जनजाति  

(Search results - 8)
  • 9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजा9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजाति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।ति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।

    NewsNov 6, 2020, 10:10 PM IST

    थारू संस्कृति का डंका दुनिया भर में बजवाएगी योगी सरकार

    होम स्टे योजना के जरिये वन निगम जंगलों के बीच बसे थारू गांवों को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के साथ रोजगार से सीधे जोड़ेगा। वन निगम थारू गांवों में पर्यटकों को ठहराने की योजना शुरू करने जा रहा है। 

  • आईबी द्वारा आरएसएस को खतरे की जानकारी देने से शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    NewsFeb 10, 2020, 7:40 PM IST

    आईबी द्वारा आरएसएस को खतरे की जानकारी देने से शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक, देखिए माय नेशन के 100 से

    आरएसएस के नेता और दफ्तर दुनिया के कई बड़े आतंकी संगठनों के निशाने पर हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के ताजा इनपुट के मुताबिक, महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान और पूर्वोत्तर के राज्यों में इस तरह के हमले का ज्यादा खतरा है। सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों को हटाने की याचिकाओं पर तुरंत आदेश जारी करने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति/जनजाति का उत्पीड़न रोकने से जुड़े संशोधित कानून की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है। शीर्ष अदालत ने इसी के साथ साफ कर दिया है कि अगर मामला पहली नजर में एससी/एसटी एक्ट के तहत नहीं पाया गया तो आरोपी को अग्रिम जमानत मिल सकती है।

     

  • undefined

    LifestyleAug 26, 2019, 5:43 PM IST

    आज है वर्ल्ड डॉग डे, जानिए कुत्तों के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

    जब मनुष्य आदिम जनजाति काल में रहता था, तब से कुत्ता उसके सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी रहा है। आज दुनिया भर में करोड़ो लोग कुत्ते पालते हैं। लेकिन क्या आप पता लगा सकते हैं कि आपका प्यारा पालतू  कुत्ता आपसे कितना ज्यादा प्यार करता है। इस तरह की कई और तथ्य जानने के लिए देखें यह रिपोर्ट-

  • rahul gandhi

    NewsApr 2, 2019, 3:38 PM IST

    कांग्रेस का घोषणापत्रः गरीबों को हर साल 72 हजार और किसानों को अलग बजट समेत 5 बड़े वादे

    कांग्रेस ने गांवों में हर साल लाखों युवाओं को रोजगार देने, राफेल एवं भ्रष्टाचार के अन्य मामलों की जांच कराने, राष्ट्रीय एवं आंतरिक सुरक्षा पर जोर देने तथा अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यकों एवं महिलाओं के विकास के लिए कदम उठाने जैसे कई प्रमुख वादे किए हैं।

  • undefined

    NewsJan 24, 2019, 8:06 PM IST

    सिटीजनशिप बिल और एसटी दर्जा, असम को ‘किला’ बना देंगे :हिमंत बिस्वसरमा

    नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस के संयोजक हिमंत बिस्वसरमा ने कहा, नागरिकता विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग समुदाय को विभाजित करने की कोशिश कर रहे हैं। 

  • modi in parliament

    NewsJan 7, 2019, 4:24 PM IST

    सवर्ण आरक्षण के लिए क्यों है संविधान संशोधन की जरुरत?

    गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के लिए मोदी सरकार को संविधान संशोधन करना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि केन्द्र सरकार इसके लिए तैयारी भी कर रही है। आईए जानते हैं कि सवर्ण आरक्षण के लिए क्यों जरुरी है संविधान संशोधन- 

  • Thief gang arrested

    NewsNov 18, 2018, 4:43 PM IST

    चोरों-लुटेरों का बड़ा गिरोह गिरफ्त में

    मध्य प्रदेश के अशोकनगर में चोरों और लुटेरों का एक बड़ा गिरोह पुलिस की गिरफ्त में आया है। इन चोरों में दो महिलाएं भी हैं। यह सभी पारदी जनजाति से ताल्लुक रखते हैं।

  • shabar

    NewsNov 16, 2018, 4:27 PM IST

    बंगाल में ‘भूख’ से सात आदिवासियों की मौत, ममता फिल्म फेस्टिवल में मस्त

    जनजातीय शबर समुदाय से संबंधित 35 परिवार लालगढ़ के जंगलखाश गांव में रहते हैं, जिनमें से 7 पिछले 15 दिनों में जीवन के साथ चल रही जंग हार गए। आरोप लगाया जा रहा है कि इसमें से ज्यादातर मौतें भूख और कुपोषण की वजह से हुई हैं। लेकिन राज्य सरकार इन आरोपों से पूरी तरह इनकार कर रही है।