Gita  

(Search results - 5)
  • deep dive

    News3, Oct 2019, 8:39 AM IST

    गीता की आध्यात्मिक यात्रा का पहला अध्याय

    यदि हम गीता को पढ़ते चले तो इसमें लिखे गए शुरूआत के बीस छंद युद्ध के मैदान और कमांडरों का वर्णन करते हैं और अंत में भीष्म, अर्जुन और कृष्ण के साथ युद्ध शुरू करने के लिए अपने शंख फुंकते हैं। 21 से 25 तक के श्लोकों में, अर्जुन ने कृष्ण से अपने रथ को सेना के बीच में रखने के लिए कहा ताकि वह सेना की निगरानी कर सके। कृष्ण अपना रथ चलाते हैं और इसे भीष्म और द्रोणाचार्य के सामने रखते हैं और अर्जुन से अपनी सेना की निगरानी करने के लिए कहते हैं।

  • Let's solve life's problems through Gita

    News2, Oct 2019, 8:12 AM IST

    आइए गीता के जरिए करें जीवन की समस्याओं का समाधान

    अर्जुन ने रणभूमि पर संसार की समस्या का पता लगाया और इस तरह समाधान खोजने के लिए कृष्ण के पास पहुंचे। केवल जब कोई व्यक्ति खुद से खुश नहीं होता है, तो कोई बाहरी मदद चाहता है। अर्जुन को युद्ध के मैदान में भ्रम हो जाता है और वह युद्ध की आवश्यकता पर सवाल उठाता है। उन्होंने सवाल किया कि उन्हें उन लोगों के खिलाफ युद्ध के लिए क्यों जाना चाहिए जो उनके अपने हैं।

  • undefined

    News26, Feb 2019, 6:35 PM IST

    इस्कॉन मंदिर में लोगों से पीएम मोदी ने ऐसा क्या कहा, जो लगने लगे ठहाके

    विश्व की सबसे बड़ी गीता के अनावरण के मौके पर कहा, मानवता के दुश्मनों से धरती को बचाने के लिए प्रभु की शक्ति हमारे साथ है। यही संदेश हम पूरी प्रामाणिकता के साथ दुष्ट आत्माओं, असुरों को देने का प्रयास कर रहे हैं। 
     

  • undefined

    News26, Feb 2019, 6:20 PM IST

    ...जब मेट्रो में पीएम मोदी से हाथ मिलाने के लिए लग गई होड़

    पीएम मोदी ने इस्कॉन मंदिर पहुंचने के लिए खान मार्केट से मेट्रो का सफर किया। इस दौरान पीएम ने न सिर्फ मेट्रो में यात्रा कर रहे लोगों से हाथ मिलाया, बल्कि वहां मौजूद छोटे बच्चों के साथ भी बात की। 

  • undefined

    World22, Jan 2019, 1:32 PM IST

    2019 में भी दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत, 7.5% की दर से होगा विकास

    - आईएमएफ का अनुमान, चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत ही रहेगी। कच्चे तेल की कीमतों में कमी तथा मुद्रास्फीति का दबाव कम होने से होगा लाभ।