जेडीएस  

(Search results - 51)
  • undefined

    NewsMay 29, 2020, 1:37 PM IST

    कोरोना संकट के बीच येदियुरप्पा सरकार पर छाया राजनैतिक संकट!

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा अपने विधायकों विद्रोह से भी जूझ रहे हैं। ये 20 विधायक उत्तरी कर्नाटक के हैं और पूर्व मंत्री उमेश कट्टी को कैबिनेट में शामिल करने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं। फिलहाल 20 बागी विधायकों के मोर्चा खोल दिए जाने के बाद कर्नाटक में एक बार फिर से राजनीतिक संकट खड़ा हो सकता है।

  • HD Devegowda

    NewsMay 28, 2020, 1:19 PM IST

    लोकसभा चुनाव हारने के बाद राज्यसभा जा सकते हैं देवगौड़ा, सोनिया गांधी की हरी झंडी का इंतजार

    फिलहाल राज्य में जेडीएस और कांग्रेस एक साथ नहीं है। लेकिन देवेगौड़ा को समर्थन देने के लिए कांग्रेस जेडीएस के साथ आ सकती है। राज्य में चार राज्यसभा सांसद अपने छह साल का कार्यकाल 25 जून को पूरा कर रहे हैं। इनमें कांग्रेस के दो प्रोफेसर एम वी राजीव गौड़ा और बी के हरिप्रसाद शामिल हैं, जबकि भाजपा से प्रभाकर कोरे और जेडीएस के डी कुपेन्द्र रेड्डी रिटायर हो रहे हैं।

  • undefined

    NewsDec 2, 2019, 9:20 AM IST

    ‘बाहुबली’ बनने के लिए कई राज्यों में बड़े भाई के दर्जे को ‘बली’ देने को तैयार है कांग्रेस

    असल में कांग्रेस महाराष्ट्र में सरकार बनाने के बाद उत्साहित है। कांग्रेस के रणनीतिकार इसे कांग्रेस के लिए बड़ी सफलता मान रहे हैं। क्योंकि जिस तरह से भाजपा ने देश में कांग्रेस की राजनीति खत्म कर दी थी, महाराष्ट्र से उसे ऑक्सीजन मिली है। भले ही वह राष्ट्रीय पार्टी होने के बावजूद छोटे भाई की स्थिति में हो। कांग्रेस के नेता अच्छी तरह से जानते हैं कि देश में भाजपा के उभरने और क्षेत्रीय दलों के मजबूत होने के बाद उनका जनाधार घटा है। भले ही उसने देश की सत्ता पर लगातार 2004-2014 तक राज किया हो।

  • undefined

    NewsOct 31, 2019, 8:22 AM IST

    क्या जेडीएस बनेगा राजग का सहयोगी, भाजपा को लेकर नरम हुए कुमारस्वामी

    कुमारस्वामी का ये बयान काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि भाजपा ने कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को तोड़कर राज्य में सरकार बनाई। जो कुमारस्वामी के लिए बड़ा झटका था। लेकिन उसके बावजूद कुमारस्वामी भाजपा को लेकर नरम हो रहे हैं। असल में राज्य में जेडीएस  की ताकत कम हुई है। जब राज्य में भाजपा की सरकार बनी तो पार्टी का एक धड़ा भाजपा को समर्थन देने की मांग कर रहा था। 

  • BSY

    NewsSep 22, 2019, 10:47 AM IST

    कर्नाटक में उपचुनाव से पहले कुमारस्वामी ने दी भाजपा को अच्छी खबर

     कुछ दिन पहले जेडीएस के प्रमुख एचडी देवगौड़ा ने कांग्रेस के साथ चुनावी करार तोड़ दिया था। लिहाजा जेडीएस के इस फैसले से भाजपा गदगद है। फिलहाल उपचुनाव में भाजपा को सरकार बचाने के लिए कम से कम 8 सीटें जरूरी होंगी। चुनाव आयोग ने शनिवार को कर्नाटक विधानसभा में 15 सीटों पर होने  वाले उपचुनाव की घोषणा की।

  • Seat sharing formula could not finalise among congress and his alliance partner in Karnataka and west Bengal

    NewsSep 17, 2019, 11:52 AM IST

    कर्नाटक में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, जेडीएस ने तोड़ा गठबंधन

    डेढ़ महीने पर कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन सरकार बहुमत न होने के कारण गिर गई थी। हालांकि इसके बाद जेडीएस और कांग्रेस के बीच आरोप और प्रत्यारोपों का दौर चलता रहा। लेकिन अब जेडीएस ने कांग्रेस से गठबंधन तोड़ दिया है। राज्य में करीब एक साल तक जेडीएस और कांग्रेस की सरकार चली। जिसमें कम विधानक होने के बावजूद कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन दिया था। हालांकि पिछले दिनों कांग्रेस और जेडीएस ने सरकार बचाने की कोशिश भी की।

  • kumarasamy ready to face karnataka assembly election

    NewsAug 6, 2019, 12:40 PM IST

    फूटा कुमारस्वामी का दर्द, कहा कांग्रेस के लिए बन गए थे ‘गुलाम’

    फिलहाल राज्य में कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन टूटने के कगार पर है। राज्य में जेडीएस का एक धड़ा राज्य की येदियुरप्पा सरकार को बाहर से समर्थन देने की वकालत कर रहा है। जबकि एक धड़ा कांग्रेस के साथ जाने की मांग कर रहा है। लेकिन इसी बीच कुमारस्वामी ने बड़ा बयान दिया है। 

  • Ramesh Kumar slams MLAs NEWSABLE

    NewsJul 28, 2019, 12:35 PM IST

    येदियुरप्पा के बहुमत सिद्ध करने से पहले विधानसभा अध्यक्ष ने खेला दांव, 14 बागी विधायक अयोग्य घोषित

    राज्य में भाजपा ने नई सरकार का गठन किया है और वरिष्ठ नेता येदियुरप्पा को राज्य की कमान सौंपी है। येदियुरप्पा ने राज्य के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ ली है। राज्य की विधानसभा में भाजपा के पास 105 विधायकों का समर्थन है। जबकि कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के पास 99  विधायकों का समर्थन है। तीन दिन पहले ही विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने तीन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था।

  • kumaraswamy

    NewsJul 27, 2019, 8:10 AM IST

    कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनते ही जेडीएस में बगावत !

    शुक्रवार की शाम को राज्य में बीएस येदियुरप्पा ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। हालांकि विपक्षी दलों ने इस शपथ ग्रहण से दूरी बनाकर रखी। लेकिन राज्य में भाजपा की सरकार बनते ही जेडीएस में बगाबत हो गयी है। मंगलवार तक राज्य में जेडीएस की अगुवाई वाली कांग्रेस समर्थित सरकार चल रही थी। कांग्रेस के समर्थन से ही 14 महीने पहले राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी और एचडी कुमारस्वामी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया।

  • undefined

    NewsJul 26, 2019, 8:14 PM IST

    चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने येदियुरप्पा के सामने ये है बड़ी चुनौती

    बीजेपी नेता येदियुरप्पा ने चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन गए हैं। लेकिन इतिहास गवाह है कि येदियुरप्पा को कभी निष्कंटक शासन करने का मौका नहीं मिला। हर बार उन्हें असामान्य परिस्थितियों में कुर्सी छोड़नी पड़ी है। फिलहाल भी उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती 31 जुलाई तक विधानसभा में बहुमत साबित करने की है। 
     

  • congress

    NewsJul 24, 2019, 3:40 PM IST

    कर्नाटक में ऑपरेशन लोटस के बाद पांच राज्यों में सिमटी कांग्रेस, अगला नंबर किसका...

    फिलहाल कांग्रेस के हाथ से एक राज्य को खिसक गया है। अब कांग्रेस अन्य राज्यों में सरकार बचाने की जुगत में लगी है। कभी देश के अधिकांश राज्यों की सत्ता पर काबिज कांग्रेस महज पांच राज्य और केन्द्र शासित राज्य में सरकार चला रही है। फिलहाल कांग्रेस पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी में सत्तासीन है। फिलहाल दक्षिण भारत में कांग्रेस की किसी भी राज्य में सरकार नहीं है।

  • undefined

    NewsJul 24, 2019, 8:02 AM IST

    कर्नाटक में गिर गई कांग्रेस जेडीएस सरकार, येदियुरप्पा के नेतृत्व में बीजेपी सरकार बनाने के लिए तैयार

    कर्नाटक में पिछले 15 दिन से चल रह सियासी नाटक का पटाक्षेप हो गया है। विश्वास मत पर चली लंबी बहस के बाद कांग्रेस-जेडीएस सरकार का पतन हो गया। इसके बाद मुख्य विपक्षी दल बीजेपी अपने नेता येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए तैयार है। 
     

  • HD kumarswamy ignoring governor order to trustvote in assembly

    NewsJul 23, 2019, 11:52 AM IST

    कर्नाटक का सियासी ‘नाटक’: दिल्‍ली पहुंचे बागी विधायक, उधर स्पीकर बोले आज ही होगी वोटिंग

    विधानसभा अध्यक्ष ने राज्य की कुमारस्वामी सरकार से हर हाल में आज शाम 6 बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है। फिलहाल इस बीच खबर आ रही है कि 15 बागी विधायक मुंबई से दिल्ली पहुंच गए हैं। बागी विधायक, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका करने के लिए दिल्‍ली लाए गए हैं। इन्हें दिल्‍ली में किसी गुप्‍त स्‍थान पर रखा गया है।

  • ವಿಶ್ವಾಸಮತ ಯಾಚನೆ ನಡೆಯುವ ಸಾಧ್ಯತೆ ಹಿನ್ನೆಲೆ ದೇಗುಲ ಭೇಟಿ

    NewsJul 22, 2019, 1:31 PM IST

    भाजपा के लिए हो सकता है ‘शुभ सोमवार’,वोटिंग से पहले कुमारस्वामी दे सकते हैं इस्तीफा

    राज्य में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सरकार बचाने के लिए नई चाल चल दी है। उन्हें विधानसभा अध्यक्ष ने आज शाम तक का समय दिया है। कुमारस्वामी सरकार को आज शाम छह बजे तक सदन में अपना बहुमत साबित करना है। वहीं स्पीकर ने बागी विधायकों को सदन में मौजूद रहने का आदेश दिया है। 

  • undefined

    NewsJul 21, 2019, 9:24 PM IST

    दो निर्दलीय विधायकों ने बढ़ायी कुमारस्वामी सरकार की मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट से कहा फ्लोर टेस्ट के लिए दें निर्देश

    राज्य के कांग्रेस और जेडीएस के 15 विधायक पहले ही सुप्रीम कोर्ट जा चुके हैं। फिलहाल इन विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है और इन पर व्हिप का आदेश लागू न करने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने दिया है। लेकिन आज नए घटनाक्रम में कुछ दिन पहले तक राज्य की कुमारस्वामी सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है।