भारत के पास है पाकिस्तान के एफ-16 पायलट की जानकारी, सार्वजनिक नहीं करेंगेः निर्मला

https://static.asianetnews.com/images/authors/bff11d14-81b3-52a9-a94b-86431321f9f4.jpg
First Published 13, Mar 2019, 6:22 PM IST
India aware of identity of Pakistani F-16 pilot says Nirmala Sitharaman
Highlights

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पाकिस्तान करगिल जंग के दौरान मारे गए अपने सैनिकों की तरह इस बार भी अपने एफ-16 विमान और पायलट को खोने को स्वीकार नहीं करेगा। एफ-16 के पायलट को वहां के लोगों ने बुरी तरह पीटा था।

वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन द्वारा मार गिराए गए पाकिस्तान के एफ-16 विमान के पायलट की पहचान भारत जानता है। हालांकि नई दिल्ली इसके बारे में अतिरिक्त जानकारी नहीं देगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद यह बात कही है। उन्होंने कहा, भारत के पास पाकिस्तानी पायलट की जानकारी है। विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था। हालांकि इस डॉगफाइड में अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया था। 

रक्षा मंत्री सीतारमण ने कहा कि पाकिस्तान करगिल संघर्ष में दौरान मारे गए अपने सैनिकों की तरह इस बार भी अपने एफ-16 विमान और पायलट को खोने को स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि एफ-16 के पायलट को स्थानीय लोगों ने पीटा था और संभवत: अस्पताल में उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लगातार इससे इनकार कर रहा है। 

पाकिस्तान सेना के कब्जे में रहने के दौरान मानसिक प्रताड़ना झेलने वाले विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में पूछने पर सीतारमण ने कहा, 'उनका जोश हाई है। इतना सब होने के बाद भी वह शांत थे। अभिनंदन बोले कि उन्होंने अपनी ड्यूटी निभाई और उन्हें इस तरह की स्थिति के लिए ट्रेंड किया जाता है। उन्होंने पाकिस्तान को काफी नुकसान पहुंचाया।' 

भारत द्वारा बालाकोट में जैश के ठिकानों पर किए गए एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी। विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन से पाकिस्तानी विमान का पीछा कर उसे मार गिराया था। एफ-16 का पायलट सीमा पार कूदा था। 

loader