सर्वे  

(Search results - 41)
  • undefined

    NewsOct 27, 2020, 3:09 PM IST

    आईआईटी-कानपुर और एएसआई मिलकर करेंगे स्मारकों का संरक्षण

    उन्होंने आगे कहा, "सभी संस्थानों को वैज्ञानिक अध्ययन और कौशल, नॉलेज, अनुभव का आदान-प्रदान किया जाएगा। शैक्षणिक सामग्री और प्रकाशन, कार्यशालाओं का संचालन, संयुक्त क्षेत्रों के अध्ययन और प्रौद्योगिकी के विकास के लिए सहयोग करने जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना चाहिए।"
     

  • undefined

    NewsMay 29, 2020, 3:16 PM IST

    लॉकडाउन में छूट के सरकार के फैसले से नाखुश है 60 फीसदी जनता

    देश के 300 जिलों में ये सर्वे किया गया और इसे लोगों ने बताया कि वह लॉकडाउन में दी गई छूट को लेकर सरकार के फैसले से खुश नहीं हैं।  क्योंकि लोगों को लग रहा है कि देश में इसके कारण कोरोना वायरस का प्रसार हुआ है। लोगों ने कहा कि सरकार को इसके लिए फैसला नहीं लेना चाहिए था। हालांकि बहुत कम ही लोग हैं जो सरकार के फैसले से खुश हैं।

  • undefined

    NewsApr 22, 2020, 6:56 PM IST

    सरकार कॉल कर Coronavirus पर टेलिफोनिक सर्वे करेगी, 1921 से आएगा आपको फोन

    कोविद -19 का मुकाबला करने और वायरस के प्रसार का मानचित्रण करने के लिए, सरकार एक टेलीफोनिक feedback system शुरू कर रही है जिसमें नागरिकों को बीमारी के प्रसार की स्थिति और वास्तविक तस्वीर प्राप्त करने के लिए कॉल किया जाएगा।

  • सोनभद्र में मिले स्वर्ण अयस्क से सिर्फ 3.03 ग्राम प्रति टन ही सोना निकलेगा, जिसके तहत सोनभद्र की खदान से सिर्फ 160 किलो सोना ही निकलेगा। जीएसआई के डायरेक्टर डॉ जी.एस तिवारी ने कहा है कि सोनभद्र में सोने की तलाश के लिए जीएसआई का सर्वे अभी जारी है। इसलिए सोनभद्र की पहाड़ियों में और अधिक सोने की संभावनाओ से इनकार नहीं किया जा सकता है।

    NewsFeb 22, 2020, 9:31 PM IST

    यूपी के सोनभद्र में सोने के भंडार पर जीएसआई ने लगाया ब्रेक

    फिलहाल भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने आज उत्तर प्रदेश में मिलने वाले सोने को लेकर बड़ा बयान दिया है। जीएसआई ने कहा है उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जीएसआई ने किसी भी तरह का सर्वे नहीं किया है। जिसमें ये सामने आया हो कि वहां पर लगभग 3,000 टन सोने के भंडार है। उन्होंने कहा कि वहीं पर सोने की खोज नहीं की गई है।

  • news

    NewsJan 31, 2020, 6:52 PM IST

    न्यूजीलैंड पर भारत की जीत से निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी-20 की सीरीज का चौथा मैच सुपर ओवर में जीता। टीम इंडिया लगातार दूसरा मैच सुपर ओवर में जीती। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन द्वारा तैयार सर्वे में सरकार को 5 साल में 4 करोड़ रोजगार देने का चाइनीज फॉर्मूला सुझाया गया है। निर्भया के गुनहगारों को डेथ वॉरंट के हिसाब से 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी पर लटकाया जाए या नहीं। इस पर पटियाला हाउस कोर्ट शुक्रवार को फैसला सुनाएगा। दोषियों में शामिल अक्षय ठाकुर, पवन गुप्ता और विनय शर्मा की याचिका पर सुनवाई के दौरान तिहाड़ प्रशासन ने कहा- चार दोषियों में से सिर्फ विनय की दया याचिका राष्ट्रपति के पास लंबित है।

     

  • undefined

    NewsJan 31, 2020, 10:11 AM IST

    बजट सत्र आज से शुरू, राष्ट्रपति के भाषण के साथ ही पेश होगा आर्थिक सर्वे

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 को पेश करेंगी, जिसे मुख्य आर्थिक सलाहकार ने तैयार किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 11 बजे संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। वह सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में अपना भाषण देंगे। बजट सत्र 3 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि इस बार बजट सत्र को दो भागों में बांटा गया है।

  • वैश्विक जीडीपी ग्रोथ पर दुनियाभर के सीईओ की चिंताओं से गृहमंत्री अमित शाह के उत्तर प्रदेश के दौरे तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    NewsJan 21, 2020, 7:04 PM IST

    वैश्विक जीडीपी ग्रोथ पर दुनियाभर के सीईओ की चिंताओं से गृहमंत्री अमित शाह के उत्तर प्रदेश के दौरे तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

     दुनिया भर के सीईओ के मन में ग्लोबल जीडीपी ग्रोथ को लेकर निराशा चरम पर है। ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म पीडब्ल्यूसी के सर्वे के मुताबिक, पहली बार 53% सीईओ ने ग्रोथ में गिरावट की बात कही है। पिछले साल ऐसा कहने वाले सिर्फ 29% थे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मंगलवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। उन्होंने लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में कहा कि मैं लखनऊ की भूमि से डंके की चोट पर कहने आया हूं कि जिसे विरोध करना हो करे, सीएए वापस नहीं होगा। स्विट्जरलैंड में दावोस वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 50वीं समिट मंगलवार से शुरू हो गई। इस दौरान ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के मध्य में है, जैसी दुनिया में पहले कभी नहीं देखी गई।

  • undefined

    NewsDec 31, 2019, 6:38 PM IST

    देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च को लेकर निर्मला सीतारमण के बयान से स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजों तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा- सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास पर 51 लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं
     

  • undefined

    NewsNov 9, 2019, 12:57 PM IST

    तीन साल बाद नोटबंदी का असर

    8 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषण की थी। उस समय सरकार को इस बात का पूरा भरोसा था कि इसका अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर होगा। लेकिन एक सर्वे में नोटबंदी लागू हुए तीन साल बीत जाने के बाद लोगों ने इसे लेकर मिश्रित प्रतिक्रियाएं दी हैं।

  • imran khan speech in pakistan

    NewsNov 1, 2019, 9:04 AM IST

    इमरान खान को लगा पाकिस्तान में ही झटका, जनता ने बताया कश्मीर से बड़ी समस्या है महंगाई

    असल में पाकिस्तान के लोग महंगाई और बेरोजगारी से परेशान हैं। पाकिस्तान में उद्योग बंद हो रहे हैं और  आईएफएफ से कर्ज मिलने के बाद पाकिस्तान की जनता पर टैक्स ज्यादा लगा दिए गए हैं और उत्पाद महंगे हो गए हैं। जिसको लेकर पाकिस्तान की जनता परेशान है। वहीं इमरान खान कश्मीर का राग अलाप रहे हैं।

  • exit poll result

    NewsOct 22, 2019, 7:51 AM IST

    एग्जिट पोल में भाजपा की बल्ले बल्ले, फडणवीस और खट्टर की बंपर वापसी

    मतदान समाप्त होने के बाद आए एग्जिट पोल्स के नतीजों ने भाजपा को राहत की सांस दी है। क्योंकि दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार थी। लिहाजा एंटीइंकमबेंस फैक्टर हो सकता था। लेकिन मतदान के दौरान ये नहीं दिखा। इस बार महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा है जबकि पिछली बार दोनों ने अलग अलग चुनाव लड़ा था और बाद में सरकार बनाई।

  • Aap will fight election alone in Delhi in assembly election

    NewsJul 11, 2019, 11:33 AM IST

    आम आदमी पार्टी ने किया चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान, ऑटो चालकों से करा रही है सर्वे

    आम आदमी पार्टी को लोकसभा चुनाव में बड़ा झटका लगा था। राज्य में सरकार होने के बावजूद पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली थी बल्कि पार्टी तीसरे स्थान पर चली गयी थी। जिसके बाद पार्टी नेताओं की काफी किरकिरी हो रही है। फिलहाल आप आपने ऑटो विंग को फिर से मजबूत कर रही है। ताकि विधानसभा चुनाव के दौरान अपने पक्ष में माहौल बनाया जा सके। 

  • Lucknow beggars

    NewsJul 9, 2019, 7:11 AM IST

    लखनऊ नगर निगम तैयार करेगा भिखारियों का डेटाबेस, मिलेगा घरों से कूड़ा बटोरने का काम

    राजधानी लखनऊ के ट्रैफिक सिग्नल, धार्मिक स्थल, बस अड्डे व रेलवे स्टेशन जैसे सार्वजनिक स्थलों पर एक अनुमान के मुताबिक करीब 40 हजार लोग भिक्षाटन करते हैं। नगर निगम इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना चाहता है। इसे लेकर निगम ने प्लान तैयार किया है। घर घर कूड़ा एकत्र करने जैसे कामों में लगाकर उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा। 
     

  • Stock market in red color after MODI-2 government budget

    NewsJul 8, 2019, 2:44 PM IST

    शेयर बाजार को नहीं भाया मोदी-2 का बजट, गिरावट जारी

    आज शेयर बाजार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। दोपहर तक बाजार में 702.76 अंक यानी 1.78 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का इंडेक्स सेंसेक्स 38810.63 के स्तर पर पहुंच गया था। जबकि शुक्रवार की सुबह बाजार ने 40 हजार के स्तर को पार किया था। वहीं आज निफ्टी में भी गिरावट देखने को मिली और ये 220.30 अंकों के साथ 11590.85 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 

  • Finance minister Nirmala sitharaman presented economic survey before tomorrow budget

    NewsJul 4, 2019, 1:52 PM IST

    बजट से पहले वित्तमंत्री ने पेश की देश की आर्थिक तस्वीर, 7 फीसदी रहेगी विकासदर

    आज पेश किए गए इस सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है 2020 में सकल घरेलू उत्पाद में 7 फीसदी का इजाफा होगा। हालांकि मौजूदा वित्तीय वर्ष सामान्य राजकोषीय घाटा 5.8 फीसदी रहेगा जबकि पिछले साल यह 6.4 फीसदी था। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम ने सर्वे को तैयार किया है। देश की अर्थव्यवस्था सात फीसदी के आसपास चल रही है।