केंद्र  

(Search results - 431)
  • <p><strong>कितना देना पड़ता है प्रीमियम</strong><br />
इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को प्रीमियम देना पड़ता है। खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी और रबी की फसल के लिए &nbsp;1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कर्मशियल खेती और बागवानी के लिए भी सुरक्षा दी जाती है। इसमें किसानों को 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना होता है।&nbsp;</p>

    News2, Jun 2020, 8:52 AM

    अन्नदाता को केन्द्र सरकार ने दिया तोहफा,जानें कितना बढ़ा एमएसपी

    केन्द्र सरकार ने किसानों को बढ़ी राहत दी है। कोरोना लॉकडाउन के कारण कृषि कार्य रूक गए थे और गेहूं की फसल मंडियों तक नहीं पहुंच रही थी। वहीं पिछले दिनों आयी बारिश के कारण गोदाम और खेतों में पड़ी फसल को नुकसान  हुआ था।

  • undefined

    News16, May 2020, 1:50 PM

    कोरोना के संकट के बीच ओडिशा ने सरकारी कर्मचारियों का बढ़ाया डीए

    ओडिशा में फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 154 फीसदी  डीए मिलता है वहीं अब इसे दस फीसदी बढ़ाकर 164 फीसदी कर दिया गया है। कर्मचारियों  को बढ़ा हुआ डीए जुलाई के वेतन में जोड़कर दिया जाएगा।

  • <p>ventilator</p>

    News14, May 2020, 7:58 AM

    पीएम केयर से दो हजार करोड़ में खरीदे जाएंगे मेड इन इंडिया वेंटिलेटर

    केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री केयर ट्रस्ट ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए 3,100 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला किया और इस राशि का उपयोग अन्य चीजों के अलावा, वेंटिलेटर खरीदने और प्रवासी श्रमिकों की देखभाल करने के लिए किया जाएगा। 

  • undefined

    Nation5, May 2020, 3:57 PM

    विदेशों में फंसे भारतीयों की लिए खुशखबरी, जल्द वापस लाया जाएगा उनको भारत

    केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीयों की वापसी की प्रक्रिया 7 मई से शुरू करेगी। इस ऑपरेशन में वायुसेना के एयरक्राफ्ट के अलावा नौसेना के जहाज भी शामिल होंगे। इन लोगों को कई चरण में भारत लाया जाएगा और सरकार उनसे किराया भी वसूल करेगी। सोमवार को गृह मंत्रालय ने कहा कि केवल उन लोगों को यात्रा की अनुमति मिलेगी, जिनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं होगा। भारत आने के बाद जरूरी जांच होगी और उन्हें 14 दिन तक क्वारैंटाइन किया जाएगा।

  • <p><strong>जनरल रावत ने की तारीफ: </strong>&nbsp;चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने अदम्य साहस और समर्पण दिखाने के लिए जवानों की तारीफ की। उन्होंने लिखा, हंदवाडा ऑपरेशन लोगों की जान बचाने के लिए सुरक्षाबलों के दृढ़निश्चिय को बताता है। सेना को जवानों के साहस पर गर्व है। उन्होंने आतंकियों को मार गिराया। हम इन सैनिकों की बहादुरी के लिए सलाम करते हैं, उनके परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।&nbsp;</p>

    News4, May 2020, 9:35 PM

    जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने किया दूसरा हमला, सीआरपीएफ के 3 जवान शहीद और 7 घायल

    सुरक्षा बलों से मिली जानकारी के मुताबिक कुपवाड़ा जिले क्रालगुंद क्षेत्र के वंगाम-कजियाबाद में आतंकियों ने सीआरपीएफ की एक नाका पार्टी पर गोलियां चलायीं। इसमें सीआरपीएफ के तीन जवानों की मौके पर ही मृत्यु हो गयी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और आतंकियों की खोजबीन जारी है। सुरक्षा बलों का कहना है कि आतंकियों का सफाया किया जाएगा।

  • <p>1) സംസ്ഥാനത്ത് ഇന്ന് രണ്ട് പേര്‍ക്ക് കൂടി കൊവിഡ് സ്ഥിരീകരിച്ചു. എട്ട് പേര്‍ക്കാണ് ഇന്ന് രോഗം ഭേദമായത്. 499 പേർക്ക് ഇതുവരെ രോഗം സ്ഥിരീകരിച്ചു. 96 പേർ ഇപ്പോൾ ചികിത്സയില്‍</p>

    News3, May 2020, 12:41 PM

    केरल में चार मई के बाद होगी शराब की बिक्री

    केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को शराब की दुकानों को खोलने के लिए नए नियमों को जारी किया है। नए नियमों के मुताबिक राज्यों में ग्रीन जोन में शराब की दुकानें खोली जा सकती है। लेकिन रेड जोन में शराब की दुकानों में प्रतिबंध रहेगा। हालांकि देश के ज्यादातर राज्य शराब की दुकानों  को खोलने के पक्ष में हैं।

  • undefined

    News1, May 2020, 6:47 AM

    कोरोना की जंग जीतने को तैयार है भारत, 33,610 तक पहुंची संक्रमितों की संख्या

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश अन्य देशों की तुलना में बेहतर कर रहा है और आने वाले कुछ हफ्ते इस निर्णायक युद्ध को जीतने में अहम भूमिका निभाएंगे। वहीं गुरुवार को 1,823 नए मामले दर्ज किए जाने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 33 पार हो गई है और आकंड़ा 33,600 तक पहुंच गया है।  हालांकि देश में सक्रिय मामलों की संख्या 24,162 थी, जबकि 8,372 लोग ठीक हो चुके और अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।

  • undefined

    News23, Apr 2020, 6:31 PM

    डॉक्टर्स पे किया हमला तो मिलेगी ये सजा; स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

    मेडिकल स्टफ्फ्स की शिकायतों के बाद, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अब डॉक्टरों और अन्य मेडिकल कर्मचारियों के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अध्यादेश लाया है।

  • undefined

    News20, Apr 2020, 7:12 PM

    Lockdown के बीच मोदी सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान

    केंद्र सरकार किसानों के लिए बेहतर रिटर्न का आश्वासन देने का प्रयास कर रही है, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से सीधे उनके लिए दलहन और तिलहन की खरीद का काम चल रहा है।

  • undefined

    News17, Apr 2020, 4:57 PM

    भारत के इस इकलौते शहर में नहीं है Corona; अगले 2-3 सप्ताह COVID-19 से निपटने में सबसे महत्वपूर्ण

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में लगभग 400 जिले कोरोनावायरस से मुक्त हैं, हालांकि, अगले 2-3 सप्ताह सीओवीआईडी -19 महामारी से निपटने में सबसे महत्वपूर्ण हैं।

  • undefined

    Nation16, Apr 2020, 6:41 PM

    कोरोना के कहर के बीच केंद्र सरकार ने उठाया एक जरूरी कदम

    लॉकडाउन के कारण लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को जमा करने की समयसीमा को बढ़ाने का निर्णय लिया है। प्रीमियम चुकाने की आखिरी तारीख 15 मई तक बढ़ाई गई है। अब 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल के भीतर जमा कराने वाले प्रीमियम 15 मई तक जमा किए जा सकेंगे। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है।

  • undefined

    News15, Apr 2020, 7:31 PM

    Lockdown 2.0: क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा; जानिए कोरोना वायरस लॉकडाउन के नए गाइडलाइन

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बढ़ाए गए लॉकडाउन के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। चलिए जानते है उन गाइडलाइन के बारे में
  • tabligi jamati sent jail

    News15, Apr 2020, 6:07 PM

    सभी राज्य 20 अप्रैल तक कोरोनोवायरस के संक्रमण के लिए राज्यों को बांटेंगे तीन जोन में

    अगले कुछ दिनों में 700 से अधिक भारतीय जिलों में स्वास्थ्य मापदंडों पर पूरी तरह से जांच किए जाने की उम्मीद है, क्योंकि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने रणनीति तैयार की है। अब तक एक सौ सत्तर जिलों को 'हॉटस्पॉट' के रूप में रखा गया है, जबकि 207 को 'गैर-हॉटस्पॉट' जिलों में रखा गया है। हॉटस्पाट में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं।
  • गुरुवार को यूपी में 67 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 400 के पार चली गई है। यूपी के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक अभी तक उत्तर प्रदेश के 40 जनपदों से कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 410 मरीज सामने आए हैं। इनमें से 221 मरीज तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

    News10, Apr 2020, 11:59 AM

    योगी आदित्यनाथ ने किया श्रमिकों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि संकट के इस समय में, केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार भी आम आदमी के साथ लंबे समय से खड़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि यूपी सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि जनता को होने वाली परेशानियों को कम से कम किया जा सके।
     

  • undefined

    Nation9, Apr 2020, 6:06 PM

    कोरोना की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया केंद्र सरकार को आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र से कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण की जांच मुफ्त की जाए, भले ही यह सरकारी लैब में हो या फिर निजी लैब में। अदालत ने कहा कि केंद्र इस संबंध में तुरंत जरूरी निर्देश जारी करे। कोर्ट ने केंद्र से कहा कि ऐसा तंत्र भी विकसित कीजिए, जिससे टेस्ट के लिए लोगों से ज्यादा फीस ली जाए तो उसे सरकार वापस लौटाए। जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस रवींद्र भट की बेंच को केंद्र ने बताया कि देशभर में 118 लैब में रोजाना 15 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं और हम इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए 47 प्राइवेट लैब को भी जांच की मंजूरी दे रहे हैं।