तिब्बत  

(Search results - 8)
  • कराकोरम पहाड़ियों से घिरे इस इलाके से सिंधु नदी बहती है।

    Nation8, Aug 2019, 4:56 PM IST

    अब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को मुक्त कराने का समय आ गया है

    जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक ने पूरे इलाके के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में ला दिया है। पूरी दुनिया में जम्मू कश्मीर पर चर्चा हो रही है। लेकिन कोई भी पाकिस्तान और चीन द्वारा जबरन कब्जाए गए कश्मीर के हिस्से पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है। जबकि बहस का वास्तविक मुद्दा गिलगित, बाल्टिस्तान, नीलम घाटी और अक्साई चिन है। 
     

  • Spiritual preachers Dalai Lama Hospitalised in delhi, infection in heart

    News10, Apr 2019, 9:39 AM IST

    अस्पताल में भर्ती हुए धर्मगुरु दलाई लामा, छाती में संक्रमण

    तिब्बती धर्म बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के छात्री में संक्रमण की शिकायत के बाद उन्हें दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती किया है। ऐसा कहा जा रहा है कि उनकी मेडिकल की रिपोर्ट में टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि उनके स्वास्थ्य के बारे में कोई भी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पायी है।

  • चीन धर्मशाला

    News12, Mar 2019, 3:27 PM IST

    अब चीन को मुश्किल में डालेगी भारतीय सरजमीं से शुरु हुई यह मुहिम

    भारत के धर्मशाला से एक ऐसी मुहिम शुरु हुई है, जो कि चीन को मुश्किल में डालने वाली है। खास बात यह है कि इसकी शुरुआत चीन के ही लोगों ने की है। विदेशों में बसे चीनी मूल के लोगों ने तिब्बत की आजादी के मुद्दे पर चीन की घेराबंदी की। 

  • Boddha mahotsav

    News12, Jan 2019, 3:16 PM IST

    बिहार के बोधगया में तीन दिनों के बौद्ध महोत्सव की शुरूआत, मुख्यमंत्री नीतीश ने किया उद्घाटन

    बौद्ध महोत्सव के मौके पर महाबोधि मंदिर परिसर के साथ-साथ पूरे बोधगया को सजाया गया है। इस महोत्सव में भाग लेने के लिए श्रीलंका, तिब्बत, थाईलैंड, लाओस, वियतनाम जैसे कई बौद्ध देशो के कलाकार आए हुए हैं। 

  • jesus in yog mudra

    Views25, Dec 2018, 4:30 PM IST

    जीसस क्राइस्ट पर भारत के प्रभाव को नकारता क्यों है चर्च?

    जीसस क्राइस्ट यानी ईसा मसीह का आज जन्मदिन है। एक महान संत और ईश्वरपुत्र के रुप में मानवता को उनकी देन असंदिग्ध है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जीसस मूल रुप से सनातन परंपरा के वाहक थे। उनके मूल विचार आर्य अष्टांगिक मार्ग से मेल खाते हैं। लेकिन इन बातों को जानबूझकर छिपाया गया और उसके मूल विचारों के उपर सेमेटिक(एक पैगंबर,एक किताब) विचारों का मुलम्मा चढ़ा दिया गया। ऐसा जीसस की मौत के रोमन सम्राट कॉन्सटेन्टाइन के जमाने में किया गया। ईसा की मौत के 325 साल बाद नायसिया(वर्तमान तुर्की) में एक परिषद् बुलाई गई, जिसमें जीसस के देवत्व की घोषणा की गई। जिसके बाद रोमन साम्राज्यवाद ने ईसा मसीह के व्यक्तित्व को अपना शासन फैलाने के नैतिक हथियार के रुप में इस्तेमाल करना शुरु कर दिया। प्रेम और दया के प्रतीक ईसा के नाम पर जो खूनी लड़ाईयां हुईं, वह इतिहास में ‘क्रूसेड’ के नाम से आज भी याद की जाती हैं। ऐसा करने के लिए जानबूझ कर जीसस का भारत से संबंध झुठलाया जाने लगा। जानिए जीसस पर भारत के प्रभाव के जुड़े ऐतिहासिक और अहम तथ्य़- 

  • News24, Dec 2018, 6:56 PM IST

    रामबन में बस खड्ड में गिरी, आईटीबीपी के जवान की मौत, 34 घायल

    जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के कर्मचारियों को ले जा रही एक बस के खड्ड में गिर जाने से बल के एक जवान की मौत हो गई और 34 अन्य जवान घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घायल हुए आईटीबीपी के कर्मियों में से पांच की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि बस जम्मू जा रहे काफिले का हिस्सा थी जो सुबह करीब आठ बजकर करीब 45 मिनट पर रामबन जिले में खूनी नाले के पास सड़क से फिसलकर एक खड्ड में गिर गई। अधिकारी ने बताया कि आईटीबीपी के एक कर्मी की मौत हो गई जबकि बस चालक और सहायक सहित 34 अन्य घायल हुए हैं। घायलों को रामबन के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि पेड़ों की वजह से बस खड्ड में और नीचे नहीं जा पाई। इसमें लगभग 35 लोग सवार थे।

  • Flood risk in arunachal

    News31, Oct 2018, 7:14 PM IST

    अरुणाचल प्रदेश पर मंडरा रहा है जबरदस्त खतरा

    पूर्वोत्तर के सबसे अहम राज्य अरुणाचल प्रदेश पर चीन की तरफ से भारी खतरा मंडरा रहा है। इसके लिए चीन ने बकायदा भारत को सतर्क भी किया है। 

  • World Hindu Congress

    News8, Aug 2018, 6:15 PM IST

    अमेरिका में विश्व हिंदू कांग्रेस में जुटेंगे दुनिया भर के हिंदू नेता

    सितंबर, 2018 में आयोजित होगी दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेस, संघ प्रमुख मोहन भागवत, तिब्बती धर्मगुरू दलाईलामा करेंगे संबोधित। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गेरे भी कार्यक्रम में होंगे शामिल