डोकलाम  

(Search results - 6)
  • undefined

    World21, Aug 2019, 2:13 PM IST

    चीन की औकात में नहीं है भारत से सीधे संघर्ष में उलझना, ये हैं सात प्रमुख कारण

    कश्मीर मामले पर चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में मामला उठवा दिया। लेकिन भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन और धारा 370 की समाप्ति पर चीन सीधे तौर पर कुछ भी कहने से अभी तक बचता दिख रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। लेकिन चीन पूरे कश्मीर विवाद से सीधे तौर पर खुद को अलग रखने की कोशिश कर रहा है। उसने कुछ छुट पुट बयान जारी तो किए हैं, लेकिन यह बयान भी चीन के किसी बड़े नेता द्वारा जारी नहीं किया गया है। इसकी वजह यह है कि चीन कभी भी भारत से सीधा संघर्ष मोल नहीं ले सकता। आपको याद होगा कि डोकलाम से भी चीन की फौज को बैरंग वापस लौटना पड़ा था। आखिर क्यों चीन भारत से उलझना नहीं चाहता? क्या है उसकी मजबूरी? 
     

  • undefined

    News30, May 2019, 8:37 PM IST

    डोकलाम गतिरोध के हीरो जयशंकर को सीधे कैबिनेट मंत्री बनाकर मोदी-शाह ने चौंकाया

    1977 बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर ने लद्दाख के देपसांग और डोकलाम गतिरोध के बाद चीन के साथ संकट को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जयशंकर सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त और चेक गणराज्य में राजदूत पदों पर भी काम कर चुके हैं।

  • ITBP in Laddakh

    News2, Apr 2019, 2:28 PM IST

    क्या लद्दाख में ‘एक और डोकलाम’ करने की फिराक में है चीन

    जम्मू कश्मीर में लेह लद्दाख बॉर्डर पर चीनी सेना की हरकतें बढ़ती जा रही हैं। ताजा खबरों के मुताबिक लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों का जमावड़ा देखा जा रहा है। भारत ने भी चीनी सेना की गतिविधियों को देखते हुए अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। 

  • PM on cong

    News2, Jan 2019, 10:31 PM IST

    क्या चीन ने नेहरु की तरह पीएम मोदी को भी धोखा दिया


    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए साल के मौके पर मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने एक न्यूज एजेन्सी को दिए इंटरव्यू में अपनी सरकार से जुड़े हर सवाल का जवाब दिया। इस इंटरव्यू के दौरान पीएम से भारत चीन संबंधों पर सवाल पूछा गया। 
    प्रश्न था कि क्या चीन के मसले पर आप नेहरु की ही तरह धोखा खा गए। 

    देखिए पीएम ने इस प्रश्न का क्या जवाब दिया- 

  • Why congress is so close to pakistan and china

    News24, Sep 2018, 7:07 PM IST

    ये रिश्ता क्या कहलाता है...

    पाकिस्तान और चीन ने भारत से हमेशा दुश्मनी निभाई है। आम लोगों में भी इन दोनों देशों को लेकर बहुत नाराजगी दिखाई देती है। लेकिन आश्चर्य तब होता है, जब कांग्रेसी नेता खुलेआम चीन-पाकिस्तान से दोस्ती निभाते हुए दिखाई देते हैं। क्या कांग्रेस को भारतीय जनता की नाराजगी का जरा भी डर नहीं-

  • political joks on rahul gandhis earthquake statement

    Nation21, Jul 2018, 10:21 AM IST

    पीएम मोदी की राहुल गांधी को नसीहतः राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर 'बचकाना' रवैये छोड़ें

    लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देते हुए पीएम मोदी बोले, मैं कल्पना नहीं कर सकता कि सच को इस तरह कुचला जाएगा। आखिर क्यों, राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में राजनीति की जाती है? इसके लिए देश कभी माफ नहीं करेगा