जाति  

(Search results - 51)
  • undefined

    NewsApr 20, 2020, 3:40 PM IST

    पीएम मोदी ने दुकानदारों और व्यापारियों को दी बधाई,;साथ ही कहा कोरोना जाति और धर्म नहीं देखता

    पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'छोटे-छोटे दुकानदारों ने पूरी सामाजिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. समाज और देश इनके इस योगदान को हमेशा याद रखेगा.

  • undefined

    NewsMar 12, 2020, 1:03 PM IST

    बिहार में राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नामों पर जाति रही हावी

    राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव को लेकर राजग और राजद ने अपने अपने प्रत्याशियों को उतारा है। राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। नामांकन की तारीफ के नजदीक  आते ही भारतीय जनता पार्टी, जदयू और राजद प्रत्याशियों के नाम की घोषणा एक ही दिन कर दी है।

  • undefined

    NewsFeb 11, 2020, 6:55 AM IST

    विहिप के सामूहिक विवाह कार्यक्रम पर लगी ममता सरकार की ढेड़ी निगाह

    राज्य सरकार के आदेश पर मालदा जिले के शीर्ष विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के नेताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण अधिनियम की गैर-जमानती धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किए गए हैं।

  • आईबी द्वारा आरएसएस को खतरे की जानकारी देने से शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    NewsFeb 10, 2020, 7:40 PM IST

    आईबी द्वारा आरएसएस को खतरे की जानकारी देने से शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक, देखिए माय नेशन के 100 से

    आरएसएस के नेता और दफ्तर दुनिया के कई बड़े आतंकी संगठनों के निशाने पर हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के ताजा इनपुट के मुताबिक, महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान और पूर्वोत्तर के राज्यों में इस तरह के हमले का ज्यादा खतरा है। सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों को हटाने की याचिकाओं पर तुरंत आदेश जारी करने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति/जनजाति का उत्पीड़न रोकने से जुड़े संशोधित कानून की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है। शीर्ष अदालत ने इसी के साथ साफ कर दिया है कि अगर मामला पहली नजर में एससी/एसटी एक्ट के तहत नहीं पाया गया तो आरोपी को अग्रिम जमानत मिल सकती है।

     

  • undefined

    NewsSep 17, 2019, 7:24 AM IST

    उपचुनाव से पहले मिला योगी सरकार को झटका, जानें क्या है मामला

    असल में इस साल के शुरूआत में राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का फैसला किया था। हालांकि योगी सरकार के इस फैसले को केन्द्र सरकार ने भी रद्द कर दिया था। केन्द्र सरकार ने साफ कहा था कि योगी सरकार कैबिनेट से पारित किसी भी इस तरह के फैसले को राज्य में लागू नहीं कर सकती है।

  • kalyan singh

    NewsSep 9, 2019, 11:16 AM IST

    आज कमल के होंगे कल्याण, पांच साल बाद फिर होंगे भाजपा में शामिल

    कल्याण सिंह आज राज्यपाल के पद से मुक्त हो जाएंगे। क्योंकि राजस्थान में केन्द्र सरकार ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्रा को राज्यपाल नियुक्त किया है। लिहाजा आज कल्याण सिंह का राज्यपाल के लिए अंतिम दिन है। वह राजभवन में अपना दायित्व कलराम मिश्रा को सौंपने के बाद सीधे लखनऊ पहुंचेगे। वह लखनऊ में भाजपा मुख्यालय पहुंचकर पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे। हालांकि इससे पहले वह अपने पौत्र संदीप सिंह के माल एवेन्यू स्थित आवास पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं  और समर्थकों को संबोधित करेंगे।

  • pilibhit murder

    NewsAug 26, 2019, 6:43 PM IST

    दलित से बेटी की शादी नहीं थी मंजूर, धोखे से बुलाकर बना दिया विधवा

    भारतीय समाज आज भी जाति पांति के कुचक्र में उलझा हुआ है। जिसके कारण एक दलित युवक की बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी गई। उसका गुनाह था कि उसने जिस लड़की से शादी की थी वह ओबीसी समुदाय की थी। 
     

  • a women planted her own gangrape story to take revange from daughter in bulandshahar

    NewsAug 3, 2019, 9:46 PM IST

    बेटी-दामाद को फंसाने के लिए महिला ने रच डाली अपने ही गैंगरेप की साजिश

    कथित जातीय अहंकार के लिए कोई इंसान कितना ज्यादा गिर सकता है इसकी मिसाल है यह घटना। जिसमें एक महिला अपने बेटी के दूसरी जाति में शादी कर लेने से इतनी नाराज होती है कि अपने ही गैंगरेप की साजिश रच डालती है। 
     

  • Sakshi Mishra changed her social media profile now she is abhis tigress

    NewsJul 24, 2019, 5:41 PM IST

    साक्षी मिश्रा बनी अभि की टाइग्रेस, सोशल मीडिया में बदला नाम

    बरेली की रहने वाली साक्षी मिश्रा ने घर से भाग कर अपने प्रेमी अजितेश से प्रयागराज में विवाह कर लिया था। विवाह के बाद साक्षी ने सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल किया था। जिसमें वह अपने पिता से अपनी जान को खतरा बता रही थी। इसके बाद वह सोशल मीडिया और मीडिया की सुर्खियों में आ गयी थी। कई टीवी चैनलों की डिबेट में साक्षी ने अपने पिता पर कई तरह के आरोप लगाए।

  • Varanasi guru poornima

    NewsJul 16, 2019, 2:09 PM IST

    महान आध्यात्मिक नगरी काशी में गुरु पूर्णिमा पर सांप्रदायिक सद्भाव का नजारा

     मुस्लिम महिलाओं ने गुरू महंत बालक दास की आरती उतारी और रामनामी दुपट्टा भेंट किया। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के पूर्वांचल प्रभारी एवं महानगर संयोजक ने गुरू बालक दास को माल्यार्पण कर सलामी पेश की। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गुरूपूर्णिमा पर अपने गुरू को सम्मान देकर यह संदेश दिया कि धर्म और जाति से ऊपर होता है गुरू। गुरू वही है जो सच्चे मन से इंसानियत, मानवता और देशभक्ति का पाठ पढ़ाता हो। जो नफरत फैलाता है, समाज और देश तोड़ने की बात करता है वह किसी का गुरू नहीं हो सकता।
     

  • marrige

    NewsJul 10, 2019, 4:10 PM IST

    ब्राह्मण विधायक की बेटी ने किया अनुसूचित जाति के प्रेमी से विवाह, पिता से जान का खतरा बताया

    शिक्षा के प्रसार के साथ जाति की बेड़ियां टूटने लगी हैं। लेकिन अब भी कुछ लोग पुरानी दकियानूसी परंपराओं को जिंदा रखना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश के बरेली की यह घटना इसी बात की एक मिसाल है।
     

  • PM Modi

    NewsJul 4, 2019, 7:51 AM IST

    'जजों की नियुक्ति में होता है परिवारवाद और जातिवाद', जज ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर लगाया आरोप

    जस्टिस रंगनाथ ने लिखा है 'न्यायपालिका वंशवाद और जातिवाद से ग्रसित है। जहां जजो के परिवार से होना ही अगला जज होना सुनिश्चित  करता है। अधीनस्थ न्यायलय (सबोर्डिनेट कोर्ट) के जजों को अपनी योग्यता सिद्ध करने पर चयनित होने का अवसर मिलता है। लेकिन हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीशों की नियुक्ति का हमारे पास कोई निश्चत मापदंड नहीं है। केवल परिवारवाद और जतिवाद से ग्रसित नियुक्तियां की जाती हैं। 
     

  • After order cancelled by Modi government 17 caste of OBC come automatically in general

    NewsJul 3, 2019, 3:04 PM IST

    जानें कैसे ओबीसी को एससी में लाने का योगी सरकार का फैसला बना बीजेपी के लिए मुसीबत

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का 17 ओबीसी जातियों को एससी में शामिल का फैसला सरकार के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। केंद्र की सरकार द्वारा इस फैसले को रद्द करने के बाद सवैधानिक संकट आ गया है।

  • Mamta Banerjee government announced 10 percent reservation for the upper caste

    NewsJul 2, 2019, 11:08 PM IST

    बीजेपी को मात देने के लिए ममता ने चला बड़ा चुनावी दांव

    राज्य में लोकसभा चुनाव में सत्ताधारी टीएमसी को बीजेपी से मिली शिकस्त के बाद ममता बनर्जी राज्य से सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश कर रही है। लोकसभा चुनाव में टीएमसी को 22 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है जबकि बीजेपी को 18 सीटें मिली हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी को 37 और बीजेपी को दो सीटें मिली थी।

  • Modi government canceled yogi government decision to give sc reservation to OBC

    NewsJul 2, 2019, 10:02 PM IST

    योगी के चुनावी दांव पर मोदी सरकार ने लगाया ब्रेक

    पिछले हफ्ते ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश की 17 अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) को अनुसूचित जाति में शामिल करने का फैसला किया था। इस फैसले के बाद बहुजन समाज पार्टी समेत अन्य राजनैतिक दलों ने इसे योगी सरकार का चुनाव जीतने के लिए बड़ा स्टंट बताया था।