तकनीक  

(Search results - 63)
  • undefined

    NewsFeb 19, 2020, 6:54 AM IST

    ब्रिटिश सांसद डेबी पर केन्द्र सरकार को मिला कांग्रेस नेता सिंघवी का साथ, बताया पाक एजेंट

    फिलहाल सोमवार को ही डेबी के वीसा रद्द करने को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सवाल उठाए थे। लेकिन आज सिंघवी ने केन्द्र सरकार को इसके लिए समर्थन दिया है और कहा कि वह पाकिस्तान की प्राक्सी हैं। हालांकि अभी तक कांग्रेस पार्टी ने अपना कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है वहीं भारत सरकार से ब्रिटिश सांसद के भारत में प्रवेश से इनकार करने के कारणों के बारे में पूछा।

  • undefined

    NewsFeb 13, 2020, 11:09 AM IST

    भावी इंजीनियर्स को राहत: इंजीनियरिंग कोर्स के लिए अब कैमिस्ट्री अनिवार्य नहीं

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) का ये अहम फैसला माना जा रहा है। क्योंकि अभी तक कैमिस्ट्री अनिवार्य थी। जिसके चलते छात्रों को इस विषय को जरूरी पढ़ना पड़ता था और इसके कारण छात्रों का समय भी बर्बाद होता था। जबकि छात्रों को बीटेक में मैथ्स और फिजिस्स की पढ़नी पड़ती थी। 

  • undefined

    NewsJan 9, 2020, 8:17 PM IST

    ईरान विमान हादसे पर बयानबाजी से भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री के बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    ईरान में बुधवार को हुए विमान हादसे को यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस ने तकनीकी खामी को मानने से साफ इनकार कर दिया है

  • yogi

    NewsJan 4, 2020, 8:13 AM IST

    योगी राज में अयोध्या में श्रीराम की प्रतिमा को नहीं मिल रही जगह!

    जानकारी के मुताबिक  इस प्रतिमा को लगाने  में कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं। जिसके कारण ये प्रोजेक्ट अभी भी अधर में लटका है। ये प्रतिमा दुनिया भर में श्रीराम की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी और इसका ऐलान पिछले साल ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने किया था। लेकिन अब जमीन को लेकर आ रही दिक्कतों की वजह से इसे स्थापित नहीं किया जा रहा है।

  • undefined

    NewsNov 13, 2019, 9:36 AM IST

    डिजिटल पेमेंट का सबसे पसंदीदा तरीका बना यूपीआई

    भारत में यूपीआई यानी यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface) सिस्टम हर तरह के भुगतान करने का सबसे बड़ा डिजिटल सिस्टम है। अधिकतर पैसा भेजना इसी के माध्यम से किया जा रहा है। यूपीआई एक एडवांस तकनीक है इश पेमेंट सिस्टम को इस तरह से बनाया गया है कि आम लोग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें।

  • 100 seconds Hindi Oct 31

    NewsOct 31, 2019, 7:43 PM IST

  • Defence Minister Rajnath Singh to fly Rafale sortie in Paris

    NewsOct 8, 2019, 4:19 PM IST

    शस्‍त्र पूजा कर आज पेरिस में राफेल का अधिग्रहण करेंगे राजनाथ

    राजनाथ सिंह शस्त्र पूजा करने करने के बाद राफेल को रिसीव करेंगे और खुद उड़ान भरेंगे। राफेल को दुनिया का ऐसा जहाज है जो रडार को भी चकमा दे सकता है। राफेल को लेकर कांग्रेस ने केन्द्र की पिछली भाजपा सरकार पर जमकर आरोप लगाए थे। लेकिन केन्द्र सरकार ने हर आरोप का जवाब दिया। जिसके बाद केन्द्र में फिर भाजपा सरकार बनी। कुछ दिन पहले पहले ही राफेल का पहला विमान भारत सरकार को  सौंपा गया है।

  • undefined

    NationSep 17, 2019, 12:59 PM IST

    ऑटोमोबाइल कंपनियों को बर्बादी से कोई नहीं बचा सकता, जानिए 5 प्रमुख वजहें

    भारत में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने जबरदस्त हंगामा मचा रखा है। आए दिन किसी न किसी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी के अधिकारी का  बयान आता है कि हम बर्बाद हो रहे हैं, देश में आर्थिक मंदी आ चुकी है वगैरह वगैरह..। लेकिन सच यह है कि ऑटो इंडस्ट्री इसलिए तबाह हो रही है क्योंकि ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी पुरानी पड़ चुकी तकनीक में बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं।  इसलिए उनका बर्बाद होना तय है। उनकी जगह लेने के लिए इलेक्ट्रोनिक वाहन तैयार खड़े हैं। आने वाले तीन से चार सालों में बदलाव की यह प्रक्रिया साफ दिखने लगेगी। आने वाले समय में हो सकता है कि आपको एक मोटरसायकिल या स्कूटर की कीमत में इलेक्ट्रोनिक कार मिल जाए। जिसकी जिंदगी वर्तमान गाड़ियों से बहुत ज्यादा हो और उसे चलाने के लिए आपको मेहनत भी नहीं करनी पड़े। ऐसे में कोई भी क्यों पुरानी तकनीक वाली भारी भरकम पेट्रोल और डीजल गाड़ियां खरीदना चाहेगा-
     

  • undefined

    NewsSep 8, 2019, 9:31 PM IST

    बेशर्म फवाद चौधरी के तंज पर अब पाक वैज्ञानिक ने लगाई 'लताड़', जानें क्यों कहा ये पाकिस्तान के लिए है वेक अप कॉल

    पाकिस्तान के पूर्व वैज्ञानिक और विज्ञान मंत्री ने डॉक्टर अता उर रहमान ने अपने ही देश के विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी के मुंह जोरदार तमाचा जड़ दिया है। रहमान ने कहा कि भारत का चंद्रयान-2 मिशन पाकिस्तान के लिए वेक अप कॉल है। उन्होंने साफ कहा कि भारत के इस मिशन को असफल नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि कई आधुनिक तकनीक वाले देशों को भी इसमें असफलता मिली है। 

  • Pakistan minister laughing at Chandrayaan-2 trolls in his own country, user wrote apology from Pakistan

    NewsSep 7, 2019, 11:00 AM IST

    चंद्रयान-2 पर भारत की हंसी कर रहे पाक मंत्री अपने ही देश में हो गए ट्रोल, पाकिस्तानी यूजर ने मांगी माफी

     पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीक मंत्री फवाद चौधरी ने चंद्रयान-2 पर भारत की हंसी उड़ाने की कोशिश की। लेकिन वह भारत ही नहीं बल्कि अपने ही देश में ट्रोल हो गए। पाकिस्तानियों ने चौधरी से कहा कि भारत ने प्रयास किया और इसके लिए उनकी तारीफ करनी चाहिए। जबकि एक यूजर ने भारत से पाकिस्तान की तरफ से माफी मांगी है।

  • Chandrayaan-2

    NationSep 7, 2019, 8:43 AM IST

    मिशन चंद्रयान में आई बाधा, लेकिन टूटे नहीं है हौसले

    भारत का मिशन चंद्रयान अपनी मंजिल पर पहुंचने के ठीक पहले तकनीकी बाधा का शिकार हो गया। चांद पर उतरने से ठीक पहले कंट्रोल रुम से विक्रम लैंडर का संपर्क टूट गया। यह हादसा चांद की सतह से मात्र 2.1 किलोमीटर पहले हुआ। लेकिन ऐसा नहीं कि भारत का पूरा मून मिशन समाप्त हो गया है। 
     

  • 5 G

    TechSep 4, 2019, 7:37 PM IST

    तकनीक की दुनिया का भविष्य है 5जी, जानिए इसके बारे में सब कुछ यहां

    5 जी के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन क्या आप इसके बारे में विस्तार से जानते हैं? अगर नहीं तो यह वीडियो आपके लिए ही है। यहां  आपको मिलेगा भविष्य की तकनीक 5 जी से जुड़े हर सवाल का जवाब-
     

  • knowledge system in ancient india

    SpiritualitySep 4, 2019, 9:05 AM IST

    फिर से अंगड़ाई लेकर जग रहा है हमारा प्राचीन ज्ञान विज्ञान

    लगभग 1200 सालों की गुलामी ने भारत के ज्ञान विज्ञान को सुप्त कर दिया। अविवेकी, विलासी और लालची विदेशी शासकों ने एक साजिश के तहत भारतीयों के ज्ञान विज्ञान को पतित करने का हर संभव प्रयास किया। लेकिन ज्ञान को दबाना किसी तरह भी संभव नहीं है। आज स्वतंत्र भारत प्रतिदिन ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिदिन नए प्रतिमान गढ़ रहा है। मंगलयान, चंद्रयान, मिसाइल तकनीक जैसी अनंत उपलब्धियां हासिल की हैं। यह केवल भारतीयों के लिए ही संभव है, क्योंकि हमारे वेदों और शास्त्रों में अनंत ज्ञान उपलब्ध है, जो भारतीयों के डीएनए में शामिल है। 
     

  • salute to Kalam  : Before his demise he gave idea on missile re use, now the Modi Government is doing the work

    NewsJul 27, 2019, 1:24 PM IST

    कलाम को सलाम: निधन से पहले मिसाइलों के दोबारा उपयोग की तकनीक का दिया था आइडिया, अब मोदी सरकार कर रही है काम

    इस बात का खुलासा सतीश रेड्डी ने किया है। रेड्डी उस वक्त रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार थे। उनकी जब एपीजे अब्दुल कलाम से मुलाकात हुई तो उन्होंने रेड्डी से मिसाइलों को दोबारा उपयोग में लाने की प्रणामी पर काम करने को कहा था। उन्होंने अपनी मौत के महज एक महीने पहले इस प्रणाली पर काम करने को कहा था। रेड्डी पहली बार बतौर एक युवा वैज्ञानिक 1986 में कलाम से मिले थे।

  • war practice

    NewsJul 26, 2019, 6:41 PM IST

    8 देशों की फौज के सामने दमखम दिखाएगी भारतीय सेना, राजस्थान में होगा सैन्य अभ्यास

    राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना ने संयुक्त युद्ध अभ्यास(ज्वाइंट वार गेम) किया है। इसमें आठ देशों की फौज हिस्सा ले रही है। इस आयोजन का उद्देश्य अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन और सैन्य तकनीकों को एक दूसरे से साझा करना है।