Children  

(Search results - 49)
  • <p>hemant nigam</p>

    NewsOct 8, 2020, 10:48 AM IST

    खिलौनों से बच्चों के चेहरों पर लाते हैं मुस्कान, बन गए हैं 'खिलौने वाले अंकल'

    हेमंत निगम अभी तक करीब 10 हजार बच्चों को खिलौने वितरित कर उनके चेहरे पर मुस्कान ला चुके हैं। जिन गरीब बच्चों को दो वक्त का खाना नसीब नहीं होता है। हेमंत उन बच्चों के लिए खिलौने लाते हैं और अन्य मदद करते हैं।

  • <p><strong>কমিটির রিপোর্ট অনুযায়ী দেশের প্রায় ৫০ শতাংশ পড়ুয়াই সমস্যার সম্মুখীন হয়েছে। ২০-৩০ শতাংশ পডুয়া জানিয়েছেন ডিজিটাল অভিজ্ঞতা না থাকায় তাঁরা সমস্যায় পড়েছেন। আর ১০-২০ শতাংশ পড়ুয়ার কাছে অনলাইন ক্লাস একটি বোঝা ছাড়া আর কিছুই নয়।&nbsp;</strong><br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 5, 2020, 12:36 PM IST

    बच्चों को दी जा रही है ऑनलाइन शिक्षा, पहल बन गया है अभियान

    कोरोना काल में VSSUT छात्रों ने एक पहल शुरू की और इसके तहत तकनीकी का इस्तेमाल कर आठवीं से दसवीं कक्षा छात्र और छात्राओं को व्हाट्सएप और अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम मुफ्त शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लिया और बच्चों को पढ़ाई को शुरू किया गया।

  • boy died of mobile blast in agra

    NewsAug 11, 2020, 1:53 PM IST

    सावधान: चार्जिंग में लगा मोबाइल फटा, महिला समेत दो बच्चों की मौत

    जानकारी के मुताबिक इस घटना में मां और उसके दो बच्चों की मौत हो गई और घर में मोबाइल में चार्जिंग के दौरान विस्फोट गई और वह चार्ज में लगा था। इसी दौरान मोबाइल की घंटी बजी और मुथूलक्ष्मी मोबाइल उठाने गई तो उसमें धमाका हो गया। 

  • <p>केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड कापियों की मूल्यांकन प्रक्रिया भी शुरू करने जा रहा है। टीचर्स घर से ही कांपियों की जांच करेंगे। इस संबंध में बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं</p>

    NewsJul 14, 2020, 7:14 PM IST

    दिल्ली में सरकार स्कूलों का दबदबा, सीबीएसई बोर्ड के इंटर में 98 फीसदी बच्चे हुए पास

    सीबीएसई बोर्ड ने सोमवार को के इंटर का रिजल्ट घोषित किया था। लेकिन इस रिजल्ट में एक बात उजागर हुई है कि दिल्ली में कांवेंट स्कूलों की तुलना में सरकारी स्कूलों में रिजल्ट बेहतर है और दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 98 फीसदी से ज्यादा रिजल्ट गया है।

  • <p>sanjeev balyan<br />
&nbsp;</p>

    NewsJul 12, 2020, 8:08 PM IST

    क्या पीएम मोदी के मंत्री की सलाह मानेंगे योगी आदित्यनाथ, बनाएंगे दो बच्चों वाला कानून

    भाजपा सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुजारिश की है कि वह राज्य में इसके लिए कानून बनाएं और पंचायत चुनाव में उन लोगों को चुनाव न लड़ने दिया जाए जिनके दो बच्चे हैं।

  • undefined

    NewsFeb 25, 2020, 1:28 PM IST

    दिल्ली: कुछ इस तरह मिली ट्रम्प की पत्नी सरकारी स्कूल के नन्हे बच्चो से

    भारत दौरे पे आये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पत्नी आज दिल्ली पोहंची और वह उन्होंने  कुछ इस तरह किया सरकारी स्कूल के नन्हे बच्चो से मुलाकात। 

  • school

    NewsFeb 24, 2020, 6:51 AM IST

    कश्मीर घाटी के स्कूलों में आज फिर शुरू होगी बच्चों की चहलकदमी

    जम्मू और कश्मीर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आज से स्कूलों को खोला जा रहा है। पहले अनुच्छेद 370 के कारण घाटी में स्कूल बंद थ। लेकिन उसके बाद शीतकालीन छुट्टियों के कारण स्कूलों को बंद रखा गया था। हालांकि सरकार ने स्कूलों को अनुच्छेद 370 हटाने के बाद चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के लिए कई प्रयास किए थे, लेकिन सरकार का ये प्रयास सफल नहीं रहा क्योंकि माता-पिता ने बच्चों की सुरक्षा के कारण उन्होंने बच्चों को स्कूलों में नहीं बेचा था।

  • Prajavani ips

    NewsFeb 10, 2020, 10:31 AM IST

    जानें क्यों आईपीएस अफसर पूर्व पत्नी के आवास के बाहर बैठा धरने पर

    रंगराजन वर्तमान में कालाबुरागी पुलिस के आंतरिक सुरक्षा प्रभाग में पुलिस अधीक्षक हैं। फिलहाल आईपीएस का मामला होने के कारण पुलिस भी शांत है। क्योंकि दोनों अफसर आईपीएस हैं। रंगराजन रविवार शाम से ही अपनी पूर्व पत्नी के घर के बाहर फुटपाथ पर बैठे थे।

  • undefined

    NationJan 31, 2020, 4:45 PM IST

    उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में बदले की भावना से बनाया 20 बच्चों को बंधक, फिर हुआ कुछ ऐसा

    फर्रुखाबाद में जमानत पर छूटे हत्या के दोषी ने गुरुवार को 23 बच्चों को 8 घंटे तक घर में बंधक बनाए रखा। दिन में पुलिस और एटीएस बच्चों को छुड़ाने में नाकाम रही। इसके बाद देर रात एनएसजी कमांडो का एक दस्ता फर्रुखाबाद रवाना हुआ। लेकिन रात करीब 1 बजे पुलिस ने ग्रामीणों के साथ मिलकर ऑपरेशन चलाया और बदमाश सुभाष बाथम के घर का दरवाजा तोड़कर बच्चों को सुरक्षित निकाला। इसी दौरान मुठभेड़ में बाथम मारा गया। पुलिस ने जख्मी हालत में उसकी पत्नी रूबी को अस्पताल भेजा, इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बदमाश ने गांववालों से बदला लेने के लिए बेटी की बर्थडे पार्टी के बहाने बच्चाें काे बुलाकर अंडरग्राउंड कमरे में बंद कर दिया था।

  • subhash batham

    NewsJan 31, 2020, 7:40 AM IST

    फर्रूखाबाद में एनकाउंटर में मारा गया बच्चों को बंधक बनाने वाला आरोपी सुभाष

    फर्रूखाबाद में 20 बच्चों को हथियार के बल पर बंधक बनाने वाला सुषाश बाथम आखिरकार पुलिस की कार्यवाही में मारा गया। सुभाष ने पुलिस पर भी फायरिंग की और जवाबी फायरिंग में वह मारा गया। सुभाष स्थानीय प्रधान  से नाराज चल रहा था और उसका आरोप है कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रधान ने उसे नहीं दिया।

  • undefined

    NationJan 28, 2020, 4:45 PM IST

    आरएसएस की नई पहल, देश की सेना के लिए अपने स्कूल में करेगा बच्चों को तैयार

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी कि आरएसएस द्वारा उत्तर प्रदेश में खोले जा रहे आर्मी स्कूल के बारे में. उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आर्मी स्कूल का पहला सत्र अप्रैल से शुरू हो जाएगा। यह संघ द्वारा संचालित अपनी तरह का पहला स्कूल है, जहां पढ़ने वाले छात्रों को सेना में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

  • undefined

    NationJan 24, 2020, 10:18 AM IST

    उत्तर प्रदेश के अधिकारियों ने बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र में जोड़ दिए 100 साल

    देश में एनआरसी को लागू किए जाने के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच कई प्रबुद्ध लोगों ने कहा है कि गरीबों को अपनी नागरिकता साबित करने के लिए कागजात बनवाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। अब इन विचारों का समर्थन करने वाला एक दिलचस्प मामला उत्तर प्रदेश से सामने आया है। बरेली में एक भ्रष्टाचार निरोधक अदालत ने हाल ही में पुलिस को एक ग्राम विकास अधिकारी और एक ग्राम प्रधान के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया, जिन्होंने रिश्वत नहीं मिलने के कारण एक परिवार के दो बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र में कथित तौर पर उनकी उम्र 100 साल बढ़ा दी थी।

  • undefined

    NewsJan 15, 2020, 3:36 PM IST

    मासूम बच्चों को सीएए विरोध की अग्निकुंड में झोंक रहे हैं राजनीतिज्ञ

    भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां फ्रीडम ऑफ स्पीच वास्तव में एक मौलिक अधिकार है। लेकिन, क्या हमें उन मासूम बच्चों को इस्तेमाल करने का अधिकार है, जो शायद राजनीति के अर्थ को अपने प्रचार तंत्र के रूप में इस्तेमाल करना भी नहीं समझते हैं? मुझे नहीं लगता। उनका दिमाग अभी अपने बढ़ते चरण में है और अगर हम पहले से ही इसे जहर दें तो यह सही नहीं है।

  • undefined

    NewsJan 3, 2020, 10:15 AM IST

    साल के पहले दिन भारत में 60 हजार से ज्यादा बच्चों ने लिया जन्म

    1 जनवरी को नए साल के दिन एक अनुमान के अनुसार 67,385 बच्चे भारत में पैदा हुए। यूनिसेफ के अनुसार, इस दिन दुनिया में पैदा हुए अनुमानित 392,078 शिशुओं में से 17% बच्चे भारत में पैदा हुए। भारत और सात अन्य देशों में दुनिया भर में पैदा हुए बच्चों का आधा हिस्सा रहा। अन्य देश हैं चीन (46,299), नाइजीरिया (26,039), पाकिस्तान (6,787), इंडोनेशिया (13,020), संयुक्त राज्य अमेरिका (10,452), डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (10,247) और इथियोपिया (8,493)।

  • sonia blam BJP govt

    NewsJan 2, 2020, 3:24 PM IST

    राजस्थान के कोटा में बच्चों की मौत पर सोनिया ने तोड़ी चुप्पी, गहलोत से जताई नाराजगी

    कोटा के जेके लोन अस्पताल में लगातार बच्चों की मौत हो रही है। हालांकि अभी तक राज्य सरकार की तरफ से बच्चों की मौत पर कोई बयान नहीं आया है। न ही जिम्मेदार अफसरों की तरफ किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं की गई है। राज्य सरकार की तरफ से महज सीएमसी को ट्रांसफर कर खानापूर्ति कर दी गई है। हालांकि विपक्षी दल लगातार कांग्रेस सरकार को घेर रहे हैं और अब मीडिया में मामला उछल जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का बयान आया है।