रूस  

(Search results - 46)
  • Sports23, Oct 2019, 8:31 PM IST

    13 वर्ष के रौनक साधवानी बने चेस ग्रैंडमास्टर

    नागपुर के चेस प्लेयर 13 साल के रौनक साधवानी ने रूसी खिलाड़ी 40 साल के अलेक्जेंडर मोटलेव को हरा कर सबको हैरत में डाल दिया। बता दें कि रौनक भारत के 65वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। रौनक साधवानी चेस के इंटरनेशनल मास्टर हैं। उन्हें एयरोफ्लोत ओपन 2019 में पहला जीएम नॉर्म मिला, जबकि दूसरा जीएम नॉर्म उन्हें पोर्टिकसियो ओपन 2019 में मिला था। साधवानी ने हाल ही में पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रैमनिक से प्रशिक्षण लिया था। इस साल अगस्त में स्विट्जरलैंड में आयोजित क्रैमनिक-माइक्रोसेंस इंडिया चेस प्रोग्राम में रौनक ने व्लादिमीर क्रैमनिक के साथ भागीदारी की थी। पिछले साल अक्टूबर में रौनक ने एक मैच में विश्वनाथन आनंद को कड़ी चुनौती दी थी। विश्वनाथन आनंद को 74वें मूव पर पीछे हटना पड़ा, लेकिन वे जीत गए। आनंद ने कहा कि यह जीत उन्हें बड़े भाग्य से मिली है। वास्तव में, रौनक जीत की स्थिति में पहुंच गए थे। विश्वनाथन आनंद के साथ मैच के एक साल के बाद रौनक भारत के 65वें ग्रैंडमास्टर बन गए। इसके लिए बस उन्हें अपनी रेटिंग पर ध्यान देना पड़ा। इसके साथ ही रौनक साधवानी भारत के उन टीनएज ग्रैंडमास्टर्स की लिस्ट में शामिल हो गए जिसमें निहाल सरीन, आर. प्रज्ञानगनंदा और डी. गुकेश मौजूद हैं।

  • MyNation in 100 seconds September 20

    News20, Sep 2019, 7:28 PM IST

    कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ाने के लिए आज अहम घोषणाएं कीं
     

  • modi award

    News5, Sep 2019, 2:25 PM IST

    भारत रूस के नए रिश्तों के बीच आज पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करेगी पुतिन सरकार

    ये पहली बार नहीं है कि कोई देश पीएम नरेन्द्र मोदी अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित कर रही हो। पिछले महीने ही यूएई सरकार ने उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया था। जबकि इसके बाद उन्हें बहरीन की सरकार ने सम्मानित किया था। पीएम मोदी को मिलने वाले पुरस्कारों की लिस्ट में संयुक्त राष्ट्र और दक्षिण कोरिया, बहरीन, सऊदी अरब, फलस्तीन, अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे देश प्रमुख हैं। वहीं देश में फिर से सरकार बनाने के बाद मालदीव की यात्रा के दौरान पीएम मोदी को वहां का सर्वोच्च पुरस्कार दिया गया था। 
     

  • PM Modi's meeting with Mahathir Mohammed in Russia,Zakir Naik can be extradited to India anytime

    News5, Sep 2019, 1:20 PM IST

    रूस में पीएम मोदी की महातिर मोहम्मद से हुई मुलाकात और उधर बढ़ गई भगोड़े जाकिर नाइक की धड़कनें

    असल में अपने विवादित बयानों से सुर्खियों में रहने वाले कट्टरपंथी मुस्लिम धर्म गुरू जाहिर नाइक को भारत वापस लाने के लिए मलेशिया की सरकार पर पर भारत दबाव बना रहा है। लेकिन अभी तक मलेशिया की सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। हालांकि पिछले दिनों मलेशिया के पीएम ने साफ कहा था कि अगर नाइक के बयान उनकी देश की अखंडता को प्रभावित करते हैं तो वह उसने कहीं और जगह जाने को कहेंगे।

  • rajnath1

    News27, Aug 2019, 7:59 AM IST

    युद्ध की तैयारी में हैं भारत और पाकिस्तान की सेना!

    भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद तनावपूर्ण हो गए हैं। पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। जिसका जवाब भारतीय सेना दे रही है। 

  • News25, Aug 2019, 9:49 AM IST

    पाकिस्तान और पाक मूल की सांसद ने यूएई से पीएम मोदी को सम्मान न देने की थी गुजारिश, अब हो रही है इमरान खान की थू-थू

    दरअसल पाकिस्तान सरकार ने यूएई सरकार को पीएम नरेन्द्र मोदी को सम्मान देने से पहले दोबारा सोचने की अपील की थी लेकिन यूएई ने पाकिस्तान को तवज्जो नहीं दी। जो पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है। पाकिस्तान और ब्रिटेन में पाकिस्तान मूल की ब्रिटिश सांसद नाज शाह ने यूएई से पीएम नरेन्द्र मोदी को इस पुरस्कार को देने से पहले दोबारा सोचने की अपील की थी। नाज शाह लेबर पार्टी की सांसद हैं। 

  • russian plane

    News15, Aug 2019, 7:57 PM IST

    पायलट ने मक्के के खेत में विमान उतार कर बचाई 233 लोगों की जान, दुनिया में बन गया है 'हीरो'

    असल मे ये घटना रूस की जहां पर एक विमान में उड़ान भरते ही उसके इंजन में पक्षियों का झुंड घुस गया और इसके बाद इंजन बंद हो गया। बंद इंजन के बावजूद विमान के पायलट दमीर यूसुपोव ने बड़े सोच समझ कर विमान को मक्के के खेत में उतारा और 233 लोगों की जिंदगी बचाई। रूस की मीडिया में इसे चमत्कार कहा जा रहा है।

  • Jaishankar

    News6, Aug 2019, 7:43 AM IST

    जानें क्यों भारत ने विश्व शक्तियों से कहा यह हमारा घरेलू मामला

    जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने के बाद विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को दी। विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों ने चीन, फ्रांस, रूस, अमेरिका और ब्रिटेन सहित अन्य देशों के राजनयिकों से मुलाकात की और उन्हें मौजूदा घटनाक्रम की जानकारी दी गई। 

  • Pakisthan Prime Minister Imran Khan

    News14, Jun 2019, 12:15 PM IST

    इमरान खान ने पाकिस्तान की 'इंटरनेशनल फजीहत' कराई, वीडियो वायरल

     किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में एससीओ का 19वां शिखर सम्मेलन चल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी इस शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इसी दौरान इमरान खान ने कुछ ऐसे किया जिसे अब सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

  • Avengers: Endgame

    Entertainment26, Apr 2019, 10:41 AM IST

    चीन के बॉक्स ऑफिस पर Avengers Endgame ने दो दिनों में कमा लिए 700 करोड़ से भी ज्यादा

    एंथोनी और रूसो की डायरेक्ट की गई फिल्म ‘एवेंजर्स एंडगेम’ भारत में 26 अप्रैल को रिलीज होगी। इसी के साथ 'एवेंजर्स एंडगेम' को लेकर भारत सहित दुनिया में काफी उत्साह भी है क्योंकि यह थैनोस के खिलाफ मार्वल सुपरहीरोज की आखिरी जंग है।

  • అవశేష ఆంధ్రప్రదేశ్ రాష్ట్ర  ముఖ్యమంత్రిగా చంద్రబాబునాయుడు ప్రమాణం చేశారు. 2014 ఎన్నికల్లో బీజేపీతో పొత్తు పెట్టుకొని చంద్రబాబునాయుడు పోటీ చేశారు. ఆ సమయంలో ఇచ్చిన హామీలను బీజేపీ నిలుపుకోలేదు. దీంతో ఎన్డీఏకు గుడ్‌బై చెప్పారు.

    News12, Apr 2019, 4:57 PM IST

    पीएम मोदी को अब तक मिले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सम्मान

    रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूसी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार  ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्मानित करने का ऐलान किया है। पीएम मोदी को दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है।

  • News12, Apr 2019, 3:24 PM IST

    संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान

    इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई ने भी पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जाएद मेडल' से नवाजने का ऐलान किया था। 

  • News28, Mar 2019, 11:13 AM IST

    स्पेस में भारतीय मिसाइल: सुपर पॉवर हैरान, पाकिस्तान और कांग्रेस परीक्षण से कंफ्यूज?

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन अन्य देश अमेरिका, रूस और चीन भारत के इस परीक्षण से आश्चर्यचकित हैं। रूस भले ठंडे बस्ते में हो लेकिन अमेरिका को भनक भी नहीं लगी और भारत ने सफल परीक्षण कर लिया। वहीं 2007 में यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान इस क्षमता का परीक्षण करने वाला चीन भारत के परीक्षण पर अपनी प्रतिक्रिया में स्पष्ट नहीं है।

  • News27, Mar 2019, 1:48 PM IST

    'मिशन शक्ति' पर राजनीति शुरू, कांग्रेस बोली, नेहरू-इंदिरा की देन है इसरो

    'मिशन शक्ति' के दम पर भारत दुनिया के उन चार देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास अंतरिक्ष की निचली कक्षा में किसी सैटेलाइट को मार गिराने की क्षमता है।