केंद्र सरकार  

(Search results - 113)
  • <p><br />
झांसी के जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने बताया कि परियोजना की शिला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ झांसी में रखेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ का गौशाला निरीक्षण और पौधरोपण का भी कार्यक्रम है। मेडिकल कॉलेज के नॉन कोविड अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्रामीणों से संवाद कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में फीडबैक भी लेंगे।<br />
 </p>

    News30, Jun 2020, 1:48 PM

    योगी सरकार आज शाम तक जारी करेगी अनलॉक 2 के नियम, हॉटस्पाट व कंटेनमेंट जोन के लिए होंगे अलग नियम

     माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शाम चार बजे देश के नाम संबोधन किए जाने के बाद योगी सरकार राज्य के लिए अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन जारी करेगी। इसके साथ ही योगी  सरकार हॉटस्पाट व केंटेनमेंट जोन के लिए अलग नियम जारी करेगी।

  • <p><strong>कितना देना पड़ता है प्रीमियम</strong><br />
इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को प्रीमियम देना पड़ता है। खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी और रबी की फसल के लिए  1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कर्मशियल खेती और बागवानी के लिए भी सुरक्षा दी जाती है। इसमें किसानों को 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना होता है। </p>

    News2, Jun 2020, 8:52 AM

    अन्नदाता को केन्द्र सरकार ने दिया तोहफा,जानें कितना बढ़ा एमएसपी

    केन्द्र सरकार ने किसानों को बढ़ी राहत दी है। कोरोना लॉकडाउन के कारण कृषि कार्य रूक गए थे और गेहूं की फसल मंडियों तक नहीं पहुंच रही थी। वहीं पिछले दिनों आयी बारिश के कारण गोदाम और खेतों में पड़ी फसल को नुकसान  हुआ था।

  • News16, May 2020, 1:50 PM

    कोरोना के संकट के बीच ओडिशा ने सरकारी कर्मचारियों का बढ़ाया डीए

    ओडिशा में फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 154 फीसदी  डीए मिलता है वहीं अब इसे दस फीसदी बढ़ाकर 164 फीसदी कर दिया गया है। कर्मचारियों  को बढ़ा हुआ डीए जुलाई के वेतन में जोड़कर दिया जाएगा।

  • <p>ventilator</p>

    News14, May 2020, 7:58 AM

    पीएम केयर से दो हजार करोड़ में खरीदे जाएंगे मेड इन इंडिया वेंटिलेटर

    केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री केयर ट्रस्ट ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए 3,100 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला किया और इस राशि का उपयोग अन्य चीजों के अलावा, वेंटिलेटर खरीदने और प्रवासी श्रमिकों की देखभाल करने के लिए किया जाएगा। 

  • Nation5, May 2020, 3:57 PM

    विदेशों में फंसे भारतीयों की लिए खुशखबरी, जल्द वापस लाया जाएगा उनको भारत

    केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीयों की वापसी की प्रक्रिया 7 मई से शुरू करेगी। इस ऑपरेशन में वायुसेना के एयरक्राफ्ट के अलावा नौसेना के जहाज भी शामिल होंगे। इन लोगों को कई चरण में भारत लाया जाएगा और सरकार उनसे किराया भी वसूल करेगी। सोमवार को गृह मंत्रालय ने कहा कि केवल उन लोगों को यात्रा की अनुमति मिलेगी, जिनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं होगा। भारत आने के बाद जरूरी जांच होगी और उन्हें 14 दिन तक क्वारैंटाइन किया जाएगा।

  • News20, Apr 2020, 7:12 PM

    Lockdown के बीच मोदी सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान

    केंद्र सरकार किसानों के लिए बेहतर रिटर्न का आश्वासन देने का प्रयास कर रही है, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से सीधे उनके लिए दलहन और तिलहन की खरीद का काम चल रहा है।

  • Nation16, Apr 2020, 6:41 PM

    कोरोना के कहर के बीच केंद्र सरकार ने उठाया एक जरूरी कदम

    लॉकडाउन के कारण लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को जमा करने की समयसीमा को बढ़ाने का निर्णय लिया है। प्रीमियम चुकाने की आखिरी तारीख 15 मई तक बढ़ाई गई है। अब 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल के भीतर जमा कराने वाले प्रीमियम 15 मई तक जमा किए जा सकेंगे। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है।

  • गुरुवार को यूपी में 67 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 400 के पार चली गई है। यूपी के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक अभी तक उत्तर प्रदेश के 40 जनपदों से कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 410 मरीज सामने आए हैं। इनमें से 221 मरीज तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

    News10, Apr 2020, 11:59 AM

    योगी आदित्यनाथ ने किया श्रमिकों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि संकट के इस समय में, केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार भी आम आदमी के साथ लंबे समय से खड़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि यूपी सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि जनता को होने वाली परेशानियों को कम से कम किया जा सके।
     

  • Nation9, Apr 2020, 6:06 PM

    कोरोना की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया केंद्र सरकार को आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र से कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण की जांच मुफ्त की जाए, भले ही यह सरकारी लैब में हो या फिर निजी लैब में। अदालत ने कहा कि केंद्र इस संबंध में तुरंत जरूरी निर्देश जारी करे। कोर्ट ने केंद्र से कहा कि ऐसा तंत्र भी विकसित कीजिए, जिससे टेस्ट के लिए लोगों से ज्यादा फीस ली जाए तो उसे सरकार वापस लौटाए। जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस रवींद्र भट की बेंच को केंद्र ने बताया कि देशभर में 118 लैब में रोजाना 15 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं और हम इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए 47 प्राइवेट लैब को भी जांच की मंजूरी दे रहे हैं।

  • Nation8, Apr 2020, 4:54 PM

    कई राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन, बाकियों का क्या होगा हाल?

    महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है. 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन में फिलहाल एक हफ्ते का समय बाकी है, लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या फिर 14 अप्रैल तक ही रहेगा. इस बीच, राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने की अपील की है. केंद्र सरकार इस बारे में विचार कर रही है.

  • News7, Apr 2020, 6:21 PM

    देश में बढ़ सकता है लॉकडाउन, केन्द्र के साथ कई राज्य हैं तैयार

    माना जा रहा है कि कई राज्यों के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है। असल में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ा हुआ है। असल में भारत स्टेज दो और तीसरे के बीच है और माना जा रहा है कम्यूनिटी ट्रासमिशन का खतरा बरकरार है।लिहाजा केन्द्र सरकार लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर सकती है। वहीं देश में तब्लीगी जमात के कारण वायरस के संक्रमण का खतरा है और इसके कारण देश में मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है।

  • News7, Apr 2020, 5:52 PM

    हिमाचल सरकार ने भी मंत्रियों और विधायकों के वेतन में कटौती की

    राज्य की भाजपा सरकार ने केंद्र सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए मुख्यमंत्री,  मंत्री और विधायकों के एक साल के वेतन  में कटौती करने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने सरकार और राज्य बोर्डों के अधिकांश जनप्रतिनिधियों के वेतन में 30% की कटौती करने का फैसला किया है।

  • ಲಾಕ್‌ಡೌನ್ ವೇಳೆ ದೈಹಿಕ ಹಾಗೂ ಮಾನಸಿಕ ಫಿಟ್ನೆಸ್ ಕುರಿತು ಕ್ರೀಡಾಪಟುಗಳ ಜೊತೆ ಮೋದಿ ಚರ್ಚೆ

    News3, Apr 2020, 9:36 PM

    केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए राज्यों को मंजूर किए 11,092 करोड़ रुपये

    कल ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर राज्यों में कोरोना वायरस के हालत का जायजा लिया था। प्रधानमंत्री ने राज्यों की तारीफ की कि राज्य सरकार अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन देश में कोरोना की स्थिति चिंताजनक है। वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी ने कोरोनोवायरस रोकथाम के प्रयासों के लिए आवश्यक संसाधनों को बढ़ाने की बात कही।

  • News2, Mar 2020, 5:44 AM

    भविष्य के निवेश पर लग सकता है झटका, कम हो सकती है ईपीएफ की दरें

    असल में केन्द्र बाजार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए ईपीएफ पर ब्याज दरों को 8.65 फीसदी ही रखने के पक्ष में है। लेकिन ईपीएफओ इसे कम करना चाहता है। हालांकि ब्याज दर ज्यादा कम नहीं की जाएगी। लेकिन इसका सीधा असर कर्मचारियों पर पड़ेगा। सीबीटी ईपीएफ पर 2019-20 में ब्याज दर के प्रस्ताव पर आगामी पांच मार्च को फैसला करेगा। 

  • News3, Feb 2020, 3:53 PM

    निर्भया केस में क्यों टल रही है फांसी, कब मिलेगा निर्भया के परिवार को न्याय?

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कि कैसे केंद्र सरकार ने निर्भया मामले हो रही देरी पर आपत्ति जताई है. पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा निर्भया के दोषियों की फांसी पर अगले आदेश तक रोक के फैसले पर केंद्र ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है। केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस फैसले को चुनौती दी। रविवार को इस पर विशेष सुनवाई के दौरान केंद्र ने कहा कि दुष्कर्मी जानबूझकर और सोचे-समझे तरीके से दया याचिका और क्यूरेटिव पिटीशन नहीं दाखिल कर रहे हैं और यह कानूनी आदेश को कुंठित करने का मंसूबा है।