इसरो  

(Search results - 31)
  • MyNation in 100 seconds - Hindi

    News9, Sep 2019, 7:17 PM IST

    पाकिस्तानी एस्ट्रोनॉट द्वारा इसरो की तारीफ से तालिबान की अमेरिका को धमकी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    पाकिस्तान की पहली महिला एस्ट्रोनॉट नमीरा सलीम ने चंद्रयान-2 को लेकर इसरो की खुलकर तारीफ की और इसे ऐतिहासिक प्रयास बताया
     

  • Chandrayaan 2

    Nation8, Sep 2019, 9:09 PM IST

    आखिरी 15 मिनटों में चंद्रयान के साथ क्या हुआ था, जानिए तस्वीरों की जुबानी

    जिस समय चंद्रयान 2 से अलग होकर विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह की ओर बढ़ रहा था। वह आखिरी 15 मिनट इसरो सहित पूरे देश के लिए बेहद अहम थे। विक्रम के इन्हीं 15 मिनटों को इसरो ने दहशत का समय बताया था। आईए आपको दिखाते हैं कि इन आखिरी 15 मिनटों में आखिर हुआ क्या था। 
     

  • Nation8, Sep 2019, 8:34 PM IST

    चंद्रयान से जुड़ी सबसे बड़ी और जरुरी खबर, विक्रम लैंडर के सही सलामत होने की पूरी संभावना

    चंद्रयान-2 के लांच पर लगे शुरुआती झटकों के बाद अब कुछ अच्छी खबरें भी आने लगी हैं। इसरो प्रमुख के. सिवन ने जानकारी दी है कि चांद की सतह पर विक्रम लैंडर का पता लग गया है। लैंडर की थर्मल फोटो खींची गई है, जिसमें वह उल्टा पड़ा हुआ दिख रहा है। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि उसे कितना नुकसान पहुंचा है। लेकिन राहत की बात यह है कि विक्रम लैंडर चांद की सतह से टकराकर चकनाचूर होने की आशंका गलत साबित हुई है। 
     

  • Nation7, Sep 2019, 2:36 PM IST

    चांद पर पहुंचकर रहेगा भारत, मुंबई में पीएम मोदी ने किया ऐलान

    भारत के  कदम चांद तक पहुंचकर रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में ऐलान किया है कि इसरो को छोटी असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए। देश को हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है और हमें उम्मीद है कि हम चांद पर जरूर पहुंचेंगे।
     

  • isro

    News7, Sep 2019, 10:26 AM IST

    जब रो पड़े इसरो चीफ तो पीएम मोदी ने लगाया गले और हुए भावुक

    पीएम मोदी ने कहा कि आप अपने आप में प्रेरणा के सागर हैं और आने वाले दिनों में इसरो नए मिशन शुरू करेगा और इसके जरिए वह नए मुकाम हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि मुझे और पूरे देश को वैज्ञानिकों और इंजीनियरों पर पूरा गर्व है क्योंकि हम लोग मक्खन पर लकीर नहीं बल्कि पत्थर पर लकीर खींच रहे हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने भारत माता की जय के उद्घोष के साथ अपना भाषण खत्म किया।  इसके बाद पीएम मोदी ने इस मिशन से जुड़े वहां पर मौजूद सभी वैज्ञानिकों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया।

  • ISRO Chandrayaan 2

    Nation2, Sep 2019, 3:23 PM IST

    'मायके से ससुराल' रवाना हुए चंद्रयान-2 से अलग हुआ विक्रम लैंडर

    भारत के चंद्र अभियान के लिए आज का दिन बेहद अहम रहा। इसरो की तरफ से चंद्रमा पर भेजे गए चंद्रयान-2 से उसका लैंडर विक्रम सफलतापूर्वक अलग हो गया। यह सफलता पहले से तय समय पर सोमवार की दोपहर 1.35 बजे मिली। 
     

  • Chandrayaan 2

    News20, Aug 2019, 12:12 PM IST

    चंद्रयान-2 के लिए अब दूर नहीं ‘चंदामामा’, मुश्किल बाधा पार कर चांद की कक्षा में किया प्रवेश

    जानकारी के मुताबिक चंद्रयान 2 लगभग 30 दिनों की अंतरिक्ष यात्रा के बाद आज लक्ष्य के करीब पंहुच गया है। इसरो के वैज्ञानिकों के मुताबिक  आज अंतरिक्ष यान को चंद्र की कक्षा में पहुंचाने के अभियान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है क्योंकि ये सबसे चुनौतीपूर्ण अभियानों में से एक था। वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि उपग्रह चंद्रमा से उच्च गति वाले वेग से पहुंचता तो वह इसे उछाल देता।

  • 15 जुलाई की रात 2.51 पर चंद्रयान 2 को लॉन्च किया जाना था लेकिन तकनीकि गड़बड़ी के चलते मिशन लॉन्च नहीं किया गया।

    News28, Jul 2019, 3:50 PM IST

    ईंधन की गणना के आधार पर चंद्रयान-2 से इसरो को मिली अच्छी खबर

    चंद्रयान के साथ गए ऑर्बिटर से जुड़ी अच्छी खबर है। अब इसका जीवन काल एक साल ज्यादा होगा। पहले इसकी जीवन अवधि मात्र एक वर्ष मानी जा रही थी। लेकिन अब अनुमान लगाया जा रहा है कि यह दो वर्षों तक चंद्रमा का चक्कर लगा पाएगा। 
     

  • Parker Solar Probe

    News23, Jul 2019, 12:56 PM IST

    चांद के बाद अब सूरज पर जीत हासिल करने की तैयारी में है इसरो

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानी इसरो ने चांद के रहस्यों को उजागर करने के लिए चंद्रयान 2 भेज दिया है। लेकिन इसरो के वैज्ञानिकों को इतने से ही संतोष नहीं है। अब जल्दी ही वह सूरज की खबर लाने के लिए आदित्य-एल-1 मिशन लांच करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। भारत सूरज की खबर लाने के लिए उसके पास सैटेलाइट भेजने की योजना पर काम कर रहा है। जिससे उसकी बाहरी परत तेजोमंडल के बारे में जानकारी इकट्ठा की जाएगी। यह सूरज का सबसे गर्म हिस्सा होता है जो कि पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार होता है। 
     

  • चंद्रयान -2 मिशन सफलतापूर्वक लांच

    News22, Jul 2019, 4:33 PM IST

    भारत का चंद्रयान-2 हुआ रवाना, लाइव वीडियो में देखिए सफलता की कहानी

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने काफी मेहनत के बाद चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण कर ही दिया। इसे सोमवार की दोपहर 2.43 बजे प्रक्षेपित किया गया। लांच के 15 मिनट बाद चंद्रयान-2 रॉकेट से अलग होकर सफलतापूर्वक अपनी मंजिल की ओर रवाना हो चुका है। 

  • Chandrayan _2_before_launch

    News18, Jul 2019, 8:06 PM IST

    चंद्रयान-2 का इंतजार खत्म, सोमवार को होगा प्रक्षेपण

    पिछले सोमवार यानी 15 जुलाई को जिस चंद्रयान की लांचिंग टल गई थी, उसकी लांचिंग अब अगले सोमवार यानी 22 जुलाई को होगी। पिछली बार यान को ले जाने वाले रॉकेट में तकनीकी खामी पाई गई थी। जिसे एक हफ्ते के समय में दुरुस्त कर लिया गया है। चंद्रयान से संबंधित हर छोटी बड़ी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें-
     

  • 15 जुलाई को रात 2 बजकर 51 मिनट पर इसरो अपना चंद्रयान-2 मिशन लॉन्च करेगा।

    News15, Jul 2019, 8:43 AM IST

    आखिरी मौके पर रोकनी पड़ी चंद्रयान-2 की लांचिंग

    इसरो के दूसरे चंद्र मिशन की लांचिंग तकनीकी कारणों से बाधित हुई है। इसे आज भोर में 2.51 मिनट पर लांच किया जाना था। जिसके लिए उलटी गिनती भी शुरु कर दी गई थी। लेकिन ऐन मौके पर लांचिंग रॉकेट में किसी खामी का पता चला। जिसकी वजह से लांच से 56 मिनट 24 सेकेंड पहले इसे स्थगित कर दिया गया।  
     

  • News13, Jun 2019, 4:47 PM IST

    इसरो का बड़ा ऐलान, स्पेस में भारत का होगा अपना अलग स्टेशन

    यह मौजूदा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अलग होगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के चेयरमैन डा. के सिवन ने यह जानकारी दी है। 

  • News12, Jun 2019, 3:07 PM IST

    भारत का चंद्रयान-2 चांद पर जाएगा वहां, जहां कोई नहीं गया

    इसरो 15 जुलाई को लांच करेगा चंद्रयान-2। दस साल पहले साल 2009 में चंद्रयान-1 लांच किया गया था। इसरो के चेयरमैन डा. के सिवन ने बताया, चंद्रयान-2 के लैंडर को विक्रम और रोवर को प्रज्ञान नाम दिया गया है। 

  • News22, May 2019, 10:03 PM IST

    जम्मू कश्मीर के बड़गाम में हुए एनकाउंटर से इसरो द्वारा Risat- 2BR1 के सफल परीक्षण तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच बुधवार को मुठभेड़ हुई जिसमें सुरक्षा बलों ने अभी तक दो आतंकियों को मार गिराया। सुरक्षा बलों ने फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया है।