डिफेंस  

(Search results - 27)
  • Army chief gave big statement, said POK and Aksai Chin are ours, how to get government to decide

    News4, Sep 2020, 6:58 AM

    चीन और पाकिस्तान को लेकर सीडीएस रावत ने किया बड़ा खुलासा, कहा तैयार है सेना

    सीडीएस रावत ने कहा कि चीन ने सीमा पर आक्रामकता दिखाई है लेकिन भारत इसका माकूल जवाब देने को सक्षम है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के जरिए भारत के खिलाफ प्रॉक्सी वॉर छेड़ा हुआ है लेकिन वह नाकाम रहा है। 

  • undefined

    News17, Jul 2020, 10:01 AM

    सीमा पर चीन से विवाद के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे, जानें क्या हैं दौरे के मायने

    केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ आज सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और सीडीएस बिपिन रावत पहुंचे। फिलहाल रक्षामंत्री लेह की फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात जवानों से मुलाकात करेंगे और इसके बाद सैन्य अफसरों के साथ बैठकर सीमा के हालत के बारे में जानकारी लेंगे।

  • undefined

    News5, Feb 2020, 8:05 AM

    डिफेंस एक्सपो: महंगे हुए होटल तो बारात निकालने में भी बैन,दुल्हा कैसे लाए दुल्हन

    राजधानी लखनऊ में पांच स्टार होटल में एक कमरे का किराया प्रति दिन एक लाख रुपये को पार कर गया है। वहीं चार स्टार  होटल में किराया 50,000 से 70,000 रुपये के बीच हो गया है। जिसको लेकर लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। असल में डिफेंस एक्सपो में दुनिया भर से पर्यटकों और मेहमान आने वाले हैं।

  • undefined

    News4, Feb 2020, 2:27 PM

    डिफेंस एक्सपो में कोरोनो वायरस का साया, चीनी नहीं लेगा हिस्सा

    हालांकि इससे पहले ये कहा जा रहा था कि चीनी प्रतिनिधिमंडल समारोह में भाग लेगा और सभी सदस्य एक मेडिकल स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरेंगे। लेकिन अब चीनी प्रतिनिधिन मंडल को इससे  बाहर कर दिया गया है। लखनऊ में पांच फरवरी से इस एक्सपो की शुरूआत हो रही है। इस एक्सपो के जरिए यूपी सरकार राज्य में डिफेंस उपकरणों को शुरू करने के लिए निजी और सरकारी क्षेत्र के कंपनियों को आकर्षित कर रही है।

  • सीडीएस की यूनिफॉर्म : सीडीएस का ऑफिस साउथ ब्लॉक में होगा और उनकी यूनिफॉर्म पैरंट सर्विस वाली होगी। यानी सीडीएस बनने के बाद भी जनरल रावत ओलिव ग्रीन यूनिफॉर्म में दिखेंगे।

    News21, Jan 2020, 7:46 AM

    नियाजी ने दी गीदड़ भभकी तो पर सीडीएस रावत ने कहा हमारी तीनों सेनाएं तैयार

    तंजावुर में सुखोई लड़ाकू विमान के 12वें स्क्वॉड्रन की तैनाती के बाद सीडीएस विपिन रावत ने पाकिस्तान पर कहा कि तीनों सेनाएं तैयारी है और तीनों रक्षा सेवाएं किसी भी विकल्प पर काम करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तीनों सेनाएं आपसी तालमेल की कार्रवाई को अंजाम देंगी।

  • Army chief gave big statement, said POK and Aksai Chin are ours, how to get government to decide

    News1, Jan 2020, 8:34 AM

    सीडीएस की नियुक्ति में कांग्रेस को नजर आई राजनीति, तो पूर्व सैनिकों ने दिया जवाब

    कांग्रेस ने सीडीएस के पद पर विपिन रावत की नियुक्ति पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस  ने साफ कहा कि रावत की नियुक्ति वैचारिक झुकाव के कारण हुई है। असल में पिछले तीन सालों से विपिन रावत लगातार बयान देते आए हैं। हालांकि उन्होंने अभी तक राजनीति को लेकर किसी भी तरह का बयान नहीं दिया है।

  • Army chief General Bipin Rawat

    News16, Aug 2019, 8:25 AM

    विपिन रावत होंगे देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ!

    सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत इस साल दिसंबर में रिटायर हो रहे हैं। उनके प्रधानमंत्री के रिश्तों और उनकी कार्यकुशलता को देखते हुए ऐसा माना जा रहा कि इस पद की दौड़ में वह सबसे आगे हैं और इसके साथ ही सबसे ज्यादा सीनियर मिलिट्री कमांडर होने के कारण उसकी दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है। 

  • pm modi

    News15, Aug 2019, 11:40 AM

    मजबूत होगी भारतीय सेना,अमेरिका की तरह भारत में भी होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

    लाल किले की प्राचीर से आज प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना को और ज्यादा मजबूत करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाप का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सैन्य व्यवस्था, सैन्य शक्ति और सैन्य संसाधन में सुधार पर लंबे अरसे से चर्चा चल रही है।

  • undefined

    News8, Jun 2019, 4:38 PM

    अमेरिका ने भारत को हथियारबंद ड्रोन, मिसाइल डिफेंस सिस्टम की पेशकश की

    ट्रंप प्रशासन अपनी बेहतरीन रक्षा प्रौद्योगिकियों की भारत को पेशकश करने के लिए तैयार है। हिंद-प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते सैन्यीकरण को देखते हुए इस पेशकश को अहम माना जा रहा है।
     

  • undefined

    Entertainment18, May 2019, 11:56 AM

    ये है कातिल इजरायली हसीना, बंदूक के साए में बिखेरती हैं अदाओं का जलवा

    मिलिए ओरिन जूली से, ये है इजराइल की शक्तिशाली डिफेंस फोर्स की खूबसूरत ऑफिसर।

  • undefined

    News14, May 2019, 4:53 PM

    सेना का बड़ा फैसला, पाकिस्तान सीमा के पास होगी एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की तैनाती

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की मौजूदगी में हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया है। ऐसी रिपोर्ट हैं कि पाकिस्तानी सेना ने शाकरगढ़ सेक्टर में अब भी 300 टैंकों को सीमा पर तैनात कर रखा है। 

  • undefined

    News6, May 2019, 5:32 PM

    ...अब देखिये इस्राइल की 'सर्जिकल स्ट्राइक'

    इस्राइल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर रॉकेट हमले हो रहे है। इस्राइल ने दावा किया है कि पिछले दो दिन में गाजा से उसके नागरिकों को निशाना बनाकर कई रॉकेट दागे गए। रॉकेट हमलों को रोकने के लिए उसने मिसाइल डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया। इसके बावजूद इन हमलों में उसके चार नागरिकों की मौत हो गई। इसके बाद इस्राइल ने हमास के खिलाफ कार्रवाई की है। इस्राइल डिफेंस फोर्सेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कुछ वीडियो ट्वीट किए गए हैं। इनमें इस्राइली सेना की ओर से कुछ खास लक्ष्यों को निशाना बनाने का दावा किया गया है। PRECISION STRIKE यानी सटीक स्ट्राइक नाम से किए गए ट्वीट में इस्राइली सेना ने दावा किया है कि उसने हमास के लिए फंडिंग जुटाने वाले हामेद अहमद खुदारी को गाजा में निशाना बनाया। वह हमास और इस्लामिक जिहाद के लिए ईरान से पैसे जुटा रहा था। इस पैसे का इस्तेमाल इस्राइल पर दागने के लिए रॉकेट बनाने में किया जा रहा था। एक अन्य वीडियो में इस्राइल ने हमास के साइबर हेटक्वॉर्टर को उड़ाने का दावा किया है। उधर, मीडिया रिपोर्ट में गाजा में बड़े पैमाने पर नुकसान होने की बात कही गई है। 

  • Rahul gandhi

    News14, Dec 2018, 12:30 PM

    राफेल सौदाः सरकार ने 'सीलबंद' लिफाफे में ऐसा क्या दिया जो हक में आया फैसला

    शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार से सौदे की प्रक्रिया का ब्योरा सीलबंद लिफाफे में मांगा था। इसके बाद, केंद्र सरकार ने राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की कीमत का ब्योरा सीलबंद लिफाफे में सौंप दिया था।

  • NIRMLA

    World4, Dec 2018, 11:21 AM

    सामरिक स्वायत्तता और सामरिक साझेदारी के बीच कोई विरोधाभास नहीं- मैटिस

    सीतारमण अमेरिका की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। यहां से वह कैलिफोर्निया में रक्षा मंत्रालय के डिफेंस इनोवेशन यूनिट तथा हवाई में हिंद प्रशांत कमान मुख्यालय गईं। मैटिस ने सीतारमण का पेंटागन में हुई प्रतिनिधि स्तर की बैठक में स्वागत किया।

  • undefined

    News27, Nov 2018, 6:38 PM

    भारत-अमेरिका एयर डिफेंस मिसाइल सौदे और चीन-पाकिस्तान संबंधों पर करेंगे बात

     रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण दो दिसंबर को अमेरिका जा रही हैं। भारत और अमेरिका के बीच नए जमाने के मिलिट्री हार्डवेयर के क्षेत्र में भी वार्ता होगी।