राफेल  

(Search results - 138)
  • <p>Tejas Fighter Jet with Missile Astra</p>

    NewsNov 23, 2020, 6:02 PM IST

    तेजस में चार गुना तेज स्वदेशी 'एस्ट्रा' मिसाइल, ग्राउंड टेस्ट होगा पूरा

    स्वदेशी 'एस्ट्रा मिसाइल', जो हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है, लगभग 3.8 मीटर लंबी और 7 इंच चौड़ी है। मीडिया रिपोर्टों में, सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस शक्तिशाली मिसाइल हथियार को तेजस से जोड़ा गया है। साथ ही, ग्राउंड लेवल पर उनका ट्रायल भी पूरा हो चुका है।

  • Rafale

    NewsNov 4, 2020, 9:39 AM IST

    आज और ज्यादा बाहुबली बनेगी भारतीय वायुसेना, आज भारत पहुंचेंगे 3 और राफेल

    फिलहाल भारत और चीन के बीच  सीमा विवाद के बीच भारतीय वायु सेना की ताकत में इजाफा हो रहा है और राफेल जैसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान वायुसेना के बेड़े में  शामिल हो रहे हैं। इससे साफ होता है कि भारत अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.।

  • Rafale

    NewsOct 16, 2020, 9:12 PM IST

    बढ़ेगी एयरफोर्स की मारक क्षमता, नवंबर में शामिल किए जाएंगे 3-4 और राफेल

    असल में इससे पहले भारत में राफेल विमान आ चुके हैं और ये राफेल विमानों की भारत में आने वाली दूसरी खेप होगी। पहली खेप जुलाई के महीने में भारत आई थी। इन विमानों के आने के साथ ही राफेल विमानों की संख्या 8 से 9 हो जाएगी। 

  • <p style="text-align: justify;">वायुसेना अकादमी से तट रक्षक बल के जवानों, नौसेना और वियतनामी सेना के जनावों ने भी अकादमी से ग्रेजुएशन हासिल किया है। वियतनाम एयरफोर्स के दो जवानों ने यहां से ग्रेजुएशन हासिल किया। फिलहाल, इतिहास में यह पहली बार है जब कोरोना वायरस संकट के कारण किसी पासिंग आउट परेड में कैडेट्स के माता-पिता, अभिभावक शामिल नहीं हो पाए हैं।</p>

    NewsOct 5, 2020, 7:06 PM IST

    वायुसेना चीफ भदौरिया बोले, राफेल हमें पहले हमला करने में देता है बढ़त

    एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने वायु सेना स्थापना दिवस 8 अक्टूबर आज संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लद्दाख तो छोटा क्षेत्र है, हमने हर जगह पर पूरी मजबूती बना रही रखी है और राफेल की तैनाती कर रखी है। 

  • <p>shivangi singh</p>

    NewsSep 23, 2020, 6:36 PM IST

    सलाम: वाराणसी की शिवांगी सिंह होंगी राफेल की पहली महिला पायलट, भारत के सामने नतमस्तक होगा चीन और पाकिस्तान

    जानकारी के मुताबिक वाराणसी में टूर एंड ट्रैवेल का कारोबार करने वाले कुमारेश्वर सिंह की बड़ी बेटी ने साल 2017 में भी इतिहास रचा था। वहीं उस वक्त वायु सेना में फाइटर विमान उड़ाने वाली पांच महिला पायलटों में शामिल हुई थी और अब महज तीन साल के भीतर वह राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में शामिल हुईं।

  • undefined

    NewsJul 29, 2020, 5:25 PM IST

    पीएम मोदी ने खास अंदाज में किया राफेल का स्वागत, ट्वीट कर कही ये बड़ी बात

    5 लड़ाकू विमान राफेल बुधवार को भारत आ गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खास अंदाज में राफेल का स्वागत किया। पीएम मोदी ने अंबाला में राफेल की लैंडिंग का वीडियो शेयर किया। इतना ही नहीं उन्होंने संस्कृत में एक संदेश भी लिखा।

  • <h1>ഫ്രെഞ്ച് വായുസേനയുടെ പിന്തുണയ്ക്ക് നന്ദി രേഖപ്പെടുത്തിയാണ് ചിത്രങ്ങള്‍ പങ്കുവച്ചിരിക്കുന്നത്. രണ്ടു പാദങ്ങളിലായാണ് റഫേല്‍ വിമാനങ്ങളുടെ ഇന്ത്യയിലേക്കുള്ള യാത്ര. 7000 കിലോമീറ്റര്‍ ദൂരമാണ് ഇവ സഞ്ചരിക്കുന്നത്.&nbsp;</h1>

    NewsJul 29, 2020, 12:20 PM IST

    आज देश की सरजमीं पर लैंड करेगा गेमचेंजर राफेल, चीन पाकिस्तान के साथ विरोधियों की बढ़ी धड़कनें

    जानकारी के मुताबिक फिलहाल फ्रांस से आ रहे 5 राफेल विमान यूएई के एयरबेस भारत के लिए उड़ान भर चुके हैं और दोपहर 2 बजे अंबाला पहुंचेंगे। इन विमानों के स्वागत के लिए वायु सेना प्रमुख रिसीव करने के लिए अंबाला जाएंगे।

  • undefined

    NationMar 27, 2020, 5:54 PM IST

    टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल की अपील रंग लाई, 90 करोड़ हुए इकट्ठा

    जब कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में सभी प्रोफेशनल स्पोर्ट्स बंद हैं, तब कई खिलाड़ी और क्लब अपने-अपने स्तर पर मदद कर रहे हैं। स्पेन में गुरुवार तक 56 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिनमें 4000 से ज्यादा की मौत हो गई। ऐसे समय में देश के टेनिस स्टार राफेल नडाल आगे आए। उन्होंने एक वीडियो जारी कर देश के सभी एथलीट्स से दान देने और मदद करने की अपील की थी। इसके बाद महामारी से लड़ने के लिए 11 मिलियन यूरो (90 करोड़ रुपए) से ज्यादा जुटा लिए गए हैं।

  • supreme court

    NewsNov 14, 2019, 11:53 AM IST

    राफेल पर कोर्ट का सुप्रीम फैसला, मोदी सरकार को क्लीनचिट तो राहुल गांधी को दी नसीहत

    असल में आज सुप्रीम कोर्ट ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर बड़ा और अहम फैसला दिया है। कोर्ट ने 14 राफेल लड़ाकू विमान के सौदे को बरकरार रखते हुए कोर्ट के ही 14 दिसंबर, 2018 को दिए फैसले के खिलाफ दाखिल याचिकाओं को खारिज कर दिया। मुख्य न्यायाधीश के नेतृत्व वाली जजों की बेंच ने इसके लिए कहा कि अब इसकी अलग से जांच करने की जरूरत नहीं है। 

  • Defence Minister Rajnath Singh to fly Rafale sortie in Paris

    NewsOct 8, 2019, 4:19 PM IST

    शस्‍त्र पूजा कर आज पेरिस में राफेल का अधिग्रहण करेंगे राजनाथ

    राजनाथ सिंह शस्त्र पूजा करने करने के बाद राफेल को रिसीव करेंगे और खुद उड़ान भरेंगे। राफेल को दुनिया का ऐसा जहाज है जो रडार को भी चकमा दे सकता है। राफेल को लेकर कांग्रेस ने केन्द्र की पिछली भाजपा सरकार पर जमकर आरोप लगाए थे। लेकिन केन्द्र सरकार ने हर आरोप का जवाब दिया। जिसके बाद केन्द्र में फिर भाजपा सरकार बनी। कुछ दिन पहले पहले ही राफेल का पहला विमान भारत सरकार को  सौंपा गया है।

  • undefined

    NationAug 21, 2019, 7:09 PM IST

    पाकिस्तान के छक्के छुड़ाने जल्दी ही भारत के पास आ रहा है राफेल

    कश्मीर मुद्दे पर भारत को हर रोज युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर है। अगले महीने यानी सितंबर में भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमान राफेल मिल जाएंगे। इसे लाने के लिए खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ फ्रांस जाएंगे। 
     

  • Become the online soldier of the Indian Air Force, fly with Rafael

    NewsJul 31, 2019, 8:03 PM IST

    बनिए इंडियन एयरफोर्स के ऑनलाइन सोल्जर, राफेल उड़ाने का लें मजा और दुश्मनों का करें सफाया

    असल में युवाओं और बच्चों का इंडियन एयरफोर्स से जोड़ने के लिए  एयरफोर्स ने एक नया मोबाइल गेम लॉन्च किया है। ये पब्जी को टक्कर देगा। इस गेम का आज एयरफोर्स के चीफ बीएस धनोवा ने लॉच किया। पिछले कुछ दिनों में भारतीय युवाओं और बच्चों मे गेम का क्रेज बढ़ा है। लिहाजा एयरफोर्स ने 3D एयर कॉम्बेट गेम को लॉच किया है। 

  • रोजर फेडरर ने विंबलडन के सेमीफाइनल मुकाबले में अपनी चिर प्रतिद्वंदी स्पेन के राफेल नडाल को हराकर फाइनल में जगह बना ली है।

    SportsJul 13, 2019, 3:46 PM IST

    राफेल नडाल को हराकर 12वीं बार विम्बलडन के फाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर

    फेडरर और नडाल के बीच हुए सेमीफाइनल के हाई वोल्टेज मुकाबले का पहला सेट करीबन 51 मिनट तक चला। जिसमें फेडरर ने जीत हासिल करके 1-0 से बढ़त बनाई। दूसरे सेट में नडाल ने फेडरर को बुरी तरहा पछाड़ दिया। इस सेट को नडाल ने 6-1 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में फेडरर ने 11 गलतियां की। तीसरे सेट में फेडरर ने वापसी करते हुए सेट को 6-3 से अपने नाम किया। चौथे सेट में फेडरर को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। इस सेट में आखिरी अंक के लिए पांच बार ड्यूस हुआ। आखिर में फेडरर ने चौथा सेट 6-4 से जीतकर फाइनल में जगह बनाई। 
     

  • undefined

    NewsMay 31, 2019, 7:01 PM IST

    कांग्रेस मुख्यालय के सामने राफेल की 'तैनाती'!

    पहला राफेल विमान भारतीय वायुसेना को सितंबर 2019 में मिलना है। लेकिन भारत की जरूरतों के मुताबिक इसमें किए जाने वाले बदलावों को परखने के लिए इसे 1500 घंटे के सघन परीक्षण से गुजरना होगा। 

  • undefined

    NewsMay 25, 2019, 3:58 PM IST

    ‘राफेल मामले में दखलअंदाजी से वायुसेना का होगा नुकसान’

    राफेल पुनर्विचार मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना लिखित जवाब दाखिल कर दिया है। सरकार ने अपने जवाब में कहा है कि किसी भी हस्तक्षेप से भारतीय वायु सेना की कार्य प्रणाली पर प्रभाव पड़ सकता है। इस मामले में प्रधानमंत्री कार्यालय को कोई दखल नहीं है। इसलिए सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज की जाएं।