इतिहास  

(Search results - 121)
  • आगरा से तब्लीगी जमात में गए जमातियों के नेपाल में पाक जमातियों के साथ मिलने से कई सवाल खडे़ हो रहे हैं। एक बड़ी बात ये सामने आ रही है कि नेपाल में रुकने वाले जमातियों के परिजनों ने पुलिस को इसकी जानकारी क्यों नहीं दी। अब खुफिया एजेंसी वहां मिले जमातियों की पूरी कुंडली तैयार कर रही हैं। अगर उनका पाक जमातियों से संपर्क निकला तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

    News11, Apr 2020, 11:58 AM

    छत्तीसगढ़ में अगर तब्लीगी जमात के सदस्यों ने छिपाया यात्रा का इतिहास, तो दर्ज होगा हत्या का प्रयास का मामला

    दिल्ली के निजामुद्दीन के हुए तब्लीगी जमात के कार्यक्रम के बाद देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ा है। क्योंकि तब्लीगी जमात के लोग देश के सभी  हिस्सों में घूमे। जिसके बाद देश में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। अभी तक पूरे मामलों में तीस फीसदी से ज्याादा मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं।

  • बता दें कि सिंधिया के स्वागत में भाजपा कार्यालय में राज्य के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बीडी शर्मा, पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद थे।

    Views27, Mar 2020, 11:29 AM

    एमपी में खत्म होने की कगार पर है कांग्रेस, दोहरा रहा है इतिहास

    सिंधिया परिवार हमेशा से ही भारतीय जनता पार्टी के पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ का प्रमुख संरक्षक रहा है।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ भी उनका बहुत अच्छा संबंध रहा है। जिवाजीराव सिंधिया ज्योतिरादित्य सिंधिया के दादा थे और वह अंतिम मराठा राजा थे और इसके साथ ही उनके जवाहर लाल नेहरू के साथ अच्छे रिश्ते थे। 1961 में जीवाजी राव और 1964 में नेहरू की मौत के बाद राजमाता विजया राजे सिंधिया ने भ्रष्ट वंशवादी पार्टी में वापस रहने का कोई कारण नहीं देखा।

  • undefined

    Nation26, Mar 2020, 4:26 PM

    कोरोनवायरस से निपटने को अमेरिका लाया मानव इतिहास का सबसे बड़ा राहत पैकेज

    कोरोनावायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में आ रही गिरावट को थामने के लिए अमेरिका 2 लाख करोड़ डॉलर (करीब 151 लाख करोड़ रुपए) का राहत पैकेज जारी करने जा रहा है। पैकेज को लेकर ह्वाइट हाउस और सीनेट के बीच सहमति बन गई है। इस खबर से अमेरिकी शेयर बाजार डाउ जोंस में मंगलवार को 11.4 फीसदी की उछाल देखी गई। यह 1929 की महामंदी के बाद से एक दिन में डाउ जोंस की सबसे बड़ी उछाल है। अमेरिका में बुधवार रात (भारतीय समयानुसार) को डील सीनेट में पेश होगी। वहां से पास हो जाने के बाद इससे जुड़ा पूरा ब्यौरा सामने आएगा।

  • undefined

    Nation23, Mar 2020, 6:08 PM

    शहीद दिवस: जब देश के इन बेटों ने अपना सब कुछ आजादी के लिए न्योछावर कर दिया

    आज हमारा पूरा देश कोरोनावायरस से लड़ने के लिए जद्दोजहद कर रहा है. लेकिन आज 23 मार्च है, भारत के इतिहास में एक ऐसा दिन जब इसके तीन बहादुर बेटे हंसते हंसते देश की आज़ादी के लिए फांसी पर झूल गए थे. आईए आज शहीद दिवस के मौके पर याद करते हैं उन तीनों के बलिदान की कहानी.

  • undefined

    Nation11, Mar 2020, 5:14 PM

    कांग्रेस से नाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया हुए भाजपा में शामिल, जानिए उनके परिवार का इतिहास

    स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी उठापटक की और इस सबके बीच बात करेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके परिवार के इतिहास के बारे में भी जो इस वक्त न केवल मध्य प्रदेश बल्कि पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है.

  • Cricket

    News2, Feb 2020, 6:21 PM

    न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने रचा इतिहास

    भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर मेजबान टीम को टी-20 मैचों की सीरिज में 5-0 से हराया है। ऐसा करने वाली भारतीय टीम पहली टीम बनी है। भारतीय टीम ने आज माउंट माउंगानुई में पांचवें और अंतिम टी-20 के मुकाबले में सात रन से जीत दर्ज की। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चार ओवरों में 12 रन देकर तीन विकेट लिए।

  • undefined

    News2, Feb 2020, 10:44 AM

    क्या मौसम रोक देगा भारत का विजयी अभियान

    अभी तक भारत पांच मैचों की सीरिज में चार मैच जीत चुका है। जबकि न्यूजीलैंड एक भी मैच नहीं जीत पाया है। वहीं अभी तक भारत पांच मैंचों की सीरिज में 4-0 से आगे है और अगर आज वह अंतिम और पांचवा मैच जीतता है तो ये भारतीय टीम के लिए इतिहास होगा। 

  • YS JAGAN

    News28, Jan 2020, 7:24 AM

    आखिर क्यों जगन मोहन दोहराना चाहते हैं टीडीपी का इतिहास

    राज्य में 2018 के विधानसभा चुनावों में वाईएसआरसीपी ने 175 विधानसभा सीटों में से 151 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि टीडीपी को महज 23 सीटें मिली थी। राज्य की जनता ने टीडीपी और कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया था। लेकिन इसके बावजूद राज्य की वाईएसार कांग्रेस के पास वो ताकत नहीं है। जिसके जरिए वह राज्य के दोनों सदनों में किसी प्रस्ताव को पारित करा सके।

  • Kerala

    News27, Jan 2020, 6:32 AM

    केरल की मस्जिदों में आजादी के बाद पहली बार लहराया तिरंगा

    केरल की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक तिरुवनंतपुरम के पलयम जुमा मस्जिद में काफी दिनों से गणतंत्र दिवस की तैयारी की जा रही थी। क्योंकि पहली बार केरल की मस्जिदों में तिरंगा फहराने का ऐलान किया गया था। जिसके बाद गणतंत्र दिवस के मौके पर मस्जिदों में तिरंगा फहराया गया है।  कई मस्जिदों के परिसरों को केसरिया, सफेद और हरे रंग से सजाया गया था।

  • undefined

    Nation23, Jan 2020, 6:29 PM

    देश का एक ऐसा योद्धा जिसने हर पल वतन को रखा सबसे ऊपर

    'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा'. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान यह नारा किसने दिया था यह शायद बताने की जरूरत नहीं है. हमारे संग्राम के इतिहास को जब-जब याद किया जाएगा एक नाम जरूर सबकी जुबां पर होगी. वह नाम है नेताजी सुभाष चंद्र बोस का. आज ही के दिन क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस का जन्म साल 1897 में हुआ था. उनका जन्म उड़ीसा के कटक शहर में हुआ. सुभाष चंद्र बोस के पिता कटक शहर के जाने-माने वकील थे. बोस को जलियांवाला बाग कांड ने इस कदर विचलित कर दिया कि वह आजादी की लड़ाई में कूद पड़े.

  • undefined

    Nation21, Jan 2020, 7:44 PM

    219 साल के इतिहास में पहली बार सिद्धिविनायक मंदिर में हुआ ऐसा

    दिल्ली के एक श्रद्धालु ने मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को 35 किलो सोना दान में दिया। इसकी कीमत 14 करोड़ रुपए है। मंदिर के 219 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। मंदिर प्रबंधन के अधिकारियों के मुताबिक, सिद्धिविनायक मंदिर सिंदूर लेपन के लिए 4 दिनों (15 जनवरी से 19 जनवरी तक प्राण प्रतिष्ठा के लिए) तक बंद था। जानकारी के अनुसार मंदिर को यह दान पिछले हफ्ते मिला है। सिद्धिविनायक मंदिर में हर साल श्रद्धालु करोड़ों रुपयों का दान देते हैं। जहां कुछ लोग नगदी के तौर पर दान देते हैं। वहीं कुछ सोना, चांदी या कीमती रत्न दान करते हैं।

  • undefined

    News18, Jan 2020, 11:39 AM

    जानें क्यों कांग्रेस का समर्थन करने वाले रामचंद्र गुहा को सोनिया दिलाती हैं मुगल वंश की याद

     गुहा ने गांधी परिवार को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की पहचान गिर गई है और अब यह एक प्राइवेट फर्म में बदल गई है। गुहा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी जमकर कोसा और कहा कि सोनिया गांधी उन्‍हें मुगल वंश' की याद दिलाती हैं जो अपने साम्राज्‍य की स्थिति से अंजान थे। कुछ ऐसा ही व्यवहार सोनिया गांधी का है।
     

  • undefined

    News19, Dec 2019, 7:11 PM

    नागरिकता कानून के चलते देशभर में हो रहे विरोध से आईपीएल में हुई खिलाड़ियों की नीलामी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    नागरिकता कानून के विरोध में गुरुवार को वामदलों और मुस्लिम संगठनों ने देशभर में बंद बुलाया

  • undefined

    News27, Nov 2019, 10:03 AM

    आखिर 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुआ क्या था?

    26 नवंबर, 2008 भारतीय इतिहास के सबसे काले दिनों में से एक है। इसी दिन आतंकी गिरोह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के 10 आतंकवादियों ने मुंबई शहर में हमला किया था। आतंकियों ने चार दिनों तक ताबड़तोड़ गोलीबारी और बमबारी की थी। इस भयावह घटना के 11 साल हो चुके हैं। आतंकवादियों ने सीएसटी रेलवे स्टेशन, द ताज महल पैलेस होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल, नरीमन हाउस, कामा और एल्बलेस हॉस्पिटल, लियोपोल्ड कैफे, मेट्रो सिनेमा और टाइम्स ऑफ इंडिया की इमारत के पीछे एक लेन पर हमला किया था। इसके अलावा सेंट जेवियर्स कॉलेज, मझगांव और विले पार्ले की एक टैक्सी में भी विस्फोट किए थे।

  • Political parties are targeting Hindus through Hinduphobia

    News26, Nov 2019, 6:17 PM

    हिंदूफोबिया के जरिए हिंदूओं को निशाना बना रहे हैं राजनैतिक दल

    मौजूदा समय में देश में हिंदूपोबिया अपने चरम पर है। हम जहां भी देखते हुए हम केवल हिंदुओं के खिलाफ घृणा और झूठे तथ्यों को प्रसारित किया जा रहा है। ताकि हम लोगों दोषी महसूस कराया जा सके। हमारी संस्कृति और इतिहास हमेशा पौराणिक कथाओं की अवहेलना की जा रही है और इसे गलत तरह से स्थापित किया जा रहा है। इस श्रेणी में शामिल होने वाले नवीनतम व्यक्ति आम आदमी पार्टी के विधायक, राजेंद्र पाल गौतम हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि अगर राम और कृष्ण हमारे पुरखे हैं, तो वे हमें इतिहास में क्यों नहीं पढ़ाते? हमारे पूर्वजों का इतिहास अच्छी तरह से मालूम है जबकि राम और कृष्ण पौराणिक हैं। इसके लिए उन्होंने पेरियार की बातों को प्रमाण के साथ दिया है।