आर्थिक  

(Search results - 105)
  • Nation23, Aug 2019, 7:48 PM IST

    पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत: वित्त मंत्री

    दुनिया भर में चल रही आर्थिक मंदी का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी देखा जा रहा है। जिसकी वजह से देश में चिंता की स्थिति पैदा हो रही है। इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अहम प्रेस कांफ्रेन्स की। जिसमें उन्होंने कई अहम ऐलान किए, जिससे देश को आर्थिक मोर्च पर सहूलियतें होंगी। 
     

  • News21, Aug 2019, 8:22 PM IST

    कैसिनो से पैसा कमा रहा है नेपाल और बर्बाद हो रहे हैं भारतीय

    नियमों के मुताबिक इन कैसिनो में नेपाली जुआ नहीं खेल सकते हैं। बल्कि ये कैसिनो सिर्फ भारतीयों के लिए खोले जा रहे हैं। नेपाल सीमा के भीतर महज तीन किलोमीटर के दायरे में कैसिनो खोले जा रहे हैं। जबकि पहले इन कैसिनो के पांच किलोमीटर की सीमा तय थी। भारतीय युवा वहां आसानी से चले जाते हैं। क्योंकि नेपाल जाने के लिए किसी भी तरह का वीजा या अनुमति की जरूरत नहीं है।

  • This is Imran Khan's new Pakistan's one-year economic record, poverty did not move towards pauperism

    News19, Aug 2019, 9:43 AM IST

    ये है इमरान खान के नए पाकिस्तान के एक साल का आर्थिक रिपोर्ट कार्ड, गरीबी से कंगाली की तरफ बढ़ा ना ‘पाक’

    तकरीक-ए-पाकिस्तान एक साल पहले नए पाकिस्तान के नारे के साथ सत्ता में आई थी। लेकिन ये नया पाकिस्तान अब दस साल पीछे चला गया है। आर्थिक तौर पर पिछड़ रहे पाकिस्तान की जनता नाराज है। लेकिन इमरान खान आर्थिक तौर पर पिछड़े इस पाकिस्तान को नया पाकिस्तान बता रहे हैं।

  • Imran Khan cheated his own country on article 370

    News18, Aug 2019, 2:08 PM IST

    फिर दुनिया को बेवकूफ बनाने के लिए पाकिस्तान ने चली ये चाल

    एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ कार्यवाही करने का आदेश दिया था और अगर पाकिस्तान ऐसा नहीं करता है तो उसे काली सूची में डाल दिया जाएगा जबकि वह अभी ग्रे सूची में है। अगर पाकिस्तान एफएटीएफ की सूची में आ जाता है तो उसे आर्थिक तौर पर बड़ा नुकसान होगा और उस पर बहुत सारे प्रतिबंध लग जाएंगे। यही नहीं कंगाल पाकिस्तान और ज्यादा कंगाल हो जाएगा और वहां पर बेरोजगारी के साथ ही महंगाई और ज्यादा बढ़ जाएगी।

  • World17, Aug 2019, 7:36 PM IST

    पाकिस्तान ने यूएन में इज्जत के साथ साथ गवां दिए करोड़ो डॉलर, हो गया आर्थिक रुप से बर्बाद

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान ने एक बार फिर मुंह की खाई है। लेकिन इसके साथ ही उसे दो बड़े आर्थिक झटके भी लगे हैं। जो उसे आर्थिक रुप से तबाही की ओर ले जा रहे हैं। 
     

  • 5 dead, 15 injured in Peepal tree fall in Madhya Pradesh

    News17, Aug 2019, 7:25 AM IST

    मध्य प्रदेश में पीपल का पेड़ गिरने से 5 लोगों की मौके पर मौत, 15 घायल

    जानकारी के मुताबिक सीधी जिले में कंजवार गांव में एक स्थानीय कजलिया पर्व मनाया जा रहा था और इसी दौरान पेड़ का एक बड़ा हिस्सा वहां पर मौजूद लोगों के ऊपर गिर गया। जिसकी चपेट में आने के बाद मेले में आए 5 लोगों की मौत और 15 लोग घायल हो गए। फिलहाल घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

  • Pakistan spoke lie to America about F-16, Indian evidences will increase problem

    World12, Aug 2019, 9:50 PM IST

    पाकिस्तान की वायुसेना लद्दाख में लड़ाकू विमान तैनात कर रही है

    भारतीय संसद द्वारा जम्मू कश्मीर के विभाजन और धारा 370 खत्म कर देने के बाद से पाकिस्तान लगातार बेचैन है। उसकी समझ में नहीं आ रहा है कि इस मसले पर कैसे प्रतिक्रिया दें। लेकिन उसने अपनी खराब आर्थिक हालात के बावजूद जंग की तैयारी शुरु कर दी है। 
     

  • News9, Aug 2019, 2:10 PM IST

    व्यापारिक संबंधों को तोड़ मुश्किल में फंसे इमरान, फीकी ‘ईद’ से जनता में बगावत का डर

    माना जा रहा है कि पाकिस्तान की इमरान सरकार के फैसले के बाद वहां की जनता महंगाई से डरी हुई है, जबकि इमरान खान जनता की बगावत के कारण डरे हुए हैं। ये तय है कि अब पाकिस्तान में जरूरी खाद्य उत्पादों की कीमतों में इजाफा होगा। वहां की जनता पर पहले से ही महंगाई की मार पड़ी हुई है क्योंकि पाकिस्तान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्दा कोष से कर्जा लिया हुआ है। 

  • rbi

    News7, Aug 2019, 10:29 AM IST

    आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी आज, ब्याज दरों में मिल सकती है राहत

    आरबीआई आज फिर रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है। जिसका सीधा असर बैंकों को मिलने वाले कर्ज की ब्याज दरों पर होगा। रिजर्व बैंक आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक बार फिर 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है। हालांकि इससे पहले बैंक तीन बार इन दरों में कटौती कर चुका है।

  • Know where tomato is being sold for 28 thousand rupees per kg and egg for 558 rupees

    News5, Aug 2019, 8:27 AM IST

    जानें कहां बिक रहा है टमाटर 28 हजार रुपये प्रति किलो और अंडा 558 रुपये का एक

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक यहां पर पिछले साल महंगाई दर 9029 फीसदी थी जो अब बढ़कर एक करोड़ फीसदी हो गई है। महंगाई में एक साल के दौरान 1100% से अधिक का इजाफा हुआ है। यही नहीं दो किलो चिकन खरीदने के लिए करीब 1.20 करोड़ बोलीवर्स खर्च करने पड़ रहे हैं। यहां पर लोग काम के बदले पैसे नहीं बल्कि खान का सामान मांग रहे हैं। 

  • Pakistan will become slave of 'dragon', new China in pakistan emerging

    News31, Jul 2019, 10:58 AM IST

    ‘ड्रैगन’ का गुलाम हो जाएगा पाकिस्तान, ग्वादर बंदरगाह में चीनियों के लिए बन रहा है 'नया चीन'

    असल में एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान धीरे धीरे चीन की साजिश का शिकार हो रहा है। अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को आर्थिक मदद रोकने के बाद पाकिस्तान को चीन से आर्थिक मदद मिल रही है। इसके जरिए चीनी कंपनियां पाकिस्तान के प्राकृतिक संसाधनों का पूरा दोहन कर रही हैं। साथ ही इसके जरिए खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर रही हैं। चीनी कंपनियों के कारण पाकिस्तान की कंपनियां बंद हो रही हैं। 

  • Photo Gallery22, Jul 2019, 1:55 PM IST

    धन पाने के लिए हनुमान जी की इस तरह से करें पूजा

    मनुष्य के जीवन में धन के बिना सब कुछ अधूरा है। वर्तमान जीवन में धन की अहमियत सबसे ज्यादा है। ऐसे में माय नेशन आपको बताएगा ऐसे आध्यात्मिक रास्ते जिसपर चलकर आप शास्त्रीय विधि से अपने जीवन से धन की कमी को दूर कर सकते हैं। आईए आपको बताते हैं कि हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाने से कैसे धन की कमी दूर होती है-
     

  • Pakistan nuclear

    News21, Jul 2019, 8:18 AM IST

    क्या जंग की तैयारी में लगा है पाकिस्तान, बदहाली के बावजूद बढ़ा रहा है परमाणु हथियार और मिसाइल

    भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक हालात बद से बदतर होती जा रही है। लेकिन उसके मंसूबों में कोई कमी नहीं आई है। इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद पाकिस्तान में सेना का दबदबा बढ़ा है और वहां की फौज लगातार अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में इजाफा करने में लगी हुई है। क्या पाकिस्तान भारत के खिलाफ जंग की तैयारी कर रहा है?
     

  • Punjab government in Pakistan imposed tax on grave to dispose body

    News19, Jul 2019, 11:47 AM IST

    पाकिस्तान में मुर्दा के शरीरों से भी वसूला जा रहा है टैक्स

    पाकिस्तान में सरकार आर्थिक तौर पर कंगाल हो गयी है। पाकिस्तान को देश की अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से कड़ी शर्तों पर कर्ज लेना पड़ रहा है। जिसके कारण सरकार को नए-नए टैक्स लगाने पड़ रहे हैं और पुरानी टैक्स रियायतों को वापस लेना पड़ा रहा है। 

  • कंपनी पिछले वित्त वर्ष के दूसरे छिमाही से ही संकट में फंसी है।

    News16, Jul 2019, 1:41 PM IST

    भारत की बड़ी हाउसिंग फाइनेन्स कंपनी DHFL को भारी आर्थिक घाटा

    कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया कि उसके द्वारा जारी किए गये बयान का कुछ ही हिस्सा निवेशकों तक पहुंचाया गया है। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक वह कई महीनों से संकट में है लेकिन उसने हर दबाव को झेला और मजबूती से मुश्किलों का सामना कर रही है। सितंबर 2018 से कंपनी ने 41,800 करोड़ रुपये के लोन भी अदा किए हैं। कंपनी को जो घाटा हुआ वह प्रोविजनिंग बढ़ने और डिस्बर्समेंट में सुस्ती आने से हुआ है।