चीन  

(Search results - 204)
  • Learn why the dragon is becoming the 'Baisakhi' of the pauper Pakistan

    News31, Oct 2019, 8:55 AM IST

    जानें क्यों ड्रैगन बन रहा है कंगाल पाकिस्तान की ‘बैसाखी’

    फिलहाल चीन की पूरी कोशिश है कि पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स यानी एफएटीएफ की ग्रे सूची से निकाला जाए और उसे ब्लैक लिस्ट होने से बचाया जाए। इस महीने चीन, मलेशिया और तुर्की के कारण पाकिस्तान ब्लैक लिस्ट में जाने से बच गया है। जबकि अगर ये तीन देश पाकिस्तान का साथ नहीं देते तो पाकिस्तान ब्लैक लिस्ट में होता। 

  • News20, Oct 2019, 1:20 PM IST

    पाकिस्तान ने की चीन से उइगर मुस्लिमों की किस्मत की डील, तभी ड्रैगन ने दिया बड़ा इनाम

    पाकिस्तान को एफएटीएफ ब्लैकलिस्ट करने का फैसला करीब करीब कर चुका था। लेकिन पाकिस्तान के आका चीन और उसके दो दोस्त तुर्की और मलेशिया ने उसे बचा लिया है। क्योंकि एफएटीएफ की एशिया पैसिफिक ग्रुप ने पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट में पहले से ही रख दिया था। लेकिन पाकिस्तान के इन दोस्तों ने उसे बचा लिया। हालांकि ग्रे लिस्ट में रहने की वजह से पाकिस्तान को अगले चाल महीने में 2.66 लाख करोड़ पाकिस्तानी रूपये का नुकसान तो होगा ही।

  • Now Imran Khan will take refuge in Tantric Bushra Bibi

    News17, Oct 2019, 9:47 AM IST

    चीन का गुलाम बनेगा पाकिस्तान, ये हैं सबूत

    पाकिस्तान को लगता है कि चीन उसका दोस्त है। लेकिन पाकिस्तान की सरकार ये गलती कर रहा है। क्योंकि चीन उसे कर्ज नहीं दे रहा है बल्कि उसे कर्ज के जाल में फंसा रहा है। अगर ऐसा ही हाल रहा तो आने वाले पांच साल के बाद चीन पाकिस्तान के भाग्य का फैसला करेगा। हालांकि चीन अभी जो चाह रहा है वह पाकिस्तान में कर रहा है। लेकिन अभी पाकिस्तान की जनता इसका विरोध नहीं कर रही है।

  • Doklam

    News16, Oct 2019, 8:04 AM IST

    जानें क्यों सीमा पर सैनिकों की ट्रेनिंग करा रहा है ड्रैगन

    भारत और चीन के सैनिक एक-दूसरे को आमने-सामने देख सकते हैं। क्योंकि चीन ने सीमा पर अपने सैनिकों का जमावड़ा कर लिया है और वह सैनिकों को विभिन्न तरीके की ट्रेनिंग भी दे रहा है। हालांकि इसे चीन का माइंड गेम बताया जा रहा है। ताकि वह भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बना सके। माना जा रहा है कि भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद के बाद चीन ने फिर इस तरह का फैसला लिया है। 

  • സിറിയന്‍ യുദ്ധം അവസാനിച്ചെന്ന് അവകാശപ്പെട്ട് സിറിയയില്‍ നിന്ന് പിന്മാറിയ റഷ്യയും അമേരിക്കയും തത്വത്തില്‍ ചെയ്യുന്നത് കൂടുതല്‍ ആയുധങ്ങള്‍ ചെലവാക്കാനുള്ള മറ്റൊരു യുദ്ധമുഖം കൂടി സിറിയയില്‍ വീണ്ടും തുറന്നിടുകയാണ്.

    News16, Oct 2019, 7:58 AM IST

    तुर्की ने किया सीरिया पर हमला लेकिन आपस में भिड़ गए चीन और पाक

    पाकिस्तान का आका चीन ने कुर्दिश बलों के खिलाफ तुर्की की कार्रवाही का विरोध किया है। चीन ने साफ किया है तुर्की को सीरिया में किसी भी तरह का हमला नहीं करना चाहिए। ऐसा कर वह क्षेत्रीय स्तर पर असंतुलन पैदा कर रहा है। जबकि तुर्की का दोस्त पाकिस्तान तुर्की को समर्थन दे रहा है। 

  • World8, Oct 2019, 4:28 PM IST

    अमेरिका ने चीन की 28 संस्थाओं को काली सूची में डाला

    अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने चीन के अशांत शिनजियांग क्षेत्र में उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने तथा उनके साथ दुर्व्यवहार करने के मामले में चीन की 28 संस्थाओं को सोमवार को काली सूची में डाला दिया।

  • imran khan speech in pakistan

    News4, Oct 2019, 9:13 AM IST

    ऐसे तो “ड्रैगन” का गुलाम हो जाएगा पाकिस्तान

    आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान बेल्ट ऐंड रोड के प्रोजेक्ट के लिए चीन से कर्ज लेकर फंस गया है। क्योंकि इसके कारण पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और ज्यादा खराब हो गई है। वहीं कर्ज के संकट से निपटने के लिए वह लगातार फिर से कर्ज ले रहा है। जिसके कारण पाकिस्तान कर्ज के दलदल में फंसता जा रहा है। आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक  पाकिस्तान को जून 2022 तक चीन को 6.7 अरब डॉलर की रकम चुकानी है।

  • News2, Oct 2019, 4:13 PM IST

    चिनपिंग की पीएम मोदी की मुलाकात से पहले इमरान जाएंगे ड्रैगन की शरण में

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अक्टूबर में भारत की यात्रा में आ रहे हैं। चिनफिंग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चेन्नई के महाबलीपुरम में अनौपचारिक मुलाकात करेंगे। हालांकि इससे पहले पाकिस्तान के पीएम इमरान खान चीन के दरवाजे पर अपना दुखड़ा सुनाने फिर जाएंगे। हालांकि पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को चीन के सामने पहले भी उठा चुका है और हालांकि चीन ने उसका साथ दिया है। लेकिन इस बार इमरान खान स्वयं वहां जाकर मदद की गुहार लगाएंगे।

  • Indo china deepdive

    Nation19, Sep 2019, 7:14 PM IST

    चीन और भारत के बीच तनाव के मुख्य कारण और लद्दाख से क्या है इसका संबंध, देखिए आज के डीप डाईव में

    चीन और भारत का संबंध बड़ा अजीब रहा है। दोनों देशों के बीच व्यापार होता है, लेकिन सीमा  पर अक्सर तनाव रहता है। भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन के बाद लद्दाख इलाके में फिर से दोनो देशों के सेना के बीच हाथापाई हुई। हालांकि जल्दी ही चीन और भारत के राष्ट्रप्रमुख आपस में मिलने वाले हैं। आखिर क्यों है चीन और भारत के इतने खट्टे मीठे संबंध? देखते हैं आज के डीप डाईव में-

  • Indo-china

    News18, Sep 2019, 9:07 PM IST

    भारत सरकार की दो टूक, लद्दाख पर चीन का रूख नहीं है स्वीकार्य

    असल में इस मामले में परेशान करने वाली बात ये है कि यह गतिरोध 20 से 12 अक्टूबर तक राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा ,से एक महीने पहले हुआ था। वास्तव में, पिछले साल जब उन्होंने अप्रैल में चीन का दौरा किया था, तब भारतीय क्षेत्र में 28 चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की है।

  • MyNation in 100 seconds Hindi

    News16, Sep 2019, 8:30 PM IST

  • tension between indian and chinese army in ladakh area

    Nation12, Sep 2019, 4:00 PM IST

    चीन और भारत के बीच तनाव बढ़ा, दोनों की सेनाओं के बीच हुई हाथापाई

    लद्दाख में चीन और भारत के सैनिक आमने सामने आ गए। दरअसल पेन्गॉन्ग झील के इलाके में  पेट्रोलिंग करते हुए भारतीय सैनिकों को चीनी सेना के जवान अपनी सीमा में दिखाई दिए। जिसका उन्होंने विरोध किया। लेकिन मामला हाथापाई तक पहुंच गया। बाद में इस तनाव को खत्म करने के लिए ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारियों के बीच बैठक करनी पड़ी। साल 2017 में भी भूटान की सीमा के पास डोकलाम के इलाके में दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने आ गई थीं। 

  • ഇറാക്കിലും അഫ്‌ഗാനിസ്ഥാനിലും ഒക്കെ അമേരിക്കൻ ഓപ്പറേഷനുകൾക്ക് ശക്തി പകർന്ന  അപ്പാച്ചെകളില്‍ ചെറിയ മാറ്റങ്ങളോടെയാകും  ഇന്ത്യന്‍ സൈന്യത്തിന്‍റെയും ഭാഗമാകുക. ഇസ്രായേൽ സൈന്യത്തിന്‍റെ കയ്യിലും നാല്പതിലധികം അപ്പാച്ചെകളുണ്ട്.

    Nation11, Sep 2019, 7:17 PM IST

    चीन को बिल्कुल नजदीक से भारतीय सेना दिखाएगी अपनी ताकत

    भारतीय सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर चीन की सीमा पर अभ्यास करेगी। इसमें वायुसेना भी हिस्सा लेगी। पिछले छह महीनों से इसकी तैयारी चल रही है। 
     

  • suspicious death of a chinese national in noida

    News4, Sep 2019, 5:22 PM IST

    संदिग्ध परिस्थियों में चीनी नागरिक की मौत

    चीन के एक नागरिक की संदिग्ध परिस्थितियों में नोएडा में मौत हो गई है। वह एक्सप्रेस वे घायल अवस्था में मिला था। फिलहाल उसका पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है। पुलिस उसके परिजनों का इंतजार कर रही है।