Puran  

(Search results - 8)
  • knowledge system in ancient india

    Spirituality4, Sep 2019, 9:05 AM IST

    फिर से अंगड़ाई लेकर जग रहा है हमारा प्राचीन ज्ञान विज्ञान

    लगभग 1200 सालों की गुलामी ने भारत के ज्ञान विज्ञान को सुप्त कर दिया। अविवेकी, विलासी और लालची विदेशी शासकों ने एक साजिश के तहत भारतीयों के ज्ञान विज्ञान को पतित करने का हर संभव प्रयास किया। लेकिन ज्ञान को दबाना किसी तरह भी संभव नहीं है। आज स्वतंत्र भारत प्रतिदिन ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिदिन नए प्रतिमान गढ़ रहा है। मंगलयान, चंद्रयान, मिसाइल तकनीक जैसी अनंत उपलब्धियां हासिल की हैं। यह केवल भारतीयों के लिए ही संभव है, क्योंकि हमारे वेदों और शास्त्रों में अनंत ज्ञान उपलब्ध है, जो भारतीयों के डीएनए में शामिल है। 
     

  • gayatri mantra

    Spirituality30, Aug 2019, 8:47 AM IST

    मन्त्र जगाते हैं आपके शरीर के अंदर का 'ऊर्जा चक्र'

    अक्षर, शब्द तथा वाक्यों के ऐसे समूह को मन्त्र कहते है जिसके विधिवत उच्चारण से मनुष्य को आशातीत लाभ मिलता है। जिस प्रकार आजकल ultra sound treatment से अनेक शारीरिक व मानसिक बीमारियों का इलाज किया जा रहा है उसी प्रकार मन्त्र भी कार्य करते हैं। 
     

  • undefined

    Spirituality23, Aug 2019, 9:17 PM IST

    जन्माष्टमी व्रत - शंका समाधान

    इस बार के जन्माष्टमी के व्रत को लेकर बहुत जगहों पर भ्रम की स्थिति देखी जा रही है। लेकिन शंका की जरुरत नहीं क्योंकि बिना रोहिणी नक्षत्र के भगवान कृष्ण का जन्मदिन नहीं मनाया जाना चाहिए। 
     

  • mata

    Mysterious news12, Aug 2019, 1:07 PM IST

    सृष्टि निर्माण की रहस्यमय आदिकथा

    प्राचीन शास्त्रों में लिखी गई कहानियां मात्र गल्प कथाएं नहीं हैं। उनका एक विशेष वैज्ञानिक आधार भी है। माय नेशन आपके लिए लेकर आया है देवी भागवत की एक कथा, जिसे हम वर्तमान वैज्ञानिक और सामाजिक संदर्भ में समझने की कोशिश करेंगे। यह अपनी तरफ का एक अनूठा प्रयास है। 
     

  • undefined

    Entertainment8, May 2019, 11:04 AM IST

    कपिल के शो को बहुत मिस कर रहे हैं सिद्धू, अर्चना से पूछा कब छोड़ रही हो मेरी कुर्सी?

    हाल ही में टेलिकास्ट हुए शो में कपिल शर्मा ने सबके सामने एक चिठ्ठी पढ़ कर सुनाई हैं। जिसमें नवजोत सिंह ने लिखा था, अर्चना जी, मैं आपके लिए अपना घर, अपना काम और अपना शहर छोड़ सकता हूं अगर आप मेरी यह सीट छोड़ दे तो।

  • undefined

    Entertainment18, Feb 2019, 12:36 PM IST

    सिद्धू की जगह 'द कपिल शर्मा' शो में आईं नई जज, ऐसे किया कपिल ने स्वागत

    पुलवामा हमले पर विवादित बयान देने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर लगातार अपील की जा रही थी कि वह कपिल शर्मा के शो ‘द कपिल शर्मा’ से बाहर कर देने चाहिए। अब जब शो से सिद्धू को बाहर कर दिया गया है तो अब शो में नई जज आ गई हैं।

  • sidhu

    News16, Feb 2019, 3:18 PM IST

    पुलवामा हमलाः नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान प्रेम पड़ा भारी

    - पुलवामा हमले के बाद सिद्धू के बयान से भड़के लोगों ने सोशल मीडिया #KapilSharmaShow चलाया था। इसमें शो का बहिष्कार करने की बात कही गई थी। अब अर्चना पूरन सिंह शो में नजर आएंगे।
     

  • undefined

    Battleground History9, Jul 2018, 3:13 PM IST

    ‘ट्रू इंडोलॉजी’ लाइवः मुस्लिम गडरिये की खोज के मिथक से सदियों पुरानी है अमरनाथ की कहानी

    माय नेशन ‘इतिहास के दंगल’ नाम से एक ऐसी सीरीज़ शुरू कर रहा है, जो भारत के इतिहास के पन्नों को पलटकर उस झूठ को बेनकाब करेगी जिसे सच बताकर प्रसारित किया गया और स्कूलों के पाठ्यक्रम द्वारा समाज में भ्रमित करने वाली अवधारणाएं फैला दी गईं; हम तथ्यों के आधार पर सच को सामने रखेंगे।