प्रवासी  

(Search results - 30)
  • <p><strong>ভারতের মতো আমেরিকাতেও কয়েকদিন আগেই চিনা অ‍্যাপ টিকটক ব‍্যান করা হয়েছে। চিনকে চাপে রাখতে এবার আরো বড়সড় পরিকল্পনা করছেন মার্কিন প্রেসিডেন্ট ডোনাল্ড ট্রাম্প।&nbsp;</strong></p>

<p>&nbsp;</p>

    NewsAug 20, 2020, 1:31 PM IST

    अमेरिकी चुनाव में हिंदू तय करेंगे देश का नया राष्ट्रपति!, प्रत्याशियों के वादों को देखकर तो यही लगता है

    अमेरिका में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार अभियान में हिंदुओं के लिए धार्मिक स्वतंत्रता की राह में आने वाली अड़चनों को दूर करने का वादा कर रहे हैं।  हालांकि अमेरिका में हिंदूओं का झुकाव ट्रंप की तरफ है और इसमें खासतौर से गुजराती समुदाय ट्रंप का समर्थक माना जाता है।

  • <p>রাজ্য়ে করোনা আক্রান্তের সংখ্য়া ছাড়াল ৫০০০, একদিনে আক্রান্ত ৩১৭<br />
&nbsp;</p>

    NewsMay 31, 2020, 2:23 PM IST

    पश्चिम बंगाल में संक्रमितों की संख्या पहुंची 5 हजार पार, 309 की मौत

    राज्य में संक्रमित की संख्या रविवार को 5,000 के आंकड़े को पार कर गई। राज्य में कुल 5,130 मामले दर्ज किए गए हैं और अभी तक राज्य में 309 मौतें कोरोना से हुई हैं। वहीं राज्य में राज्य में अब तक 1,970 मरीज कोरोनोवायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। असल में राज्य में राज्य सरकार कोरोना संक्रमण को फैलने के लिए प्रवासी और केन्द्र सरकार को जिम्मेदार बता रही है।

  • <p><br />
प्रदर्शनकारियों का कहना था कि अब पैदल भी नहीं चलने दिया जा रहा है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी फील्ड अफसरों को निर्देश दिया है कि प्रवासी श्रमिकों को पैदल न चलने दें। जिसके बाद सख्ती की जा रही है।</p>

    NewsMay 26, 2020, 1:06 PM IST

    लॉकडाउन में सड़क दुर्घटनाओं में 196 प्रवासियों की मौत

    लॉकडाउन लागू होने के बाद सड़क दुर्घटना में 196 प्रवासी कामगारों (33%) की मौत हो गई है। एक संस्था द्वारा कराए गए एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है।  इस दौरान देश भर में कुल 1,346 सड़क दुर्घटनाएँ हुईं जिनमें कुल 601 लोगों ने अपनी जान गंवाई जबकि दो महीने के दौरान 1,161 लोग घायल हुए।

  • <p><br />
इंदौर से सामने आई इस तस्वीर को देखकर आप समझ सकते हैं कि मजदूर कितनी भारी संख्या में पैदल चलकर अपने घर जा रहे हैं। &nbsp;घर जाने के लिए इनके हौसले को धूप-गर्मी भी नहीं डिगा पा रही है।</p>

    NewsMay 16, 2020, 6:55 PM IST

    नक्सली इलाकों में प्रवासी चल रहे हैं पैदल, कभी हो सकता ब्लास्ट

    छत्तीसगढ़ में सीपीआई (माओवादी) के खिलाफ चल रही लडा़ई में अब प्रवासी निशाना बन सकते हैं। क्योंकि विभिन्न राज्यों से कोरोना संकट में प्रवासी राज्य में वापस आ रहे हैं।  प्रवासी पैदल और छोटे  रास्तों से अपने घरों की तहफ जा रहे हैं। 

  • বনবিভাগের কর্মীরা রাস্তার পরিস্কারের কাজে হাত লাগিয়েছেন। কিন্তু এখনও তুষারপাত হওয়ার কারণে দীর্ঘক্ষণ কাজ করা সম্ভব হচ্ছে না।

    NewsMay 15, 2020, 3:03 PM IST

    उत्तराखंड में 'घोस्ट विलेज' बने सरकार के लिए वरदान

    असल में उत्तराखंड में हजारों की  संख्या में गांब खाली हो गए थे। रोजगार के सिलसिले में दूसरे राज्यों में जाने वालों ने गांवों  की तरफ रूख नहीं किया। जिसके बाद ये गांव आबादी विहीन हो गए थे। लेकिन अब इन गांवों में रौनक दिख रही है। ये गांवों वर्षों से खाली पड़े थे, लेकिन अब यहां पर लोगों का आना शुरू हो गया है। इसके साथ ही सरकार के लिए ये गांव वरदान साबित हुए हैं। क्योंकि सरकारी स्कूलों के अतिरिक्त राज्य सरकार के पास प्रवासियों को ठहराने की कोई व्यवस्था  नहीं है। 

  • <p style="text-align: justify;"><strong>स्वास्थ्य मंत्री ने थपथपाई पीठ&nbsp;</strong><br />
58 साल के डॉ. गोम्‍स लगातार COVID-19 से जुड़ी लड़ाई को कोऑर्डिनेट करते रहे। वह मेडिकल प्रोफेशनल्‍स की तीन टीमों का नेतृत्‍व कर रहे थे। खुद स्‍वास्‍थ मंत्री विश्वजीत पी राणे ने उनकी तारीफ में लिखा, "घातक वायरस का काउंटर करने के लिए लगातार कार्य करने वाले डॉ. एडविन गोम्‍स और उनके डॉक्‍टर्स की टीम के प्रति मैं आभार प्रकट करता हूं।"</p>

    NewsMay 13, 2020, 8:10 AM IST

    गोवा सरकार ने अनिवार्य किया आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना

    सावंत ने कहा कि गोवा में दो लाख से अधिक लोगों ने ऐप डाउनलोड किया है और हम ऐप डाउनलोड करने के लिए ट्रेनों और सड़क मार्ग से गोवा आने वालों से बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस ऐप को तैयार किया है और इससे कोरोनो वायरस हिस्ट्री वाले व्यक्तियों की पहचान करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि राज्य  में अभी तक तीन हजार से अधिक लोग सड़क और विभिन्न मार्गों से गोवा पहुंच चुके हैं और सीमा पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है और उन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया है।

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि 15 अप्रैल से सभी मंत्री अपने दफ्तरों में बैठेंगे, लेकिन जनता दर्शन स्थगित रहेगा। विशेष सचिव और उससे ऊपर के अधिकारियों का दफ्तर में आना जरूरी होगा। इस दौरान दफ्तरों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। प्रमुख सचिव या अपर मुख्य सचिव तय करेंगे कि विशेष सचिव से निचले स्तर के किन अधिकारियों-कर्मचारियों को दफ्तर बुलाना है।

    NewsMay 12, 2020, 2:45 PM IST

    कोरोना संकट के बीच सख्त प्रशासक और बेहतर प्रबंधन से खुद की नई छवि गढ़ रहे हैं 'योगी'

    अगर आपसे पूछे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेन्द्र सिंह धोनी और योगी आदित्यनाथ में क्या समानताएं हैं। तो आपको बताते हैं कि दोनों विपरित परिस्थितियों से जूझकर आगे बढ़े। जिस तरह से धोनी ने धीरे-धीरे को विकसित किया और फिर वह एक महान क्रिकेट के तौर भारत ही नहीं दुनिया के सफलतम कप्तान बनें और उनके विरोधियों ने भी उनकी क्षमताओं का लोहा माना. वैसे ही योगी भी विपरीत परिस्थितियों को जीतकर आगे बढ़ रहे हैं। कभी विरोधी उनकी प्रशासनिक क्षमताओं पर सवाल उठाते थे और आज वहीं उनके फैसलों को लेकर कायल हैं।  राजनीति में उनकी विरोधी प्रियंका गांधी वाड्रा और बसपा प्रमुख उनके फैसलों पर बधाई दे रही हैं। वहीं अगर ये कहें कि कोरोना संकटकाल में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ एक मिशाल बने हैं तो ये कहना गलत न होगा। जब देश और दुनिया कोरोना से त्राही-त्राही कर रही है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी सरकार ने बेहतर रणनीति और प्रबंधन से कोरोना के प्रसार में नियंत्रण रखा है। कोरोना संकट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक कुशल प्रशासक के साथ ही एक बेहतर प्रबंधक की छवि उभर कर आयी।

  • undefined

    NewsMay 11, 2020, 6:01 PM IST

    टूट रहे हैं मायानगरी के सपने: टैक्सी, ऑटो रिक्शा से मूल स्थान लौट रहे हैं प्रवासी

    मध्य प्रदेश के कई शहरों में एमएच के टैक्सी और ऑटो आसानी से देखे जा सकते हैं। जिनमें इन ऑटो चालक का परिवार है और कुछ जरूरी सामने के साथ ये वापस अपने गांवों की तरफ जा रहे हैं। महाराष्ट्र के ऑटो चालक यूनियन के लोगों का कहना है कि रोजाना 20 से 50 ऑटो रिक्शा चालक समूहों में मुंबई छोड़ रहे हैं और यूपी बिहार और अन्य राज्यों में जा रहे हैं।

  • <p>munger police with ppt kit</p>

    NewsMay 11, 2020, 1:23 PM IST

    उत्तराखंड में हो सकते हैं 25 हजार कोरोना संक्रमित !

    राज्य के उत्तरकाशी के ग्रीन ज़ोन जिले में यह पहला मामला है। इसके बाद राज्य में मामलों की संख्या बढ़कर  68 हो गई है जबकि 46 लोग ठीक हो चुके हैं  और 21 मामले सक्रिय है। उत्तरकाशी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ डीपी जोशी ने कहा कि अन्य तीन युवाओं को भी अलग कर दिया गया है और उनके नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं।

  • <p>bihar police with dm</p>

    NewsMay 10, 2020, 7:18 PM IST

    यूपी-राजस्थान बार्डर पर प्रवासियों को बार्डर पार करा रही है राजस्थान पुलिस

    जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश और राजस्थान के पुलिसकर्मियों के बीच रविवार को मथुरा सीमा झड़प भी हुई और इसमें यूपी पुलिस के दो पुलिस अफसर घायल हो गए। राजस्थान पुलिस प्रवासियों को यूपी की सीमा में प्रवेश करा रही थी और पुलिस इसका विरोध कर रहे थे। हालांकि राज्य प्रवासियों की वापसी हो गई है और राज्य सरकार ने कहा कि पंजीकरण के जरिए ही राज्य में प्रवासियों की वापसी होगी।

  • undefined

    NewsMay 9, 2020, 12:52 PM IST

    केन्द्र के विरोध में मजदूरों को बंगाल में आने नहीं दे रही हैं 'दीदी'

    इसके इसके लिए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य की सीएम ममता बनर्जी को पत्र लिखा है। शाह ने ममता को  विभिन्न हिस्सों से विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई जा रही 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेनों का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि श्रमिक विभिन्न राज्यों में फंसे हैं और वह अपने घरों में वापस जाना जाते हैं। शाह ने पत्र में कहा कि केंद्र ने दो लाख से अधिक प्रवासियों श्रमिकों तक पहुँचने की व्यवस्था की है।

  • <p>अवनीश अवस्थी के गोरखपुर में डीएम रहने के दौरान योगी आदित्यनाथ वहां के सांसद थे । इस दौरान अवनीश अवस्थी की तेज तर्रार कार्यशैली और काम के प्रति लगन ने उन्हें सीएम योगी के बेहद पसंदीदा अफसरों में शामिल कर दिया। &nbsp;&nbsp;</p>

    NewsMay 7, 2020, 8:37 PM IST

    जानें क्यों योगी से गुहार लगा रहे हैं चार राज्यों के सीएम

    कोरोना लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी राज्य में वापस आना चाहते हैं। प्रवासियों का कहना है कि राज्य में उनके लिए रोजगार नहीं है। लिहाजा राज्य में वापस आकर गांवों में खेतीबाड़ी कर लेंगे।  लिहाजा ज्यादा से ज्यादा प्रवासी राज्य में वापस आ रहे हैं। पिछले दिनों ही गुजरात और महाराष्ट्र से हजारों की संख्या में प्रवासी राज्य में वापस आ चुके हैं और उन्हें क्वारंटिन किया गया है और अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें घर भेजा जाएगा।

  • Trivendra Singh Rawat

    NewsMay 7, 2020, 8:14 PM IST

    उत्तराखंड के तीस फीसदी प्रवासी राज्य में स्वरोजगार अपनाने की तैयारी में

    रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में आने वाले प्रवासियों में से तीस फीसदी राज्य में रहकर  स्वरोजगार अपनाना चाहते हैं। इसके लिए सरकार को जरूरी कदम उठाने होंगे। वहीं साठ फीसदी वापस काम कर जाना चाहते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रमिकों के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने और योजनाओं के माध्यम से बुनियादी ढाँचे को मुहैया कराने के लिए ठोक कदम उठाने होंगे।

  • <p style="text-align: justify;">एक बार ट्रेन अपने गंतव्‍य राज्‍य तक पहुंच गई तो वहां के स्‍टेशन पर भी पैसेंजर्स की स्‍क्रीनिंग की जाएगी। प्रोटोकॉल वही रहेगा। अगर कोविड-19 के लक्षण मिलते हैं तो उन्‍हें सीधे क्‍वारंटीन सेंटर भेजा जाएगा। अगर कोई लक्षण नहीं दिखते तो पैसेंजर्स को घर जाने दिया जाएगा। हालांकि उन्‍हें 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा।</p>

    NewsMay 3, 2020, 1:36 PM IST

    कोरोना के बाद अब पंजाब में आया मजदूर संकट, तीन लाख प्रवासी जाएंगे अपने घर

    देशभर में चल रहे लॉकडाउन के बीच पंजाब में उद्योग और कृषि क्षेत्र में काम करने वाले तीन लाख मजदूरों ने अपने मूल निवास जाने के लिए आवदेन किया है। राज्य में दस लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूर काम करते हैं और इनके पलायन करने के बाद राज्य में संकट खड़ा हो सकता है। राज्य सरकार द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में स्थापित नियंत्रण कक्ष में पंजाब से 2,83,223 प्रवासियों से अपने मूल स्थान में जाने के लिए अनुरोध किया है।

  • undefined

    NewsApr 29, 2020, 8:21 PM IST

    राहत की खबर: घर जा सकेंगे कोरोना संकट में फंसे हजारों मजदूर और छात्र

    देश में लॉकडाउन-2 की अवधि तीन मई को खत्म हो रही है। जबकि देश में कोरोना संकट जारी है।देश के कई हिस्सों लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमितों की संक्रमित संख्या 31 हजार तक पहुंच गई है जबकि देश में मरने वाले 1 हजार तक पहुंच हो गई है। केन्द्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर प्रवासी मजदूरों और छात्रों को राहत दी है।