केरल  

(Search results - 118)
  • Kerala

    News27, Jan 2020, 6:32 AM IST

    केरल की मस्जिदों में आजादी के बाद पहली बार लहराया तिरंगा

    केरल की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक तिरुवनंतपुरम के पलयम जुमा मस्जिद में काफी दिनों से गणतंत्र दिवस की तैयारी की जा रही थी। क्योंकि पहली बार केरल की मस्जिदों में तिरंगा फहराने का ऐलान किया गया था। जिसके बाद गणतंत्र दिवस के मौके पर मस्जिदों में तिरंगा फहराया गया है।  कई मस्जिदों के परिसरों को केसरिया, सफेद और हरे रंग से सजाया गया था।

  • undefined

    News11, Jan 2020, 2:34 PM IST

    एनपीआर के तहत सरकार यह भी जानना चाहती है कि आप दाल खाते हैं या नहीं?

    विपक्ष सहित पश्चिम बंगाल और केरल जैसे राज्यों में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) पर जताए गए विरोध के बाद अब सरकार ने एक और पूर्व जनगणना स्कीम को अधिसूचित किया है जिसमें अनाज के उपयोग सहित घरेलू खपत का लेखा-जोखा रखा जाएगा। इस स्कीम के तहत देश की जनता के राशन और जरूरी चीजों के उपयोग की लिस्ट तैयार होगी।

  • undefined

    News8, Jan 2020, 9:35 AM IST

    स्कूलों में धार्मिक पढ़ाई के खिलाफ बनाए गए सख्त नियम

    सामान्य शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी किया है कि केरल के शिक्षा नियमों के अनुसार, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल या सरकार से अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूल में या इसके आसपास के क्षेत्र में धार्मिक अनुष्ठानों में छात्रों को भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। इसके लिए छात्र के माता-पिता या अभिभावक की अनुमति जरूरी होगी।

  • undefined

    News4, Jan 2020, 8:05 AM IST

    पीएफआई को मिल रहे पैसे की हो रही है जांच, बढ़ेंगी मुश्किलें

    माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पीएफआई की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि देशभर में हुए विरोध प्रदर्शनों में पीएफआई की भूमिका के सबूत मिले हैं। नागरिकता संसोधन कानून को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए थे और हिंसा भी हुई थी। जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी। 

  • undefined

    News4, Dec 2019, 9:32 AM IST

    एक नन की आत्मकथा में हुआ चर्चा में होने वाले यौन शोषण का खुलासा

    केरल की एक नन ने अपनी आत्मकथा में चर्च में पादरियों द्वारा ननों का यौन शोषण किए जाने का गंभीर आरोप लगाया है। सिस्टर लूसी कलप्परा ने आत्मकथा में लिखा है कि उन्हें कम से कम चार बार यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। सिस्टर लूसी कलप्परा रोमन कैथोलिक चर्च के अंतर्गत फ्रांसिस्कन क्लेरिस्ट कॉन्ग्रेगेशन की सदस्य थीं।

  • എറണാകുളത്ത് ഉപതെരഞ്ഞെടുപ്പ് നടക്കുന്ന  അയ്യപ്പൻ കാവ് ബൂത്തിന് സമീപത്ത് നിന്നും.

    News25, Oct 2019, 5:26 PM IST

    केरल के बाद अब ओडिशा में आसमान से बरस रही है मौत, भारी बारिश से तीन की मौत

    जानकारी के मुताबिक ओडिशा में हो रही भारी बारिश के चलते कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई जबकि चार अन्य लोग घायल हो गए। बारिश का असर राज्य के ज्यादातर जिलों में पड़ा है। बारिश के कारण कई स्थानों पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मौसम विभाग ने भी भारी  बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य के दक्षिणी और मध्य तटवर्ती इलाकों में बीते दो दिन से लगातार भारी बारिश हो रही है। 

  • എറണാകുളത്ത് ശക്തമായ മഴയില്‍ റോഡില്‍ വെള്ളം കയറിയ നിലയില്‍.

    News21, Oct 2019, 5:26 PM IST

    केरल में फिर आसमान से बरस रही है आफत, भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त

    केरल में बारिश एक बार फिर कहर बनकर लोगों पर गिर रही है। जबकि दो महीने पहले बारिश के कारण राज्य में बड़ा नुकसान हो चुका है। राज्य के ज्यादातर जिले बारिश के कारण बाढ़ की चपेट में आ गए थे। जिसके बाद राज्य में एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था। हजारों लोग बेघर हो गए थे और बारिश के कारण नदियों का पानी शहरों में घुस गया था।

  • governor arif muhammed khan thumb

    News1, Sep 2019, 12:40 PM IST

    कभी शाह बानो केस में राजीव कैबिनेट से दिया था इस्तीफा, तीन तलाक पर की थी भाजपा की तारीफ तो अब बने केरल के राज्यपाल

    आरिफ मोहम्मद खान मुस्लिम समाज में फैली कुरीतियों को हटाने के सबसे बड़े पक्षधर माने जाते हैं। अपने विचार को समाज की बेहतरी के लिए खुलकर रखते हैं। लिहाजा तीन तलाक पर उन्होंने केन्द्र सरकार की तारीफ की जबकि राजीव गांधी सरकार के दौरान शाहबानो मामले में उन्हें राजीव गांधी के खिलाफ मोर्चा खोल लिया था। इसके बाद आरिफ ने राजीव कैबिनेट से इस्तीफा दिया था। हालांकि पिछले दिनों आरिफ को राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा चल रही थी। इसके लिए संघ तैयार था और भाजपा उन्हें राज्यसभा में भेज कर मुस्लिमों को संदेश देना चाहती थी।

  • nursing girl raped

    News26, Aug 2019, 8:36 AM IST

    शिक्षक ने किया रेप, गर्भवती हुई सातवीं की छात्रा

    जानकारी के मुताबिक 30 वर्षीय शिक्षक ने सातवीं में पढ़ने वाली एक छात्रा के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया है। जिसके बाद छात्रा गर्भवती हो गई। फिलहाल इस मामले में आरोपी शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और वह अभी फरार बताया जा रहा है। 

  • दिल्ली में यमुना बाढ़ के निशान से उपर: मौजूदा वक्त में यमुना का जलस्तर 203.37 मीटर है। यमुना का चेतावनी स्तर 204.50 मीटर और खतरनाक स्तर 205.33 मीटर है। दिल्ली में भी रविवार को बारिश हुई और यहां अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि यमुना में पानी का स्तर बढ़ने से दिल्ली सरकार ने बाढ़ की चेतावनी दी है और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने की सलाह दी।

    News22, Aug 2019, 1:11 PM IST

    सात राज्यों में आज फिर भारी बारिश की आशंका, अलर्ट जारी

    पिछले कई दिनों से हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश काल बनी हुई है। उत्तरकाशी में बादल फटने से पिछले दो दिनों के दौरान 17 लोगों की जान चली गई वहीं हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और भूस्खलन के कारण अब तक 27 लोगों की मौत होने की खबर है। मौसम विभाग ने इन दोनों राज्यों में अगले 24 घंटे को दौरान बारिश होने की आशंका जताई है। बारिश के कारण इन राज्यों में हजारों की संख्या में पर्यटक फंसे हुए हैं। 

  • रिसर्च के लिए घाना(अफ्रीका) के 21 ग्रामीण और शहरी इलाके में रहने वाले 1050 लोगों से बात की गई। रिसर्चरों ने ऐसे प्राकृतिक संकेतों की सूची बनाई जिन्हें गांव में बाढ़, सूखा या फिर तापमान में बदलाव का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बारिश का रूप, चींटियों का व्यवहार, कुछ विशेष चिड़ियों का दिखना, बाओबाब पेड़ में फूल लगना और गर्मी की तीव्रता शामिल हैं। सारे ग्रामीण संकेतों को शहरों तक नहीं पहुंचाया जा सकता लेकिन कुछ ऐसे हैं जो दोनों जगहों के वातावरण के लिए उपयुक्त हैं जैसे कि बादल, गर्मी और पेड़।

    Nation13, Aug 2019, 6:10 PM IST

    देश के 6 राज्यों में बाढ़ का कहर, अब तक 200 लोगों की गई जान

    ओडिशा, बंगाल, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ और बारिश का कहर जारी है। इन राज्यों में आसमानी आफत के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 तक पहुंच गई है। इन पांचों राज्यों में रेल, सड़क और हवाई सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है। 
     

  • vikram sarabhai

    Tech13, Aug 2019, 4:00 PM IST

    देश को विक्रम साराभाई की क्या है देन, जानिए यहां

    कृतज्ञ राष्ट्र हमारे देश के महान वैज्ञानिक डॉक्टर विक्रम साराभाई का जन्मशती वर्ष मना रहा है। वह भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक थे। उनका जन्म 12 अगस्त 1919 को अहमदाबाद में हुआ। विक्रम अंबालाल साराभाई भौतिक वैज्ञानिक और इंडस्ट्रीयलिस्ट थे जिन्होंने भारत में स्पेस रिसर्च की जरूरत समझी और न्यूक्लियर पावर विकसित करने में मदद की। उन्होंने विविध क्षेत्रों में अनेक संस्थाओं की भी स्थापना की। उनका देहांत 1971 में केरल के कोवलम में हुआ।

     

  • undefined

    News11, Aug 2019, 11:49 AM IST

    जानें किस राज्य का क्या है हाल:आफत बनी बारिश, उत्तर से दक्षिण तक आसमान से बरस रही है मुसीबत

    केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात में बीते चार दिनों से बाढ़ के कारण हालत काफी खराब हैं। इन राज्यों में अभी तक 136 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं उत्तराखंड और हिमाचल में भारी के कारण भूस्खलन हो रहा है और पर्यटक रास्तों में ही फंसे हुए हैं। जिन्हें वहां से निकालने के लिए राहत कार्य चल रहे हैं। देश के पहाड़ी राज्यों के साथ ही दक्षिणी राज्यों में बारिश के कारण लोगों को दिक्कतें बढ़ गई हैं। 

  • undefined

    News10, Aug 2019, 6:07 PM IST

    पिछले दो साल से केरल क्यों हो रहा है बाढ़ का शिकार, आपदा या दैवीय आपदा

    केरल में बाढ़ से लोगों को बचाने के लिए बड़े स्तर पर राहत और बचाव कार्य चल रहे हैं। लेकिन राज्य के हालत काफी खराब हैं। केरल में बारिश और बाढ़ से 45 लोगों की मौत हो चुकी है और एक लाख से अधिक लोगों को राहत कैंप में पहुंचाया गया है। राज्य के मल्लपुरम में अब तक 10 और वायनाड में 9 लोगों की मौत हुई है। वहीं मल्लपुरम में भूस्खलन के कारण 30 परिवार लापता हैं। जिसका अभी तक कहीं पता नहीं है। राज्य में कई ट्रेनों को रद्द किया गया है।

  • undefined

    Nation10, Aug 2019, 5:32 PM IST

    बाढ़ और बारिश से 3 राज्यों में तबाही, लगभग 100 लोगों की मौत

    पिछले तीन दिनों भारी बारिश के चलते आई बाढ़ से केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र में लगभग 100 लोगों की मौत हो चुकी है। कई जगह से भूस्खलन की खबरें भी आई हैं। सरकारी एजेन्सियां लगातार राहत कार्य चला रही हैं, लेकिन आसमान से लगातार बरस रही आफत की वजह से हताहतों की संख्या लगातार बढ़ रही है।