कृषि  

(Search results - 25)
  • undefined

    News6, Apr 2020, 3:07 PM

    कर्नाटक में सिद्धारमैया ने कहा कि सीएम किसानों और मजदूर वर्ग को सरकार दें विशेष पैकेज

    कर्नाटक में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने सोमवार को मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा से टेलीफोन पर बातचीत की और राज्य सरकार को कोरोना संकट में सहयोग देने की बात कही। सिद्धारमैया ने कहा कि राज्य सरकार को किसानों, खेतिहर मजदूरों और विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को विशेष पैकेज देना चाहिए।

  • undefined

    News2, Sep 2019, 8:21 AM

    आखिर क्यों नहीं तय हो पाया यूपी का चीफ सेक्रेटरी, क्या कोई राजनैतिक मजबूरी है

    असल में माना जा रहा है कि चीफ सेक्रेटरी के लिए दो गुट अपने अपने अफसरों का समर्थन कर रहे हैं। जिसके कारण फैसला नहीं हो सका। हालांकि योगी सरकार केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति में कार्य कर रहे संजय अग्रवाल और दुर्गाशंकर मिश्रा में से किसी एक नाम पर मोहर आने वाले दिनों में लगा सकती है। लेकिन इस दौड़ में बाजी कौन मारेगा। ये लॉबिंग तय करेगी। डॉ. अनूप चन्द्र पांडेय 31 अगस्त को रिटायर हो गए हैं। लिहाजा चीफ सेक्रेटरी की नियुक्ति न होने के कारण 1985 बैच के आरके तिवारी को कार्यवाहक मुख्य सचिव के पद पर तैनाती दे दी गई है। 

  • undefined

    News22, Jun 2019, 9:52 PM

    बजट से पहले 40 से ज्यादा अर्थशास्त्रियों के साथ पीएम मोदी ने की मंत्रणा

    नीति आयोग ने  'आर्थिक नीतियां- आगे का रास्ता' थीम पर इस बैठक का आयोजन किया था। विशेषज्ञों ने 5 समूहों में अर्थव्यवस्था, रोजगार, कृषि, जल संसाधन, निर्यात, एजुकेशन और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर अपने सुझाव दिए।

  • Narendra Modi

    News24, May 2019, 5:26 PM

    पांच साल में हों ये काम, 2024 में फिर बनेगी मोदी सरकार

    जहां लोकसभा चुनाव 2014 में प्रधानमंत्री मोदी को सबसे बड़ी ताकत युवाओं से मिली वहीं 2019 के चुनावों में हिंदी भाषी राज्यों में महिला वोटरों का समर्थन मिला है। इसके चलते जहां कृषि क्षेत्र की चुनौतियों के चलते किसान और बेरोजगारी की समस्या के चलते युवा वोटर नाराज रहे वहीं महिला वोटरों ने इस नाराजगी से हुए नुकसान की भरपाई कर दी। 

  • undefined

    News9, May 2019, 8:24 PM

    चीन में बर्बाद हो रही फसल से लेकर अरविंद केजरीवाल की पत्नी के राजनीति में उतरने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    एक खतरनाक कीड़ा चीन में खड़ी फसलों में लग चुका है जिससे कृषि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि चीन में कई फसलें प्रभावित होंगी और ऐसी स्थिति में भारत के लिए ये एक बड़ा मौका हो सकता है। 

  • china crop

    News9, May 2019, 3:58 PM

    चीन में ये फसलें हो रही बर्बाद, भारत के किसान ऐसे होंगे मालामाल

    अमेरिकी कृषि विभाग के मुताबिक लगभग पांच महीने पहले चीन की प्रमुख फसलों में कीट के हमले का मामला उजागर हुआ। इन फसलों में लगे कीड़े से चीन में खाद्य सप्लाई बिगड़ने के आसार हैं। अमेरिकी कृषि विभाग ने बताया कि चीन की फसलों में लगा यह कीड़ा मक्का, धान, सोयाबीन, कपास समेत दर्जनों अहम फसलों को अपनी चपेट में ले चुका है और आने वाले दिन में स्थिति से बचने के लिए चीन के सामने मक्का, धान और सोयाबीन की सप्लाई की कड़ी चुनौती है।

  • up sarkar

    News7, Feb 2019, 10:30 AM

    यूपी सरकार आज पेश करेगी तीसरा बजट , लोकसभा चुनाव को देखते हुए किसानों पर होगा फोकस

    इस बार का बजट पांच लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार की तरह ही योगी सरकार की कोशिश है कि इस बजट में सरकार का फोकस सामाजिक, कृषि और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पर रहे।
    जानकारी के मुताबिक गुरुवार को सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में बजट प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। 

  • Budget reaction Avdhesh Kumar

    Views1, Feb 2019, 5:21 PM

    इस बार के बजट में चुनाव का ध्यान रखते हुए भी विकास का व्यापक विजन है

    बजट में कोई सख्त कदम नहीं उठाना तथा सभी वर्गों के लिए कुछ न कुछ रियायत या प्रत्यक्ष लाभ देने की कोशिशों को अर्थशास्त्र से ज्यादा राजनीतिक शास्त्र माना जाएगा। कितु इस बजट का यहीं तक सीमित करने से इसका पूर्ण और निष्पक्ष आकलन नहीं हो पाएगा। चुनाव को ध्यान में रखते हुए भी इस बजट में विकास का व्यापक विजन और कार्ययोजना सन्निहित है। 

  • Second time, ICAR,Tableau, republic day,  Indian, freedom history

    News22, Jan 2019, 10:00 PM

    मोदी राज में दूसरी बार इतिहास बनाएगा आईसीएआर,गांधी, कृषि और किसान की थीम में निकालेगा झांकी

    मोदी सरकार कृषि और किसानों को किस तरह तवज्जो दे रही है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद यानी आईसीएआर दूसरी बार कृषि और किसान की झांकी निकाली जाएगी. 

  • Fertiliser smuggling in MP

    News20, Jan 2019, 2:06 PM

    कमलनाथ के राज में ऐसे हो रही है मध्य प्रदेश में खाद की तस्करी

    मध्य प्रदेश के सिवनी के ग्राम छिडिया पलारी में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बीती रात अवैध रूप से भंडारित यूरिया व डीएपी की लगभग 600 बोरिया सहित दो ट्रक जब्त कर सरकारी गोदाम को भी सील कर दिया गया है।

  • Fight between students

    News14, Jan 2019, 5:50 PM

    मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में छात्रों के बीच खूनी संघर्ष

    टीकमगढ़ जिले के कृषि महाविद्यालय के छात्रों में विवाद हो गया जो कि फिर खूनी संघर्ष में तब्दील हो गया।

  • undefined

    News12, Dec 2018, 8:02 PM

    जीत के बाद कर्जमाफी पर राहुल गांधी का 'गोलमोल' जवाब

    हिंदी भाषी प्रदेशों में चुनाव प्रचार के दौरान जोर देकर कहा कि सरकार 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ कर देगी, 11वां दिन नहीं लगेगा। जीतने के बाद बोले, कर्जमाफी कोई हल नहीं है। 

  • undefined

    News7, Dec 2018, 3:51 PM

    महाराष्ट्र में एक कार्यक्रम के दौरान गडकरी मंच पर बेहोश

    महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मंच पर ही बेहोश हो गए। गडकरी गिरने ही वाले थे कि मंच पर मौजूद राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव ने उन्‍हें पकड़ लिया। गडकरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां अब उनकी हालत सामान्‍य है। बाद में अस्पताल से गडकरी ने अपने ठीक होने की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि शुगर कम हो जाने की वजह से उन्‍हें थोड़ी परेशानी हुई थी लेकिन अब वह ठीक हैं। महात्‍मा फूले कृषि विद्यापीठ में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे गडकरी राष्‍ट्रगान के लिए खड़े थे। इस दौरान उन्होंने बेचैनी महसूस की। इसके बाद वह मंच पर ही लड़खड़ाकर गिरने लगे। इसी दौरान राज्‍यपाल विद्यासागर राव ने उनको पकड़ लिया। यहां कार्यक्रम के दौरान उन्‍होंने करीब आधे घंटे तक भाषण भी दिया। 

  • Bull cart

    News7, Nov 2018, 1:10 PM

    #MP चुनाव- सागर में नामांकन भरने जा रहे कांग्रेसी नेता के बैल भड़के(वीडियो)

    मध्य प्रदेश के सागर में तब बड़ी ही अजीब स्थिति पैदा हो गई। जब कांग्रेस के पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी नामांकन जमा करने के लिए बैलगाड़ी से जा रहे थे, तभी  बीच रास्ते में ही गाड़ी से लगे हुए बैल भड़क गए। जिन्हें बड़ी ही मशक्कत से काबू किया गया। पूर्व कृषि राज्य मंत्री और कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी ने नरायावली विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है।