Children  

(Search results - 37)
  • undefined

    News15, Jan 2020, 3:36 PM IST

    मासूम बच्चों को सीएए विरोध की अग्निकुंड में झोंक रहे हैं राजनीतिज्ञ

    भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां फ्रीडम ऑफ स्पीच वास्तव में एक मौलिक अधिकार है। लेकिन, क्या हमें उन मासूम बच्चों को इस्तेमाल करने का अधिकार है, जो शायद राजनीति के अर्थ को अपने प्रचार तंत्र के रूप में इस्तेमाल करना भी नहीं समझते हैं? मुझे नहीं लगता। उनका दिमाग अभी अपने बढ़ते चरण में है और अगर हम पहले से ही इसे जहर दें तो यह सही नहीं है।

  • undefined

    News3, Jan 2020, 10:15 AM IST

    साल के पहले दिन भारत में 60 हजार से ज्यादा बच्चों ने लिया जन्म

    1 जनवरी को नए साल के दिन एक अनुमान के अनुसार 67,385 बच्चे भारत में पैदा हुए। यूनिसेफ के अनुसार, इस दिन दुनिया में पैदा हुए अनुमानित 392,078 शिशुओं में से 17% बच्चे भारत में पैदा हुए। भारत और सात अन्य देशों में दुनिया भर में पैदा हुए बच्चों का आधा हिस्सा रहा। अन्य देश हैं चीन (46,299), नाइजीरिया (26,039), पाकिस्तान (6,787), इंडोनेशिया (13,020), संयुक्त राज्य अमेरिका (10,452), डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (10,247) और इथियोपिया (8,493)।

  • sonia blam BJP govt

    News2, Jan 2020, 3:24 PM IST

    राजस्थान के कोटा में बच्चों की मौत पर सोनिया ने तोड़ी चुप्पी, गहलोत से जताई नाराजगी

    कोटा के जेके लोन अस्पताल में लगातार बच्चों की मौत हो रही है। हालांकि अभी तक राज्य सरकार की तरफ से बच्चों की मौत पर कोई बयान नहीं आया है। न ही जिम्मेदार अफसरों की तरफ किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं की गई है। राज्य सरकार की तरफ से महज सीएमसी को ट्रांसफर कर खानापूर्ति कर दी गई है। हालांकि विपक्षी दल लगातार कांग्रेस सरकार को घेर रहे हैं और अब मीडिया में मामला उछल जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का बयान आया है।

  • undefined

    News5, Dec 2019, 9:22 AM IST

    भारत में बच्चों के खिलाफ दुष्कर्म की संख्या में पांच गुना इजाफा

    अलायंस ऑफ चाइल्ड राइट्स, जॉइनिंग फोर्सेस फॉर चिल्ड्रन - इंडिया द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो दशकों में बच्चों के साथ कथित बलात्कार की संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है।

    'चाइल्ड राइट्स इन इंडिया - एन अनफिनिश्ड एजेंडा' रिपोर्ट में कहा कहा गया है कि भारत ने बाल मृत्यु दर कम करने और बाल लिंगानुपात बढ़ाने में काफी प्रगति की है, लेकिन बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा के मामले में बढ़ोत्तरी चिंता की बात है।

  • undefined

    News28, Oct 2019, 9:38 AM IST

    मरने से पहले कायर बगदादी ने तीन बच्चों को बनाया था ढाल, लेकिन मारा गया

    अमेरिकी सैनिकों ने बगदादी को उसी स्टाइल में मारा है। जिस स्टाइल से उन्होंने ओसामा बिन लादेन को मौत के घाट उतारा था। इसके लिए एक विशेष ऑपरेशन चलाया गया। जिसके बाद अमेरिकी सैनिकों ने दुनिया के मोस्ट वॉटेड आंतकी को मार गिराया है।  अमेरिकी सेना के मुताबिक बगदादी को उत्तर पश्चिमी सीरिया में एक ऑपरेशन में खत्म कर दिया है।

  • Leftists make children like Greta a scapegoat just to save their existence

    News30, Sep 2019, 8:39 PM IST

    सिर्फ अपना वजूद बचाने के लिए ग्रेटा जैसे को बच्चों को बलि का बकरा बनाते हैं वामपंथी

    यहां तक कि जो वीडियो वायरल हुआ, उसमें हमने देखा है कि कैसे उसकी पंक्तियों को देखा गया। यह वास्तव में गलत है। एक बच्चा बचपन का हकदार है और असफल माता-पिता को लाइमलाइट देने का बोझ नहीं उठाता है। ये बच्चे स्कूल में पढ़ाई और खुद के लिए निर्णय लेने में होना चाहिए। इसके बजाय, प्रसिद्धि के प्यासे माता-पिता की भूख, जो उन्हें भाग्यशाली होने पर नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए बोली में रैलियों का हिस्सा बनने के लिए धक्का देती है। 

  • Haryana assembly election 2019 bjp

    News26, Sep 2019, 11:40 AM IST

    हरियाणा में बच्चों के लिए टिकट मांग रहे हैं भाजपा नेता, लेकिन हाईकमान ने की 'ना'

    हरियाणा में भी भाजपा नेता अपने बच्चों के टिकट के लिए बड़े नेताओं की परिक्रमा काट रहे हैं। जबकि भाजपा अध्यक्ष पहले ही साफ कर चुके हैं चुनाव समिति टिकट पर फैसला करेगी। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि नेता अपने बच्चों के लिए टिकट न मांगे। जिसमें काबिलियत होगी, उसे पार्टी टिकट देगी। लेकिन अपनी ढलती राजनीति के बाद नेताओं का अपने बच्चों की चिंता सता रही है। ये नेता अपने बच्चों का राजनीति में करियर बनाना चाहते हैं। लिहाजा टिकट मांग रहे हैं। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत और किशनपाल गुर्जर ने पार्टी से बच्चों के लिए टिकट मांगे हैं।

  • talaq

    News13, Aug 2019, 8:47 AM IST

    बीमार बच्चों के लिए दवा के पैसे मांगे तो ईद पर मिली तीन तलाक की ‘ईदी’

    शौहर ने महज तीस रुपये के लिए बेगम को तलाक दिया है। जानकारी के मुताबिक  हापुड़ कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली महिला की शादी 3 साल पहले मोहल्ले में रहने वाले एक युवक से हुई थी। उस वक्त से ही ससुराल वाले नाराज चल रहे थे क्योंकि उन्होंने कार मांगी थी। जिसको देने में पीड़िता का मायके वाले समर्थ नहीं थे। कार न मिलने से नाराज पति और ससुराल वाले आए दिन पीड़िता के साथ मारपीट और गाली-गलौच करते थे।

  • 5 children died tragically due to fire in US day care center

    News12, Aug 2019, 10:24 AM IST

    अमेरिका के डे केयर सेंटर में आग लगने से 5 बच्चों की दर्दनाक मौत

    अमेरिका के पेंसिल्वेनिया के एक डे केयर सेंटर में लगी आग में पांच बच्चों की दर्दनाक मौत गई है। ये हादसा भारतीय समय के मुताबिक रात में हुआ और ये पेंसिल्वेनिया के झील शहर एरी में हुआ।

  • Hanuman' becomes policeman to save children from floods

    News11, Aug 2019, 3:33 PM IST

    बाढ़ से बच्चों को बचाने को पुलिसवाला बन गया 'हनुमान', हो रही है तारीफ

    गुजरात में बाढ़ का प्रकोप जारी है। हर जगह पानी ही पानी भरा हुआ है। यहां पर एक पुलिस कॉन्स्टेबल अपने कंधे में दो बच्चियों को कमर से ऊपर तक भरे पानी से भरे सैलाब में लेकर जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक पृथ्वीराज सिंह इन दो बच्चियों को दो किलोमीटर दूरी तक बाढ़ से बचाकर ले गए और सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य वीवीएस लक्ष्मण ने भी इस फोटो पर अपनी प्रतिक्रिया दी है और इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

  • Nine children died in school van ditch in Uttarakhand's Tehri district, five passengers died after falling rock

    News6, Aug 2019, 12:02 PM IST

    उत्तराखंड में स्कूली वैन के खाई में गिरने से नौ बच्चों की मौत, दूसरी हादसे में चट्टान गिरने से पांच यात्रियों की मौत

    उत्तराखंड में दो अलग अलग सड़क हादसों में 14 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। राज्य के टिहरी गढ़वाल में एक स्कूली वैन के खाई में गिर गई जिसमें 9 बच्चों की मौत हो गई जबकि एक दूसरे हादसे में यात्री बस के ऊपर चट्टान का टुकड़ा गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई। फिलहाल घायल बच्चों को एयरलिफ्ट कर देहरादून इलाज के लिए लाया जा रहा है।

  • Death pits, 7 lives of children, painful death due to drowning in sports

    News29, Jul 2019, 8:31 AM IST

    मौत के गड्ढों ने ली 7 बच्चों की जान, खेल खेल में डूबने से दर्दनाक मौत

    जानकारी के मुताबिक बिहार के सारण जिले इसुआपुर/मशरक थाना क्षेत्र के दोइला गांव में खेल खेल में सात बच्चों की जान चली गयी। क्योंकि वहां पर खोदे गए गड्ढों में पानी भरा था और खेलने के दौरान डूबने से 7 बच्चों की मौत हो गई। पुलिस ने सभी बच्चों के शवों को बरामद कर लिया है। मरने वाले बच्चों में चार अलग-अलग के और दो एक परिवार के बच्चे हैं।

  • Government school building has become shabby in barabanki uttar pradesh

    News27, Jul 2019, 4:52 PM IST

    सरकारी स्कूल हुआ जर्जर, घर में पढ़ने के लिए मजबूर हैं बच्चे

    कहां तो तय था चरागा हर एक घर के लिए, कहां चराग मयस्सर नहीं शहर के लिए। शायर डॉ. दुष्यंत कुमार की यह रचना बाराबंकी के एक प्राथमिक विद्यालय पर बिलकुल सटीक बैठ रही है। जहां बच्चे हैं, पाठ्य पुस्तकें हैं और इन्हें तालीम देने के लिए शिक्षक भी हैं। अगर नहीं है तो वह जगह जहां यह बच्चे सुरक्षित होकर शिक्षा ले सकें। 
     

  • undefined

    News19, Jul 2019, 8:06 PM IST

    बिहार के नवादा में वज्रपात, बच्चों सहित 9 की मौत, दर्जन भर घायल

    धानपुर गांव के मुसहरी टोला में बिजली गिरने से बच्चों सहित 9 लोगों की मौत हो गई। हादसे के समय बच्चे मैदान में खेल रहे थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तुरंत 4 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है। अस्पताल में भर्ती कई पीड़ियों की हालत गंभीर है। 
     

  • saiyadraja

    News18, Jul 2019, 5:06 PM IST

    क्या सैयदराजा के विधायक पर भाजपा सदस्यता अभियान का ज्यादा दबाव है? स्कूली बच्चों को बना दिया पार्टी कार्यकर्ता

    उत्तर प्रदेश के सैयदराजा इलाके के विधायक सुशील सिंह पिछले दिनों एक स्कूल में बच्चों को भाजपा का मफलर पहनाकर पार्टी में शामिल कराते हुए देखे गए। लेकिन बाद में जब किसी जानकार ने उन्हें बताया कि यह गलत है, तो वह पूरे घटनाक्रम से ही मुकरने लगे।  लेकिन वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे उन्होंने कॉलेज में घुसकर बच्चों को पार्टी की सदस्यता दिलाई, कमल छाप मफलर भी पहनाया और साथ में फोटोग्राफी कराई।