न्याय  

(Search results - 187)
  • undefined

    NewsOct 1, 2020, 12:02 PM IST

    शनिदेव हो गए हैं मार्गी,अशुभ फलों में आएगी कमी, जानें आचार्य जिज्ञासु जी से सभी राशियों का हाल

    वर्तमान में धनु राशि पर शनि की साढ़ेसाती का अंतिम ढैया चल रहा है। मकर पर दूसरा और कुंभ राशि पर साढ़ेसाती का पहला चरण चल रहा है। इसके अलावा तुला और मिथुन राशि पर लघु कल्याणी ढैया चल रहा है। शनि के गोचर, साढ़ेसाती और महादशा का हमारे जीवन पर बहुत गहरा असर होता है। 

  • undefined

    NewsJul 5, 2020, 8:08 PM IST

    ये कांग्रेस शासित राज्य सरकार पशुपालकों से खरीदेगी गाय का गोबर, जानें क्या है माजरा

    असल में कांग्रेस शासित रमन सिंह सरकार ने राज्य में कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने योजना को मंत्रिमंडलीय उपसमिति के समक्ष रखा और उसके बाद राज्य सरकार ने उनकी इस सिफारिश को मान लिया।

  • <h4>Bhupesh</h4>

    NewsMay 18, 2020, 6:25 PM IST

    कांग्रेस शासित राज्यों में छत्तीसगढ़ ने मारी बाजी, छत्तीसगढ़ ने शुरू की राहुल गांधी की न्याय योजना

    असल में राहुल गांधी ने लोगसभा चुनाव के दौरान देश में न्याय योजना को शुरू करने का वादा किया था। राहुल गांधी ने कहा था कि अगर कांग्रेस की सरकार देश में आती है तो वह इस योजना को शुरू करेंगे और इससे देश के किसानों को सीधे तौर पर फायदा होगा।

  • undefined

    NewsMar 29, 2020, 11:15 AM IST

    कोरोना के कहर के बीच योगी सरकार ने रिहा किए 11 हजार कैदी

    देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिसे कारण राज्य के जेलों में इस घातक बीमारी के फैलने का खतरा मंडरा रहा है। देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार के  करीब पहुंचने वाली है। वहीं यूपी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

  • gogoi

    ViewsMar 26, 2020, 1:11 PM IST

    बेवजह हो रहा है रंजन गोगोई के राज्यसभा नामांकन का विरोध

    मैं अपनी राय इस मामले में दूं, इससे पहले हम लोगों को राज्यसभा में मनोनीत सदस्यों की भूमिका और नियुक्ति के बारे में समझना होगा। हालांकि उनकी नियुक्ति को लेकर सोशल मीडिया में कई तरह के बयान आए थे। अनुच्छेद (0 (1) (क) जब भारत के संविधान के अनुच्छेद (0 (3) के साथ पढ़ा जाता है, यह प्रावधान करता है कि राष्ट्रपति 12सदस्यों को संसद के ऊपरी सदन यानी राज्य सभा में नामांकित कर सकता है, जिसमें 250 सदस्य होते हैं।

  • Supreme Court  said,Reservation for promotion is not a fundamental right of anyone kps

    NewsFeb 10, 2020, 8:56 AM IST

    शाहीन बाग को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी 'जनता' की सुनवाई

    दिल्ली के शाहीन बाग में करीब दो महीने से नागरिकता संसोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शन करने वालों ने सड़क पर कब्जा कर रखा है। जिसके कारण दिल्ली से नोएडा और नोएडा से दिल्ली और हरियाणा जानें वाले लाखों लोगों को रोजाना दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा अब परेशान जनता ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इसके लिए जनता ने पिछले दिनों शाहीन बाग में भी प्रदर्शन किया था।

  • undefined

    NewsFeb 3, 2020, 4:02 PM IST

    छात्रा के साथ बलात्कार के आरोपी चिन्मयानंद को जेल से मिली बेल

     चिन्मयानंद को 23 वर्षीय महिला के साथ यौन उत्पीड़न और ब्लैकमेल के आरोप में पिछले साल सितंबर में गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल चिन्मयानंद को बेल मिलने के बाद राहत मिली है। हालांकि वह अपने ऊपर लगे आरोपों को नकार रहे थे और उन्होंने इसके लिए कोर्ट में कई तरह की दलीलें भी दी। पिछले साल की सियासत में इस मामले ने तूल पकड़ा था।

  • undefined

    NewsFeb 3, 2020, 3:53 PM IST

    निर्भया केस में क्यों टल रही है फांसी, कब मिलेगा निर्भया के परिवार को न्याय?

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कि कैसे केंद्र सरकार ने निर्भया मामले हो रही देरी पर आपत्ति जताई है. पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा निर्भया के दोषियों की फांसी पर अगले आदेश तक रोक के फैसले पर केंद्र ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है। केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस फैसले को चुनौती दी। रविवार को इस पर विशेष सुनवाई के दौरान केंद्र ने कहा कि दुष्कर्मी जानबूझकर और सोचे-समझे तरीके से दया याचिका और क्यूरेटिव पिटीशन नहीं दाखिल कर रहे हैं और यह कानूनी आदेश को कुंठित करने का मंसूबा है।

  • undefined

    NationJan 29, 2020, 9:30 AM IST

    शादी को कानूनी मंजूरी के लिए समलैं​गिक जोड़े ने केरल हाईकोर्ट में की अपील

    एक समलैंगिक जोड़े ने केरल उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि विशेष विवाह अधिनियम के प्रावधान भेदभावपूर्ण हैं, क्योंकि इसमें समलैंगिक विवाह के पंजीकरण की अनुमति नहीं दी गई है। यह याचिका निकेश उषा पुष्करन और सोनू एम एस द्वारा संयुक्त रूप से दायर की गई थी। इन्होंने जुलाई 2018 में गुरुवायुरप्पन मंदिर में एक-दूसरे को अंगूठियां पहना कर शादी की थी और उन्हें अपने परिवार का समर्थन भी हासिल था। हालांकि, उनकी शादी अभी तक वैध नहीं मानी गई है।

  • news

    NewsJan 28, 2020, 7:49 PM IST

    निर्भया केस में दोषी मुकेश की दया याचिका से शर्जील इमाम की गिरफ्तारी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    दया याचिका खारिज होने के बाद निर्भया के दोषी मुकेश की न्यायिक समीक्षा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई। मुकेश की वकील अंजना प्रकाश ने दलील दी कि मुकेश के साथ जेल में बुरा बर्ताव हुआ और उसे पीटा गया। एएमयू में आपत्तिजनक भाषण देने वाले आरोपी शर्जील इमाम को पुलिस ने जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार सुबह पुलिस ने शर्जील के भाई मुजम्मिल और उसके एक सहयोगी को जहानाबाद से हिरासत में लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एनसीसी की रैली में कैडेट्स को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारा पड़ोसी देश हमसे तीन-तीन जंग हार चुका है। हमारी सेनाओं को उसे हराने में 10-12 दिन भी नहीं लगेंगे।

  • undefined

    NationJan 25, 2020, 3:48 PM IST

    क्या 1 फरवरी को निर्भया और उसके परिवार को मिलेगा न्याय?

    निर्भया केस में चारों दोषियों को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी देने का डेथ वॉरंट जारी हो चुका है। इसके बावजूद चारों गुनहगार अक्षय ठाकुर, मुकेश सिंह, विनय शर्मा और पवन गुप्ता मान रहे हैं कि उस दिन भी फांसी नहीं होगी। चारों में से किसी ने भी तिहाड़ जेल प्रशासन को यह नहीं बताया है कि फांसी से पहले वह किस परिजन से और कब मिलना चाहते हैं। यह भी नहीं बताया कि वह कोई वसीयत करना चाहते हैं या नहीं। डीजी जेल संदीप गोयल ने बताया कि पत्र सौंपने के एक हफ्ते बाद भी दोषियों ने कोई जवाब नहीं दिया है।

  • undefined

    NewsJan 14, 2020, 10:49 AM IST

    सोशल मीडिया पर पोस्ट करना है मौलिक अधिकार

    एक ऐतिहासिक आदेश देते हुए त्रिपुरा उच्च न्यायालय ने पुलिस को एक ऐसे व्यक्ति पर मुकदमा चलाने से मना कर दिया, जिसे पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डालने की वजह से गिरफ्तार किया गया था। मुख्य न्यायाधीश अकील कुरैशी ने एक आदेश जारी कर इस मामले में पुलिस को आगे कोई गिरफ्तारी करने से रोक दिया है।

  • undefined

    NewsJan 9, 2020, 6:35 PM IST

    कानून से ऊपर नहीं हैं आध्यात्मिक संगठन

    कर्नाटक उच्च न्यायालय ने सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा संचालित ईशा फाउंडेशन को कावेरी कॉलिंग इनिशिएटिव के लिए एकत्र की गई राशि और धन उगाहने के तरीके के बारे में एक अतिरिक्त हलफनामा दायर करने को कहा है। चीफ जस्टिस अभय ओका और जस्टिस हेमंत चंदंगौदर की खंडपीठ ईशा फाउंडेशन के खिलाफ किसानों से कावेरी कॉलिंग इनिशिएटिव के लिए पैसा इकट्ठा करने की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

  • FIR lodged against azam khan's son for forgery

    NewsDec 18, 2019, 6:27 AM IST

    खतरे में विधायकी: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे अब्दुल्ला आजम

    असल में सोमवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रामपुर के ज्वार विधानसभा क्षेत्र से विधायक अब्दुल्ला आजम खान की विधायक को रद्द करने फैसला किया किया था। हालांकि कोर्ट ने इस पर कोई फैसला नहीं सुनाया। अब्दुल्ला आजम खान के खिलाफ बीएसपी उम्मीदवार नवाब काजिम अली खान ने याचिका दाखिल की थी। उन्होंने कोर्ट में दलील दी थी कि अब्दुल्ला आजम की विधायकी रद्द की जाए क्योंकि उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए गलत प्रमाण पत्रों का सहारा लिया है और उनका चुनाव शून्य घोषित किया था।

  • undefined

    NewsDec 11, 2019, 9:52 AM IST

    2012 में बस्तर में हुई हत्याओं की जांच फर्जी एन्काउंटर की तरफ करते हैं इशारा

    छत्तीसगढ़ पुलिस ने 28 जून, 2012 को बीजापुर जिले के सरकेगुडा में एक मुठभेड़ में गोलीबारी कर 17 लोगों की हत्या कर दी थी। इस मामले की न्यायिक जांच न्यायमूर्ति विजय कुमार अग्रवाल ने की। सात साल तक चली सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति विजय कुमार अग्रवाल की न्यायिक जांच की रिपोर्ट के अनुसार इसे माओवादियों के खात्मे के लिए मुठभेड़ बताया गया। सरकेगुडा गांव में 17 लोगों की मौत पर सवाल उठने के बाद तत्कालीन भाजपा सरकार ने एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया था।