सिख  

(Search results - 106)
  • undefined

    News24, Feb 2020, 3:04 PM

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को सिखाया चरखा चलना

    साबरमती आश्रम में कुछ इस तरह सिखाया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया को चरखा चलना।

  • राहुल गांधी का चौकीदार चोर है-   साल 2019 में राहुल गांधी के चौकीदार चोर है बयान पर मजकर घमासान मचा था। राहुल गांधी के इस बयान पर सुप्रीम कोर्ट को भी बीच में आना पड़ा। लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ दल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चौकीदार चोर है कहकर संबोधित किया था। उनका इशारा राफेल डील को लेकर था हालांकि राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट प्रधानमंत्री को क्लीन चिट दे चुका था। राहुल गांधी ने अपने इस बयान पर कोर्ट से माफी मांगी थी।

    News6, Jan 2020, 8:17 AM

    सिखों पर पाकिस्तान की नियाजी सरकार में हो रहें अत्याचार, इमरान के दोस्त सिद्धू हैं गायब

    पिछले एक साल के दौरान पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों में जुल्म बढ़े हैं। क्योंकि पाकिस्तान की इमरान खान सरकार का वहां के कट्टरपंथियों को समर्थन है। माना जाता है कि पाकिस्तान सेना और कट्टरपंथियों के समर्थन से पाकिस्तान में इमरान खान सत्ता में आए। लिहाजा पाकिस्तान की सरकार की तरफ से वहां धर्मांतरण के लिए कट्टरपंथी लगतार दबाब बना रहे हैं।

  • Now Imran Khan will take refuge in Tantric Bushra Bibi

    News14, Nov 2019, 10:03 AM

    अल्पसंख्यकों के बीच इमेज सुधारने के लिए इमरान खान कर रहे हैं ये काम, लेकिन गैर मुस्लिमों पर बढ़ता ही जा रहा है जुल्म

    पांच दिन पहले ही इमरान खान ने सिख धर्म के लोगों को लुभाने के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन किया। वहीं अब वह हिंदू धर्म के लोगों को लुभाने के लिए बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं। असल में ये सब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों पर होने वाले अत्याचारों को छिपाने के लिए हैं।

  • undefined

    News13, Nov 2019, 9:23 AM

    कुछ इस तरह मनाई जाती है गुरु नानक जयंती

    गुरुपरब सिख धर्म के सबसे पवित्र त्योहारों में से एक है। यह सिखों का सबसे बड़ा त्योहार है। इसे गुरु नानक देव जी जयंती के दिन मनाया जाता है। गुरु नानक देव जी ने ही सिख धर्म की शुरुआत की थी। इन्हें सिखों का पहला गुरु माना जाता है।

  • करतारपुर स्थित दरबार साहिब जाने के लिए श्रद्धालुओं से पैसे लेगा पाकिस्तान, होगी इतनी कमाई

    Lifestyle23, Oct 2019, 8:41 PM

    करतारपुर साहिब जाने के लिए पैसे लेगा पाकिस्तान

    पाकिस्तान में करतारपुर स्थित दरबार साहिब सिखों का एक बड़ा तीर्थस्थान है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने यहीं अंतिम सांस ली थी। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। करतारपुर आने वाले श्रद्धालुओं से पाकिस्तान को प्रति वर्ष 258 करोड़ भारतीय रुपए (लगभग 571 करोड़ पाकिस्तानी रुपए) कमाने की उम्मीद है।

    गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए  करतारपुर में रोज 5,000 तीर्थयात्रियों को जाने की अनुमति प्राप्त है। पाकिस्तान प्रति तीर्थयात्री 20 डॉलर सेवा शुल्क वसूलेगा, जिससे उसे हर रोज एक लाख डॉलर (70.95 लाख रुपए ) की कमाई होगी।

    तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क वसूलना पाकिस्तान के लिए विदेशी मुद्रा जुटाने का एक अन्य स्रोत होगा। पाकिस्तान अभी गंभीर वित्तीय संकट के दौर से गुजर रहा है। तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क की वसूली कर वह अपनी आय बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। 

    भारत ने करतारपुर गलियारे के जरिए तीर्थयात्रियों की यात्रा के लिए 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया है, लेकिन भारत का कहना है कि वह तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करे। 

    पिछले महीने भारत और पाकिस्तान ने 4 किलोमीटर के करतारपुर गलियारे के जरिए गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा के लिए भारतीय तीर्थयात्रियों को वीजा मुक्त यात्रा पर सहमति जताई थी। तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब जाने के लिए सिर्फ पासपोर्ट ले जाना होगा।

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन के लिए जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क के रूप में 20 डॉलर वसूल करने पर अड़े रहने के लिए पाकिस्तान की निंदा की है और इसे वापस लिए जाने की मांग की है। 

  • Manmohan Singh, 9 November, Kartapur Jatha, Pakistan, Kartarpur Corridor, Imran Khan, Chief Minister of Punjab, Amarinder Singh

    News20, Oct 2019, 6:55 PM

    भिखारी पाकिस्तान के कारण नहीं हो सका करतारपुर के दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन, जर्जिया टैक्स लेने पर अड़ा

    पाकिस्तान अब भी 20 डॉलर फीस वसूली पर अड़ा हुआ है। यानी हर भारतीय यात्री से पाकिस्तान 1,400 रुपये की फीस वसूलेगा। अगर ये जर्जिया टैक्स लगता है तो पाकिस्तान को हर साल अरबों का फायदा होगा। यही नहीं इसके जरिए वह खालिस्तान मूवमेंट को फिर से जिंदा करना चाहता है। इसके लिए उसने पाकिस्तान में खालिस्तान समर्थकों को तैयार किया है। 

  • Pakistan minister Fawad Chaudhary said that 400 departments are going to be closed

    News18, Oct 2019, 8:20 AM

    जर्जिया टैक्स के जरिए पाकिस्तान को कंगाली से उबरना चाहते हैं इमरान खान नियाजी

    हालांकि पाकिस्तान सरकार के इस फैसले का भारत सरकार ने विरोध किया है। लेकिन पाकिस्तान इस टैक्स को लगाने में अड़ा हुआ है। पाकिस्तान आर्थिक तौर पर पूरी तरह से कंगाल हो चुका है। लिहाजा अब तीर्थ यात्रियों के जरिए अपनी खराब अर्थव्यवस्था को सुधारना चाहता है। पाकिस्तान को हर साल करीब 252 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा। 

  • Social media places ban on nationalism and talking about the country

    News20, Sep 2019, 8:31 PM

    राष्ट्रवाद और देश की बात करने पर अघोषित प्रतिबंध लगा देता है सोशल मीडिया

    जैसा कि कई लोगों ने माना है, मुख्यधारा हमेशा मुख्यधारा नहीं होती है और अक्सर फेसबुक और अन्य पोर्टलों द्वारा प्रतिबंधित हो जाती है। मैं अभिनव खरे डीप डाइव नामक एक दैनिक शो होस्ट करता हूं। मेरे नियमित वीडियो लगभग 3 लाख लोगों तक पहुँचते हैं और कम से कम 30 हजार से 40 हजार लोग देखते हैं। हाल ही में, मैंने अनुच्छेद 370 और यूएपीए को खत्म करने वाला एक वीडियो किया, लेकिन इन वीडियो को फेसबुक अघोषित तौर पर प्रतिबंध लगाया, जिसके बाद इस शो को कुछ सौ ही व्यूज मिले। 

  • Unhappy over the arrest of father's killers, a Sikh woman shaved her hairs

    News16, Sep 2019, 11:05 PM

    पिता के हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए एक बेटी की भीष्म प्रतिज्ञा

    उत्तर प्रदेश के झांसी में एक महिला ने अनोखा प्रण लिया है। सिख धर्म की इस महिला ने संकल्प लिया है कि जब तक उसके पिता के हत्यारे जेल नहीं पहुंच जाते तब तक वह केश धारण नहीं करेगी और अपना मुंडन कराते रहेगी। 
     

  • 9 lakh rupees cheated by a young man in the name of getting a job abroad

    News12, Sep 2019, 7:10 PM

    विदेश मे नौकरी दिलाने के नाम पर सिख युवक से 9 लाख की ठगी

    अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को कोई नौकरी के नाम विदेश भेजने का झांसा दे रहा है तो जरा होशियार हो जाइए। वरना आप लाखो गंवा कर भारी परेशानी में पड़ सकते हैं। शाहजहांपुर में ठगों ने एक युवक को इंग्लैण्ड में नौकरी दिलाने के नाम पर टूरिस्ट वीजा पर यूक्रेन भेज दिया। 
     

  • Former MLA of party close to Imran opened Pakistan poll, said he is seeking refuge in India

    News10, Sep 2019, 1:21 PM

    इमरान के करीबी पार्टी के पूर्व विधायक ने खोली पाकिस्तान की पोल, कहा भारत में चाहिए शरण

    इमरान खान की पार्टी की नेता बलदेव कुमार सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति काफी खराब है और वहां पर हिंदू और सिखों पर खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि जब से पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार आई है वहां पर जुल्म और बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि इमरान खान और उनकी सरकार अपने वादों पर खरा नहीं उतरी है और वहां पर कोई सुरक्षित नहीं है।

  • सीएम कमलनाथ ने लिया फैसला।

    Nation10, Sep 2019, 1:55 AM

    क्या कमलनाथ भी जाएंगे सलाखों के पीछे

    1984 के सिख दंगों का मामला कमलनाथ को भारी पड़ने वाला है। गृह मंत्रालय उनके खिलाफ सिख दंगों की फाइल दोबारा खोलने का फैसला किया है। दिल्ली से अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस बारे में जानकारी दी है। 
     

  • yogi adityanath in IIM lucknow

    News8, Sep 2019, 11:10 AM

    आईआईएम में मैनेजमेंट के गुर सिख रही है योगी टीम, आज मिलेगा होमवर्क और अगले रविवार होगा टेस्ट

    आज से योगी सरकार के मंत्री एक तरह से फिर से छात्र के रुप में आईआईएम में होंगे। बच्चों की तरह से यहां पर मंत्रियों के लिए इंटरवल भी होगा और फिर दोबारा क्लास चलेगी। ये कार्यक्रम पूरे दिन का रखा गया है। जिसमें योगी आदित्यनाथ स्वयं मौजूद होंगे। शाम को क्लास छूटने के बाद मंत्रियों को अगले हफ्ते के लिए होमवर्क भी किया जाएगा और तीसरे रविवार को मंत्रियों के मूल्यांकन का रिपोर्ट कार्ड भी दिया जाएगा।

  • Sidhu resignation sent to chief minister, congress may induct in organization in national level

    News2, Sep 2019, 9:48 AM

    पाक में सिख लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन पर सरबजीत की बहन ने पूछा कहां है बाजवा के दोस्त सिद्धू

    फिलहाल कश्मीर के मामले में दुनिया भर में रुदाली गाने वाले पाकिस्तान के पीएम इस मामले में चुप हैं। जबकि वह अल्पसंख्यकों के हितैषी खुद को दिखाना चाहते हैं। पाकिस्तान में सिख लड़की का अपहरण कर उसका जबरन एक आतंकी से निकाह करा दिया गया। इस मामले में भारत में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान की सेना के प्रमुख जावेद बाजवा के भारतीय दोस्त और कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू चुप हैं। सिद्धू की ये खामोशी सबको चुभ रही है। क्योंकि सिद्धू इमरान खान और बाजवा को अपना दोस्त बताते हैं और पिछले साल इमरान खान के पीएम के तौर पर शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान गए थे और वहां पर आतंकियों का साथ देने वाले सेना प्रमुख बाजवा के गले मिले थे।

  • Pakistan is not less than any 'Jahannum' for non-Hindu but Muslim minorities

    News1, Sep 2019, 11:25 AM

    हिंदू, सिख और ईसाई ही नहीं बल्कि मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए किसी ‘जहन्नुम’ से कम नहीं है पाकिस्तान

    पाकिस्तान में रोजाना अल्पसंख्यकों पर जुल्म होते हैं। ये कोई भारत की एजेंसी नहीं बल्कि पाकिस्तान अल्पसंख्यक आयोग की रिपोर्ट कहती है। पाकिस्तान में गैर मुस्लिमों का धर्मांतरण तेजी से हो रहा है। हिंदू लड़कियों को आमतौर पर ज्यादा प्रताड़ित किया जाता है। नाबालिक लड़कियों का अपहरण कर उन्हें मस्जिदों में ले जाया जाता है और वहां उनका धर्मांतरण कर किसी मुस्लिम लड़के से शादी करा दी जाती है। इन लड़कियों को इनके माता पिता को खत्म करने की धमकी दी जाती है। धर्मांतरण में स्थानीय पुलिस भी कट्टरपंथियों का खुलकर साथ देती है और कोर्ट भी धार्मिक भेदभाव कर दोषियों का साथ देता है।