जवान शहीद  

(Search results - 50)
  • army

    News18, Aug 2020, 8:43 AM

    जम्मू-कश्मीर में आतकी हमले में चार जवान शहीद, दो आतंकी ढेर

    राज्य के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि बारामूला के क्रेइरी इलाके के ऑपरेशन में 2 आतंकवादी मारे गए हैं और इसमें आतंकी सज्जाद भी मारा गया है। जो उत्तर कश्मीर में सक्रिय था जबकि एक अन्य आतंकवादी अनतुला मीर भी मारा गया।

  • undefined

    News26, Jun 2020, 4:02 PM

    जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ टीम पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद

    फिलहाल सुरक्षा बलों का कहना है कि जल्द ही आतंकियों को मार गिराया जाएगा।  आज सुबह ही सुरक्षा बलों ने त्राल इलाके में एक एनकाउंटर में तीन आतंकियों को मार गिराया था। वहीं कल सुरक्षा बलों ने सोपोर में दो आतंकियों मार गिराया था।  

  • undefined

    News23, Jun 2020, 9:06 AM

    घाटी के पुलवामा सुरक्षाबलों ने मार गिराए दो आतंकी, एक जवान शहीद

    कश्मीर जोन के आईजी विजय कुमार ने इस बात की पुष्टि  की है कि रातभर चले इस मुठभेड़ में अब तक दो आतंकियों को मार गिराया है।  जानकारी के मुताबिक आतंकियों की मौजूदगी की खबर मिलते ही पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने बांदजू को घेर लिया और सर्च ऑपरेशन शुरू किया। 

  • <p>china app</p>

    News18, Jun 2020, 8:30 AM

    आप भी बन सकते हैं सैनिक, मोबाइल से चीनी एप हटाकर करें ड्रैगन पर वार

    सीमा पर भारत-चीन का विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है और भारत चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में देश ने 20 जवानों को खोया है और कई सैनिक अभी घायल हैं।  इस घटना के बाद से ही देश में चीन के खिलाफ आक्रोश है और चीनी उत्पादों का बायकॉट किया जा रहा है।

  • <p>taiwan&nbsp;</p>

    News17, Jun 2020, 9:12 AM

    भारत ही नहीं इस देश को भी आंख दिखा रहा है ड्रैगन, घुसे चीनी लड़ाकू विमान तो खदेड़ा

    भारत-चीन सीमा विवाद के बीच लद्दाख में सोमवार की रात भारतीय सैनिकों की चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए हैं। वहीं चीन के कम से कम 43 सैनिकों के मारे जानेन या गंभीर रूप से घायल हुए हैं।  

  • <p>ग्लोबल फायरपावर वेबसाइट के मुताबिक, भारत के पास कुल 42.07 लाख सैनिक हैं। जबकि चीन के पास 37.12 लाख सैनिक हैं। थल सेना के टैंक्स की बात करें तो चीन इस मामले में भारत से आगे हैं। चीन के पास 6457 युद्धक टैंक्स हैं। जबकि भारतीय सेना के पास ऐसे 4426 टैंक हैं। अगर कागजी आंकड़ों को छोड़ें तो भारत के पास चीन के मुकाबले कई बड़े टैंक्स बॉर्डर पर तैनात हैं। इतना ही नहीं भारत के पास बख्तरबंद लड़ाकू वाहन 6704 हैं, वहीं, चीन के पास ऐसे 4788 वाहन हैं। तोपखानों के मामले में भी भारत चीन से आगे हैं। चीन के पास 6246 तोपखाने हैं, वहीं, 7414 तोपखाने हैं।<br />
&nbsp;</p>

    News16, Jun 2020, 11:22 PM

    लद्दाख विवाद: भारतीय सैनिकों ने भी चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, 43 से ज्यादा चीनी सैनिकों की मौत या घायल

    फिलहाल दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प के बीच  उच्च स्तरीय बैठकों का दौर जारी है और पीएम मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अफसरों की बैठक चल रही है। वहीं केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सेना के बड़े अफसरों के साथ बैठक कर चुके हैं। गृहमंत्री के साथ सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुख और विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मौजूद थे।

  • Indian stock market could be touch 42 thousand level after election

    News16, Jun 2020, 6:23 PM

    शेयर बाजार ने दिखाई मजबूती, लद्दाख विवाद पर लड़खड़ाने के बाद तेजी से बंद हुआ बाजार

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक भिड़त  में  दोनों देशों को नुकसान पहुंचा है। इसका असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। जैसे ही ये खबर मीडिया में आयी।  बाजार लाल निशान की तरफ जाने लगा।

  • undefined

    News16, Jun 2020, 5:56 PM

    ड्रैगन की साजिश: जानें क्यों अपने ही मारे गए सैनिकों की जानकारी छिपा रहा है चीन

    चीनी विदेश मंत्रालय ने झड़प के लिए भारतीय सैनिकों को जिम्मेदार बताया है  और कहा कि चीनी सैनिकों पर भारतीय सैनिकों ने पहला हमला किया। वहीं चीनी सरकार अभी तक अपने सैनिकों के मारे जाने को लेकर खुद को बेखबर बता रही है और दुनिया के सामने सही जानकारी नहीं दे रही है। 

  • <p style="text-align: justify;"><strong>भारतीय सैनिकों को बल प्रयोग न करने की सलाह&nbsp;</strong><br />
1962 के भारत-चीन युद्ध का केंद्र रहे गलवान इलाके में LAC के करीब घुसपैठियों को निकालने के लिए भारतीय सेना को बल का प्रयोग न करने की सलाह दी गई है। भारतीय सेना मौजूदा स्थिति पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रही है लेकिन सूत्रों का कहना है कि सीमा के करीब चीनी सेना की संख्या कहीं और ज्यादा है जो घुसपैठियों को सपोर्ट कर रहे हैं।<br />
&nbsp;</p>

    News16, Jun 2020, 1:13 PM

    चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में 20 भारतीय जवान शहीद, 45 चीनी सैनिकों के हताहत होने की खबर

    फिलहाल पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। सेना से मिली जानकारी के मुताबिक गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटने के दौरान दोनों देशों की सेनाओं में झड़प हो गई। इस हिंसक संघर्ष में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस झड़प में चीन के भी 45 से  ज्यादा सैनिक हताहत होने की खबर है। हालांकि चीनी  सरकार ने अभी तक  इसकी पुष्टि नहीं की है।

  • undefined

    News21, May 2020, 6:19 PM

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद

    जानकारी के मुताबिक गुरुवार दोपहर में पर्चू पुल के पास  सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त गश्ती दल कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने लिए मौजूद था।  तभी आतंकियों ने  गश्ती दल पर हमला कर दिया। जिसमें एक सुरक्षा कर्मी शहीद हो गया।

  • undefined

    News17, May 2020, 12:45 PM

    डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकियों में मुठभेड़ में एक जवान शहीद, जारी है मुठभेड़

    पुलिस प्रवक्ता और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मनोज शीरी ने कहा कि अभी मुठभेड़ जारी है और ये रात से शुरू हुई थी। जिसमें एक जवान शहीद हो गया है जबकि सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में तेजी आई है और सुरक्षा बलों ने कई आतंकियों को मार गिराया है।

  • <p><strong>जनरल रावत ने की तारीफ: </strong>&nbsp;चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने अदम्य साहस और समर्पण दिखाने के लिए जवानों की तारीफ की। उन्होंने लिखा, हंदवाडा ऑपरेशन लोगों की जान बचाने के लिए सुरक्षाबलों के दृढ़निश्चिय को बताता है। सेना को जवानों के साहस पर गर्व है। उन्होंने आतंकियों को मार गिराया। हम इन सैनिकों की बहादुरी के लिए सलाम करते हैं, उनके परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।&nbsp;</p>

    News4, May 2020, 9:35 PM

    जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने किया दूसरा हमला, सीआरपीएफ के 3 जवान शहीद और 7 घायल

    सुरक्षा बलों से मिली जानकारी के मुताबिक कुपवाड़ा जिले क्रालगुंद क्षेत्र के वंगाम-कजियाबाद में आतंकियों ने सीआरपीएफ की एक नाका पार्टी पर गोलियां चलायीं। इसमें सीआरपीएफ के तीन जवानों की मौके पर ही मृत्यु हो गयी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और आतंकियों की खोजबीन जारी है। सुरक्षा बलों का कहना है कि आतंकियों का सफाया किया जाएगा।

  • Army killed two terrorists in An encounter Khajpura Reban area of Shopian District Jammu & Kashmir kps

    News3, May 2020, 12:26 PM

    शरीदों को श्रद्धांजलि: जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा एन्काउंटर में दो अफसर समेत पांच बहादुर जवान शहीद, दो आतंकी भी

    जानकारी के मुताबिक शहीद अफसरों में 21 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा भी हैं। कर्नल शर्मा ने कश्मीर के बड़े अभियानों को अंजाम दिया था और सफल आतंकवाद-रोधी अभियानों के हिस्सा थे। कर्नल शर्मा एकमात्र कमांडिंग अधिकारी थे, जिन्हें दो बार वीरता चक्र मिला था और उन्हें उनके बेहतर कैरियर को देखते हुए कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में दूसरी बार भेजा गया था।

  • Army killed two terrorists in An encounter Khajpura Reban area of Shopian District Jammu & Kashmir kps

    News5, Apr 2020, 12:32 PM

    घाटी में सेना ने चलाया आतंकियों का सफाई अभियान, 24 घंटे में मार गिराए 9 आतंकी

    कोरोना के मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान सीमा पर इसका फायदा उठाना चाहता है और वह लगातार सीमा पर गोलीबारी कर रहा है। वहीं पाकिस्तान के सरपस्त आतंकी घाटी में लोगों को निशाने बनाने के लिए हमले कर रहे हैं। लेकिन भारतीय सुरक्षा बल आतंकियों के सभी मंसूबों को विफल रहे हैं। वहीं भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान नौ आतंकवादियों को मार गिराया है। वहीं मुठभेड़ में एक जवान शरीद हो गया है और दो अन्य घायल हो गए।

  • undefined

    Nation14, Feb 2020, 3:39 PM

    देश के वीरों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा देश

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे पुलवामा में हुए आतंकी हमले कि जो आज से ठीक एक साल पहले हुआ था और उसमें हमारे 40 जवान शहीद हुए थे. पुलवामा आतंकी हमले को आज एक साल पूरा हो गया। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पिछले एक साल में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को पकड़ने की रणनीति में बदलाव किया है। अब आतंकियों के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन ही चलाए जा रहे हैं।