हाथियों  

(Search results - 11)
  • Nation24, Jan 2020, 10:25 AM

    झारखंड सरकार ने हाथियों का निवास क्षेत्र बचाने के लिए एयरपोर्ट का निर्माण रोका

    झारखंड में एक हवाई अड्डे के प्रस्ताव को इसलिए वापस कर दिया गया है, क्योंकि इससे हाथियों का निवास क्षेत्र प्रभावित होगा। हाथियों के अस्तित्व पर खतरा बढ़ता जा रहा है। भारत की राष्ट्रीय विरासत माने जाने वाले हाथियों के निवास स्थलों को विकास परियोजनाओं से खतरा है। इस ताजा मामले में धालभूमगढ़ हवाई अड्डे के लिए झारखंड में जंगलों से लगभग 100 हेक्टेयर भूमि ली जानी थी जो झारखंड और पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के बीच हाथियों के प्रवास के लिए गलियारे के रूप में है।

  • हाथियों ने मचाया आतंक

    News27, May 2019, 4:15 PM

    हाथियों ने मचाया आतंक

    दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे पर शिवालिक वन प्रभाग मोहड रेंज में सड़क पर हाथियों ने मचाया आतंक

  • mayawati statue

    News2, Apr 2019, 4:48 PM

    हाथी की मूर्तियों पर बीएसपी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया जवाब

    मायावती ने अपने मुख्यमंत्री रहते हुए यूपी में बनवाई गई हाथियों की मूर्तियों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया है। उनके मुताबिक यह मूर्तियां लोगों की इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं। 
     

  • Views13, Mar 2019, 7:00 PM

    गौधन सिर्फ दूध ही नहीं पर्यावरण सुरक्षा के लिए भी बेहद जरुरी

    दक्षिणी रोडेसिआ में गत 1960 में वन और पर्यावरण में कार्य कर रहे  वैज्ञानिकों ने जब विश्व के बदलते पर्यावरण के कारण  वहां के हरे भरे  वनीय क्षेत्र की हरियाली समाप्त होते देखी   तो सब का यह विचार था कि शाकाहारी पशु हाथी, गौ इत्यादि वनों की हरियाली खा कर समाप्त कर देते हैं|  उस वन में हाथी बड़ी संख्या में थे|  निर्णय हुआ कि सब हाथियों  का वध कर दिया जाए| 
     इस अभियान में उस दशक में 40,000 से अधिक हाथी मारे गए  जो आर्थिक व्यापार की दृष्टि से भी बड़ा लाभदायक रहा | परंतु हाथियों के मारे जाने के बाद बड़ा आश्चर्य हुआ कि जो रही सही हरियाली बची थी वह भी समाप्त हो गई | 

  • mayawati

    News8, Feb 2019, 12:43 PM

    मायावती को हाथियों और अपनी मूर्तियों पर खर्च पैसे लौटाने चाहिए, सुप्रीम कोर्ट ने की टिप्पणी

    एक याचिका की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने टिप्पणी करते हुए कहा कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने अपनी और हाथियों की मूर्तियां बनाने में जितना जनता का पैसा खर्च किया है, उसे वापस करना चाहिए।  इस मामले की अगली सुनवाई 2 अप्रैल को होगी।

  • News15, Jan 2019, 3:36 PM

    जानिए क्यों 7 साल की बच्ची भिड़ गई हाथियों से? मिलेगा वीरता पुरस्कार

    इस गणतंत्र दिवस के मौके पर सात बच्चों को वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इन सात बच्चों में से एक ऐसी वीर बच्ची है जिसने अपनी जान की परवा न करते हुए ऐसा कर दिखाया जिसे देख सभी हैरान हो गए। 

  • Elephants attack

    News3, Dec 2018, 3:55 PM

    हाथियों ने किया गांव पर हमला

    छत्तीसगढ़ के कोरिया में  हाथियों ने एक युवक को कुचल-कुचल कर मौत के घाट उतार दिया। यह घटना कोरिया जिले के ग्राम पंचायत सालबा के ग्राम मेको की है। यहां बीती रात 2:00 बजे 11 हाथियों का दल पहुंचा जहां खेत में लगे धान को उजाड़ने लगा। इसमें से तीन हाथी देव कुमार के खेत अरहर की फसल खाने लगे। देव कुमार ने जब हाथी की आवाज सुनी तो हाथी को भगाने के लिए पटाखा फोड़ा और सोचा कि हाथी वहां से चले गए होंगे। 

  • News19, Nov 2018, 2:02 PM

    असम के मुरफुलानी चाय बागान में हाथियों का उत्पात

    असम के गोलाघाट जिले के मुरफुलानी चाय बागान में हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया। नांबोर रिजर्व से हाथी इस इलाके में घुसे थे। इसके बाद बागान में काम करने वालों ने किसी तरह हाथियों के झुंड को वहां से खदेड़ा। 

  • News12, Nov 2018, 2:55 PM

    देखिए उत्तराखंड में सड़क पर हाथियों का उत्पात

    उत्तराखंड के रामनगर में कार्बेट टाइगर रिजर्व और रिंगोला के बीच एक बार फिर हाथी ने जमकर उत्पात मचाया। सड़क पर हाथी के उत्पाद के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक दो घंटे तक बाधित रहा। इस दौरान हाथियों ने पहाड़ी इलाकों में राशन ले जा रही दो गाड़ियों को निशाना बनाया और राशन खा लिया। सड़क पर हाथियों के आ जाने से लंबा जाम लग गया। 

  • Trick to prevent elephants from rail accident

    News7, Sep 2018, 4:29 PM

    कुछ ऐसे हाथियों की जान बचा रहा है रेलवे

    पटरियों को पार करते वक्त हाथी ट्रेन से टकरा जाते हैं। इसे रोकने के लिए नॉर्थइस्ट फ्रंटियर रेलवे(NFR)ने 'Plan Bee'का इस्तेमाल शुरु किया। 

  • Bollywood31, Jul 2018, 6:30 PM

    दुनिया के टॉप मार्शल आर्ट स्टार में शामिल हैं विद्युत जामवाल

    विद्युत इन दिनों अपनी फिल्म 'जंगली' की शूटिंग में व्यस्त हैं। यह आदमी और हाथियों के बीच एक अनोखे रिश्ते पर आधारित है। फिल्म पांच अप्रैल 2019 को रिलीज होगी।