इतिहास  

(Search results - 128)
  • <p>नीले और हरे रंग से आंखों को सुकून मिलता है। इस वजह से भी अस्पताल के पर्दों से लेकर सारे स्टाफ के कपड़ों का रंग भी यही रहता है। ना सिर्फ इससे मरीजों की आंखों को सुकून मिलता है बल्कि डॉक्टर्स और नर्सेस भी इतनी देर तक अस्पताल में आराम से काम कर पाती है।&nbsp;</p>

    NewsNov 2, 2020, 5:59 PM IST

    सलाम: तीन डाक्टरों ने 16 हजार फीट की ऊंचाई पर की सेना के जवान की सर्जरी

    असल में डाक्टरों का कहना है कि खराब मौसम के कारण सैनिक को चॉपर की मदद से कहीं  नहीं ले जाया जा सकता था और इसके लिए उन्होंने उसके पास जाकर इलाज करने का फैसला किया। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ठंड के दौरान पूर्वी लद्दाख का पारा -20 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है।

  • <p>എന്നാല്‍, സാനിറ്റൈസര്‍, സോപ്പ് പോലുള്ള അണുനാശിനികളുടെ അമിത ഉപയോഗം മറ്റ് ആരോഗ്യപ്രശ്‌നങ്ങള്‍ സൃഷ്ടിക്കുമെന്നാണ് ആള്‍ ഇന്ത്യ മെഡിക്കല്‍ സയന്‍സിലെ വിദഗ്ധര്‍ പറയുന്നത്. കോവിഡ് കാലത്തെ അമിതമായ ആന്റിബയോട്ടിക് ഉപയോഗവും ഭാവിയില്‍ വിപരീത ഫലമുണ്ടാക്കിയേക്കാമെന്നും മുന്നറിയിപ്പ് നല്‍കുന്നു.&nbsp;</p>

    NewsOct 30, 2020, 5:41 PM IST

    यूपी ने बनाया मुकाम, कोरोना संकट में यूपी ने सैनिटाइजर उत्पादन में बनाया इतिहास

     कोरोना आपदा से निपटने के प्रयास में वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइजर का उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने कई कंपनियों को सैनिटाइजर बनाने का लाइसेंस दिया है।

  • undefined

    NewsOct 28, 2020, 9:18 PM IST

    कम उम्र के कारण नहीं पा सकी पहला स्थान, न्यूरो सर्जरी में शोध करने की है 'आकांक्षा'

    आकांक्षा ने कहा कि एम्स दिल्ली से एमबीबीएस करने के बाद उनकी इच्छा न्यूरो सर्जरी में शोध करने की है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य ऊंचा रखें। इसे हासिल करने के लिए रणनीति बनाकर प्रयास करें। हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी सफलता के लिए जरूरी है।

  • rafeal

    NewsOct 8, 2020, 10:41 AM IST

    जानें क्या है भारतीय वायु सेना का इतिहास, जानें इस बार है क्या खास

    आज गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स पर इंडियन एयरफोर्स अपना 88 वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित कर रहा है। इस बार भी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले स्थित हिंडन बेस पर इस स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस बार एयरफोर्स के बेड़े में राफेल को भी शामिल किया गया है।

  • <p>बात अगर 1991 के दौरे की करें तब पीएम मोदी का ओहदा कुछ ख़ास नहीं था। वो उस दौरान तब बीजेपी अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी द्वारा निकाले तिरंगा यात्रा में शामिल हुए थे। &nbsp;</p>

    NewsAug 5, 2020, 12:23 PM IST

    पीएम मोदी ने बनाया इतिहास, रामलला के दर्शन करने वाले पहले पीएम

    पीएम नरेंद्र मोदी से पहले प्रधानमंत्री के तौर पर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी ने अयोध्या का दौरा किया था, उन्होंने श्रीराम लला के दर्शन नहीं किए थे। लेकिन आज नरेंद्र मोदी देश के ऐसे प्रधानमंत्री बन रहे हैं जो श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे।

  • Congress government on back foot for Akbar great, will teach about Maharana bravery legend

    NewsJul 10, 2020, 9:00 AM IST

    महाराणा प्रताप को नीचा दिखाने में जुटी गहलोत सरकार,अकबर की तुलना में बताया कम युद्ध कौशल

    राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की किताब में महाराणा प्रताप के विषय में लेख तथ्यों को लेकर इतिहासकार, राजनेता, विभिन्न सामाजिक संगठनों और आम जनता के बीच आक्रोश और वह राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन करने की चेतावनी दे रहे हैं।

  • <p>kp shrma oli</p>

    NewsJun 25, 2020, 9:31 AM IST

    ड्रैगन के साथ नेपाली सरकार के रिश्तों में मिठास के बीच जनता के लिए कड़वी हुई चीनी

    भारत और नेपाल का सदियों साथ हैं और दोनों देशों के बीच बेटी-रोटी का रिश्ता है। लेकिन नेपाल की केपी ओली शर्मा सरकार इस रिश्ते को तार तार करने में लगी हैं और चीन के साथ मिलकर भारत के खिलाफ साजिश कर रही है। नेपाल की ओली शर्मा के खिलाफ वहां की जनता भी है। लेकिन नेपाल की सरकार आंखें मूंदे चीन के गोद में जा बैठी है। अब इसका खामियाजा की वहां की जनता को भुगतान पड़ा है।
     

  • आगरा से तब्लीगी जमात में गए जमातियों के नेपाल में पाक जमातियों के साथ मिलने से कई सवाल खडे़ हो रहे हैं। एक बड़ी बात ये सामने आ रही है कि नेपाल में रुकने वाले जमातियों के परिजनों ने पुलिस को इसकी जानकारी क्यों नहीं दी। अब खुफिया एजेंसी वहां मिले जमातियों की पूरी कुंडली तैयार कर रही हैं। अगर उनका पाक जमातियों से संपर्क निकला तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

    NewsApr 11, 2020, 11:58 AM IST

    छत्तीसगढ़ में अगर तब्लीगी जमात के सदस्यों ने छिपाया यात्रा का इतिहास, तो दर्ज होगा हत्या का प्रयास का मामला

    दिल्ली के निजामुद्दीन के हुए तब्लीगी जमात के कार्यक्रम के बाद देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ा है। क्योंकि तब्लीगी जमात के लोग देश के सभी  हिस्सों में घूमे। जिसके बाद देश में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। अभी तक पूरे मामलों में तीस फीसदी से ज्याादा मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं।

  • बता दें कि सिंधिया के स्वागत में भाजपा कार्यालय में राज्य के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बीडी शर्मा, पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद थे।

    ViewsMar 27, 2020, 11:29 AM IST

    एमपी में खत्म होने की कगार पर है कांग्रेस, दोहरा रहा है इतिहास

    सिंधिया परिवार हमेशा से ही भारतीय जनता पार्टी के पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ का प्रमुख संरक्षक रहा है।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ भी उनका बहुत अच्छा संबंध रहा है। जिवाजीराव सिंधिया ज्योतिरादित्य सिंधिया के दादा थे और वह अंतिम मराठा राजा थे और इसके साथ ही उनके जवाहर लाल नेहरू के साथ अच्छे रिश्ते थे। 1961 में जीवाजी राव और 1964 में नेहरू की मौत के बाद राजमाता विजया राजे सिंधिया ने भ्रष्ट वंशवादी पार्टी में वापस रहने का कोई कारण नहीं देखा।

  • undefined

    NationMar 26, 2020, 4:26 PM IST

    कोरोनवायरस से निपटने को अमेरिका लाया मानव इतिहास का सबसे बड़ा राहत पैकेज

    कोरोनावायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में आ रही गिरावट को थामने के लिए अमेरिका 2 लाख करोड़ डॉलर (करीब 151 लाख करोड़ रुपए) का राहत पैकेज जारी करने जा रहा है। पैकेज को लेकर ह्वाइट हाउस और सीनेट के बीच सहमति बन गई है। इस खबर से अमेरिकी शेयर बाजार डाउ जोंस में मंगलवार को 11.4 फीसदी की उछाल देखी गई। यह 1929 की महामंदी के बाद से एक दिन में डाउ जोंस की सबसे बड़ी उछाल है। अमेरिका में बुधवार रात (भारतीय समयानुसार) को डील सीनेट में पेश होगी। वहां से पास हो जाने के बाद इससे जुड़ा पूरा ब्यौरा सामने आएगा।

  • undefined

    NationMar 23, 2020, 6:08 PM IST

    शहीद दिवस: जब देश के इन बेटों ने अपना सब कुछ आजादी के लिए न्योछावर कर दिया

    आज हमारा पूरा देश कोरोनावायरस से लड़ने के लिए जद्दोजहद कर रहा है. लेकिन आज 23 मार्च है, भारत के इतिहास में एक ऐसा दिन जब इसके तीन बहादुर बेटे हंसते हंसते देश की आज़ादी के लिए फांसी पर झूल गए थे. आईए आज शहीद दिवस के मौके पर याद करते हैं उन तीनों के बलिदान की कहानी.

  • undefined

    NationMar 11, 2020, 5:14 PM IST

    कांग्रेस से नाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया हुए भाजपा में शामिल, जानिए उनके परिवार का इतिहास

    स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी उठापटक की और इस सबके बीच बात करेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके परिवार के इतिहास के बारे में भी जो इस वक्त न केवल मध्य प्रदेश बल्कि पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है.

  • Cricket

    NewsFeb 2, 2020, 6:21 PM IST

    न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास

    भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर मेजबान टीम को टी-20 मैचों की सीरिज में 5-0 से हराया है। ऐसा करने वाली भारतीय टीम पहली टीम बनी है। भारतीय टीम ने आज माउंट माउंगानुई में पांचवें और अंतिम टी-20 के मुकाबले में सात रन से जीत दर्ज की। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चार ओवरों में 12 रन देकर तीन विकेट लिए।

  • undefined

    NewsFeb 2, 2020, 10:44 AM IST

    क्या मौसम रोक देगा भारत का विजयी अभियान

    अभी तक भारत पांच मैचों की सीरिज में चार मैच जीत चुका है। जबकि न्यूजीलैंड एक भी मैच नहीं जीत पाया है। वहीं अभी तक भारत पांच मैंचों की सीरिज में 4-0 से आगे है और अगर आज वह अंतिम और पांचवा मैच जीतता है तो ये भारतीय टीम के लिए इतिहास होगा। 

  • YS JAGAN

    NewsJan 28, 2020, 7:24 AM IST

    आखिर क्यों जगन मोहन दोहराना चाहते हैं टीडीपी का इतिहास

    राज्य में 2018 के विधानसभा चुनावों में वाईएसआरसीपी ने 175 विधानसभा सीटों में से 151 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि टीडीपी को महज 23 सीटें मिली थी। राज्य की जनता ने टीडीपी और कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया था। लेकिन इसके बावजूद राज्य की वाईएसार कांग्रेस के पास वो ताकत नहीं है। जिसके जरिए वह राज्य के दोनों सदनों में किसी प्रस्ताव को पारित करा सके।