विवाह  

(Search results - 39)
  • scientific reasons behind putting bindi and tilak

    News1, Jul 2020, 7:40 AM

    पत्नी ने किया सिंदूर और चूड़ी पहनने से इंकार, तो पति को मिला तलाक

    हाईकोर्ट में बड़ा दिलचस्प मामला सामने आया था। जिसमें पति पत्नी से तलाक चाहता था। लेकिन पत्नी सिंदूर लगाने और चूड़ी पहनने से मना करती थी। लेकिन हाई के मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा और जस्टिस सौमित्र सैकिया की दो सदस्यीय खंडपीठ ने इस पर पारिवारिक अदालत के फैसले को पलट दिया और तलाक को मंजूर कर दिया।

  • <p>vat savitri</p>

    News22, May 2020, 10:31 AM

    आज है वट सावित्री व्रत, जानें पूजा विधि

    पुराणों के मुताबिक सत्यवान पत्नी सावित्री ने भगवान यम से अपने पति को पुनर्जीवित करने के लिए मजबूर कर दिया था। यह व्रत हिंदू पंचांग के ज्येष्ठ मास (महीने) के अमावस्या (कोई चंद्रमा दिन या अमावस्या दिवस) के दिन मनाया जाता है। जबकि यह उत्तर भारत में ज्येष्ठ के महीने के मध्य में इसे मनाया जाता है। वहीं दक्षिण के अधिकांश क्षेत्रों ज्येष्ठ मास की अमावस्या से शुरू करते हैं।
     

  • News11, Feb 2020, 6:55 AM

    विहिप के सामूहिक विवाह कार्यक्रम पर लगी ममता सरकार की ढेड़ी निगाह

    राज्य सरकार के आदेश पर मालदा जिले के शीर्ष विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के नेताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण अधिनियम की गैर-जमानती धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किए गए हैं।

  • News4, Feb 2020, 12:01 PM

    सामूहिक विवाह में तोड़फोड़ ने पकड़ा तूल, वीएचपी का आरोप टीएमसी राज में मूकदर्शक बनी रही पुलिस

     विहिप ने रविवार को एक मालदा गांव में गरीब जोड़ों के लिए सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया था।  विहिप नेआरोप लगाया है कि झारखंड देशम पार्टी के उपद्रवियों ने पुलिस की उपस्थिति में इस कार्यक्रम को बाधित किया था। विहिप ने पुलिस पर मालदा जिले में सामूहिक विवाह आयोजन पर एक कथित हमले के दौरान निष्क्रियता का आरोप लगाया और उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

  • Nation29, Jan 2020, 9:30 AM

    शादी को कानूनी मंजूरी के लिए समलैं​गिक जोड़े ने केरल हाईकोर्ट में की अपील

    एक समलैंगिक जोड़े ने केरल उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि विशेष विवाह अधिनियम के प्रावधान भेदभावपूर्ण हैं, क्योंकि इसमें समलैंगिक विवाह के पंजीकरण की अनुमति नहीं दी गई है। यह याचिका निकेश उषा पुष्करन और सोनू एम एस द्वारा संयुक्त रूप से दायर की गई थी। इन्होंने जुलाई 2018 में गुरुवायुरप्पन मंदिर में एक-दूसरे को अंगूठियां पहना कर शादी की थी और उन्हें अपने परिवार का समर्थन भी हासिल था। हालांकि, उनकी शादी अभी तक वैध नहीं मानी गई है।

  • Mahashivratri

    News28, Jan 2020, 6:33 PM

    जानें इस साल कब है महाशिवरात्रि, कितने मिनट का है शुभ मुहूर्त

    हिंदू धर्मों के शास्त्रों के मुताबिक हर माह शिवरात्रि मनाई जाती है क्योंकि हर महीने के कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मास शिवरात्रि होती है और फाल्गुन महीने के कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को ही महाशिवरात्रि(mahashivratri) कहा जाता है और इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन मन से भगवान शिव का ध्यान करने और जल चढ़ाने से भक्तों के पाप उतर जाते हैं और उसे कष्टों से मुक्ति मिलती है।

  • Kamal Nath government will make replan shivraj singh government happiness scheme

    News2, Jan 2020, 8:26 AM

    कमलनाथ सरकार ने कराया निकाह, खाते में नहीं पहुंचे पैसे तो विदा नहीं हो रही हैं दुल्हनें

    पिछले साल राज्य में कांग्रेस सरकार सत्ता में आई थी और सरकार ने कई योजनाओं का ऐलान किया था। इसमें कन्या विवाह और निकाह योजना भी थी। लेकिन अब कमलनाथ सरकार के पास इस योजना के लाभार्थियों को देने के लिए पैसा नहीं है। जिसके कारण अब ससुराली लाभार्थियों को मायके से विदा नहीं करा रहे हैं। कमलनाथ सरकार ने इस योजना के लिए 153 करोड़ रुपये का बजट रखा था।

  • पदमालक्ष्मी 49 साल की हो चुकी हैं।

    Bollywood25, Nov 2019, 10:34 PM

    बिकिनी के बाद अब पदमालक्ष्मी की टॉपलेस फोटोज छाई सोशल मीडिया में

    भारतीय मूल की सुपर मॉडल पदमालक्ष्मी की उम्र 49 साल हो चुकी है। लेकिन आज भी पदमालक्ष्मी सुपर मॉडल कही जाती है। कभी अपने विवाह और बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले लक्ष्मी मूल रूप से भारतीय हैं। कुछ समय पहले उन्होंने सोशल मीडिया में बिकिनी फोटोज को वायरल किया था। लेकिन अब पदमा ने अपनी टॉपलेस फोटोज को सोशल मीडिया में पोस्ट किया है।

  • Why did Tej Pratap's father-in-law make distance from RJD and Lalu family

    News6, Sep 2019, 12:17 PM

    तेज प्रताप के ससुर ने आखिर क्यों बनाई है राजद और लालू परिवार से दूरी

    तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय ने अपना सदस्यता का नवीनीकरण नहीं कराया है। लिहाजा कयास लगाए जा रहे हैं कि बेटी का रिश्ता टूटने के बाद चंद्रिका राय भी पार्टी से दूरी बना रहे हैं। चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय की शादी तेज प्रताप से हुई थी। लेकिन शादी के कुछ महीनों के बाद दोनों के रिश्तों में खटास आ गई थी। तेज प्रताप का आरोप था कि ऐश्वर्या उनके परिवार के मामलों में दखल देती है और अपने पिता के लिए सांसदी का टिकट मांग रही है।

  • parents used forged documents and sent husband jail, wife is appealing to release

    News31, Jul 2019, 7:38 PM

    घरवालों ने फर्जीवाड़ा करके पति को भिजवा दिया जेल, पत्नी लगा रही है छुड़ाने की गुहार

    कानपुर की एक लड़की ने 6 माह पहले प्रेम विवाह किया था। लेकिन उसके माता पिता ने फर्जी आधार कार्ड तैयार करा के उसके पति को जेल भेज दिया। अब लड़की सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल करके पति को छुड़वाने की अपील कर रही है। 
     

  • Husband pushed wife from moving train, then jumped himself

    News30, Jul 2019, 7:46 PM

    पति ने पत्नी को चलती ट्रेन से फेंका, बाद में खुद भी कूदा

    बरेली में एक नव विवाहित प्रेमी जोड़े के बीच कहा सुनी हो गई। जिसके बाद पति ने पत्नी को ट्रेन से धक्का दे दिया और बाद में खुद भी कूद गया। 
     

  • Sakshi Mishra changed her social media profile now she is abhis tigress

    News24, Jul 2019, 5:41 PM

    साक्षी मिश्रा बनी अभि की टाइग्रेस, सोशल मीडिया में बदला नाम

    बरेली की रहने वाली साक्षी मिश्रा ने घर से भाग कर अपने प्रेमी अजितेश से प्रयागराज में विवाह कर लिया था। विवाह के बाद साक्षी ने सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल किया था। जिसमें वह अपने पिता से अपनी जान को खतरा बता रही थी। इसके बाद वह सोशल मीडिया और मीडिया की सुर्खियों में आ गयी थी। कई टीवी चैनलों की डिबेट में साक्षी ने अपने पिता पर कई तरह के आरोप लगाए।

  • bjp vidhayak speaks rubbish about sakshi and her husband

    News20, Jul 2019, 4:07 PM

    बरेली लौटा अजितेश का परिवार, साथ नहीं दिखीं साक्षी मिश्रा

    अजितेश और साक्षी मिश्रा के विवाह को लेकर लगातार विवाद चल रहा है। इस बीच अजितेश का परिवार यानी उसके दादा दादी और बहन बरेली लौट गए हैं। लेकिन उनके साथ बहू साक्षी मिश्रा नहीं दिखाई दीं। 
     

  • Marrige girl

    News15, Jul 2019, 9:15 AM

    साक्षी मिश्रा की तर्ज पर एक और लड़की ने प्रेम संबंध में अपने घरवालों को बाधक बताया

    बरेली के बीजेपी विधायक की बेटी की तरह अब एक और लड़की ने वीडियो जारी करके पिता और फूफा से अपनी जान का खतरा बताया है। 

  • marrige

    News10, Jul 2019, 4:10 PM

    ब्राह्मण विधायक की बेटी ने किया अनुसूचित जाति के प्रेमी से विवाह, पिता से जान का खतरा बताया

    शिक्षा के प्रसार के साथ जाति की बेड़ियां टूटने लगी हैं। लेकिन अब भी कुछ लोग पुरानी दकियानूसी परंपराओं को जिंदा रखना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश के बरेली की यह घटना इसी बात की एक मिसाल है।