Auspicious  

(Search results - 12)
  • undefined

    News25, Mar 2020, 2:38 PM

    चैत्र नवरात्र प्रारंभ: पहला नवरात्र आज, कलश स्थापना कर करें शैलपुत्री की पूजा

    चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा नौका पर सवार होकर आएंगी और ये बेहद शुभ माना जाता है और इसके साथ ही इस साल के नवरात्र में सर्वसिद्धि योग बन रहे हैं। इस साल के नवरात्र पूरे 9 दिनों के हैं।  न तो इस साल कोई नवरात्र कम हो रहे हैं और नहीं बढ़ रहे हैं। जो काफी शुभ माना जाता है। 

  • undefined

    Astrology3, Feb 2020, 9:37 AM

    बुध बनाएंगे बिगड़े काम, कुंभ में प्रवेश कर रहे हैं बुध। जानें किन राशियों के लिए होंगे शुभ

    बुध ग्रह कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं। बुध के प्रवेश करने से कई राशियों की स्थिति में सुधार होगा। उनका बुद्धि कुछ ऐसे काम करेगी, जो अभी तक बिगड़े कामों को सुधरने लगेंगे। बुध के कुंभ राशि में प्रवेश करने के कुछ ग्रहों को लाभ होगा। बुध को किन्नर ग्रह कहा जाता है। बुध इस साल 7 अप्रैल तक कुंभ राशि में रहेंगे।

    इस दौरान कई राशियों को सीधे तौर पर फायदा होगा। लेकिन कुछ राशियों को संभलकर रहना है। वहीं कुछ राशि अपने बुध को सुधारने के लिए गाय को हरा चारा खिला सकते हैं। या फिर जेब में हरे रंग की रूमाल रख सकते हैं। बुध को कन्‍या राशि का स्वामी कहा जाता है और बुध ने कुंभ राशि में प्रवेश किया है। ज्योतिषाचार्य आचार्य जिज्ञासु जी द्वारा जाने बुध का कुंभ राशि में प्रवेश किन राशियों के लिए शुभ होगा और किन राशियों के लिए अशुभ।

  • sarsawati maa

    News29, Jan 2020, 6:39 AM

    बसंत पंचमी: तीन ग्रह के लिए शुभ, जानें मां सरस्‍वती पूजा की पूरी विधि

    बसंत पंचमी(Basant Panchami) आज है। हालांकि इसके मुहूर्त को लेकर कुछ लोगों में विवाद है। कुछ का कहना है कि बसंत पंचमी 29 को है तो कुछ का कहना कि 30 जनवरी को। लेकिन ये दोनों ही दिन है। क्योंकि 29 जनवरी( बुधवार) को पंचमी तिथि सुबह 10.46 से शुरू होगी, जो गुरुवार दोपहर 1.20 बजे तक रहेगी। लिहाजा इन दो दिनों में शुभ मुहूर्त पर कोई भी पूजा कर सकता है।

  • Mahashivratri

    News28, Jan 2020, 6:33 PM

    जानें इस साल कब है महाशिवरात्रि, कितने मिनट का है शुभ मुहूर्त

    हिंदू धर्मों के शास्त्रों के मुताबिक हर माह शिवरात्रि मनाई जाती है क्योंकि हर महीने के कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मास शिवरात्रि होती है और फाल्गुन महीने के कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को ही महाशिवरात्रि(mahashivratri) कहा जाता है और इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन मन से भगवान शिव का ध्यान करने और जल चढ़ाने से भक्तों के पाप उतर जाते हैं और उसे कष्टों से मुक्ति मिलती है।

  • সরস্বতী পুজোর ছবি

    Astrology27, Jan 2020, 6:31 AM

    बसंत पंचमी: ऐसे करें मां सरस्वती की पूजा, जानें कब है शुभ मुहूर्त

    देशभर में बसंत पंचमी(Vasant Panchami) 29 जनवरी को मनाई जाएगी। भारत से लेकर बांग्लादेश और नेपाल में बसंत पंचमी(Vasant Panchami) का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा विधि विधान से की जाती है। इसे मां सरस्वती का जन्मोत्सव भी कहा जाता है। बसंत पंचमी माघ महीने के शुक्ल पक्ष के दिन मनाई जााती है। इसे श्रीपंचमी भी कहा जाता है।

  • undefined

    Spirituality30, Aug 2019, 4:55 PM

    इस गणेश चतुर्थी पर अपने इष्टजनों को दें कुछ इस तरह के उपहार

    गणेश चतुर्थी का त्योहार दस्तक दे रहा है। जानिए इस मौके पर आपके परिजनों और मित्रों को किस तरह के उपहार दिए जा सकते हैं। देखिए ये खास रिपोर्ट-
     

  • undefined

    Spirituality30, Aug 2019, 8:49 AM

    गणेश जी को रिझाने के लिए बनाइए इस तरह के स्वादिष्ट मोदक

    गणेश चतुर्थी की तैयारियां जबरदस्त तरीके से चल रही हैं। गणेश जी को रिझाने के लिए हर व्यक्ति अपने तरीके से कोशिश कर रहा है। आईए आपको बताते हैं मोदक बनाने के ऐसे तरीके जो गणपति भगवान को तुरंत खुश कर देंगे- 

  • रक्षाबंधन भाई-बहन के लिए एक महापर्व है, राखी बांधने से पहले एक विशेष थाली सजाई जाती है।

    Lifestyle14, Aug 2019, 3:00 PM

    रक्षा बंधन पर प्रयोग की जाने वाली इन खास सात वस्तुओं का क्या है महत्व, यहां जानिए

    रक्षा बंधन का त्योहार भारत में सदियों से मनाया जाता है। इस मौके पर रक्षा सूत्र, जल से भरा कलश, कुंकुम, चावल, मिठाई, दीपक और नारियल जैसी सात वस्तुओं का हर साल जरुर प्रयोग होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका क्या महत्व है। माय नेशन आज आपके सामने खोलेगा इन सात शुभ वस्तुओं का राज। आखिर क्यों इन सात वस्तुओं का इस्तेमाल रक्षा बंधन का त्योहार मनाने के लिए किया जाता है। 

  • undefined

    Spirituality12, Aug 2019, 11:19 AM

    इन 12 ज्योतिर्लिंगों के स्मरण मात्र से कट जाते हैं सभी पाप, माय नेशन पर करिए दर्शन

    पूरे भारतवर्ष में भगवान शिव से जुड़े हुए 12 पवित्र तीर्थस्थल हैं। कहा जाता है कि इनके स्मरण मात्र से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। आईए आपको भी माय नेशन पर दर्शन कराते हैं 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों का और साथ में बताते हैं इनकी महिमा

     

     

  • undefined

    Spirituality12, Aug 2019, 10:49 AM

    सावन में किन चीजों को घर में लाने से बदलता है भाग्य

    सावन को भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव की भक्ति करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को धन संपत्ति तथा सुख समृद्धि का वरदान देते हैं। दुनिया में कुछ चीजें ऐसी हैं जो भगवान शिव से संबंधित मानी जाती हैं। सावन के महीने में इन वस्तुओं को पास रखने से भगवान शिव की कृपा जल्दी प्राप्त होती है। आईए आपको बताते हैं कि आखिर क्या है ये वस्तुएं

  • mata laxmi

    Astrology7, May 2019, 12:13 PM

    अक्षय तृतीया पर आज दुर्लभ योग, इस तरह करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न

    वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया या आखा तीज कहते हैं, अक्षय तृतीया को सूर्य और चंद्र दोनों ही उच्च के होते हैं। इसी कारण से अक्षय तृतीया को अत्यंत शुभ माना जाता है। इस पूरे दिन कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। आज सात नवंबर यानी मंगलवार को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जा रहा है। 

  • undefined

    Astrology6, Apr 2019, 6:33 PM

    नवरात्रि विशेष: जानिए किन बीज मंत्रों से करें देवी की आराधना

    यदि कोई माता का साधक नियम से प्रतिदिन कम से कम एक माला नर्वाण मंत्र का भी जाप करता है तो उसके आसपास कोई ऊपरी बाधाएं और विनाशकारी शक्तियां फटकने का साहस भी नहीं करतीं. नवरात्रि के नौ दिनों में माता के साधक सवा लाख जप से मंत्र को सिद्ध करते हैं. मंत्र को सिद्ध करने के विषय पर कभी और चर्चा होगी आज हम जानेंगे इस महामंत्र का माहात्म्य: