अंबेडकर  

(Search results - 16)
  • BSP leader shot dead in ambedkarnagar Uttar Pradesh

    News19, Jul 2019, 6:51 PM IST

    बसपा नेता की गोली मारकर हत्या, समर्थकों ने किया हंगामा

    उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में बसपा के एक नेता की हत्या करके हत्यारे फरार हो गए। हत्यारे बाइक पर सवार हो कर आए थे। इस हत्या के बाद लोगों का गुस्सा भड़क गया उन्होंने सड़क जाम कर दी और अपराधियों को जल्दी पकड़ने की मांग की। 
     

  • Yogi government could expand his cabinet next week

    News23, May 2019, 6:11 PM IST

    अगले हफ्ते तक हो सकता है योगी कैबिनेट का विस्तार, तीन मंत्री जीत के करीब

    राज्य के चार मंत्री रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद, एसपी बघेल आगरा, सत्यदेव पचौरी कानपुर और मुकुट बिहारी बर्मा अंबेडकरनगर से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें से सत्यदेव पचौरी, रीता बहुगुणा जोशी और एसपी बघेल अपने विरोधियों से काफी आगे चल रहे हैं। जबकि अंबेडकरनगर में वर्मा गठबंधन के प्रत्याशी से पीछे हैं। हालांकि योगी पहले ही कह चुके हैं कि जीतने वाले मंत्रियों को अहम पद मिलेंगे जबकि हारने वालों को कैबिनेट से बाहर किया जाएगा।

  • News21, Apr 2019, 4:24 PM IST

    प्रकाश अंबेडकर के समर्थकों पर बुजुर्ग को चप्पलों से पीटने का आरोप

    बाबा साहब भीम राव अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर के समर्थकों पर एक बुजुर्ग की एक दुकान में बुरी तरह पिटाई करने का आरोप लगा है। महाराष्ट्र के अमरावती में दलित नेता के समर्थकों ने एक बुजुर्ग को सिर्फ इसलिए चप्पलों से पीटा क्योंकि उसने प्रकाश अंबेडकर के खिलाफ कुछ लिख दिया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इसमें साफ नजर आ रहा है कि तीन लोग एक बुजुर्ग को पहले दुकान में और फिर उसके बाहर पीट रहे हैं। 

  • Views14, Apr 2019, 3:46 PM IST

    बाबा साहेब अंबेडकर की आर्थिक नीति से बनता समावेशी भारत

    वेस्टर्न फिलॉसफी में फ्रेडरिक हीगल भौतिकवाद का द्वंद प्रतिपादित करते हैं। आगे चलकर कार्ल मार्क्स इस द्वंद को सिर के बले खड़ा कर देते हैं। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने भी महात्मा गांधी के आर्थिक विचारों को सिर के बल खड़ा करने की बात कही।

  • LOHIA4

    Views14, Apr 2019, 1:02 PM IST

    अर्थशास्त्री अंबेडकर: 1899 में बाबा साहब ने ही तय किया था रुपए का मूल्य

    संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का आज जन्मदिन है। उनके कानून विशेषज्ञ और समाजशास्त्रीय रुप की बहुत चर्चा होती है। लेकिन वह एक बड़े अर्थशास्त्री भी थे, इस बात को कम ही लोग जानते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सन् 1899 में अंबेडकर ने ही रुपए की कीमत तय की थी। इसी तरह अंबेडकर के अर्थशास्त्री स्वरुप से संबंधित कुछ और बातें जानने के लिए पढ़ें यह आलेख-  

  • Ambedkar

    Views14, Apr 2019, 11:27 AM IST

    जानिए कैसे उपनिषदों से प्रभावित थे बाबा साहब अंबेडकर के विचार

    जात-पात तोड़क मण्डल में दिये गये अपने प्रसिद्ध भाषण में डॉ.अम्बेडकर ने सुझाव दिया था कि हिंदुओं को स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के आदर्शों पर आधारित समाज के निर्माण के लिए अपने शास्त्रों से बाहर कहीं से प्रेरणा लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्हें इन मूल्यों के लिए उपनिषदों का अध्ययन करना चाहिए। जिसके बाद मैंने बाद में यह कोशिश की कि पता करूं कि क्या उन्होंने बाद में इस विषय पर कहीं लिखा है। लेकिन उनके कुछ भाषणों को छोड़कर इसका जिक्र कहीं नहीं मिला ।

  • Republic Day

    Views26, Jan 2019, 12:14 PM IST

    माना कि मंजिल मिली नहीं, लेकिन रास्ता तो तय हुआ ही है

    आज देश एक और गणतंत्र दिवस मना रहा है। 26 जनवरी 1950 को जब हमारा संविधान तैयार हुआ तब से अब तक गंगा में बहुत पानी बह चुका है। आम तौर पर इंसान के जीवन काल में 69 सालों का वक्फा काफी लंबा होता है। लेकिन सभ्यताओं के इतिहास में सत्तर साल कुछ नहीं होते। आज देश हर मोर्चे पर सफल हो रहा है। हमारे विकास की मिसालें दी जा रही हैं। हालांकि अभी पूर्ण विकास अभी भी दूर है लेकिन मन में संतोष है कि हम लगातार आगे तो बढ़ रहे हैं। 
     

  • bjp mp

    News7, Dec 2018, 9:47 AM IST

    सांसद सावित्री बाई फुले ने भाजपा से दिया इस्तीफा

    लखनऊ में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि के मौके पर फुले ने कहा कि भाजपा दलितों के साथ-साथ पिछड़ा और मुस्लिम विरोधी है। सरकार आरक्षण खत्म करने की साजिश रच रही है और देश को मनुस्मृति से चलाना चाहती है।
     

  • Ambedkar on pakistan

    Views6, Dec 2018, 6:48 PM IST

    ‘जय भीम-जय मीम’ कहने वालों ने क्या पाकिस्तान पर बाबासाहेब अंबेडकर के विचार पढ़े भी हैं?

    संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की आज पुण्यतिथि है। आज भले ही उनके कथित अनुयायी  उन्हें अंबेडकरवाद की संकुचित विचारधारा में कैद करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन अंबेडकर सभी सीमाओं से परे हैं। उनका राष्ट्रवाद असंदिग्ध है। आज ‘जय भीम-जय मीम’ का नारा लगाने वाले शायद इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि वह मजहबी कट्टरता और पाकिस्तान को जन्म देने वाले ‘द्विराष्ट्रवाद’ के विचार के कितने बड़े विरोधी थे। 

  • GANDHI FAMILY

    Views23, Nov 2018, 8:23 PM IST

    वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सीपी जोशी के ‘ब्राह्मणवादी’ बयान का स्वागत कीजिए

    क्योंकि यह कांग्रेस पार्टी के असली चेहरे को दर्शाता है। यह दिखाता है कि कैसे कांग्रेस और उसके नेता खुद को जातीय और खानदानी विशेषाधिकार से युक्त मानते हैं। 

  • ashu

    News18, Oct 2018, 12:17 PM IST

    हयात होटल में पिस्टल लहराने वाले आशीष पांडे ने पटियाला हाउस कोर्ट में किया सरेंडर

    आशीष पांडे ने कहा कि मेरे पास पिस्टल की लाइसेंस थी, मैंने अपनी सुरक्षा में पिस्टल निकाली थी। उसने कहा कि राजनीतिक परिवार से होना कोई गुनाह नहीं है, मैं अपना बिजनेस करता हूं। उसने कहा कि अगर सीसीटीवी फुटेज को देखा जाएगा तो दिखेगा कि वो लोग मुझे जान से मारने की धमकी दे रहे थे।

  • News15, Sep 2018, 1:40 PM IST

    बिना सुरक्षा रूट के निकले प्रधानमंत्री मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' के तहत पहाड़गंज के बाबा साहेब अंबेडकर सेकेंडरी स्कूल में स्वच्छता श्रमदान के लिए बिना सुरक्षा रूट के ही पहुंच गए। उनके काफिले के गुजरने के दौरान कोई यातायात नहीं रोका गया। साथ ही उनका काफिला लाल बत्ती पर भी रुका। पीएम ने नई दिल्ली के पहाड़गंज में रानी झांसी रोड पर स्थित इस स्कूल के बच्चों से स्वच्छता कार्यक्रम के तहत संवाद किया। इस स्कूल का संचालन दिल्ली शिड्यूल कास्ट वेलफेयर एसोसिएशन ट्रस्ट दावार किया जा रहा है। यह सोसायटी 17 जून 1946 में पंजीकृत हुई थी। इसके कैंपस को डा. भीमराव अंबेडकर ने 1946 में खरीदा था। उनका उद्देश्य अनूसूचित जाति के लोगों की शैक्षणिक, सामाजिक और आर्थिक उन्नति करना था। 

  • BJP National Executive in delhi

    News8, Sep 2018, 3:34 PM IST

    2019 से पहले पार्टी अध्यक्ष चुनाव को लेकर बीजेपी का बड़ा फ़ैसला, ये होंगे अध्यक्ष


    दुनिया का सर्वाधिक लोकप्रिय नेतृत्व हमारे पास है। जीत के हमारे संकल्प को कोई हरा नहीं कर सकता और 2019 में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलेगा- अमित शाह

  • man kill dog

    News7, Aug 2018, 7:34 PM IST

    वफादार जानवर की हत्या सीसीटीवी में कैद

    घटना बल्लभगढ़ में अंबेडकर चौक के पास की है, जहां दो लोगों ने साजिश के तहत एक गर्भवती कुतिया की हत्या कर दी। हत्या की पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। मामले की शिकायत पुलिस को कर दी गई है, लेकिन पुलिस ने घटना के सम्बंध में मामला दर्ज नहीं किया है।  पुलिस के अनुसार वह जांच में जुटी हुई है और उचित कार्यवाही की जायेगी। शिकायतकर्ता राहुल की मानें तो यह जानवर उनकी मार्कीट की चौकीदार करता था और आज तक उसके होते हुए किसी चोर ने उनकी मार्केट में कदम नहीं रखा।

  • Hariom pande says rising muslim population is reason for increase in Crime

    Nation27, Jul 2018, 2:47 PM IST

    “मुसलमान आबादी पर रोक ज़रूरी वरना हो सकता है एक और बंटवारा”, बीजेपी सांसद हरिओम पांडे का बयान

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद हरिओम पांडे ने विवादित बयान दिया है। यूपी के अंबेडकर नंगर से सांसद पांडे ने कहा कि देश में बढ़ती मुस्लिम आबादी पर रोक नहीं लगी तो देश पर एक और बंटवारे का खतरा है। उन्होंने रेप और मर्डर जैसे जघन्य वारदातों के लिए मुसलमानों को ही जिम्मेदार बताया है।