आबादी  

(Search results - 35)
  • Fastag service implemented on all national highways of India

    NewsNov 26, 2020, 9:46 AM IST

    आज उत्तर प्रदेश को 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उपहार देगा केन्द्र

    यूपी में इन सड़क परियोजनाओं के पूरा होने से राज्य के आर्थिक विकास में तेजी आएगी। साथ ही, राज्य में रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। यही नहीं, सड़क के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के साथ किसानों की फसलों को तेजी से बाजारों तक पहुंचाया जा सकता है। साथ ही उद्योग धंधों को भी नए पंख मिलेंगे।

  • <p>Gulf corona mask</p>

    NewsNov 11, 2020, 10:30 AM IST

    कोरोना के सक्रिय मामलों का आंकड़ा 5 लाख से कम, पिछले 24 घंटों में 44281 नए मरीज मिले

    देश में संक्रमित कोरोना वायरस की संख्या बढ़कर 86 लाख 36 हजार 12 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 44 हजार 281 नए मरीज मिले और इस दौरान 512 मरीजों की मौत हुई। अच्छी खबर यह है कि 106 दिनों के बाद यानी लगभग 4 महीनों के बाद, देश में सक्रिय कोरोना रोगियों की संख्या फिर से 5 लाख से कम हो गई है। 

  • undefined

    NewsOct 6, 2020, 10:38 AM IST

    उत्तराखंड के गांवों में मिलेगी हेल्प डेस्क की सुविधा, दूर दराज के लोगों को होगा फायदा

    जानकारी के मुताबिक राज्य के पंचायत विभाग ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के सामने इस योजना का खाका पेश किया है और सरकार इस योजना को लेकर काफी तेजी से काम कर रही है। राज्य के पंचायत सचिव हरिचंद्र सेमवाल के मुताबिक सरकारी ई-मार्केट के जरिये इस  योजना को तैयार किया गया है और अगले महीने नौ नवंबर को इस योजना को धरातल पर उतारने की तैयारी है।

  • Muslim country banned Burka and niqab due to terrorist attack

    NewsJul 13, 2020, 7:24 PM IST

    अब इस मुस्लिम देश में नहीं होगा महिलाओं का खतना, आधी आबादी को मिली आजादी

     नए कानून के तहत गैर-मुस्लिमों को शराब पीने की इजाजत होगी। लेकिन मुस्लिमों पर शराब पीने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। 

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि 15 अप्रैल से सभी मंत्री अपने दफ्तरों में बैठेंगे, लेकिन जनता दर्शन स्थगित रहेगा। विशेष सचिव और उससे ऊपर के अधिकारियों का दफ्तर में आना जरूरी होगा। इस दौरान दफ्तरों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। प्रमुख सचिव या अपर मुख्य सचिव तय करेंगे कि विशेष सचिव से निचले स्तर के किन अधिकारियों-कर्मचारियों को दफ्तर बुलाना है।

    NewsMay 12, 2020, 2:45 PM IST

    कोरोना संकट के बीच सख्त प्रशासक और बेहतर प्रबंधन से खुद की नई छवि गढ़ रहे हैं 'योगी'

    अगर आपसे पूछे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेन्द्र सिंह धोनी और योगी आदित्यनाथ में क्या समानताएं हैं। तो आपको बताते हैं कि दोनों विपरित परिस्थितियों से जूझकर आगे बढ़े। जिस तरह से धोनी ने धीरे-धीरे को विकसित किया और फिर वह एक महान क्रिकेट के तौर भारत ही नहीं दुनिया के सफलतम कप्तान बनें और उनके विरोधियों ने भी उनकी क्षमताओं का लोहा माना. वैसे ही योगी भी विपरीत परिस्थितियों को जीतकर आगे बढ़ रहे हैं। कभी विरोधी उनकी प्रशासनिक क्षमताओं पर सवाल उठाते थे और आज वहीं उनके फैसलों को लेकर कायल हैं।  राजनीति में उनकी विरोधी प्रियंका गांधी वाड्रा और बसपा प्रमुख उनके फैसलों पर बधाई दे रही हैं। वहीं अगर ये कहें कि कोरोना संकटकाल में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ एक मिशाल बने हैं तो ये कहना गलत न होगा। जब देश और दुनिया कोरोना से त्राही-त्राही कर रही है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी सरकार ने बेहतर रणनीति और प्रबंधन से कोरोना के प्रसार में नियंत्रण रखा है। कोरोना संकट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक कुशल प्रशासक के साथ ही एक बेहतर प्रबंधक की छवि उभर कर आयी।

  • undefined

    NewsApr 28, 2020, 3:59 PM IST

    भारत में कोरोनावायरस इस तारीख तक हो सकता है खत्म, एक अध्ययन में हुआ खुलासा

    कोरोनावायरस से दुनिया का जीना मुश्किल हुआ पड़ा है। अब तक दो लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 30 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। आधी आबादी घरों में कैद है। इस सबके बीच कुछ देशों में लॉकडाउन में ढील भी दी जा रही है, लेकिन लोगों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर कोरोना से दुनिया को मुक्ति कब मिलेगी? सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रिवेन डाटा एनालिसिस के जरिए बताया कि दुनिया से कोरोनावायरस कब तक खत्म होगा।

  • Mamta Said, no money was received for Gangasagar fair kps

    NewsFeb 13, 2020, 8:21 PM IST

    आदिवासी वोटरों में सेंध लगाने में जुटी ममता

    राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन से घबराई हुई हैं।  लिहाजा वह हर छोटे छोटे वोट बैंक पर सेंध लगाने की योजना बना रही है। हालांकि अभी राज्य में विधानसभा चुनाव में एक साल से अधिक का समय है। लेकिन ममता किसी भी मौके को हाथ से निकलना नहीं चाहती है। लिहाजा अपनी रणनीति के तहत ममता राज्य के आदिवासी वोट को सेंधने की तैयारी कर रही है।

  • undefined

    NationJan 21, 2020, 10:11 AM IST

    भारत के सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति भारत के बजट से भी ज्यादा

    एक नई स्टडी में सामने आया कि, भारत का 1 प्रतिशत सबसे अमीर तवका 953 मिलियन लोगों से चार गुना से ज्यादा संपत्ति रखता है। हालांकि ये देश की 70 प्रतिशत आबादी निचले हिस्से की है। नई रिसर्च के मुताबिक सभी भारतीय अरबपतियों की कुल संपत्ति पूरे साल के बजट से ज्यादा है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 50 वीं वार्षिक बैठक से पहले 'टाइम टू केयर' की स्टडी जारी करते हुए, अधिकार समूह ऑक्सफैम ने कहा कि दुनिया के 2,153 अरबपतियों के पास 4.6 बिलियन से अधिक संपत्ति है जो दुनिया की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा हैं।

  • undefined

    NewsNov 20, 2019, 10:22 AM IST

    विश्व शौचालय दिवस पर जानें भारत में कितना कुछ बदला

    वर्ल्ड टॉयलेट डे यानी विश्व शौचालय दिवस हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है। यह दुनिया भर में स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। पूरी दुनिया में ज्यादातर आबादी स्वच्छता के संकट की समस्या से जूझ रही है। वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाने का एक उद्देश्य सतत विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेंट) के लक्ष्य को हासिल करना है। इसके तहत साल 2030 तक सबके लिए स्वच्छता का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

  • বিশ্বের সবচেয়ে প্রতিযোগীতামুলক অর্থনীতির দৌড়ে প্রথম সিঙ্গাপুর, ভারত ৪৩-এ

    NewsSep 18, 2019, 7:13 PM IST

    जानिए कौन से शहर हैं दुनिया में सबसे सुरक्षित

    दुनिया की आबादी लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन इसके साथ ही दुनिया को सुरक्षित बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। आईए आपको बताते हैं दुनिया के 10 सबसे सुरक्षित शहरों के बारे में 

  • tiger

    NewsJul 30, 2019, 1:02 PM IST

    बढ़ तो गए बाघ, लेकिन उनके रहने के लिए जंगल कहां हैं?

    विश्व बाघ दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाघों की संख्या से संबंधित उत्साहजनक आंकड़े जारी किए। जिसके मुताबिक भारत में पिछले चार सालों में 741 बाघ बढ़े हैं। बाघों की आबादी तो बढ़ रही है। लेकिन उनके विचरण के लिए जंगल कम हो रहे हैं। क्या इस समस्या पर किसी ने ध्यान दिया है? क्योंकि जंगल कम होते गए और बाघों की आबादी बढ़ी तो मनुष्यों की बाघ से मुठभेड़ ज्यादा होगी। 
     

  • women of india

    NewsJul 5, 2019, 1:50 PM IST

    महिला वित्त मंत्री के पिटारे से आधी आबादी के लिए निकले कुछ खास तोहफे

    निर्मला सीतारमण ने महिला वित्त मंत्री के तौर पर अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया। इसमें उन्होंने महिलाओं का विशेष ध्यान रखते हुए उनके लिए कई रियायतों की घोषणा की। 
     

  • Nine women MP bjp out of 11-woman MP elected in UP, smriti irani became biggest winner

    NewsMay 24, 2019, 9:54 AM IST

    स्मृति ईरानी बनी महिला सांसदों में सबसे बड़ी विजेता, जानें कितनी महिला सांसद चुनी गयी यूपी से

    लोकसभा चुनाव के परिणाम आ गए हैं और इस बार आधी आबादी का संसद में प्रतिनिधित्व में कम हुआ है। महिला सांसदों में 9 महिला बीजेपी की हैं। जबकि एसपी से कोई भी महिला प्रत्याशी जीतने में कामयाब नहीं हुई। जबकि एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और कन्नौज से 2014 में सांसद रही डिंपल यादव भी चुनाव हार गयी हैं। कन्नौज को एसपी का गढ़ माना जाता था। लेकिन उसके बावजूद वह अपनी साख बचाने में कामयाब नहीं हो सकी। जबकि इस बार एसपी की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी कैराना की सांसद तब्बसुम बेगम को इस बार हार का सामना करना पड़ा है। 

  • 2. शिमला (340 किलोमीटर): हरी वादियों और खूबसूरत  पहाड़ियों के बीच शिमला पूरे देश के लिए बेहद अहम हिल स्टेशन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। दिल्ली से महज 340 किलोमीटर की दूरी पर हिमाचल प्रदेश का यह शहर भी अंग्रेजों द्वारा बसाया है। खासबात है कि शिमला को देश की समर कैपिटल की संज्ञा भी मिली हुई है। वैसे शिमला पूरे उत्तर भारत के लिए स्नोफॉल का लुत्फ उठाने का बेहद अहम ठिकाना है। इसके बावजूद ठंड़ी हवाओं और रंगबिरंगी वादियों के लिए शिमला गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी टूरिस्ट से भरा रहता है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान हाइकिंग, ट्रैकिंग और माउंटेनियरिंग में बच्चों के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताया जा सकता है। शिमला में माल रोड, क्राइस्ट चर्च, कुफरी और ग्रीन वैली।

    LifestyleMay 17, 2019, 5:22 PM IST

    दिल्ली-एनसीआर में गर्मी की छुट्टियां शुरू, 500 किलोमीटर से कम दूरी पर हैं ये 7 वैकेशन डेस्टिनेशन

    दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी है। साथ ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में गर्मी का प्रकोप भी बढ़ रहा है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक इस मौसम से राहत मिलने में अभी एक महीने से अधिक समय लगेगा। इसके बावजूद दिल्ली और एनसीआर की करोड़ों की आबादी परिवार के साथ गर्मी की छुट्टियां मनाने की तैयारी में जुटे हैं।

    हालांकि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र उत्तर भारत समेत समूचे देश के लिए एक अहम टूरिस्ट जंक्शन है। इसकी खास वजह दिल्ली से नजदीक दो खास पर्वतीय राज्यों का होना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड़ की सरहद दिल्ली से 250 किलोमीटर की दूरी पर हैं और इसलिए मध्यम वर्ग के लिए ये दोनों राज्य गर्मी की छुट्टिंयां मनाने की परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं।

    ऐसे में जानिए कि दिल्ली से 500 किलोमीटर से कम की दूरी पर इन दोनों राज्यों में खास टूरिस्ट स्पॉट क्या-क्या हैं जहां आप बच्चों के साथ गर्मी की छुट्टियों मनाने के लिए जा सकते हैं।  

  • Boycott politicians in Madhya Pradesh village

    NewsApr 28, 2019, 3:54 PM IST

    नेताओं का करेंगे जूतों से स्वागत

    मध्य प्रदेश के चार गांवों के लोग नेताओं से बेहद नाराज हैं। नीमच जिले की जमुनियाकलां पंचायत के आसपास चार गांव लाछ, लखमी, पिपलियाबाघ, धामनियां की आबादी करीब 12 हजार से अधिक है।