कार्बन  

(Search results - 6)
  • undefined

    Lifestyle23, Oct 2019, 7:57 PM

    कार्बन उत्सर्जन में कमी लाकर पर्यावरण को कैसे बचा सकते हैं

    1. बाहर से खाना मत मंगाएं जब आप बाहर से खाना ऑर्डर करते हैं तो वह किसी प्लास्टिक के कंटेनर में आता है। खाना खाने के बाद आप प्लास्टिक कंटेनर को फेंक देते हैं। प्लास्टिक से पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए कोशिश करें कि बाहर जाकर खाना खाएं या अगर खाना मंगवाते हैं तो ऐसी जगह से मंगवाएं जहां बायो-डिग्रेडबल पैकेजिंग में फूड दिया जाता हो। 2. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें कार्बन उत्सर्जन को कम करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप निजी वाहन की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। यह सही है कि भारत में सार्वजनिक वाहनों में भीड़ ज्यादा होती है और इससे असुविधा होती है, लेकिन सरकार अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही है और मेट्रो परियोजनाओं को शुरू कर रही है। 3. मांसाहार कम करें जलवायु परिवर्तन की समस्या को कम करने का एक तरीका यह भी हो सकता है कि मांसाहार नहीं करें या कम करें। एग्रीबिजनेस से फॉसिल फ्यूल की तुलना में ग्रीनहाउस गैसों का ज्यादा उत्सर्जन होता है। एक पाउंड बीफ के लिए करीब 5,000 गैलन पानी का इस्तेमाल होता है। इसलिए मांस के लिए पशुपालन में पानी का खर्च ज्यादा है और यह पर्यावरण के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है। 4. ज्यादा फैशनेबल चीजें नहीं खरीदें आजकल फैशन तेजी से बदल रहा है। कंपनियां बहुत जल्दी नए फैशन के कपड़े बाजार में उतार देती हैं। कई कंपनियों ने डिस्पोजेबल कपड़े बनाने शुरू कर दिए हैं। बिना जरूरत के कपड़ों का ढेर लगाने से भी पर्यावरण पर कोई बढ़िया असर नहीं होता। इसलिए जरूरत के मुताबिक ही कपड़े खरीदें। 5. पानी की बोतल रखें हमेशा पानी की नई बोतल खरीदने की जगह आप अपने पास पानी की बोतल रखें और उसका ही इस्तेमाल करें। आजकल कॉपर, बांस और दूसरी इको-फ्रेंडली चीजों की बोतलें भी मिलती हैं। प्लास्टिक की पानी की बोतलों से पर्यावरण को काफी नुकसान होता है। इसलिए इसका ख्याल रखें।

  • parali burning fatehabad haryana agriculture department notice to farmers

    News17, Jan 2019, 6:56 PM

    प्रदूषण से निजात पाने के लिए एनटीपीसी ने तलाश किया अनोखा तरीका

    फसल कटाई के मौसम में अक्सर दिल्ली और आस पास के इलाकों में पराली जलाई जाती है। क्योंकि किसानों के पास भारी मात्रा में मौजूद पराली को जलाने के सिवा कोई और विकल्प नहीं बचता। लेकिन इसकी वजह से उठने वाला धुआं कई दिनों तक दिल्ली सहित आस पास के राज्यों की हवा  को प्रदूषित करता रहता है। लेकिन नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन पराली से होने वाले प्रदूषण की समस्या का हल निकाल लिया है। 

  • undefined

    Entertainment16, Jan 2019, 2:15 PM

    आमिर की कार्बन कॉपी है उनके भाई फैजल

    आमिर खान के भाई फैजल खान अपने लुक को लेकर इन दिनों चर्चा में आ गए हैं। फैजल लंबे समय से इंडस्ट्री से दूर थे लेकिन अब वो कम बैक कर रहे हैं और उन्होंने अपने लुक से सभी को चौंका दिया है। 

  • World larget air purifier

    News6, Nov 2018, 11:58 AM

    प्रदूषण से निपटने के लिए बनेंगे विशाल एयर प्यूरिफायर

    प्राण देने वाली हवा में घुल रहा जहर भारत के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इससे निजात पाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। अब गंदी हवा साफ करने के लिए विशाल एयर प्यूरिफायर बनाने की योजना पर काम चल रहा है। लेकिन क्या यह स्थायी समाधान है? बल्कि ज्यादा जरुरी यह है कि हम हवा को गंदा होने से बचाएं। 

  • Delhi air is more polluting this week

    News17, Oct 2018, 7:03 PM

    दिल्ली-एनसीआर की हवा में घुला और जहर

    प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा कई गुना जहरीली हो गई है। हवा में कार्बन की मात्रा बताने वाला सूचकांक 300 के भी पार चला गया। 

  • H-CNG a future fuel of india

    News7, Sep 2018, 5:14 PM

    प्रदूषण से कुछ इस तरह बचेगी दिल्ली की जान


    AIIMS के आंकड़ों के मुताबिक अगर प्रदूषण ऐसे ही बढ़ता रहा, तो हर साल सिर्फ दिल्ली में 30 हजार लोगों की जान जाने की आशंका है।