अर्थव्यवस्था  

(Search results - 64)
  • undefined

    News15, May 2020, 2:57 PM

    अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए गुजरात सरकार ने बनाया पैनल, श्रमिक समस्या पर देगा रिपोर्ट

    गुजरात सरकार ने पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव हसमुख अधिया के नेतृत्व में एक पैनल का गठन किया। जो मौजूदा आर्थिक संकट में अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करेगा। इस पैन में छह लोगों को शामिल किया गया है और ये एक एक महीने के भीतर अपनी व्यापक कार्य योजना (तत्काल, मध्यम अवधि और दीर्घकालिक)  को तैयार करेगा।

  • undefined

    News13, May 2020, 8:01 AM

    पीएम किया 20 लाख करोड़ रुपये का मेगा आर्थिक पैकेज, लॉकडाउन-4 के लिए नए नियमों के साथ रहे तैयार

    मंगलवार की रात राष्ट्र को दिए गए संबोधन में प्रधान मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन तीन की समाप्ति के बाद चौथे चरण के बारे में 18 मई से नए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे और ये पूर्व के लॉकडाउन से अलग होंगे। वर्तमान लॉकडाउन 17 मई को समाप्त हो रहा है। पीएम मोदी ने वित्तीय पैकेज के बारे में कहा कि यह सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 10 प्रतिशत होगा और यह विभिन्न क्षेत्रों की समस्याओं के साथ-साथ प्रवासी श्रमिकों की कठिनाइयों का समाधान करेगा।

  • <p>चीन पर मौत के आंकड़े छिपाने का भी आरोप: इससे पहले चीन ने अचानक वुहान में मरने वालों की संख्या 50% बढ़ा दी थी। यहां मरने वालों की संख्या में 1290 नए नाम जोड़े गए थे।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    News20, Apr 2020, 9:40 PM

    जानें क्यों मोदी सरकार के फैसले पर चीन को लगी मिर्ची

    भारत ने पिछले हफ्ते ही भारत की सीमा से जुड़े देशों के लिए एफडीआई नीति में बदलाव किया था। क्योंकि चीन भारत के मौजूदा बाजार में शेयर बाजार के जरिए निवेश कर रहा था। कोरोना वायरस के कारण विश्व के साथ ही बाजार गिरे हुए हैं और कंपनियों के शेयरों की कीमत कम है।  लिहाजा चीन अपने विस्तारवादी रणनीति के तहत भारत की अर्थव्यवस्था पर पकड़ बनाने चाहता था और भारत की कंपनियों में निवेश कर रहा था। 

  • undefined

    News18, Apr 2020, 6:39 PM

    अर्थव्यवस्था में सेंध लगाने की ड्रैगन चाल को मोदी सरकार ने किया नाकाम, जानें कैसे

    असल में चीन विभिन्न देशों की गिरी हुई अर्थव्यवस्था में निवेश कर उसमें अपनी पकड़ बनाना चाहता है। वह कई देशों में अपनी कंपनियों के जरिए निवेश कर रहा है। ताकि कभी भी  उन देशों की अर्थव्यवस्था को खराब कर सके। यही साजिश ड्रैगन ने भारत में की। लेकिन समय रहते भारत सरकार उसकी ये साजिश भांप गई और निवेश के नियमों को बदल दिया।

  • undefined

    Nation26, Mar 2020, 6:13 PM

    क्या आप जानते हैं इस तीन हफ्ते के लॉकडाउन से भारत को होगा कितना नुकसान?

    कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की शुरुआत से अब तक निवेशकों ने भारत समेत उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों से 83 अरब डॉलर निकाले हैं जिससे इन देशों पर विकसित देशों की अपेक्षा अधिक दबाव है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालीना जॉर्जीवा ने जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों के साथ सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक के बाद जारी बयान में यह जानकारी दी।

  • undefined

    Nation26, Mar 2020, 4:26 PM

    कोरोनवायरस से निपटने को अमेरिका लाया मानव इतिहास का सबसे बड़ा राहत पैकेज

    कोरोनावायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में आ रही गिरावट को थामने के लिए अमेरिका 2 लाख करोड़ डॉलर (करीब 151 लाख करोड़ रुपए) का राहत पैकेज जारी करने जा रहा है। पैकेज को लेकर ह्वाइट हाउस और सीनेट के बीच सहमति बन गई है। इस खबर से अमेरिकी शेयर बाजार डाउ जोंस में मंगलवार को 11.4 फीसदी की उछाल देखी गई। यह 1929 की महामंदी के बाद से एक दिन में डाउ जोंस की सबसे बड़ी उछाल है। अमेरिका में बुधवार रात (भारतीय समयानुसार) को डील सीनेट में पेश होगी। वहां से पास हो जाने के बाद इससे जुड़ा पूरा ब्यौरा सामने आएगा।

  • undefined

    News18, Feb 2020, 6:26 PM

    अर्थव्यवस्था में भारत के अच्छे प्रदर्शन से प्रशांत किशोर के नीतीश कुमार तक तंज कसने तक, देखिए माय नेशन के 100

     भारत अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया में 5वें नंबर पर आ गया है। अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की रिपोर्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है. जदयू से 29 जनवरी को निकाले जाने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पहली बार मंगलवार को पटना पहुंचे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर खुलकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बिहार को सशक्त नेता की जरूरत है, पिछलग्गू की नहीं। कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ने का असर चीन के साथ अब भारत पर भी दिखने लगा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन से सप्लाई बाधित होने की वजह से भारत में पैरासिटामॉल दवाओं की कीमत 40% बढ़ गई है।

  • ইনফ্লুয়েঞ্জা

    News3, Feb 2020, 9:42 AM

    कोरोना का खौफ: व्यापारियों ने रद्द किए चीनी सामान का ऑर्डर

    जानकारी के मुताबिक पूर्वोत्तर के कई हिस्सों से कारोबारियों ने कोरोनावायरस के डर से चीनी सामान के ऑर्डर को रद्द करना शुरू कर दिया है और वहां के दौरे भी रद्द कर दिए हैं। सिलीगुड़ी के व्यापारी चीन और थाईलैंड से उपभोक्ता वस्तुओं का आयात करते हैं। लेकिन अब वायरस के डर से व्यापारियों ने आर्डर को रद्द करना शुरू कर दिया है। 

  • undefined

    News1, Feb 2020, 7:31 AM

    जनता की उम्मीदों के साथ आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना दूसरा बजट पेश करेंगी। पिछले दिनों ही केन्द्र की मोदी सरकार ने कॉरपोरेट सेक्टर को कई तरह की रियायतें दी थी। लेकिन इस बार भी कॉरपोरेट सेक्टर को लग रहा है कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और बेरोजगारी को कम करने के लिए उन्हें रियायत दे सकती है।

  • undefined

    News31, Jan 2020, 12:42 PM

    अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रहे हैं सुधार के संकेत

    इस वर्ष की पहली छमाही के लिए संचयी विकास 4.8 प्रतिशत रहने की भविष्यवाणी की गई है और कहा गया है कि बाद की दूसरी छमाही में इसमें सिर्फ मामूली सुधार संभव है। हालांकि, अर्थव्यवस्था में सुधार के अच्छे संकेत दिखाई देते हैं, लेकिन अभी अर्थव्यवस्था में वित्तपोषण, ऋण, ऋण प्रवाह और खर्च के लिए आमदनी की कमी की समस्याएं गहरी परेशानी पैदा करने वाली लगती हैं।

  • undefined

    News31, Jan 2020, 10:11 AM

    बजट सत्र आज से शुरू, राष्ट्रपति के भाषण के साथ ही पेश होगा आर्थिक सर्वे

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 को पेश करेंगी, जिसे मुख्य आर्थिक सलाहकार ने तैयार किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 11 बजे संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। वह सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में अपना भाषण देंगे। बजट सत्र 3 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि इस बार बजट सत्र को दो भागों में बांटा गया है।

  • deep dive

    News28, Jan 2020, 7:42 PM

    उज्जवल है देश का भविष्य, प्रगति के दे रहा है संकेत

    हमने ये अनुमान लगाया था कि ऑटोमोबाइल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, सीमेंट, रियल एस्टेट और फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे विभिन्न क्षेत्रों को ये प्रभावित कर रही है। लेकिन देर हो चुकी थी,क्योंकि हमें मंदी का एहसास बाद में हुआ। हालांकि हमारी खपत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 70 प्रतिशत से अधिक है। लिहाजा हमारी खपत कम होने का असर देश की अर्थव्यवस्था पर दिखाई देने लगा।

  • mahatir mohamad

    News20, Jan 2020, 8:10 AM

    पिछले 11 साल के निचले स्तर पर पहुंचा पाम ऑयल, वहीं मलयेशिया भी गिरा

    जम्मू-कश्मीर को लेकर मलयेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद लगातार बयान दे रहे थे। वो बयान अपने मित्र राष्ट्र पाकिस्तान को लाभ पहुंचाने के लिए कर रहे थे। जबकि कश्मीर भारत का अंदुरूनी मामला है। संयुक्त राष्ट्र में भी पिछले साल हुई बैठक में मलयेशिया ने पाकिस्तान का साथ दिया था। लेकिन इन दोनों देशों को वहां पर भी मुंह की खानी पड़ी थी।

  • nirmala sitaraman on budget

    News9, Jan 2020, 8:10 AM

    संसद में एक फरवरी को पेश होगा ‘आम बजट’, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए हो सकता है ऐलान

    माना जा रहा है इस बार बजट सत्र दो चरणों में हो सकता है। क्योंकि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सरकार से बजट सत्र को दो चरणों में रखने की मांग की है। इसके तहत बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा। केन्द्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में ये दूसरा बजट पेश करेगी।

  • undefined

    News28, Dec 2019, 2:38 PM

    भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित है आईएमएफ

    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड) ने भारत की आर्थिक मंदी को लेकर चिंता जताई है और देश की आर्थिक स्थिती दुरूस्त करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया है। अपनी वार्षिक समीक्षा रिपोर्ट में आईएमएफ ने पाया कि, खपत और निवेश और टैक्स रिवेन्यू (कर राजस्व) में गिरावट ने भारत की दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं पर ब्रेक सा ल9गा दिया है।