Bhutan  

(Search results - 6)
  • World21, Aug 2019, 2:13 PM IST

    चीन की औकात में नहीं है भारत से सीधे संघर्ष में उलझना, ये हैं सात प्रमुख कारण

    कश्मीर मामले पर चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में मामला उठवा दिया। लेकिन भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन और धारा 370 की समाप्ति पर चीन सीधे तौर पर कुछ भी कहने से अभी तक बचता दिख रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। लेकिन चीन पूरे कश्मीर विवाद से सीधे तौर पर खुद को अलग रखने की कोशिश कर रहा है। उसने कुछ छुट पुट बयान जारी तो किए हैं, लेकिन यह बयान भी चीन के किसी बड़े नेता द्वारा जारी नहीं किया गया है। इसकी वजह यह है कि चीन कभी भी भारत से सीधा संघर्ष मोल नहीं ले सकता। आपको याद होगा कि डोकलाम से भी चीन की फौज को बैरंग वापस लौटना पड़ा था। आखिर क्यों चीन भारत से उलझना नहीं चाहता? क्या है उसकी मजबूरी? 
     

  • PM  modi returnewd from bhutan

    Nation18, Aug 2019, 5:57 PM IST

    भूटान की दो दिन की यात्रा करके लौटे प्रधानमंत्री, देखिए यात्रा की कुछ यादगार तस्वीरें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपनी भूटान की दो दिवसीय यात्रा संपन्न करके भारत लौट आए हैं। दिल्ली हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी का लौटने पर उनकी अगवानी की है। आईए आपको दिखाते हैं प्रधानमंत्री की इस बार की यात्रा की कुछ दिलकश तस्वीरें- 
     

  • modi bhutan

    News17, Aug 2019, 6:03 PM IST

    भूटान को भारत के और नजदीक लाए पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिन की भूटान यात्रा पर हैं। शनिवार की सुबह वह अपनी दूसरी यात्रा पर राजधानी थिंपू पहुंचे। पीएम मोदी की यात्रा को लेकर वहां की जनता में जबरदस्त उत्साह दिखा। 
     

  • Nation9, Aug 2019, 7:52 PM IST

    पाकिस्तान की जान कश्मीर में फंसाकर पीएम मोदी जाएंगे भूटान यात्रा पर

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2 दिन की भूटान यात्रा पर जा रहे हैं। विदेश सचिव विजय गोखले ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा में दोनों देशों के बीच कुछ महत्वपूर्ण समझौते भी होंगे। 
     

  • News30, May 2019, 12:00 AM IST

    बिम्सटेकः 7 बिंदुओं में समझें 7 देशों के संगठन की कहानी

    बिम्सटेक सात देशों का एक क्षेत्रीय संगठन है। यह 6 जून, 1997 को बैंकाक घोषणापत्र के साथ अस्तित्व में आया। इसमें वही देश शामिल हैं, जो बंगाल की खाड़ी के तटवर्ती या सटे हैं। 

  • Narendra Modi

    News29, May 2019, 3:11 PM IST

    राष्ट्रपति भवन में जश्न की तैयारियां तेज: 48 घंटे पहले ही हांडी में चढ़ गई ‘दाल रायसीना’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार यानी 30 मई को शपथ ग्रहण करेंगे। लेकिन इसके दो दिन पहले से ही जश्न की तैयारियां शुरु हो गई हैं। दावत के  लिए आने वाले 6 हजार मेहमानों के लिए खाने पीने का इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए राष्ट्रपति भवन की खास ‘दाल रायसीना’ को 48 घंटे पहले ही आंच पर चढ़ा दिया गया है। क्योंकि इसे पकने में इतना ही वक्त लगता है।