गरीब  

(Search results - 110)
  • <p><strong>लाभार्थी को अभी मिलेगा अनाज</strong><br />
खाद्य व सार्वजनिक मंत्रालय ने कहा है कि फिलहाल किसी भी लाभार्थी का नाम पीडीएस से नहीं हटाया जा सकता है। उसका राशन कार्ड मान्य रहेगा। यह अलग बात है कि उसके राशन कार्ड को हर जगह मान्यता नहीं मिलेगी। वहीं, आधार से लिंक हो जाने पर राशन कार्ड पूरे देश के लिए मान्य हो जाएगा।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    NewsNov 17, 2020, 2:35 PM IST

    अब एड्स, कैंसर और कुष्ठ रोगियों के लिए भी राशन कार्ड बनाया जाएगा


     कोरोना युग (कोरोना एपेडिमिक) में, राशन कार्ड पर एक के बाद एक नए फैसले लिए जा रहे हैं। अब केंद्र सरकार के निर्देश पर कुछ राज्य सरकारों ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को राशन कार्ड बनाने का फैसला किया है। देश की कुछ राज्य सरकारें गरीब, कैंसर, कुष्ठ और एड्स के रोगियों को मुफ्त में राशन देने जा रही हैं।

  • <p>YOGI</p>

    NewsNov 8, 2020, 7:04 PM IST

    यूपी सरकार ने गरीबों को ठंड बचाने के लिए रैन बसेरों की स्थापना

    उन्होंने कहा कि धान विक्रय से पहले किसानों को जागरूक किया जाए कि वे इसे अच्छी तरह से छानकर और सुखाकर ही विक्रय केन्द्र पर लाएं। जिन जनपदों में धान क्रय केन्द्रों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता हो, वहां के जिलाधिकारी अपने विवेक से इनकी संख्या बढ़ाना सुनिश्चित करें।

  • <p>&nbsp;স্কুটার এবং মোটরবাইকের উপরে প্রযোজ্য জিএসটি-র হার কমার সম্ভাবনা রয়েছে৷ কারণ মঙ্গলবার সেরকমই ইঙ্গিত দিয়েছেন অর্থমন্ত্রী নির্মলা সীতারমণ৷&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 23, 2020, 4:33 PM IST

    पहल: बिहार की लड़कियों ने रोजाना 1 रुपया दान कर खोला सैनिटरी पैड बैंक

    अमावा गांव के युवा नेता अनु कुमारी ने कहा, "हम हर दिन एक रुपया जमा करते हैं, यानी एक लड़की हर महीने 30 रुपये जमा करती है। हम इस पैसे से सैनिटरी पैड खरीदते हैं और उन गरीब लड़कियों में बांट देते हैं, जिनके पास इन्हें खरीदने के पैसे नहीं होते हैं।"

  • <p>Pankaj kumar</p>

    NewsOct 21, 2020, 12:49 PM IST

    गरीबी में पढ़े प्रशासनिक अफसर पंकज कुमार वर्मा फ्री में कोचिंग देकर युवाओं को बना रहे हैं अफसर

    पंकज कुमार वर्मा उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जिले के अपर जिलाधिकारी के पद पर हैं और सिविल सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं के हुनर को तराश रहे हैं। उन्होंने पंकज कुमार सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका कोचिंग की स्थापना की है.

  • <p>suraj singh parihar</p>

    NewsSep 22, 2020, 7:54 AM IST

    आईपीएस अफसर दे रहे हैं गरीब और कमजोर वर्ग के यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए मुफ्त ऑनलाइन क्लासेस

    आईपीएस अफसर सूरज सिंह परिहार ने 2013 और 2014 में हिंदी माध्यम में यूपीएससी की परीक्षा 334 और 189 की अखिल भारतीय रैंक के साथ उत्तीर्ण की थी। उनका  कहना है कि जैसे कॉरपोरेट्स के पास सीएसआर की अपनी नीति है, मैं,व्यक्तिगत रूप इसकी नैतिक ज़िम्मेदारी लेता हूं और इसके लिए यूपीएससी के उम्मीदवारों की मदद करता हूं।

  • <p>10 मई 2015 की तस्वीर। &nbsp;पीएम मोदी ने आसनसोल में IISCO के आधुनिक इस्पात संयंत्र का उद्घाटन करने के बाद कहा था, यदि दूसरे देशों के साथ टीम इंडिया की भावना के माध्यम से मुद्दों को सुलझाया जा सकता है तो घरेलू मुद्दों का समाधान बहुत आसान होगा।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    NewsJun 30, 2020, 6:49 PM IST

    पीएम के बाद दीदी ने खेला चुनावी दांव, मुफ्त राशन की योजना को अगले साल जून तक बढ़ाया

    राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में फ्री राशन की योजना को अगले साल जून तक बढ़ा दिया है। राज्य में  अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और ऐसे में राज्य सरकार का ये बड़ा फैसला माना जा रहा है। राज्य सरकार इस फैसले के जरिए गरीबों को लुभाना चाहती है। 

  • undefined

    NewsJun 30, 2020, 6:33 PM IST

    पीएम गरीब कल्याण योजना अब नवंबर तक, पीएम मोदी ने छठी बार देश को संबोधित

    पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं और अब देश अनलॉक-2 में प्रवेश कर रहा है और देश मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जिसमें आमतौर पर सर्दी, जुकाम, बुखार होता है। लिहाजा जनता अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखे अपना ध्यान रखे। 

  • undefined

    NewsJun 11, 2020, 8:22 AM IST

    जानें किस राज्य में सरकार दे रही है 10 हजार रुपये कैश

    कोरोना संकटकाल में विभिन्न राजनैतिक दल केन्द्र सरकार से गरीबों के खातों में नगद कैश ट्रांसफर करने की मांग कर चुके हैं। सोनिया गांधी और राहुल गांधी लगातार केन्द्र सरकार ने इसकी मांग कर रहे हैं वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम भी इसके लिए मांग कर चुकी हैं। वहीं रेड्डी के इस फैसले के बाद अन्य राज्य सरकारों पर भी इसका दबाव बन गया है। 

  • পুলওয়ামার শহিদের পরিবারকে আর্থিক সাহায্য রাজ্যপালের, সস্ত্রীক গেলেন বাড়িতে

    NewsMay 10, 2020, 1:16 PM IST

    पश्चिम बंगाल में ममता और राज्यपाल के बीच राशन को लेकर फिर छिडा़ विवाद

    राज्यपाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य को अब तक लगभग 4,78,000 मीट्रिक टन मुफ्त चावल और 10,800 मीट्रिक टन मुफ्त दालें भेजी हैं और केन्द्र सरकार ने ये राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भेजा है। लेकिन राज्य सरकार ने इस राशन  को गरीबों के बीच में वितरित नहीं किया है। राज्यपाल ने कहा कि राज्य में पीडीएस में घोटाले हुए हैं। लिहाजा राज्यपाल ने इसलिए राज्य  की टीएमसी सरकार पर निशाना साधा है।

  • undefined

    NewsApr 22, 2020, 2:55 PM IST

    जानें क्या है दीदी रसोई, जिसकी झारखंड सरकार कर रही है तारीफ

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि तालाबंदी के दौरान लाखों लोगों को खिलाने के लिए उनकी 'दीदी रसोई' को अन्य राज्य भी अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि  लॉकडाउन बीच राज्य के विभिन्न पुलिस थानों में 6,628 'मुखिया दीदी किचन' और सामुदायिक रसोई के माध्यम से हर दिन 12 लाख से अधिक लोगों को खिलाया जा रहा है।

  • टीम 6. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य की अध्यक्षता में बनी कमेटी में प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा, सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योग सदस्य होंगे। इनका कार्य प्रदेश के सभी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल, स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करना एवं उसकी नियमित रूप से समीक्षा करना। इसके साथ ही पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना होगा।

    NewsApr 4, 2020, 2:44 PM IST

    कोरोना के कहर के बीच योगी सरकार ने दिया'स्वदेश मंत्र'

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में 66 करोड़ मास्क गरीबों को वितरित करेगी। इसके लिए योगी सरकार ने खादी विभाग से ट्रिपल लेटर मास्क तैयार करने को कहा है।  ये मास्क राज्य के गरीबों को मुफ्त में तैयार किए जाएंगे नहीं आम आम लोगों को ये मास्क कम कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार का कहना है कि इन मास्कों को फिर से धोकर पहना जा सकता है।

  • सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कर्फ्यू जरुर लग गया है। लेकिन आपकी जरूरतमंदों चीजों का ख्याल भी रखा गया  है। इसके लिए सरकार खाने-पीने की आवश्यक सामग्री, सब्जी, दूध और दवाइयां आप तक कैसे पहंचे इसके लिए प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

    NewsMar 31, 2020, 11:19 AM IST

    मध्य प्रदेश में बिना राशन कार्ड वालों को भी मिलेगा मुफ्त राशन, शिवराज का ऐलान

    देशभर में चल रहे लॉकडाउन के बीच राज्य सरकार ने कई तरह के फैसले किए हैं। जिसके तहत राज्य सरकार उन गरीबों के भी मुफ्त में राशन देगी। जिनके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है। वहीं राज्य सरकार ने शहर विभिन्न छात्रावासों को क्वारंटीन जोन बनाने का फैसला किया है। 

  • undefined

    NewsFeb 17, 2020, 6:53 AM IST

    'बेरोजगारी' की यात्रा निकालने से पहले 'गरीबी' बनी राजद की मुसीबत

    राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की सत्ताधारी जदयू और विपक्षी दल राजद के बीच मुकाबला दिलचस्प होने जा रा है। तेजस्वी राज्य सरकार के खिलाफ बेरोजगारी हटाओ यात्रा शुरू करने जा रहे हैं। इसके जरिए वह राज्यभर में जनता को बेरोजगारी की स्थिति के बारे में बताएंगे और राज्य सरकार के खिलाफ हमले करेंगे। 

  • undefined

    NewsFeb 11, 2020, 6:55 AM IST

    विहिप के सामूहिक विवाह कार्यक्रम पर लगी ममता सरकार की ढेड़ी निगाह

    राज्य सरकार के आदेश पर मालदा जिले के शीर्ष विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के नेताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण अधिनियम की गैर-जमानती धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किए गए हैं।

  • undefined

    NewsJan 31, 2020, 7:48 AM IST

    सत्ता में आने के बावजूद एमपी में 'गरीब' है कांग्रेस प्रदेश का मुख्यालय

    राज्य में पिछले साल कांग्रेस सत्ता में आई। जबकि पिछले 15 वह सत्ता से दूर थी। सत्ता में आने के बाद से ही पार्टी मुख्यालय का खर्चा अचानक बढ़ गया है। क्योंकि सत्ता में आने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारी रोज कार्यालय में आते हैं। जिसके कारण चार पानी का खर्चा भी बढ़ गया है।