जापान  

(Search results - 26)
  • undefined

    World21, Aug 2019, 2:13 PM IST

    चीन की औकात में नहीं है भारत से सीधे संघर्ष में उलझना, ये हैं सात प्रमुख कारण

    कश्मीर मामले पर चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में मामला उठवा दिया। लेकिन भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन और धारा 370 की समाप्ति पर चीन सीधे तौर पर कुछ भी कहने से अभी तक बचता दिख रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। लेकिन चीन पूरे कश्मीर विवाद से सीधे तौर पर खुद को अलग रखने की कोशिश कर रहा है। उसने कुछ छुट पुट बयान जारी तो किए हैं, लेकिन यह बयान भी चीन के किसी बड़े नेता द्वारा जारी नहीं किया गया है। इसकी वजह यह है कि चीन कभी भी भारत से सीधा संघर्ष मोल नहीं ले सकता। आपको याद होगा कि डोकलाम से भी चीन की फौज को बैरंग वापस लौटना पड़ा था। आखिर क्यों चीन भारत से उलझना नहीं चाहता? क्या है उसकी मजबूरी? 
     

  • Roger Federer

    Sports11, Jul 2019, 8:19 PM IST

    विम्बलडन में 100वीं जीत दर्ज करने वाले पहले खिलाड़ी बने टेनिस चैंपियन रोजर फेडरर

    फेडरर ने विम्बलडन में अपनी 100वीं जीत दर्ज करके नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है। फेडरर ये कारनामा करने वाले विश्व के पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

  • After won lok sabha election PM Narendra Modi coming second time in Varanasi

    News29, Jun 2019, 2:43 PM IST

    जापानी पीएम शिजों आबे से मिलने के बाद काशी क्यों आ रहे हैं पीएम मोदी

    लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को आने के बाद पीएम मोदी ने वाराणसी का दौरा किया था। वाराणसी में उन्होंने बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए अपनी जीत के लिए लोगों का अभिवादन किया। अब पीएम मोदी दूसरी बार 6 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे। पीएम मोदी का वाराणसी दौरा काफी अहम माना जा रहा है। 

  • modi and salman

    News29, Jun 2019, 8:55 AM IST

    जी 20 की बैठक से मुस्लिम समुदाय के लिए यह खास तोहफा लेकर आए पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान के ओसाका में हुई जी 20 की बैठक में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने तकनीक, नवाचार जैसै कई विषयों पर दुनिया के शक्तिशाली वैश्विक नेताओं से चर्चा की। इस दौरान उनकी मुलाकात सऊदी अरब के प्रिंस से भी हुई। इस बैठक के परिणामस्वरुप पीएम मोदी भारतीय मुसलमानों के लिए हज यात्रा का कोटा बढ़वाने में सफल रहे।  
     

  • PM Modi in G20

    News29, Jun 2019, 8:35 AM IST

    जी 20 की बैठक में दिखा पीएम मोदी का जलवा, शक्तिशाली वैश्विक नेताओं ने दी खास इज्जत

    जापान के ओसाका में चल रही जी 20 की बैठक में भारत की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय ताकत की झलक एक बार फिर दिखी। दरअसल पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान तीसरी दुनिया के देश के बढ़कर विश्व राजनीति को प्रभावित करने वाले देश की बन चुकी है। ऐसे में पीएम नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे प्रभावशाली माने जाने वाले अमेरिका, रुस और जापान के राष्ट्रध्यक्षों के आकर्षण का केन्द्र बने दिखे। 
     

  • PM narendra modi discussed with japani pm Shinzo Abe on rudraksha and Varanasi

    News27, Jun 2019, 6:13 PM IST

    क्या है ‘रूद्राक्ष’ जो बना पीएम शिंजो और मोदी के बीच चर्चा का केन्द्र

    जापान पिछले कुछ सालों से भारत में तेजी से निवेश विभिन्न क्षेत्रों में निवेश कर रहा है। जापान भारत में पहली बुलेट ट्रेन के भी आर्थिक मदद दे रहा है। बहरहाल जापान ने बुलेट ट्रेन के लिए 79,000 करोड़ रुपये का कर्ज भारत को दिया है और ये योजना 2022 शुरू होगी।

  • Slogans raised Vande Mataram and Jai Sri Ram raised at community event in japan in presence of PM modi

    News27, Jun 2019, 6:07 PM IST

    जानें क्यों लगे जापान में ‘वंदे मातरम’ के नारे और ‘जय श्री राम’ के उद्घोष

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जी20 के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसका शहर में हैं। पीएम मोदी बुधवार की रात को यहां पर पहुंचे थे। आज मोदी ओसाका में भारतीय समुदाय के लोगों के बीच पहुंचे। भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जमकर स्वागत किया।

  • OIL 1

    News18, Jun 2019, 1:03 PM IST

    तेल टैंकरों में विस्फोट से अमेरिका-ईरान में तनाव, पूरी दुनिया पर परमाणु युद्ध का संकट गहराया

    दक्षिण ईरान क्षेत्र में तेल के दो टैंकरों में विस्फोट से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव गहरा गया है। अमेरिका ने इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराते हुए पश्चिम एशिया में और एक हजार सैनिकों की तैनाती का फैसला किया है। लेकिन ईरान का कहना है कि इन विस्फोटों के पीछे उसका हाथ नहीं है। 
     

  • China

    News28, May 2019, 2:02 PM IST

    भारतीय हथियारों से चीन की चौतरफा घेराबंदी: देखिए 5 अहम सबूत

    चीन के दबदबे को खत्म करते हुए भारत पूरे एशिया में सबसे प्रभावशाली देश बन कर उभर रहा है। पहले तो भारत ने सुधारवादी कदम उठाते हुए चीन को विकास दर में पीछे छोड़ा और अब सैन्य मामलों में भी भारत चीन से आगे निकलता हुआ दिख रहा है। मोदी सरकार में हमारे देश की नीतियां ऐसी ही जारी रहीं तो आने वाले समय में चीन पर चारो तरफ से भारतीय हथियारों तने हुए नजर आएंगे।   
     

  • undefined

    News15, Mar 2019, 12:33 PM IST

    भारत में #MeToo और जापान में #KuToo: ऑफिस में हाई हील पर लगी रोक

    भारत में जिस तरह #MeToo अभियान शुरू किया गया था बिल्कुल वैसे ही जापान में #kuToo अभियान शुरू किया है। इस हैशटैग का मतलब क्या है यह हम आपको बताते हैं। 

  • Boddha mahotsav

    News12, Jan 2019, 3:16 PM IST

    बिहार के बोधगया में तीन दिनों के बौद्ध महोत्सव की शुरूआत, मुख्यमंत्री नीतीश ने किया उद्घाटन

    बौद्ध महोत्सव के मौके पर महाबोधि मंदिर परिसर के साथ-साथ पूरे बोधगया को सजाया गया है। इस महोत्सव में भाग लेने के लिए श्रीलंका, तिब्बत, थाईलैंड, लाओस, वियतनाम जैसे कई बौद्ध देशो के कलाकार आए हुए हैं। 

  • Tuna auctioned

    World5, Jan 2019, 4:49 PM IST

    जापान के रईस ने एक मछली के लिए चुकाया 21.5 करोड़

    जापान में एक बड़ी टूना मछली 21.5 करोड़ में नीलाम हुई है। वहां के प्रसिद्ध सूशी रेस्तरां श्रृंखला के मालिक ने इस मछली को खरीदा है। यह नीलामी नए साल की पहली सुबह को की गई। 

  • kohuku fish

    News29, Dec 2018, 5:58 PM IST

    12 करोड़ में भी नहीं खरीद पाएंगे यह मछली

    नीचे के चित्र में दिखाई जा रही मछली की कीमत 12 करोड़ से भी ज्यादा है। यह मछली जापान में पाई जाती है। यह कोहाकु जाति की मछली होती है। इस मछली को लोग सजावटी तौर पर घर के एक्वेरियम में रखते हैं। 

  • aircraft

    World6, Dec 2018, 1:29 PM IST

    अमेरिका के दो सैन्य विमान जापान में दुर्घटनाग्रस्त, छह लोग लापता

    जापान में ईंधन भरने के दौरान बृहस्पतिवार को अमेरिका के दो सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। हादसे के बाद से छह अमेरिकी मरीन लापता हैं। 

  • pm modi g20

    News1, Dec 2018, 10:49 AM IST

    जी-20 में ट्रंप-आबे से मिले पीएम मोदी, कहा- जापान, अमेरिका और भारत का मतलब 'जय'

    इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने वित्तीय अपराध को दुनिया के लिए बड़ा खतरा बताया और इसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 9 सुत्रिए एजेंडा दुनिया के सामने रखा। साथ ही पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के आतंकरोधी नेटवर्क को और ज्यादा मजबूत करने का सुझाव दिया।