ठंड  

(Search results - 46)
  • <p>&nbsp;<br />
বর্তমানে একটি পশ্চিমী ঝঞ্ঝার প্রভাবে হালকা বৃষ্টি ও তুষারপাত হয়েছে উত্তর-পশ্চিম ভারতের বেশকিছু রাজ্যে। নতুন করে পশ্চিমী ঝঞ্জা বুধবার ও বৃহস্পতিবার নাগাদ ঢুকতে পারে জম্মু-কাশ্মীরে।&nbsp;</p>

    NewsNov 20, 2020, 6:19 PM IST

    राजधानी में सर्दी का कहर बढ़ने लगा है, आज न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

    गौरतलब है कि 28 नवंबर 1938 को नवंबर में सबसे कम तापमान 3.9 ° C दर्ज किया गया था। जबकि, यह आंकड़ा पिछले साल 11.5 ° C था। तापमान 2018 में 10.5 और 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

  • undefined

    NewsNov 18, 2020, 7:01 PM IST

    चीन से विवाद के बीच लद्दाख में सैनिकों के लिए स्मार्ट कैंप तैयार

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच गर्मियों का विवाद सर्दियों में शुरू हुआ। नवंबर का दूसरा हफ्ता खत्म होने वाला है और लद्दाख में पारा माइनस में पहुंच गया है। गैल्वान, पैंगॉन्ग और दक्षिणी पैंगॉन्ग के क्षेत्रों की ऊंची चोटियों पर तापमान -20 से -25 तक गिर गया है और इस क्षेत्र में हवा की ठंड का कारण तापमान 5 से 10 डिग्री तक गिर जाता है।

  • <p>YOGI</p>

    NewsNov 8, 2020, 7:04 PM IST

    यूपी सरकार ने गरीबों को ठंड बचाने के लिए रैन बसेरों की स्थापना

    उन्होंने कहा कि धान विक्रय से पहले किसानों को जागरूक किया जाए कि वे इसे अच्छी तरह से छानकर और सुखाकर ही विक्रय केन्द्र पर लाएं। जिन जनपदों में धान क्रय केन्द्रों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता हो, वहां के जिलाधिकारी अपने विवेक से इनकी संख्या बढ़ाना सुनिश्चित करें।

  • <p style="text-align: justify;"><strong>बीएमसी ने शुरू की बुजुर्गों की जांच</strong><br />
कोरोना की चपेट में बड़ी संख्या में बुजुर्गों के आने के बाद बीएमसी ने घर-घर जाकर वरिष्ठ नागरिकों की जांच करनी शुरू की है। स्वास्थ्य कर्मियों ने अब तक झुग्गी बस्तियों में 3 लाख 43 हजार 717 घरों में पहुंचकर 42 हजार 752 बुजुर्गों की जांच की।<br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 11, 2020, 5:42 PM IST

    राहत: देश में कम हो रहे हैं कोरोना के मामले, मृत्यु दर में भी आ रही है कमी

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना का कहर अब कम हो रहा है और देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। माना जा रहा है कि देश में कोरोना का पीक खत्म होने वाला है। लेकिन देश के कुछ राज्यों में स्थिति काफी खराब है। 

  • <p>मंदिर में सिंहद्वार, नृत्यमंडप, रंग मंडप, पूजा-कक्ष और गर्भगृह 5 प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। रामलला की मूर्ति नीचे विराजमान होगी। मंदिर निर्माण के लिए 1.75 लाख घन फुट पत्थर लगेगा।</p>

    NewsOct 8, 2020, 5:13 PM IST

    पीएम मोदी ने कोरोना के खिलाफ की 'जन आंदोलन' की शुरूआत, दिया संदेश 'जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं'

    पीएम नरेन्द्र मोदी ने संदेश देकर लोगों से आग्रह किया कि जब तक कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनती है तब तक उन्हें हर सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके लिए ढिलाई नहीं करनी चाहिए। 

  • <p style="text-align: justify;">बता दें कि फिंगर-4 एरिया ऐसा इलाका है, जहां भारत और चीन की सेनाओं के बीच टकराव के हालात बने हुए हैं। कुछ दिन पहले 8 सितबंर को दोनों देशों की सेनाओं के बीच इस इलाके में काफी जबरदस्त फायरिंग हुई थी। दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच 100 से अधिक राउंड फायर किए गए थे। पिछले 20 दिनों में भारत और चीन में पूर्वी लद्दाख में सैनिकों के बीच कम से कम तीन गोलीबारी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है।<br />
&nbsp;</p>

    NewsSep 20, 2020, 7:42 AM IST

    खून जमाने वाली ठंड में कंपकपा रहे हैं चीनी सैनिक, चोटियों पर सीना तान खड़े हैं भारतीय जवान

    फिलहाल भारतीय सेना ने पैंगोंग इलाके में चीन से टकराव के बीच अपनी तैनाती तो मजबूत कर लिया है। जिसको लेकर चीन पर दबाव है। वहीं चीन भारत से बातचीत कर रहा है। लेकिन अभी तक उसका कोई परिणाम नहीं निकला है। लिहाजा जारी गतिरोध के टूटने के आसार नहीं हैं।

  • undefined

    NewsFeb 24, 2020, 6:55 AM IST

    गर्मी बढ़ने के साथ ठंडी हो रही हैं प्याज की कीमत

    केंद्र सरकार ने सितंबर में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि घरेलू बाजार में प्याज की कीमतें आसमान छू गई थीं। घरेलू कीमतों को कम करने के लिए प्याज के आयात को भी अनुमति दी गई थी। लेकिन अब यही फैसला केन्द्र सरकार की मुसीबत बनता जा रहा है। 

  • cold

    NewsJan 28, 2020, 11:31 AM IST

    दिल्ली को बारिश ने भिगोया, उत्तरी राज्यों में बढ़ेगी ठंड

    राष्ट्रीय राजधानी के कई क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता "बहुत खराब" श्रेणी में रहने के कारण मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता "बहुत खराब" श्रेणी में है तो पंजाबी बाग, लोधी रोड और आईटीओ में "खराब" श्रेणी है। 
     

  • undefined

    NewsJan 24, 2020, 3:59 PM IST

    बढ़ेगी ठंड: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी

    विभाग का कहना है एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले सप्ताह की शुरुआत में मौसम में बदलाव हो सकता है। विभाग का कहना है कि 28 और 29 जनवरी को उत्तर भारत के कई मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है वहीं पहाड़ियों इलाकों में जोरदार बर्फबारी भी हो सकती है।

  • cold

    NewsJan 22, 2020, 8:06 AM IST

    मौसम का सितम: मैदानी इलाकों में घना कोहरा और पहाड़ों में बर्फबारी

    मौसम विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार कम ही हैं। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड और कई दिनों तक पड़ेगी। फिलहाल मैदानी राज्यों में दोपहर के तापमान में इजाफा हुआ है। जबकि रात और सुबह के तापमान में गिरावट आ रही है। हालांकि पिछले दो दिन यूपी समेत कई राज्यों में धूप निकली रही, जिसके कारण लोगों को राहत मिली। लेकिन पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण इन राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

  • स्काईमेट के मुताबिक, नए साल यानी 1 जनवरी को हिमाचल के शिमला, नैनिताल, मनाली और श्रीनगर में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली, आगरा और लखनऊ में भी बारिश के आसार हैं।

    NewsJan 17, 2020, 8:24 AM IST

    ठंड की चपेट में समूचा उत्तर भारत, बारिश के साथ बर्फबारी बनी आफत

    मौसम विभाग ने दी दिल्ली में तेज बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी है। वहीं गुरुवार को हुई बारिश के कारण दिल्ली का तापमान गिर गया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम थै। वहीं पंजाब का अमृतसर सबसे ठंड रहा, यहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। ठंड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण उत्तरी राज्यों में लगातार बारिश होना और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का होना है।

  • हवा की दिशा बदलने से तापमान में लागातार गिरावट आ रही है। कश्मीर के विक्षोभ और उत्तर-पश्चिम हवाओं के चलते उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में कोहरे और शीतलहर का प्रकोप जारी है। दो दिनों में उत्‍तर प्रदेश में कड़के की सर्दी से 50 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि झारखंड में सात लोगों ने जान गंवाई है। बिहार में बीते तीन दिनों में ठंड की चपेट में आकर 36 से ज्‍यादा लोग मरे हैं। मध्‍य प्रदेश में ठंड से दो लोगों के मरने की सूचना है। राजस्‍थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा माइनस तीन डिग्री पर पहुंचा जबकि मध्य प्रदेश के अमरकंटक में यह शून्य पर दर्ज हुआ।

    NewsJan 14, 2020, 8:16 AM IST

    फिलहाल ठंड से राहत नहीं, पहाड़ों में बर्फबारी बढ़ा रही है आफत

    उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश-बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण पहाड़ी इलाकों को जनजीवन अस्त व्यस्त है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण कई जगह भूस्खलन होने की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम की मार से अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने के आसार कम ही हैं। विभाग का कहना है कि उत्तरी राज्यों में ठंड के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त रहेगा।

  • undefined

    NewsJan 11, 2020, 9:06 AM IST

    उत्तर भारत में सितम ढा रही है ठंड, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से हुआ हाल बेहाल

    उत्तर भारत लगातार ठंड पड़ने के कारण लोग ठिठरने को मजबूर हैं। मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ता जा रहा है। उत्तरी राज्यों में तापमान में लगातार गिरावट जारी है। हालांकि कहीं कड़क धूप खिल रही है लेकिन तापमान नीचे जा रहा है। दिल्ली-राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड ठंड की चपेट में हैं और कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है।

  • কলকাতার ছবি

    NewsJan 9, 2020, 8:40 AM IST

    उत्तर भारत में फिर बर्फबारी और बारिश ने बढ़ाई ठंड

     मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है और आसामान में बादल छाए रहेंगे। जिसके कारण ठंड से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। पिछले दिनों दिनों से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बारिश हो रही है और मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है। जिसका सीधा असर तापमान पर पड़ेगा। पहाड़ी राज्यों में बर्फ गिरने और मैदानी राज्यों में बारिश होने के कारण तापमान में 7 से 10 डिग्री तक की गिरावट आई है।

  • undefined

    NewsJan 7, 2020, 7:30 AM IST

    सावधान! फिर लौट सकती है हाड़ कंपाने वाली सर्दी

    पिछले कुछ दिनों से ठंड का कहर झेल रहे उत्तर भारत में फिर ठंड करवट लेने वाली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। दिल्ली में सोमवार की शाम को हल्की बारिश हुई और इसके कारण न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में और बारिश होने की संभावना है।