Obc  

(Search results - 13)
  • अजय कुमार लल्लू

    News9, Oct 2019, 9:15 AM IST

    ओबीसी के फार्मूले पर 2022 के लिए मैदान में उतरी कांग्रेस, कभी दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लल्लू पर खेला दांव

    असल में अजय कुमार लल्लू को कांग्रेस में एक जुझारू नेता के तौर पर जाना जाता था। उनके राजनैतिक जीवन में एक वक्त ऐसा भी आया कि उन्हें अपना घर चलाने के लिए दिल्ली में दिहाड़ी मजदूरी भी करनी पड़ी। यही नहीं कांग्रेस ने लल्लू पर दांव इसलिए भी खेला क्योंकि वह पिछड़ी जाति से आते हैं। जिस पर सभी राजनैतिक दल दांव खेल रहे हैं। भाजपा ने हाल ही में प्रदेश की कमान स्वतंत्र देव सिंह को दी है। वह भी पिछड़ी जाति से आते हैं।

  • undefined

    News17, Sep 2019, 7:24 AM IST

    उपचुनाव से पहले मिला योगी सरकार को झटका, जानें क्या है मामला

    असल में इस साल के शुरूआत में राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का फैसला किया था। हालांकि योगी सरकार के इस फैसले को केन्द्र सरकार ने भी रद्द कर दिया था। केन्द्र सरकार ने साफ कहा था कि योगी सरकार कैबिनेट से पारित किसी भी इस तरह के फैसले को राज्य में लागू नहीं कर सकती है।

  • pilibhit murder

    News26, Aug 2019, 6:43 PM IST

    दलित से बेटी की शादी नहीं थी मंजूर, धोखे से बुलाकर बना दिया विधवा

    भारतीय समाज आज भी जाति पांति के कुचक्र में उलझा हुआ है। जिसके कारण एक दलित युवक की बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी गई। उसका गुनाह था कि उसने जिस लड़की से शादी की थी वह ओबीसी समुदाय की थी। 
     

  • After order cancelled by Modi government 17 caste of OBC come automatically in general

    News3, Jul 2019, 3:04 PM IST

    जानें कैसे ओबीसी को एससी में लाने का योगी सरकार का फैसला बना बीजेपी के लिए मुसीबत

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का 17 ओबीसी जातियों को एससी में शामिल का फैसला सरकार के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। केंद्र की सरकार द्वारा इस फैसले को रद्द करने के बाद सवैधानिक संकट आ गया है।

  • Modi government canceled yogi government decision to give sc reservation to OBC

    News2, Jul 2019, 10:02 PM IST

    योगी के चुनावी दांव पर मोदी सरकार ने लगाया ब्रेक

    पिछले हफ्ते ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश की 17 अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) को अनुसूचित जाति में शामिल करने का फैसला किया था। इस फैसले के बाद बहुजन समाज पार्टी समेत अन्य राजनैतिक दलों ने इसे योगी सरकार का चुनाव जीतने के लिए बड़ा स्टंट बताया था। 

  • undefined

    News29, Jun 2019, 9:25 AM IST

    यूपी में योगी सरकार का यह फैसला मायावती की राजनीति को कर सकता है तबाह

    उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अहम फैसला करते हुए अनुसूचित जातियों की लिस्ट में 17 और जातियों को शामिल कर लिया है। यह जातियां पहले ओबीसी(अन्य पिछड़ा वर्ग) में शामिल थीं। योगी सरकार के इस फैसले से मायावती की दलित समुदाय आधारित राजनीति को बड़ा झटका लगने की आशंका है। 
     

  • Kamal Nath government took a big decision, will the Congress get political gain

    News4, Jun 2019, 10:21 AM IST

    हार के बाद कमलनाथ सरकार ने लिया बड़ा फैसला, क्या कांग्रेस को मिलेगा सियासी लाभ

    राज्य में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद लोकसभा चुनाव में पार्टी एक मात्र सीट पर ही जीत हासिल कर सकी है। पार्टी को राज्य की 28 सीटों में से महज छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर ही संतोष करना पड़ा है। वहीं कमलनाथ पर अपने बेटे नकुलनाथ को जिताने के लिए राज्य की अन्य सीटों को कोई तवज्जो न देने का आरोप लगा है। लिहाजा कमलनाथ फिर से राज्य में कांग्रेस को स्थापित करने की तैयारी में है।

  • Political rehabilitation or reward? Who will be next UP BJP chief

    News1, Jun 2019, 5:01 PM IST

    राजनैतिक पुर्नवास या फिर इनाम, कौन होगा यूपी बीजेपी का अगला अध्यक्ष

    महेन्द्र नाथ पाण्डेय के मोदी कैबिनेट में शामिल होने के बाद उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष का पद खाली होगा। ऐसा माना जा रहा है कि मिशन 2022 को देखते हुए बीजेपी जल्द ही इस पद पर किसी नेता की नियुक्ति करेगी। कुछ दिग्गज नेताओं के नाम इस पद के लिए चल रहे हैं, जो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभाल सकते हैं। लेकिन इस पद किसी नेता को नियुक्त करने से पहले पार्टी सभी जातीय समीकरणों को ध्यान में रखेगी।

  • Backward War began in UP, leaders are giving themselves backward caste certificate for political benefits

    News29, Apr 2019, 2:09 PM IST

    उत्तर प्रदेश में छिड़ा ‘पिछड़ा वार’, नेता खुद को दे रहे हैं पिछड़ी जाति का सर्टिफिकेट

    असल में पिछले दिनों पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक चुनावी रैली में कहा कि वह पिछड़ा नहीं, बल्कि अति पिछड़े वर्ग में पैदा हुए हैं। उन्होंने कहा कि वह अगड़े-पिछड़े की राजनीति के पक्षधर नहीं हैं। इसके तुरंत बाद बीएसपी प्रमुख मायावती ने पीएम की जाति पर तंज कसते हुए कहा कि पीएम अगड़ी जाति से आते हैं और राजनैतिक लाभ के लिए उन्होंने अपनी अगड़ी जाति को पिछड़ी जाति में शामिल करवा लिया था।

  • undefined

    News19, Apr 2019, 3:23 PM IST

    मायावती ने मुलायम के लिए मांगे वोट, पीएम मोदी पर दिया विवादित बयान

    24 साल बाद मैनपुरी में एक मंच साथ आए मुलायम सिंह और मायावती। बसपा सुप्रीमो बोली, ‘मुलायम पीएम नरेंद्र मोदी की तरह फर्जी पिछड़े वर्ग के नहीं हैं।' 

  • ghazipur mile stone

    Views29, Mar 2019, 5:50 PM IST

    कौन कितना भारी, गाजीपुर में किसकी कितनी तैयारी

    उत्तर प्रदेश की राजनीति जाति आधार की राजनीति है लेकिन अगर सामान्य तौर पर कहा जाए तो गाजीपुर में जाति का आधार टूट गया है और विकास चुनावी आधार बन गया है। पूरे उत्तर प्रदेश की राजनीति में गाजीपुर इसका सर्वोत्तम उदाहरण है। यदि जातीय समीकरण पर ध्यान दिया जाय तो यह सीट पिछड़ा बाहुल्य सीट है जिसमें यादव, कुशवाहा, बिन्द, चौहान और राजभर हैं। जहां तक सवर्ण मतदाताओं की बात है तो उसमें राजपूत, ब्राह्मण और भूमिहार हैं।

  • undefined

    News7, Mar 2019, 2:12 PM IST

    जानिए क्यों दलित और ओबीसी संगठन कर रहे थे 13 प्वाइंट रोस्टर का विरोध, जिसे मोदी सरकार ने अध्यादेश लाकर किया रद्द

    मोदी सरकार ने आज जिस 13 प्वाइंट रोस्टर को अध्यादेश लाकर निरस्त कर दिया, उसका देश के दलित और ओबीसी संगठन पहले से विरोध कर रहे थे। आईए आपको बताते हैं कि क्या थी 13 प्वाइंट रोस्टर की व्यवस्था- 

  • yogi government

    News8, Jan 2019, 4:14 PM IST

    आरक्षण पर मोदी के मास्टर स्ट्रोक के बाद योगी सरकार लागू करेगी ‘कोटे में कोटा’ !

    गरीब सवर्णों को सरकारी नौकरी और शिक्षा में दस फीसदी आरक्षण दिए जाने के केन्द्र सरकार के फैसले के बाद अब योगी सरकार पर ओबीसी कोटे में कोटा लागू करने के लिए दबाव बनने लगा है. खासतौर से सहयोगी पार्टी सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर की तरफ से कोटे में कोटा के लिए दबाव बनाया जा रहा है.