Parliament  

(Search results - 101)
  • undefined

    Nation27, Jan 2020, 4:48 PM IST

    यूरोपीय संसद में सीएए पर प्रस्ताव पास होने पर भारत ने जताया कड़ा विरोध

    भारत के संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ यूरोपीय संसद के कुछ सदस्यों द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर बहस और मतदान होना है. इससे पहले रविवार को अधिकारिक सूत्रों ने यूरोपीय संघ की संसद में कहा कि ईयू संसद को ऐसे कदम नहीं उठाने चाहिए जो लोकतांत्रिक रूप से चुने गए सांसदों के अधिकारों एवं प्रभुत्व पर सवाल खड़े करे. उन्होंने कहा कि सीएए भारत का पूर्णतया अंदरूनी मामला है और कानून संसद के दोनों सदनों में बहस के बाद लोकतांत्रिक माध्यम से पारित किया गया था.

  • nirmala sitaraman on budget

    News9, Jan 2020, 8:10 AM IST

    संसद में एक फरवरी को पेश होगा ‘आम बजट’, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए हो सकता है ऐलान

    माना जा रहा है इस बार बजट सत्र दो चरणों में हो सकता है। क्योंकि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सरकार से बजट सत्र को दो चरणों में रखने की मांग की है। इसके तहत बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा। केन्द्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में ये दूसरा बजट पेश करेगी।

  • পঞ্চমবার  ওড়িশার মুখ্যমন্ত্রী হলেন নবীন পট্টনায়েক

    News19, Dec 2019, 8:21 AM IST

    एनआरसी पर भाजपा को झटका, बीजेडी नहीं करेगी एनआरसी पर केन्द्र को समर्थन

    नागरिकता संशोधन कानून पर पटनायक ने केन्द्र सरकार को समर्थन दिया था। पटनायक से पहले जदयू के अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी साफ कर चुके हैं कि उनकी पार्टी केन्द्र सरकार को एनआरसी समर्थन नहीं देगी। पटनायक ने ये घोषणा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा एक राष्ट्रव्यापी एनआरसी पर अपना विरोध दोहराए जाने के एक दिन बाद की है।

  • Navendu Mishra

    News14, Dec 2019, 4:19 PM IST

    जानें ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में जीतने वाले कौन हैं नवेन्दु मिश्रा, जानें क्या है यूपी से नाता

    इस बार ब्रिटेन की संसद में 15 भारतीय मूल के सांसद पहुंचे हैं। जबकि पिछली बार एक दर्जन सांसद विभिन्न राजनैतिक दलों से संसद पहुंचे थे। हालांकि इस बार संसद में पहुंचने वाले ज्यादातर सांसद कंजर्वेटिव पार्टी के हैं। लेकिन लेबर पार्टी के भारतीय मूल के तीन सांसद भी संसद में पहुंचे है। 

  • মন্ত্রিসভার অনুমোদন পেল নাগরিকত্ব সংশোধনী বিল

    News13, Dec 2019, 8:54 PM IST

    संसद के शीतकालीन सत्र में मोदी सरकार ने फतह किए कई मोर्चे

    इस सत्र में केन्द्र की मोदी-2 सरकार को कई मोर्चों पर सफलता मिली है। अपने दूसरे कार्यकाल के दूसरे सत्र में सरकार ने कई बिलों को पारित किया। जिसको लेकर पिछले कई सालों से विवाद था। पिछले सत्र में केन्द्र सरकार अनुच्छेद 370 और तीन तलाक बिल को पारित कराने में सफल रही थी। 

  • undefined

    News13, Dec 2019, 8:07 PM IST

    ब्रिटेन की संसद में फिर बजा भारतीय मूल के सांसदों का डंका,जानें कौन-कौन बने सांसद

    हालांकि ब्रिटेन में हुए इस चुनाव में भारतीय मूल के कुछ नए उम्मीदवारों को पहली बार जीत मिली है। लेकिन सत्ताधारी और विपक्षी दलों के 15 उम्मीदवार संसद पहुंचे हैं। इस चुनाव में बोरिस जॉनसन की अगुवाई में कंजर्वेटिव पार्टी 1987 के बाद सबसे बड़ी जीत हासिल की है।

  • Assam protect

    News12, Dec 2019, 9:13 AM IST

    सिटीजन बिल पर असम में उबाल: सीएम और मंत्रियों के घर हमला

    बुधवार को राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पारित हो गया है। हालांकि इससे पहले ये लोकसभा में पारित हो चुका है। लेकिन संसद में इस बिल के पेश होने के साथ ही पूर्वोत्तर के  राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो गए थे। लेकिन जैसे ही ये राज्यसभा से पास हुआ तो पूर्वोत्तर में विरोध प्रदर्शनों में जबरदस्त तेजी आई है।

  • undefined

    News6, Dec 2019, 10:34 AM IST

    संसद में सांसदों की कैंटीन पर चली मोदी सरकार की कैंची, अब नहीं मिलेगा सस्ता खाना

     हालांकि 2016  में मोदी सरकार सांसदों को दी जाने वाली कैंटीन सब्सिडी में कटौती की थी। केन्द्र सरकार के इस फैसले के बाद 17 करोड़ रुपये की बचत होगी। जानकारी के मुताबिक इसके लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला। 

  • Tax, taxpayer, parliament, MP,democracy, india

    News28, Nov 2019, 7:24 PM IST

    लोकतंत्र के मंदिर में करदाताओं के टैक्स का बेजा होता इस्तेमाल

    हमारे संसद सदस्यों पर सरकार हर साल 388 करोड़ रुपये का भारी भरकम खर्च करती है। लोकसभा में 545 सांसद हैं, जिनमें एंग्लो इंडियन कम्युनिटी के 2 मनोनीत सदस्य हैं और राज्यसभा में 245 सदस्य हैं, जिनमें विभिन्न क्षेत्रों से राष्ट्रपति द्वारा नामित 12 विशिष्ट सदस्य शामिल हैं। हमारी संसद में कुल तीन निश्चित सत्र हैं: बजट, मानसून और शीतकालीन जो लगभग सौ दिनों तक चलते हैं। यह संसद के कामकाज के प्रति दिन केवल 4 करोड़ रुपये की प्रशासनिक लागत के बराबर है।

  • PM Modi on Parliament's winter session: Want frank discussion on all matter'

    News22, Nov 2019, 10:03 AM IST

    जानें अपने कैबिनेट के सहयोगियों से नाराज क्यों हैं पीएम मोदी

    असल में पीएम मोदी संसदीय कार्य को लेकर काफी संजीदा रहते हैं। यही उम्मीद भी वह अपने सहयोगी कैबिनैट के साथियों से करते हैं।  लेकिन जब संसदीय कार्यवाही के दौरान जब कोई अपने प्रश्नकाल के दौरान सदन में मौजूद नहीं रहता है तो इसका असर सीधे तौर पर सरकार पर उठता है। विपक्षी दल भी इसे बड़ा मुद्दा बनाते हैं।

  • From Citizenship Bill to opposition offensive on economic slowdown -- Winter session expected to see much heat

    News19, Nov 2019, 8:17 AM IST

    भाजपा की संसदीय दल की बैठक में आज गूंजेगा जय श्री राम

    हालांकि सोमवार से ही संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। विपक्ष केन्द्र को बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था समेत कई मुद्दों पर घेर रही है। वहीं सत्र शुरू होने से पहले ही भाजपा को झटका मिला है। क्योंकि अभी तक उसके साथ खड़ा होने वाली शिवसेना अब सदन में विपक्षी दलों के साथ आ गई है। माना जा रहा कि कई मुद्दों पर विपक्षी दलों का समर्थन मिल रहा है।

  • undefined

    News18, Nov 2019, 7:29 PM IST

    शरद पवार और सोनिया के बीच मुलाकात से निर्मोही अखाड़े की मांग तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    राकांपा अध्यक्ष शरद पवार सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने पहुंचे

  • From Citizenship Bill to opposition offensive on economic slowdown -- Winter session expected to see much heat

    News18, Nov 2019, 8:35 AM IST

    संसद का शीतकालीन सत्र आज से, बेरोजगारी, महंगाई व आर्थिक सुस्ती घेरेगा विपक्ष

    आज से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में विभिन्न मुद्दों पर सियासी तपिश दिखनी तय है। क्योंकि विपक्ष सरकार पर आर्थिक मुद्दों पर तीखा हो रहा है। विपक्ष का कहना है कि केन्द्र सरकार के नीतियों के कारण देश का आर्थिक विकास प्रभावित हो रहा है। देश में बेरोजगारी बढ़ रही है और सरकार दुनिया भर में अपने कार्यों  को प्रचारित कर रही है। लिहाजा वह संसद में विरोध जता रहे हैं। यही नहीं अब संसद में सरकार को नागरिकता संशोधन बिल के लिए विपक्ष के तीखे हमलों को झेलना होगा। 

  • Leftists make children like Greta a scapegoat just to save their existence

    News30, Sep 2019, 8:39 PM IST

    सिर्फ अपना वजूद बचाने के लिए ग्रेटा जैसे को बच्चों को बलि का बकरा बनाते हैं वामपंथी

    यहां तक कि जो वीडियो वायरल हुआ, उसमें हमने देखा है कि कैसे उसकी पंक्तियों को देखा गया। यह वास्तव में गलत है। एक बच्चा बचपन का हकदार है और असफल माता-पिता को लाइमलाइट देने का बोझ नहीं उठाता है। ये बच्चे स्कूल में पढ़ाई और खुद के लिए निर्णय लेने में होना चाहिए। इसके बजाय, प्रसिद्धि के प्यासे माता-पिता की भूख, जो उन्हें भाग्यशाली होने पर नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए बोली में रैलियों का हिस्सा बनने के लिए धक्का देती है। 

  • undefined

    News30, Sep 2019, 10:25 AM IST

    बदलेगी महाराष्ट्र की सियासत, सत्ता को रिमोट कंट्रोल से चलाने वाला ठाकरे परिवार लड़ेगा पहला संसदीय चुनाव

    शिवसेना आदित्य ठाकरे को मुंबई के वर्ली सीट से चुनाव में उतारने की तैयारी में है। इसके लिए शिवसेना ने तैयारियां भी कर दी हैं। हालांकि अभी तक भाजपा और शिवसेना के बीच सीटों का बंटवारा नहीं हो सका है। लेकिन माना जा रहा कि आज या कल सीटों का बंटवारा हो जाएगा। राज्य में नामांकन की अंतिम तिथि 4 अक्टबूर है और राज्य में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। हालांकि शिवसेना ये मान कर चल रही है कि भाजपा भी बड़ा दिल दिखाते हुए राज्य में गठबंधन करेगा और उसे सम्मानजनक सीट देगी।