काकोरी  

(Search results - 4)
  • Death anniversary of freedom fighter Chandrasekhar Azad, some facts we never know

    NewsFeb 27, 2019, 10:29 AM IST

    कुछ याद करो कुर्बानी: आज है आजादी के नायक चंद्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि

    देश की आजादी और काकोरी कांड और 1929 बम कांड के नाम के नायक चंद्रशेखर आजाद की आज पुण्यतिथि है। आजाद बरतानवी पुलिस की हिटलिस्ट में थे। इतिहास के पन्नों उनके जीवन के बारे कई सच्चाई दर्ज नहीं हैं क्योंकि उस वक्त अंग्रेज सरकार थी और आजादी के बाद देश में बनी सरकारों ने भी उन्हें महत्व नहीं दिया और उनके बलिदान को भुला दिया। सच्चाई ये ही कि जब अल्फ्रेड पार्क में पुलिस और चंद्रशेखर आजाद के बीच फायरिंग चल रही थी तो आजाद ने किसी भी पुलिसकर्मी को अपनी गोली से निशाना नहीं बनाया क्योंकि वो भारतीय थे।

  • Amitabh Bachan

    NewsDec 25, 2018, 12:14 PM IST

    जानें क्यों और कहां..अमिताभ बच्चन खरीद रहे खेती के लिए जमीन

    बच्चन परिवार ने मुजफ्फरनगर पलिया में पहले से ही दो बार जमीन खरीद कर फार्म हाउस बनवाया है। अमिताभ बच्चन ने 2014 को अपने नाम दो बीघा दो बिस्वा और बेटे अभिषेक बच्चन के नाम छह बीघा 10 बिस्वा खेतिहर जमीन खरीदी थी। इससे पहले 2010 में जया बच्चन के नाम पर 10 बीघा से ज्यादा जमीन खरीदी गई थी।

  • Jinnah

    NewsDec 20, 2018, 2:18 PM IST

    फैजाबाद जेल में जेल प्रशासन ने काकोरी कांड के शहीदों के साथ जिन्ना की फोटो लगाई

    अंग्रेजी शासन के दौरान फैजाबाद जेल में अशफाक उल्ला खां को रखा गया था। फैजाबाद जेल में खां की याद में शहीद स्मारक बनाया गया है। कार्यक्रम के दौरान यहां पर देश की आजादी के शहीदों की फोटो लगाई गयी थी। इस कार्यक्रम में देश की आजादी के नायकों में शामिल बहादुर शाह जफर, मौलाना अब्दुल कलाम और टीपू सुल्तान की फोटो लगाई गयी थी। जबकि इन्हीं शहीदों के साथ मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो लगाई थी

  • kakori kand

    NewsDec 19, 2018, 12:14 PM IST

    काकोरी कांड : जिसने देश में क्रांतिकारियों के प्रति जनता का नजरिया बदल दिया था

    आज के दिन को शहादत दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत को आजादी दिलाने के लिए राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां और रोशन सिंह ने अपने प्राण न्‍योछावर कर दिए थे। इन तीनों क्रांतिकारियों ने काकोरी कांड में शामिल होने के कारण फांसी पर चढ़ाया गया था।