जाट  

(Search results - 10)
  • undefined

    News18, Nov 2019, 12:47 PM

    क्या हरियाणा में हुड्डा के खिलाफ बीरेंद्र सिंह का कद बढ़ा रही है भाजपा

    बीरेन्द्र सिंह कभी कांग्रेस में हुआ कहते थे। लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा का दामन थाम लिया था। इसके बाद वह लोकसभा का चुनाव जीते  और पार्टी ने उन्हें केन्द्रीय मंत्री बनाया। लेकिन इस बार पार्टी ने उन्हें लोकसभा का टिकट नहीं दिया बल्कि उनके बेटे को लोकसभा का टिकट दिया और वह चुनाव जीतने में सफल रहे। इसके बाद विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उनकी पत्नी को विधानसभा का टिकट दिया था। जिसमें वह जीतने में सफल रही हैं।

  • undefined

    News10, Apr 2019, 1:15 PM

    राजस्थान के बड़े गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला भाजपा में शामिल

    जाट और गुर्जर बिरादरी के दो बड़े नेताओं को पार्टी से जोड़कर भाजपा ने बड़ा सियासी गणित साधने की कोशिश की है। खास बात यह है कि इन दोनों जातियों का पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ सीटों पर भी सीधा प्रभाव है। दोनों ही जगह पहले चरण में मतदान होने वाला है।

  • Mayawati-Akhilesh

    News12, Jan 2019, 6:30 PM

    क्यों 2019 के चुनाव में मायावती अखिलेश का गठबंधन फेल हो सकता है? जानिए छह कारण

    यूपी में बने महागठबंधन को विपक्ष का बड़ा हथियार बताया जा रहा है। लेकिन हो सकता है कि अगले चुनाव में यह चल ही न पाए।
    केन्द्र में सत्तासीन बीजेपी सरकार को 2019 में जीत हासिल करने से रोकने के लिए सबसे बड़ा कदम यूपी में उठाया गया है। जिसके पीछे यह विचार है कि सिर्फ महागठबंधन बना कर ही नरेन्द्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी को रोका जा सकता है। जैसा कि नवंबर 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान हुआ था। 
    शनिवार को यूपी की राजनीति में तगड़ा रसूख रखने वाले बीजेपी विरोधी दो बड़े दस सपा और बसपा ने आपस में गठबंधन करने का ऐलान किया।    

  • Reservation modi

    Views9, Jan 2019, 7:53 PM

    गरीब सवर्णों को आरक्षण राजनीतिक शिगूफा नहीं बल्कि एक दूरदर्शी सोच का नतीजा है

    मोदी सरकार ने आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को आरक्षण देने का फैसला किया है। विपक्ष इसे राजनीतिक दांव की संज्ञा दे रहा है और इसके समय पर सवाल उठा रहा है। ऐसा कहकर इस बेहद संवेदनशील और सामाजिक बदलाव लाने वाले फैसले की अहमियत कम की जा रही है। हम आपको बताएंगे कि कैसे गरीबों को दिया जाने वाला यह आरक्षण जातीय विभेदों में बंटे इस देश में धीमी किंतु बड़ी क्रांति का कारण बनेगा। यह महज एक राजनीतिक दांव नहीं बल्कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नजरिए का प्रतीक है।

  • presidents guard

    News26, Dec 2018, 6:32 PM

    राष्ट्रपति के गार्ड की नियुक्ति में भेदभाव का मामला अदालत में

    अंग्रेजी शासनकाल में कुछ जाति विशेष को तरजीह दी जाती थी। ताकि वह अंग्रेजी शासन के प्रति अपनी जाति की ईमानदारी को सुनिश्चित कर सके। अंग्रेज चले गए, लेकिन उनके द्वारा अपनाई गई प्रथा आज भी राष्ट्पति की सुरक्षा के लिए गार्ड की नियुक्ति करते समय अपनाई जाती है। 

  • rajsthan

    Elections7, Dec 2018, 8:44 AM

    राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू

    राजस्थान में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा। इस चुनाव में  जाट नेता हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोक तांत्रिक पार्टी ने 58 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करके दोनों पार्टियों को चुनौती दी है।

  • Rahul blinking eyes

    Views5, Dec 2018, 6:28 PM

    देश के सीने पर दिए हजार घाव: क्या पाकिस्तानी रणनीति पर कांग्रेस जीतना चाहती है चुनाव?

    जब देश में कांग्रेस जैसे राजनीतिक दल हों तो पाकिस्तान जैसे दुश्मनों की जरुरत ही क्या। विश्लेषण शुरु करने से पहले आपको थोड़ा पीछे ले चलते हैं। 
    बांग्लादेश में बुरी तरह मात खाने के बाद पाकिस्तानी सैनिक तानाशाह जिया-उल-हक के शासनकाल में दुश्मनों ने भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए नई योजना बनाई थी। इसे ‘हजार घावों के जरिए मात देने’ की थ्योरी कहा गया। इसके तहत पाकिस्तानी सेना और उसकी बदनाम खुफिया संस्था आईएसआई ने कई छोटी लेकिन गंभीर साजिशों का सूत्रपात किया। जिसके तहत भारत भूमि पर खालिस्तानी, कश्मीरी सहित पूर्वोत्तर में कई अलगाववादी आंदोलनों को दुश्मनों ने हवा दी। जिससे कि भारत छोटे छोटे आंदोलनों में घिरकर कमजोर हो जाए। 

  • Rajasthan election analysis

    Views30, Nov 2018, 2:46 PM

    रणनीतिक चूक की वजह से कांग्रेस के हाथ से फिसलता राजस्थान

    राजस्थान चुनाव में कांग्रेस की अव्यवस्थित रणनीति का सीधा लाभ भारतीय जनता पार्टी को मिल रहा है, जबकि वर्तमान भाजपा सरकार के विरुद्ध सत्ताविरोधी रुझान पूरी तरह तैयार है। साथ ही भाजपा की आंतरिक रस्साकशी भी किसी से छिपी हुई नहीं है। इसके बावजूद भी कांग्रेसी नेताओं की राजनीतिक और रणनीतिक समझ इतनी कमजोर कैसे है, यह आश्चर्यजनक लगता है। 

  • The old aged showed dead in papers

    Nation16, Jul 2018, 7:46 PM

    खुद को ‘ज़िंदा’ साबित करने के लिए भटक रहा है बुजुर्ग, अधिकारियों ने कागजों में मरा दिखाया

    हरियाणा के सोनीपत के समाज कल्याण विभाग ने ऐसी करतूत की है कि जो जाने वो ही हैरान हो जाए। समाज कल्याण विभाग ने एक ज़िंदा आदमी को मौत का सर्टिफिकेट दे दिया है। वही अब बुजुर्ग अपने आप को ज़िंदा साबित करने के लिए डीसी ऑफिस और समाज कल्याण विभाग के चक्कर लगा रहा है। काई भी अधिकारी या कर्मचारी उनकी बात सुनने के लिए तैयार नही है। 
    समाज कल्याण विभाग के अनुसार गांव पांची जाटान निवासी दयाचन्द, आयु 61 साल, 11.01.2018 को उनकी मृत्यू हो चुकी है। जिसका रिकार्ड उनकी तरफ से दिया जा चुका है। अब दयाचन्द कभी डीसी, कभी समाज कल्याण विभाग और कभी मंत्री के निवास के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन कोई भी इस बुजुर्ग की सुनेने के लिए तैयार नहीं है। 
    पूरे मामले में जब अधिकारियों से बात की गई तो अधिकारी सामने आने से बचते रहे। वही मंत्री कविता जैन ने कहा कि उन्हे पता चला है और जल्द से जल्द पुरे मामले में सज्ञान लिया जाएगा।