Shashtra  

(Search results - 6)
  • five elements

    Spirituality10, Sep 2019, 9:03 AM

    वेदों में वर्णित पांच तत्वों के अलावा छठा तत्व विज्ञान भी नहीं तलाश पाया

    प्राचीन भारतीय वेदों के पूरी तरह विज्ञान आधारित होने का सबसे बड़ा प्रमाण यह है कि जिन पांच तत्वों की बात वेदों में की गई है। उनके अलावा कोई भी छठा तत्व अभी तक आधुनिक विज्ञान तलाश नहीं पाया है। वेदों में समस्त ज्ञान इसलिए समाहित है क्योंकि यह भारतीयों के लाखों सालों के शोध और प्राकृतिक अनुभवों का निचोड़ है, जिसमें समस्त ज्ञान विज्ञान का निवास है। 
     

  • knowledge system in ancient india

    Spirituality4, Sep 2019, 9:05 AM

    फिर से अंगड़ाई लेकर जग रहा है हमारा प्राचीन ज्ञान विज्ञान

    लगभग 1200 सालों की गुलामी ने भारत के ज्ञान विज्ञान को सुप्त कर दिया। अविवेकी, विलासी और लालची विदेशी शासकों ने एक साजिश के तहत भारतीयों के ज्ञान विज्ञान को पतित करने का हर संभव प्रयास किया। लेकिन ज्ञान को दबाना किसी तरह भी संभव नहीं है। आज स्वतंत्र भारत प्रतिदिन ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिदिन नए प्रतिमान गढ़ रहा है। मंगलयान, चंद्रयान, मिसाइल तकनीक जैसी अनंत उपलब्धियां हासिल की हैं। यह केवल भारतीयों के लिए ही संभव है, क्योंकि हमारे वेदों और शास्त्रों में अनंत ज्ञान उपलब्ध है, जो भारतीयों के डीएनए में शामिल है। 
     

  • Spirituality23, Aug 2019, 9:17 PM

    जन्माष्टमी व्रत - शंका समाधान

    इस बार के जन्माष्टमी के व्रत को लेकर बहुत जगहों पर भ्रम की स्थिति देखी जा रही है। लेकिन शंका की जरुरत नहीं क्योंकि बिना रोहिणी नक्षत्र के भगवान कृष्ण का जन्मदिन नहीं मनाया जाना चाहिए। 
     

  • mata

    Mysterious news12, Aug 2019, 1:07 PM

    सृष्टि निर्माण की रहस्यमय आदिकथा

    प्राचीन शास्त्रों में लिखी गई कहानियां मात्र गल्प कथाएं नहीं हैं। उनका एक विशेष वैज्ञानिक आधार भी है। माय नेशन आपके लिए लेकर आया है देवी भागवत की एक कथा, जिसे हम वर्तमान वैज्ञानिक और सामाजिक संदर्भ में समझने की कोशिश करेंगे। यह अपनी तरफ का एक अनूठा प्रयास है। 
     

  • राशिफल बैनर

    Astrology23, May 2019, 7:16 AM

    क्या गुरुवार को भगवान विष्णु के साथ आएंगी माता लक्ष्मी, जानिए आज का भविष्यफल

    भारतीय ज्योतिष शास्त्र की मान्यता पूरी दुनिया में है। हम आपके लिए लेकर आए हैं दैनिक भविष्यफल का विशेष कॉलम, जो कि होरा शास्त्र के नजरिए से प्रतिदिन की कार्य योजना बनाने में आपकी मदद करेगा।

  • राशिफल बैनर

    Astrology11, Apr 2019, 10:36 AM

    क्या कहता है आज दिनांक 11 अप्रैल(गुरुवार) का आपका भविष्य

    भारतीय ज्योतिष शास्त्र की मान्यता पूरी दुनिया में है। हम आपके लिए लेकर आए हैं दैनिक भविष्यफल का विशेष कॉलम। जो कि होरा शास्त्र के नजरिए से आपको प्रतिदिन के कार्यों में मदद करेगा।