Coronavirus India  

(Search results - 52)
  • <p>Image of Firhad</p>

    News12, Jun 2020, 2:13 PM

    डरा रहे हैं कोरोना के आंकड़े: देश में पहली बार एक ही दिन में करीब 11 हजार नए मामले

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के चार बड़े  राज्यों में कोरोना से हालत खराब हैं। क्योंकि इन राज्यों में साठ फीसदी से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में सबसे खराब हालत महाराष्ट्र की है जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा है। वहीं गुजरात के बाद तमिलनाडु और दिल्ली के हालात खराब हैं।
     

  • <p>corona update bihar</p>

    News16, May 2020, 1:56 PM

    महाराष्ट्र में 30 हजार के करीब पहुंचे संक्रमित, जानें टॉप पांच राज्यों का हाल

    देश में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या शनिवार को 85,000 को पार कर गई है। देश में संक्रमितों की कुल संख्या 85,940 पर है।  वहीं देश में 53,035 मामले  सक्रिय हैं और इनका इलाज चल रहा है। वहीं देश में 30,152 रोगी ठीक हो चुके हैं  और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी गई है।  इसके अलावा देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,752 तक पहुंच गई है।

  • <p>bihar corona update</p>

    News13, May 2020, 1:26 PM

    पिछले 24 घंटे में कोरोना से 122 की मौत, 74 हजार पहुंची संक्रमितों की संख्या

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में संक्रिय मामलों की संख्या 47,480 और 24,385  मरीज कोरोना से ठीक हो गए हैं और अस्पतालों से डिस्चार्ज हो गए हैं। इस आधार पर देश में 32.83 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं मंगलवार को देश  में 122 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। जिसमें सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुई हैं।53 महाराष्ट्र में 53 लोगों की मौत हुई हैं वहीं  गुजरात में 24, दिल्ली में 13, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में आठ-चार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में चार-चार, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में दो-दो मौतें हुई हैं। 

  • News8, May 2020, 9:07 PM

    विदेश में करोना की वजह से फंसे हजारों भारतीयों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

    कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में फंसे भारतीयों को लाने के लिए सरकार का वंदे भारत मिशन गुरुवार को शुरू हो गया। मिशन के दूसरे दिन आज सिंगापुर से एयर इंडिया की पहली फ्लाइट भारतीयों को लेकर दोपहर करीब 12 बजे दिल्ली पहुंची। चार दूसरे देशों से भी आद एक-एक फ्लाइट आएगी। बांग्लादेश से 167 लोग आएंगे। बाकी देशों से आने वाली फ्लाइट में कितने लोग आएंगे, यह साफ नहीं हो पाया है।

  • News8, May 2020, 3:54 PM

    नीदरलैंड में हुई नई एंटीबॉडी की खोज, कोरोना को रोकने में मिलेगी मदद

    नीदरलैंड्स के वैज्ञानिकों ने ऐसी एंटीबॉडी की खोज की है जो कोरोनावायरस का संक्रमण रोकती है। इसका नाम 47D11 है। यह एंटीबॉडी कोरोनावायरस के स्पाइक प्रोटीन को जकड़कर ब्लॉक कर देती है। कोरोना शरीर में संक्रमण फैलाने के लिए इसी स्पाइक प्रोटीन से कोशिकाओं को जकड़ता है। कोशिकाओं को संक्रमित करने के बाद वायरस इसमें अपनी संख्या को बढ़ाना शुरू करता है और धीरे-धीरे हालत नाजुक होती जाती है।

  • <p><strong>क्यों बढ़ रहे संक्रमण के मामले: </strong><br />
लॉकडाउन के बावजूद भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कुछ राज्यों से पिछले दिनों सही आंकड़े नहीं मिले। अब जब वहां से आंकड़े आए तो मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मंत्रालय के संक्युत सचिव लव अग्रवाल ने कहा, राज्यों ने सही समय पर कोरोना के मरीजों का डाटा उपलब्ध नहीं कराया। अब वहां से आंकड़े मिले हैं तो मामले तेजी से बढ़े। हालांकि, उन्होंने किसी राज्य का नाम नहीं लिया।</p>

    News8, May 2020, 7:59 AM

    महानगरों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, 56 हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

    भारत में कोरोना के संक्रमितों की की संख्या 56 हजार के पार हो गई है। वहीं मरने वालों की संख्या भी 18 के करीब है। देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और चेन्नै जैसे शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं केरल में हालात सुधर रहे हैं और पिछले दो दिन से केरल में कोरोना का कोई नया पॉजिटिव केस नहीं मिला है। 

  • News6, May 2020, 6:22 PM

    9 करोड़ भारतीयों के डेटा को क्या आरोग्य सेतु ऐप ने डाल दिया है खतरे में?

    आरोग्य सेतु ऐप में डेटा सेफ्टी की चिंताओं के बीच सरकार ने बुधवार को सफाई जारी की। आरोग्य सेतु टीम ने कहा है कि किसी यूजर की निजी जानकारियां लीक होने का खतरा नहीं है। हम लगातार सिस्टम को अपग्रेड और टेस्टिंग कर रहे हैं। सरकार को यह सफाई इसलिए देनी पड़ी क्योंकि, आधार सिस्टम में खामियां बताने वाले फ्रांस के एथिकल हैकर (साइबर एक्सपर्ट) एलिअट एल्डर्सन ने मंगलवार को आरोग्य सेतु ऐप के लिए भी सरकार को चैलेंज किया था।

  • News6, May 2020, 3:37 PM

    पीएम मोदी ने ली टास्क फोर्स की बैठक, देश में बन रही 30 वैक्सीन पर हुई चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोनावायरस का वैक्सीन बनाने की कोशिशों की समीक्षा की। कोरोना वैक्सीन डेवलपमेंट, ड्रग डिस्कवरी, डायग्नोसिस एंड टेस्टिंग पर बनी टास्कफोर्स की बैठक मंगलवार शाम को हुई। बैठक के बाद ये बताया गया कि देश में कोरोना की 30 वैक्सीन के डेवलपमेंट का काम अलग-अलग स्टेज पर है। इनमें से कुछ का ट्रायल भी शुरू होने वाला है।

  • Nation5, May 2020, 3:57 PM

    विदेशों में फंसे भारतीयों की लिए खुशखबरी, जल्द वापस लाया जाएगा उनको भारत

    केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीयों की वापसी की प्रक्रिया 7 मई से शुरू करेगी। इस ऑपरेशन में वायुसेना के एयरक्राफ्ट के अलावा नौसेना के जहाज भी शामिल होंगे। इन लोगों को कई चरण में भारत लाया जाएगा और सरकार उनसे किराया भी वसूल करेगी। सोमवार को गृह मंत्रालय ने कहा कि केवल उन लोगों को यात्रा की अनुमति मिलेगी, जिनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं होगा। भारत आने के बाद जरूरी जांच होगी और उन्हें 14 दिन तक क्वारैंटाइन किया जाएगा।

  • Nation4, May 2020, 3:56 PM

    आरबीआई ने की बैठक, एक बार फिर बढ़ेगी ईएमआई देने की डेडलाइन?

    कोरोनावायरस के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से उपलब्ध कराई गई लोन मोराटोरियम की सुविधा को तीन और महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है। मई के मध्य में इसकी घोषणा हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों ने आरबीआई से कहा है कि अधिकांश कारोबारियों का मानना है कि इस महीने के अंतिम सप्ताह से पहले कारोबार शुरू होने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में वे पहले से जमा ब्याज राशि का 31 मई के बाद भुगतान करने की स्थिति में नहीं होंगे।

  • News30, Apr 2020, 8:25 PM

    चिकित्सा विशेषज्ञों का दावा मई में दम तोड़ सकता है कोरोना का कहर

    केंद्र ने बुधवार को स्पष्ट संकेत दिए कि चल रहे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 3 मई से आगे बढ़ाया जाएगा, लेकिन "कई जिलों" में लोगों और सेवाओं राहत दी जाएगी। उनका कहना है कि देश में हॉटस्पाट की संख्या लगातार कम हो रही है। क्योंकि देश लॉकडाउन दौरान 170 से घटकर 129 हो गई है। वहीं इस दौरान संक्रमण-मुक्त जिलों की संख्या घटकर 325 से 307 तक पहुंच गई है। वहीं औरेंज जोन की संख्या 207 से बढ़कर 297 हो गई है।

  • Nation30, Apr 2020, 6:45 PM

    जान के साथ-साथ अब कोरोना के चलते नौकरियों पर भी मंडराया खतरा

    अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने बुधवार को कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण दुनियाभर में अंसगठित क्षेत्र के 160 करोड़ से ज्यादा कामगारों के रोजगार पर संकट पैदा हो गया है। आईएलओ के मुताबिक यह संख्या दुनियाभर की कुल वर्कफोर्स में आधे से ज्यादा भागीदारी रखती है। आईएलओ के डायरेक्टर जनरल गे राइडर ने ब्रीफिंग के दौरान कहा कि संगठन के तीन सप्ताह पहले के अनुमान के मुकाबले अब रोजगार संकट और इसके परिणामों के ज्यादा गहरे होने की संभावना है।

  • <p>Jyothika </p>

    News30, Apr 2020, 6:08 PM

    कोरोना कहर के बीच बड़ी राहत, रिवकरी दर में भारत में जरदस्त छलांग

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि मृत्यु दर लगभग 3 फीसदी है वहीं  वहीं वैश्विक मृत्यु दर लगभग 7 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में, देश भर में 1718 नए कोरोनोवायरस मामलों का पता चला है, जो कुल सकारात्मक मामलों को 33,050 तक ले गए हैं। कुल सक्रिय मामलों की संख्या 23,651 हो गई है। अब तक कम से कम 1,074 लोगों ने बेहद संक्रामक बीमारी के शिकार हुए हैं।

  • News28, Apr 2020, 3:59 PM

    भारत में कोरोनावायरस इस तारीख तक हो सकता है खत्म, एक अध्ययन में हुआ खुलासा

    कोरोनावायरस से दुनिया का जीना मुश्किल हुआ पड़ा है। अब तक दो लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 30 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। आधी आबादी घरों में कैद है। इस सबके बीच कुछ देशों में लॉकडाउन में ढील भी दी जा रही है, लेकिन लोगों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर कोरोना से दुनिया को मुक्ति कब मिलेगी? सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रिवेन डाटा एनालिसिस के जरिए बताया कि दुनिया से कोरोनावायरस कब तक खत्म होगा।

  • News22, Apr 2020, 7:01 PM

    कोरोना योद्धाओं पर किया हमला तो होगी सात साल की जेल

    सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि केंद्र ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए एक अध्यादेश जारी किया है, जिसके तहत मेडिक्स पर हमले के मामले गैर-जमानती होंगे। अध्यादेश के माध्यम से महामारी रोग अधिनियम में परिवर्तन को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।