Medicine  

(Search results - 9)
  • undefined

    Nation13, Feb 2020, 6:50 PM IST

    क्या कोरोनावायरस के चलते भारत में दवाई के दामों में होगी बढ़ोतरी?

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कि कैसे कोरोनावायरस के चलते भारत में दवाओं के दाम बढ़ सकते हैं. चीन में फैले कोरोनावायरस की वजह से भारत में दवाओं का गंभीर संकट पैदा हो सकता है। भारत के पास अप्रैल तक का दवा स्टाॅक बचा है। दवाओं की कीमत न बढ़े और इस स्थिति से कैसे निपटा जाए, इसके लिए सरकार ने एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की है। इसमें 8 अहम तकनीकी विभागों के विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं। कमेटी ने एक प्राथमिक रिपोर्ट भी सरकार को सौंप दी है।

  • कोरोना वायरस के लक्षण? कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो आम सर्दी से लेकर तीव्र श्वसन सिंड्रोम तक की बीमारियों का कारण बनता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोन वायरस वायरस के सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ और सांस लेने में तकलीफ जैसे श्वसन लक्षण शामिल हैं। हालांकि इसके बढ़ते प्रकोप का कारण कुछ पता नहीं चल पाया है। इसके मुख्य स्रोत का पता लगाया जा रहा है।

    News29, Jan 2020, 6:45 PM IST

    कोरानावायरस को रोकने में मदद कर सकती हैं आयुष की दवाएं,सोशल मीडिया में छिड़ी बहस

    आयुष मंत्रालय के तहत सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन होम्योपैथी के वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड की बैठक के बाद इस  एडवाइजरी को जारी किया गया है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा है कि इस वायरस के रोकथाम के लिए अभी तक दुनिया में कोई दवा मौजूद नहीं है। 

  • undefined

    News15, Oct 2019, 7:41 PM IST

    कंगाल पाकिस्तान में दवाओं के लिए मचा हाहाकार, 1000 रुपये की दवा मिल रही है 70 हजार में

    पाकिस्तान को सप्लाई होने वाली सस्ती दवाएं बंद हो गई हैं। इसका सबसे बड़ा कारण पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को तोड़ना है। लिहाजा अब पाकिस्तान में दवाओं की कमी हो गई है। जिसके कारण वहां पर उपलब्ध दवाओं की कीमतों में भारी इजाफा हो गया है। यही नहीं पाकिस्तान के पास विदेशों से महंगी दवा मंगाने के पैसे भी नहीं हैं।

  • Now Imran Khan will take refuge in Tantric Bushra Bibi

    News3, Sep 2019, 5:02 PM IST

    पाकिस्तानियों की जिंदगी बचाने के लिए भारत सरकार के पैरों पर गिर गई इमरान सरकार, जानें क्या है फैसला

    पाकिस्तान ने पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद भारत से व्यापारिक संबंधों को तोड़ा था। जिसके बाद से ही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ने दम तोड़ दिया। पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है और पाकिस्तान सरकार के पास इतना पैसा नहीं है कि वह विदेशों से महंगी दवाएं मंगा सके। पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा भंडार भी नहीं जिससे वह अमेरिका या अन्य देशों से महंगा दवाएं मंगा सके। 

  • talaq

    News13, Aug 2019, 8:47 AM IST

    बीमार बच्चों के लिए दवा के पैसे मांगे तो ईद पर मिली तीन तलाक की ‘ईदी’

    शौहर ने महज तीस रुपये के लिए बेगम को तलाक दिया है। जानकारी के मुताबिक  हापुड़ कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली महिला की शादी 3 साल पहले मोहल्ले में रहने वाले एक युवक से हुई थी। उस वक्त से ही ससुराल वाले नाराज चल रहे थे क्योंकि उन्होंने कार मांगी थी। जिसको देने में पीड़िता का मायके वाले समर्थ नहीं थे। कार न मिलने से नाराज पति और ससुराल वाले आए दिन पीड़िता के साथ मारपीट और गाली-गलौच करते थे।

  • undefined

    Entertainment27, May 2019, 3:07 PM IST

    ऋषि कपूर ने पीएम मोदी से इन चीज़ो पर ध्यान देने का किया आग्रह

    ऋषि कपूर ने पीएम मोदी को ट्विटर पर जीत की बधाई देते हुए देश के लिए कुछ चीज़ो पर ध्यान देने का आग्रह किया है। साथ ही यह भी कहा है कि यह बात सामने लाना उनका कर्तव्य है।

  • करोड़ों की दवाएं आग के हवाले

    News12, Apr 2019, 5:10 PM IST

    लाखों की दवाएं कर दी आग के हवाले

    सरकारी कर्मचारियों की लापरवाही का एक नमूना उत्तर प्रदेश के रामपुर में दिखा। यह मामला रामपुर नैकिन के पशु चिकित्सालय का हैं। वहां के कर्मचारी अपने द्वारा किए गए कागजी कामों का हवा देते दिखाई दे रहे हैं। 

  • Women are unable to produce children due to tuberculosis, intoxicant increasing disease

    News24, Mar 2019, 1:25 PM IST

    टीबी के कारण मां नहीं बन पा रही हैं महिलाएं, शराब, सिगरेट और नशीले पदार्थों के कारण बढ़ रही है बीमारी

    ट्यूबरक्लोसिस यानी टीबी एक घातक बीमारी है और इस बीमारी के कारण देश में ज्यादातर महिलाएं मां नहीं बन पा रही हैं। यही नहीं टीबी के कारण पूरे विश्व में हर मिनट में एक मौत हो रही है और रोजाना करीब सात हजार लोग इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं।

  • PMBJP providing medicine affordable for poor, generating employment and revenue

    News7, Mar 2019, 3:56 PM IST

    प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना से दवाएं सस्ती होने के साथ ही मिल रहा है रोजगार और राजस्व

    आज पूरा देश जनऔषधि दिवस मना रहा है। जनऔषधि दवाएं कई हिस्सों में मरीजों के लिए दवाओं की कीमतों को कम करने में अहम भूमिका निभा रही है और दवा उपलब्ध कराने वाले ये केन्द्र आज के दौर में सफल व्यापारिक मॉडल बन रहे हैं।