// Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls // Temp comment this bcz its will help stop page_view double calls

Nation

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद इन 6 मिशन की तैयारी में जुटा ISRO

Image credits: freepik

आदित्य एल-1

बीते 14 अगस्त को इसरो ने सूर्य की स्टडी के लिए आदित्य एल-1 लांच करने का ऐलान किया। यह स्पेसक्राफ्ट सात पेलोड्स के साथ सूर्य की कक्षा में दाखिल होगा।

Image credits: freepik

गगनयान

इसरो का गगनयान मिशन 2024 में लांच होने की संभावना है। यह भारत का पहला एस्ट्रोनॉट मिशन होगा। इस प्रोजेक्ट पर 9023 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
 

Image credits: Getty

मंगलयान-2

भारत का मंगलयान-2 मिशन 2024 में लांच किया जाना है। इस मार्स ऑर्बिटर मिशन नाम दिया गया है। मंगलयान-1 की लांचिंग 24 सितंबर 2014 को की गई थी।
 

Image credits: freepik

नासा-इसरो सैटेलाइट

नासा और इसरो का ज्वाइंट वेंचर सैटलाइट भी लांच किया जाना है। यह पूरे वर्ल्ड का 12 दिनों तक चक्कर लगाएगा और पृथ्वी पर हुए बदलावों का अध्ययन करेगा। जनवरी 2024 में इसकी लांचिंग होगी।

Image credits: freepik

स्पैडेक्स

124 करोड़ रुपए की लागत से इसरो अपने 5वें मिशन स्पैडेक्स के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इंडियन मिनी सैटेलाइट को भी नेक्स्ट ईयर लांच करने की तैयारी की जा रही है।
 

Image credits: Getty

शुक्रयान-1

भारत की स्पेस एजेंसी इसरो अब शुक्र ग्रह पर खोज के लिए शुक्रयान-1 की तैयारी कर चुका है। इसका आइडिया 2012 में आया और इसे दिसंबर 2024 में लांच करने की पूरी तैयारी हो रही है।

Image credits: Getty
Find Next One