India China  

(Search results - 37)
  • <p>In one single day, Ant Group Co's $35 billion share sale in Shanghai and Hong Kong was suspended even as Ma was called in on Monday for "supervisory interviews" and given a dressing down. But it didn't stop there.&nbsp;</p>

    NewsNov 7, 2020, 10:50 AM IST

    चीन की टूटेगी कमर, 'आत्मनिर्भर भारत' से बंद होगा चीन से आयात बंद

    फिलहाल भारत सरकार चीन से होने वाले आयात को नीचे धकेलने में कामयाब रही है और देश में अब कई उपकरण भारत में निर्मित किए जा रहे हैं। जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक बिजली क्षेत्र में वार्षिक चीनी आयात 17,289 करोड़ रुपये (2009-2010) में था जो 19,682 करोड़ रुपये (2017-2018) में बढ़कर हो गया।

  • <p>Indian Army</p>

    NewsOct 7, 2020, 7:55 AM IST

    अमेरिका से आ रही हैं बेहद घातक असॉल्ट राइफलें, दूर से ही ढेर होंगे दुश्मन

    बताया जा रहा है कि इन राइफलों के साथ ही पूर्वी लद्दाख में तैनात सैनिकों को सौंपा जाएगा। इन राइफलों की मारक क्षमता आधा किलोमीटर है और इतनी दूरी से ही ढेर किया जा सकता है। इसके लिए भारत  सरकार ने अमेरिकी कंपनी सिग साउर से 780 करोड़ रुपए में सौदा किया है।

  • <p>পাক রাজনৈতিক ও কূটনৈতিক পর্যবেক্ষকরা এই অবস্থায় মনে করছেন সিপিইসি-র উপর পূর্ণ নিয়ন্ত্রণ কায়েম ছিল চিনের পরিকল্পনার প্রথম ধাপ। শি জিনপিং প্রশাসন পাকিস্তান এবং তাদের মতো অন্যান্য দরিদ্র অর্থনীতির দেশগুলির রাজনৈতিক এবং অর্থনৈতিক ব্যবস্থাকে করায়ত্ত্ব করতে চাইছে। একবিংশ শতাব্দীতে নতুন রূপে জারি করতে চাইছে ঔপনিবেশিকতা। আর তার প্রথম শিকার পাকিস্তান।</p>

<p>&nbsp;</p>

    NewsAug 12, 2020, 9:17 AM IST

    ड्रैगन की साजिश: ऐसे कर रहा था भारत को आर्थिक तौर कमजोर

    जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ चाइनीज नागरिकों और उनके भारत में सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी कर इस साजिश का खुलासा किया है। इन लोगों ने भारत में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला ट्रांजैक्शन को अंजाम दिया है। 

  • <h1>ഫ്രെഞ്ച് വായുസേനയുടെ പിന്തുണയ്ക്ക് നന്ദി രേഖപ്പെടുത്തിയാണ് ചിത്രങ്ങള്‍ പങ്കുവച്ചിരിക്കുന്നത്. രണ്ടു പാദങ്ങളിലായാണ് റഫേല്‍ വിമാനങ്ങളുടെ ഇന്ത്യയിലേക്കുള്ള യാത്ര. 7000 കിലോമീറ്റര്‍ ദൂരമാണ് ഇവ സഞ്ചരിക്കുന്നത്.&nbsp;</h1>

    NewsJul 29, 2020, 12:20 PM IST

    आज देश की सरजमीं पर लैंड करेगा गेमचेंजर राफेल, चीन पाकिस्तान के साथ विरोधियों की बढ़ी धड़कनें

    जानकारी के मुताबिक फिलहाल फ्रांस से आ रहे 5 राफेल विमान यूएई के एयरबेस भारत के लिए उड़ान भर चुके हैं और दोपहर 2 बजे अंबाला पहुंचेंगे। इन विमानों के स्वागत के लिए वायु सेना प्रमुख रिसीव करने के लिए अंबाला जाएंगे।

  • <p><strong>भारत चुनौती देने के लिए तैयार</strong><br />
कोरोना के बीच तमाम कंपनियां चीन से बाहर आना चाहती हैं। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि ये कंपनियां भारत में आना चाहती हैं। इस पर चीन ने कहा था कि भारत चीन की जगह लेने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह सफल नहीं होगा। दरअसल, चीन की चिंता इसलिए बढ़ गई, क्यों कि जर्मनी की एक जूता कंपनी ने चीन ने व्यापार समेटकर उत्तर प्रदेश में प्लांट शिफ्ट करने का ऐलान किया है।&nbsp;</p>

    NewsJun 28, 2020, 3:18 PM IST

    साजिश कर अपने ही घर में घिरा ड्रैगन, जनता मांग रही है सैनिकों की मौत का जवाब

    अमेरिका की ब्रेइटबार्ट न्यूज में छपे एक लेख के मुताबिक सैनिकों के परिजन काफी परेशान हैं क्योंकि अभी तक चीन ने मारे गए सैनिकों के नाम को सार्वजनिक नहीं किए हैं और लोग सोशल मीडिया पर सरकार से सैनिकों को लेकर सवाल कर रहे हैं। वहीं सरकार जनता को शांत नहीं करा पा रही है।

  • harari

    NewsJun 17, 2020, 8:56 AM IST

    इस तथ्य से समझें, भारत के खिलाफ क्यों आक्रामक हो रहा है ड्रैगन

    असल में चीन भारत से डरा हुआ है। इसके कई कारण हैं। आर्थिक तौर पर भारत मजबूत हो रहा है और दुनिया में चीन के खिलाफ बन रहे माहौल को देखते हुए चीन सबका ध्यान भटकाना चाहता है। यही नहीं चीन को लग रहा है कि दुनिया उसके खिलाफ खड़ी हो सकती है और इसका नेतृत्व भी भारत कर सकता है। लिहाजा चीनी सरकार दुनिया का ध्यान भटकाने और भारत को कमजोर साबित  करने के लिए साजिश कर रहा है।

  • <p style="text-align: justify;"><strong>भारतीय सैनिकों को बल प्रयोग न करने की सलाह&nbsp;</strong><br />
1962 के भारत-चीन युद्ध का केंद्र रहे गलवान इलाके में LAC के करीब घुसपैठियों को निकालने के लिए भारतीय सेना को बल का प्रयोग न करने की सलाह दी गई है। भारतीय सेना मौजूदा स्थिति पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रही है लेकिन सूत्रों का कहना है कि सीमा के करीब चीनी सेना की संख्या कहीं और ज्यादा है जो घुसपैठियों को सपोर्ट कर रहे हैं।<br />
&nbsp;</p>

    NewsJun 16, 2020, 1:13 PM IST

    चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में 20 भारतीय जवान शहीद, 45 चीनी सैनिकों के हताहत होने की खबर

    फिलहाल पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। सेना से मिली जानकारी के मुताबिक गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटने के दौरान दोनों देशों की सेनाओं में झड़प हो गई। इस हिंसक संघर्ष में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस झड़प में चीन के भी 45 से  ज्यादा सैनिक हताहत होने की खबर है। हालांकि चीनी  सरकार ने अभी तक  इसकी पुष्टि नहीं की है।

  • <p>narendra modi</p>

    NewsJun 9, 2020, 8:09 AM IST

    भारत ने चीन विवाद पर दोस्तों को लिया भरोसे में, ड्रैगन की साजिशों से हर कोई है परेशान

    भारत ने पिछले कुछ महीनों में देश मे सभी बड़े घटनाक्रम पर मित्र देशों को असल में पिछले साल कश्मीर से  धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान दुनिया भर मेंभारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहा था। लिहाजा भारत ने इस पर भी दोस्त देशों को पूरी जानकारी दी। जिसके बाद पाकिस्तान को दुनिया के सिर्फ तीन देशों का ही साथ मिला है। उसमें चीन  भी शामिल है।

  • <p>जिनपिंग</p>

    NewsMay 18, 2020, 12:37 PM IST

    'चक्रव्यूह' में फंसेगा 'ड्रैगन', 62 देशों ने चीन के खिलाफ खोला मोर्चा

    अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने डब्लूएचओ के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और  उन्होंने डल्लूएचओ को चीन के हाथों की कठपुतली बताया है। असल में अभी तक डब्लूएचओ ने चीन के खिलाफ किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं की है। जबकि दुनिया के ज्यादातर देश चीन पर कोरोना संक्रमण फैलाने का आरोप लगा रहे हैं।  

  • harari

    NewsApr 28, 2020, 2:12 PM IST

    ड्रैगन को लगने वाला है झटका, भारत में आ सकती हैं चीनी कंपनियां

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन से करीब 1000 कंपनियां वहां से रूख करने की योजना बना रही है।  ये कंपनियां कोरोना संकट के बीच अपना कारोबार सिमटा कर अन्य देश में इसे स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।  भारत इन कंपनियों को विदेशी निवेश की नीतियों में बदलाव कर लुभा सकता है। क्योंकि भारत की तुलना में चीन ने कंपनियों को अच्छी सुविधाएं दी हैं।  

  • undefined

    NewsApr 24, 2020, 8:08 AM IST

    23 हजार पार हुए कोरोनावायरस संक्रमित, 700 की मौत

    देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में अभी तक  6430 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं वायरस से 283 लोगों की जान चुकी है। महाराष्ट्र के बाद अब गुजरात में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। गुजरात में अबतक कुल 2624 कोरोना वायरस केस दर्ज किए गए हैं जबकि 258 लोग ठीक हुए हैं और 112 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है।

  • undefined

    NationMar 19, 2020, 4:24 PM IST

    दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत में कम रफ्तार से फैल रहा कोरोना वायरस, ये है वजह

    कोरोना वायरस का कहर दुनिया के 170 से ज्यादा देशों में है। अब तक इससे करीब 8800 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां अब तक 174 केस सामने आए हैं। इसी बीच भारत के लिए एक राहत भरी खबर आई है।

  • pm modi

    NewsMar 5, 2020, 6:00 AM IST

    कोरोना का कहर रोकने के लिए हर जिले में बनेगा चेकअप सेंटर

    हालांकि विभिन्न राज्यों में इस वायरस के असर को रोकने के लिए तरह तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन चेपअप सेंटर बन जाने के बाद इस प्रभाव को रोकने में मदद मिलेगी। कल ही प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग के कोरोना को लेकर अहम बैठक की थी। जिसके बाद कई तरह के जरूरी  कदम उठाने के आदेश दिए।

  • undefined

    NationMar 3, 2020, 9:45 AM IST

    चीन के अलावा कोरोना वायरस से आखिर कैसे निपट रहे हैं अन्य देश?

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कि कैसे अब कोरोनावायरस चीन के अलावा अन्य देशों में भी फैलता जा रहा है. चीन से बाहर अन्य देशों में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इटली के लोम्बार्डी क्षेत्र में 85 भारतीय छात्रों को हफ्तेभर के लिए क्वारैंटाइन (अलग-थलग) कर दिया गया है। इटली में अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है और 1694 मामले सामने आए हैं। उधर, अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को देश में दूसरे मौत की पुष्टि की। अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को देश में दूसरी मौत की सूचना दी।

  • undefined

    NationFeb 19, 2020, 6:23 PM IST

    भारतीय एयरफोर्स आया ऐक्शन में, चीन में फंसे भारतीयों को निकालेगा

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कोरोनावायरस के चलते चीन में फंसे उन भारतीयों के बारे में जिन्हें वहां से लाने के लिए जल्द ही एअर इंडिया का विमान भारत से भेजा जाएगा. चीन के कोरोनावायरस प्रभावित वुहान में फंसे भारतीयों को लेने के लिए 20 फरवरी को वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान वुहान जाएगा। न्यूज एजेंसी को सेना से जुड़े सूत्रों ने मंगलवार को जानकारी दी कि इस विमान में कोरोनावायस संक्रमितों के लिए दवाईयां और मेडिकल उपकरण भी होंगे।