उत्तर भारत  

(Search results - 31)
  • स्काईमेट के मुताबिक, नए साल यानी 1 जनवरी को हिमाचल के शिमला, नैनिताल, मनाली और श्रीनगर में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली, आगरा और लखनऊ में भी बारिश के आसार हैं।

    News17, Jan 2020, 8:24 AM IST

    ठंड की चपेट में समूचा उत्तर भारत, बारिश के साथ बर्फबारी बनी आफत

    मौसम विभाग ने दी दिल्ली में तेज बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी है। वहीं गुरुवार को हुई बारिश के कारण दिल्ली का तापमान गिर गया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम थै। वहीं पंजाब का अमृतसर सबसे ठंड रहा, यहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। ठंड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण उत्तरी राज्यों में लगातार बारिश होना और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का होना है।

  • हवा की दिशा बदलने से तापमान में लागातार गिरावट आ रही है। कश्मीर के विक्षोभ और उत्तर-पश्चिम हवाओं के चलते उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में कोहरे और शीतलहर का प्रकोप जारी है। दो दिनों में उत्‍तर प्रदेश में कड़के की सर्दी से 50 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि झारखंड में सात लोगों ने जान गंवाई है। बिहार में बीते तीन दिनों में ठंड की चपेट में आकर 36 से ज्‍यादा लोग मरे हैं। मध्‍य प्रदेश में ठंड से दो लोगों के मरने की सूचना है। राजस्‍थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा माइनस तीन डिग्री पर पहुंचा जबकि मध्य प्रदेश के अमरकंटक में यह शून्य पर दर्ज हुआ।

    News14, Jan 2020, 8:16 AM IST

    फिलहाल ठंड से राहत नहीं, पहाड़ों में बर्फबारी बढ़ा रही है आफत

    उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश-बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण पहाड़ी इलाकों को जनजीवन अस्त व्यस्त है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण कई जगह भूस्खलन होने की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम की मार से अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने के आसार कम ही हैं। विभाग का कहना है कि उत्तरी राज्यों में ठंड के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त रहेगा।

  • undefined

    News11, Jan 2020, 9:06 AM IST

    उत्तर भारत में सितम ढा रही है ठंड, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से हुआ हाल बेहाल

    उत्तर भारत लगातार ठंड पड़ने के कारण लोग ठिठरने को मजबूर हैं। मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ता जा रहा है। उत्तरी राज्यों में तापमान में लगातार गिरावट जारी है। हालांकि कहीं कड़क धूप खिल रही है लेकिन तापमान नीचे जा रहा है। दिल्ली-राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड ठंड की चपेट में हैं और कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है।

  • কলকাতার ছবি

    News9, Jan 2020, 8:40 AM IST

    उत्तर भारत में फिर बर्फबारी और बारिश ने बढ़ाई ठंड

     मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है और आसामान में बादल छाए रहेंगे। जिसके कारण ठंड से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। पिछले दिनों दिनों से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बारिश हो रही है और मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है। जिसका सीधा असर तापमान पर पड़ेगा। पहाड़ी राज्यों में बर्फ गिरने और मैदानी राज्यों में बारिश होने के कारण तापमान में 7 से 10 डिग्री तक की गिरावट आई है।

  • मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर तेज हवाओं के चलते मंगलवार शाम से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति में वृद्धि हो सकती है। 1 से 3 जनवरी तक रात के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है और 2 जनवरी को ओले भी पड़ सकते हैं।

    News6, Jan 2020, 8:04 AM IST

    उत्तर भारत में फिर शीतलहर, बारिश के साथ ओले पड़ने की आशंका

    मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के ऊपरी हिस्सों में बर्फबारी हो सकती है। जिसके कारण मैदानी राज्यों में ठंड का इजाफा होगा। क्योंकि हवा की ठंडक में ओर ज्यादा बढ़ोतरी होगी। 

  • Truck overturns in Tempo and pickup in Shahjahanpur, UP; 16 dead, many serious

    News30, Dec 2019, 8:47 AM IST

    कोहरा बना जानलेवा: एक्सप्रेस वे पर ली छह लोगों की जान, दिल्ली एनसीआर में विजिबिलिटी शून्य

    एनसीआर से सटे ग्रेटर नोएडा में आज कोहरे की वजह से एक बड़ा हादसा हो  गया है और इसमें 6 लोगों के मौत हो गई है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक घने कोहरे के कारण कार नहर में गिर गई और इसमें छह लोगों की मौत हो गई, जिसमें दो बच्चे भी शामिल है।

  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड: उत्तर भारत के अलावा पहाड़ों पर भी काफी ठंड पड़ रही है। द्रास सेक्टर में तापमान -31 डिग्री तक पहुंच गया। गुरेज सेक्टर में जवान -7 डिग्री तापमान में भी देश की सुरक्षा में तैनात हैं। सीआईएसएफ ने फोटो भी शेयर की है।

    News29, Dec 2019, 10:07 AM IST

    बर्फीली ठंड बढ़ा रही सितम, छह राज्यों में रेड अलर्ट जारी

    राजधानी दिल्ली, हरियाणा,उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में ठंड का कहर जोरों पर है। तापमान में लगातार गिरावट आ रही है और रोज तापमान के ननए रिकॉर्ड बना रहे हैं। राजधानी दिल्ली में शनिवार को तापमान गिरकर 2.0 डिग्री तक चला गया और इस सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान है। उत्तरी राज्यों में पड़ी रही ठंड के हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।
     

  • सर्दी का हाल

    News25, Dec 2019, 8:27 AM IST

    'चिल्ला कलां' ने उत्तर भारत में बढ़ाई कड़ाके की ठंड

    मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में अगले दो दिन और ज्यादा ठंड पड़ सकती है। विभाग का  कहना है कि शीत लहर के कारण दिल्ली, हरियाणा, यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में लोगों को कड़कड़ाती ठंड झेलनी पड़ेगी। इस दौरान घना कोहरा भी रहेगा। फिलहाल इस ठंड को लोगों को राहत मिलने की उम्मीद कम है। मंगलवार को ही हरियाणा के नारनौल में 1.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

  • ১৯৯৭ সালের পর জাঁকিয়ে  ঠাণ্ডা রাজধানীতে

    News20, Dec 2019, 8:30 AM IST

    ठंड और कोहरे की आगोश में उत्तर भारत, घने कोहरे की चेतावनी जारी

    मौसम विभाग पहले ही चेतावनी दी थी कि उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। देश के उत्तरी राज्यों में पिछले एक हफ्ते से तापमान में गिरावट आई है। ठंड ने लोगों को घरों में दुबकने के लिए मजबूर कर दिया है। पहाड़ी राज्यों में लगातार बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण तापमान में और ज्यादा गिरावट आ रही है। 

  • undefined

    News18, Oct 2019, 8:01 AM IST

    महाराष्ट्र चुनाव: हिंदीभाषी मतदाताओं को लुभा रहे हैं यूपी बिहार के नेता

    आर्थिक राजधानी मुंबई के गोरेगांव से विद्या ठाकुर, मालाड पश्चिम से रमेश सिंह ठाकुर, नालासोपारा से प्रदीप शर्मा प्रमुख हिंदीभाषी प्रत्याशी हैं। इसमें सबसे ज्यादा चर्चा प्रदीप शर्मा की है। जिन्होंने पुलिस की नौकरी को छोड़कर राजनीति में नई पारी शुरू की है और उन्हें शिवसेना ने टिकट दिया है। हालांकि राज्य में शिवसेना और भाजपा का गठबंधन है।

  • उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। पिछले दो दिनों में उत्तर प्रदेश में हुई भयंकर बारिश के कारण अब तक करीब 79 लोगों की जान जा चुकी है।

    News29, Sep 2019, 10:24 AM IST

    दक्षिण के बाद अब उत्तर भारत में काल बनी बारिश ने ली 48 की जान, उत्तराखंड में गिर रहे हैं पत्थर

    पिछले कई दिनों से बारिश उत्तर भारत में तबाही मचाए हुए है। बारिश के कारण अभी तक 48 लोगों की मौत की खबर आ रही है। हालांकि ये आंकड़ा सरकारी है जबकि इससे ज्यादा लोगों की मौत की खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश के अवध और पूर्वांचल में बारिश का कहर जारी है। जहां पर तमाम नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं बिहार का भी हाल बुरा हैं। 

  • undefined

    News19, Aug 2019, 7:27 PM IST

    दक्षिण के बाद अब उत्तर भारत में बाढ़ की तबाही से शेहला राशिद के अनुच्छेद 370 पर दिए बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश समेत 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है

  • South west  moonsoon late

    News20, Jun 2019, 8:51 AM IST

    उत्तर और मध्य भारत को भीषण गर्मी से मिलेगी निजात, आसमान से बरसेंगी राहत की बूंदें

    उत्तर और मध्य भारत भीषण गर्मी से तप रहा है। धूप से बिहार जैसे कई राज्यों में लोगों की मौत भी होने की खबर आई है। लेकिन अब मौसम विभाग ने लोगों को राहत दिलाने वाली खबर दी है। 
     

  • heat wave in tamilnadu

    News1, Jun 2019, 1:35 PM IST

    अगले दो दिनों तक आसमान से बरसेगी और आग, मानसून भी नहीं देगा साथ

    मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले दो दिनों में देश में गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है। इसके लिए मौसम विभाग ने ‘रेड वॉर्निंग’ जारी की है। वहीं खबर है कि इस बार मॉनसून भी धोखा दे सकता है। उत्तर और दक्षिण भारत को सूखे सामना करना पड़ सकता है जबकि मध्य भारत में बारिश ठीक होगी। 

  • PM Modi cultivated Purvanchal region now focused Awadh through stormy rally

    Views23, May 2019, 10:40 PM IST

    इस बार की जीत से नेहरु और इंदिरा के बाद मोदी ने बनाया यह रिकॉर्ड

    302 सीटें हासिल करके बीजेपी ने इतिहास रच दिया है। 2019 की जीत बीजेपी के लिए ऐतिहासिक इसलिए भी है क्योंकि नेहरु और इंदिरा के अलावा किसी की भी पूर्ण बहुमत सरकार दोबारा चुनकर नहीं आई थी। इस मायने से पीएम मोदी का नाम इतिहास में दर्ज हो गया क्योंकि उन्होंने जनता का पूरा भरोसा दोबारा हासिल किया। यह एक प्रधानमंत्री के तौर पर यह नरेन्द्र मोदी की बड़ी निजी सफलता है।