Culture  

(Search results - 15)
  • 9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजा9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजाति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।ति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।

    NewsNov 6, 2020, 10:10 PM IST

    थारू संस्कृति का डंका दुनिया भर में बजवाएगी योगी सरकार

    होम स्टे योजना के जरिये वन निगम जंगलों के बीच बसे थारू गांवों को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के साथ रोजगार से सीधे जोड़ेगा। वन निगम थारू गांवों में पर्यटकों को ठहराने की योजना शुरू करने जा रहा है। 

  • <p><strong>ಹಿರಿಯರ ಮಾರ್ಗದರ್ಶನ ಪಡೆಯಿರಿ.</strong><br />
ನಿಮ್ಮ ಕೆಲಸದಲ್ಲಿ ನಿಮಗೆ ವಿಶ್ವಾಸ ಇರಬೇಕು ನಿಜ. ಆದರೆ, ಅನುಭವ ಕಲಿಸಿದಷ್ಟು ಪಾಠವನ್ನು ಎಲ್ಲಿಯೂ ಕಲಿಯಲು ಸಾಧ್ಯವೇ ಇಲ್ಲ. ಆದ್ದರಿಂದ ನಿಮ್ಮ ಸೀನಿಯರ್ಸ್ ಹೇಳಿದ್ದನ್ನು ಕೇಳಿಸಿಕೊಳ್ಳಿ, ಅನುಸರಿಸಿ. ನೀವು ಮಾಡುವ ಕೆಲಸವನ್ನು ಮತ್ತಷ್ಟು ಚೆಂದವಾಗಿಸಲು ಅವರ ಸಲಹೆ, ಮಾರ್ಗದರ್ಶನ ಪಡೆದರೆ ಒಳ್ಳೆಯದು.&nbsp;</p>

    NewsOct 11, 2020, 6:45 PM IST

    वर्क फ्रॉम होम का बढ़ रहा है कल्चर, फ्रेशर्स या कम अनुभव वालों की है ज्यादा मांग

    नई नौकरियों को लेकर मिल रहे संकेतों में सुधार होने की उम्मीद की जा रही है और इसमें से 30 फीसदी नौकरियां वर्क फ्रॉम होम की ही मिल रही हैं। नेशनल करियर सर्विस पोर्टल से मिली जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में 1.68 लाख नौकरियां हैं और इनके लिए नौकरी मांगने वालों की संख्या 1.04 करोड़ है।

  • पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इस मौके पर राज भवन और पुलिस हेडक्वार्टर को अच्छे तरीके से सजाया गया।

    NewsJan 26, 2020, 7:41 AM IST

    देशभर में 71वें गणतंत्र दिवस की धूम, राजपथ पर देखेगी देश की शक्ति और संस्कृति

    देश आज 26 जनवरी 2020 को 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज  राजपथ देश सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा। विभिन्न राज्यों की झांकिया राजपथ पर अपनी संस्कृति का प्रदर्शन करेंगी, जिन्हें वहां पर मौजूद लोग तो देखेंगे ही, वहीं दुनिया भी भारत की सैन्य ताकत और संस्कृति को देख सकेगी। 

  • Motor vehicle act will change the traffic culture of the nation

    NewsSep 10, 2019, 3:48 PM IST

    मोटर व्हिकल एक्ट बदल देगा देश का ट्रैफिक कल्चर, जानिए यह क्यों था बेहद जरुरी

    मोटर व्हिकल एक्ट को लेकर जबरदस्त हंगामा मचा हुआ है। लेकिन यह हंगामा गैर जरुरी है क्योंकि यह एक बड़े बदलाव की शुरुआत है। जो कि आखिरकार आपकी ही भलाई के लिए है। जानिए कैसे-

  • undefined

    SpiritualityAug 30, 2019, 8:48 AM IST

    संस्कृत है दुनिया की पहली भाषा और सनातन धर्म से है सभी संस्कृतियों की शुरुआत

    कुछ लोग सनातन संस्कृति की शुरुआत को सिंधु घाटी की सभ्यता से जोड़कर देखते हैं। जो गलत है। वास्तव में संस्कृत और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास के तथ्यों के अनुसार प्राचीन भारत में सनातन धर्म के इतिहास की शुरुआत ईसा से लगभग 13 हजार पूर्व हुई थी अर्थात आज से 15 हजार वर्ष पूर्व। इस पर विज्ञान ने भी शोध किया और वह भी इसे सच मानता है।
     

  • undefined

    NewsAug 18, 2019, 9:29 AM IST

    सीएम योगी आदित्यनाथ और गवर्नर आंनदीबेन यूपी में खत्म करेंगे वीआईपी कल्चर

    प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सुरक्षा घेरे से सुरक्षाकर्मियों को कम करने की पहल की है। इसके लिए दोनों ने गृह विभाग से इसके लिए कार्यवाही करने को कहा था। इसके बाद विभाग ने उनकी सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने का फैसला किया है। यही नहीं इन दोनों के अलावा अन्य नेताओं को दी गई सुरक्षा को भी कम करने का फैसला किया गया है। जिन्हें ज्यादा सुरक्षाकर्मी दिए गए हैं उनसे इन्हें वापस लिया जाएगा।

  • how to resolve bad omen

    SpiritualityJul 15, 2019, 7:31 PM IST

    कैसे टालें अपशकुन, जानिए 16 सटीक निवारण

    आपके जीवन में अशुभ सपने, अंगों का फड़कना, कुत्ते बिल्ली आदि संबंधित अनेक प्रकार के शकुन और अपशकुन होते हैं। शास्त्रों में इन अपशकुनों से संबंधित कई उपाय बताए गए हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही 16 उपाय। हमारा उद्देश्य किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है। हम प्रचलित मान्यताओं को जस का तस आपके सामने रख रहे हैं। फैसला आपका है आप इसे मानें या ना मानें- 
     

  • Nobel prize winner amartya sen said, jai sri ram is not culture of bengali

    NewsJul 6, 2019, 9:25 AM IST

    जय श्री राम की राजनीति में उतरे अमर्त्य सेन, क्या ममता के दे रहे हैं समर्थन

    अमर्त्य सेन ने कहा कि मौजूदा दौर में कोलकाता में रामनवमी अधिक मनाई जाती है जबकि मैने इसके बारे में पहले नहीं सुना था। असल में अमर्त्य सेन का ये बयान राज्य की ममता सरकार को समर्थन दे रहा है। क्योंकि पिछले दिनों मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कहा था कि राम का इस्तेमाल राज्य में बाहर से आए लोग कर रहे हैं।

  • undefined

    AstrologyApr 6, 2019, 6:33 PM IST

    नवरात्रि विशेष: जानिए किन बीज मंत्रों से करें देवी की आराधना

    यदि कोई माता का साधक नियम से प्रतिदिन कम से कम एक माला नर्वाण मंत्र का भी जाप करता है तो उसके आसपास कोई ऊपरी बाधाएं और विनाशकारी शक्तियां फटकने का साहस भी नहीं करतीं. नवरात्रि के नौ दिनों में माता के साधक सवा लाख जप से मंत्र को सिद्ध करते हैं. मंत्र को सिद्ध करने के विषय पर कभी और चर्चा होगी आज हम जानेंगे इस महामंत्र का माहात्म्य: 

  • undefined

    ViewsMar 13, 2019, 7:00 PM IST

    गौधन सिर्फ दूध ही नहीं पर्यावरण सुरक्षा के लिए भी बेहद जरुरी

    दक्षिणी रोडेसिआ में गत 1960 में वन और पर्यावरण में कार्य कर रहे  वैज्ञानिकों ने जब विश्व के बदलते पर्यावरण के कारण  वहां के हरे भरे  वनीय क्षेत्र की हरियाली समाप्त होते देखी   तो सब का यह विचार था कि शाकाहारी पशु हाथी, गौ इत्यादि वनों की हरियाली खा कर समाप्त कर देते हैं|  उस वन में हाथी बड़ी संख्या में थे|  निर्णय हुआ कि सब हाथियों  का वध कर दिया जाए| 
     इस अभियान में उस दशक में 40,000 से अधिक हाथी मारे गए  जो आर्थिक व्यापार की दृष्टि से भी बड़ा लाभदायक रहा | परंतु हाथियों के मारे जाने के बाद बड़ा आश्चर्य हुआ कि जो रही सही हरियाली बची थी वह भी समाप्त हो गई | 

  • जिन्ना और मौदूदी

    ViewsMar 9, 2019, 6:14 PM IST

    पाकिस्तान को आतंक की फैक्ट्री बनाने वाला वह शख्स, जिसने जिन्ना के हाथ से छीन लिया था यह देश

    मोहम्मद अली जिन्ना पाकिस्तान के पिता कहे जाते है क्योंकि  वे मुस्लिम बहुल पाकिस्तान बनाना चाहते थे। मगर जिन्ना ने सांप्रदायिकता का जो बीज बोया जब वह फला फूला तो वह इस्लामी कट्टरतावाद और जिहादी मानसिकता का वटवृक्ष बन गया। जिन्ना के जाते एक दशक भी नहीं गुजरा कि पाकिस्तान के धर्मपिता  मौलाना मौदूदी की सोच  ने पाकिस्तान का अपहरण कर लिया और वह संकीर्णता में ढल गया और बन गया एकरंगी,संकीर्ण और पिछड़ी सोचवाला पाकिस्तान।

    आज की स्थिति वाला वह पाकिस्तान, जो पूरी दुनिया के लिए खतरा बना हुआ है। 

  • saraswati puja

    ViewsFeb 10, 2019, 6:12 PM IST

    ममता के बंगाल में सरस्वती पूजा पर इस्लामिक फरमान कर रहे संस्कृति पर आघात

    यह मुद्दा आज बंगाल के हर घर में चर्चा में है। 'अति होय गेछै'... इस पर लगभग आम सहमति नजर आती है। यानी लोगों में यह बात घर करने लगी है कि चीजें अब हर स्तर की सहनशीलता को पार कर चुकी हैं। 

  • Banchari dancers of Haryana, Culture  taught book

    NationAug 11, 2018, 11:50 AM IST

    देखिए सुंदर बंचारी नाच, संस्कृति को संजोया जा रहा है किताबों में

    दिल्ली से करीब 80 किलोमीटर दूर नेशनल हाइवे पर स्थित बंचारी गांव करीब सात हजार वर्ष पुराना है। इसकी आबादी करीब 15 हजार है। इस गांव के लोगों ने अपनी इस पारंपरिक कला को संजोकर रखा हुआ है। 
     

  • Respect for cultures is mockery for Shashi Tharoor?

    NationAug 6, 2018, 4:09 PM IST

    बड़ी गलती कर बैठे शशि थरूर, जब मुसलमानी टोपी के लिए उड़ाया पीएम का मज़ाक

    किसी संस्कृति का सम्मान शशि थरूर को मजाक लगता है। प्रधानमंत्री के नागा टोपी पहनने पर थरूर को एतराज है। वो इस पर मजाक करते हैं।

  • silent revolution against separatism in the Kashmir Valley

    NationAug 4, 2018, 7:50 PM IST

    कश्मीर मांगे आतंक और अलगाववाद से आजादी, सड़कों पर उतरे लोग

    जम्मू-कश्मीर के लोग आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ खड़े होने लगे हैं। इसको लेकर घाटी में शांतिप्रिय आंदोलन हो रहे हैं। पिछले दो हफ्तों से घाटी के नागरिक बंदुक कल्चर, आतंकवाद और अलगाववाद से आजादी की मांग के साथ सड़कों पर हैं।