तापमान  

(Search results - 36)
  • <p>5,000 ക്യാമ്പുകളിലായി രണ്ടര ലക്ഷം ആളുകളാണ് നിലവിൽ കഴിയുന്നത്. അതിതീവ്ര ചുഴലിക്കാറ്റായി എത്തിയ നിവാറിന്‍റെ വേഗം കുറഞ്ഞു കൊണ്ടിരിക്കുകയാണെന്നാണ് റിപ്പോര്‍ട്ടുകള്‍.&nbsp;</p>

    NewsNov 29, 2020, 7:33 PM IST

    उत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है, दक्षिणी राज्यों में 1 दिसंबर से भारी बारिश के आसार

    महापात्रा ने कहा, "उत्तर भारत में इस मौसम में भीषण सर्दी पड़ने की संभावना है।" उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से नीचे हो सकता है, जबकि दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है।

  • <p>&nbsp;<br />
বর্তমানে একটি পশ্চিমী ঝঞ্ঝার প্রভাবে হালকা বৃষ্টি ও তুষারপাত হয়েছে উত্তর-পশ্চিম ভারতের বেশকিছু রাজ্যে। নতুন করে পশ্চিমী ঝঞ্জা বুধবার ও বৃহস্পতিবার নাগাদ ঢুকতে পারে জম্মু-কাশ্মীরে।&nbsp;</p>

    NewsNov 20, 2020, 6:19 PM IST

    राजधानी में सर्दी का कहर बढ़ने लगा है, आज न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

    गौरतलब है कि 28 नवंबर 1938 को नवंबर में सबसे कम तापमान 3.9 ° C दर्ज किया गया था। जबकि, यह आंकड़ा पिछले साल 11.5 ° C था। तापमान 2018 में 10.5 और 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

  • air pollution general

    NewsOct 6, 2020, 10:33 AM IST

    प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार की जंग है जारी, ग्रीन एप और वार रूम से कम होगा प्रदूषण

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण पर काबू पाने के लिए ‘ग्रीन दिल्ली’ एप विकसित कर रही है और अक्टूबर के महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। इस एप के माध्यम से आम लोग प्रदूषण संबंधी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

  • <p>dragon fruits</p>

    NewsSep 22, 2020, 6:17 PM IST

    ड्रैगन फ्रूट से चमक रही है किस्मत, कच्छ के रेगिस्तान में कर रहे हैं खेती

    हरेश ठाकुर बताते हैं कि दो साल में निवेश किया गए पैसे की लागत वसूल कर ली गई है और अब वह ड्रैगन फ्रूट की अपनी स्वदेशी किस्मों से लाखों में कमा रहा है।  इसे खेती के बारे में ठाकुर बताते हैं कि 2012 में हरेश उन किसानों में से एक थे, जिन्होंने एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ वियतनाम की यात्रा की थी, और अजीब-दिखने वाले ड्रैगन फ्रूट के बारे में जाना था।  

  • <p>बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस की राजस्थान सरकार पर लॉकडाउन में फंसे छात्रों को कोटा से यूपी बॉर्डर तक छोड़ने की एवज में यूपी सरकार से बसों का किराया मांगने पर नाराजगी व्यक्त की है</p>

    NewsJul 28, 2020, 12:24 PM IST

    प्रियंका हुई यूपी में सक्रिय तो बहनजी ने बढ़ा दिया राजस्थान का तापमान

    राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि राजस्थान में पार्टी ने कांग्रेस को समर्थन दिया था लेकिन कांग्रेस ने धोखा देकर बसपा के विधायकों को तोड़ लिया और उन्हें कांग्रेस में शामिल कर लिया था।

  • undefined

    NewsJul 12, 2020, 10:25 AM IST

    ऑपरेशन लोटस: क्या राजस्थान में कांग्रेस के पायलट बन गए हैं सिंधिया, मानेसर में कांग्रेस के 24 विधायक

    राज्य की सियासत में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और सीएम अशोक गहलोत के बीच छत्तीस का आंकड़ा है। लिहाजा अब राज्य में सियासत गर्मा गई है। वहीं कहा जा रहा है कि सचिन पायलट दिल्ली में डेले हुए हैं और उसके करीब 24 विधायकों का दिल्ली से सटे हरियाणा के मानेसर में ठहरे हुए हैं। वहीं राज्य में चल रहे कोरोना संकट के बीच राजस्थान में अचानक राजनैतिक हलचल तेज हो चुकी है।

  • <p><br />
बता दें कि राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल, भाजपा की इस वर्चुअल रैली का विरोध कर थे। राजद ने पूरे बिहार में आज गरीब अधिकार दिवस मनाया है।&nbsp;</p>

    NewsJun 9, 2020, 8:20 AM IST

    आज बंगाल में अमित शाह की वर्चुअल रैली, बढ़ा सियासी तापमान

    अमित शाह ने 2019 के आम चुनावों से पहले राज्य में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरूआत की थी और राज्य सरकार को घेरने में भाजपा सफल रही थी। राज्य की  42 सीटों में से 18 सीटें भाजपा ने जीती जबकि टीएमसी 22 सीटों पर ही सिमट गई थी। लिहाजा अब भाजपा को अमित शाह की रैलियों से बड़ी उम्मीद है।
     

  • undefined

    NewsJun 4, 2020, 6:11 PM IST

    निसर्ग ने खुशगवार बनाया मौसम, उत्तर भारत के लिए चेतावनी

    निसर्ग चक्रवात बुधवार को मुंबई के करीब अलीबाग तक पहुंचा लेकिन ये मुंबई तक नहीं पहुंचा।  हालांकि इस मुंबई और आसपास के इलाकों में नुकसान तो पहुंचाया। निसर्ग तूफान ने कई राज्यों के मौसम को बदल दिया है और इसके कारण  राज्यों के तापमान में गिरावट आई है।

  • <p>നഗരത്തിൽ അജന്ത തീയറ്റർ റോഡ് വെള്ളത്തിനടിയിലായി. കോട്ടൂർ, കുറ്റിച്ചൽ എന്നീ ഭാഗങ്ങളിൽ വെള്ളക്കെട്ട് അനുഭവപ്പെട്ടു.&nbsp;</p>

    NewsMay 31, 2020, 2:26 PM IST

    भीषण गर्मी से मिली राहत, उत्तर भारत में गिरा तापमान

    शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में आयी आंधी और बारिश ने पिछले कई दिनों से गर्मी झेल रहे लोगों को काफी राहत दी है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली समेत उत्तरी राज्यों में रविवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। बदले मौसम के कारण दिल्ली का तापमान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 
     

  • <p style="text-align: justify;"><strong>देश-दुनिया के सबसे गर्म शहरों में शामिल रहा चुरू &nbsp;</strong><br />
चुरू मंगलवार को दुनिया की उन दो जगहों में से था जो सबसे गर्म थीं। IMD के साइंटिस्‍ट रवींद्र सिहाग ने बताया कि पाकिस्‍तान के जैकबाबाद का तापमान भी 50 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा के हिसार का पारा 48 डिग्री रहा जबकि उत्‍तर प्रदेश के बांदा में भी इतना ही तापमान दर्ज हुआ। राजधानी दिल्‍ली में गर्मी ने पिछले 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यहां मंगलवार को 47.6 डिग्री पारा दर्ज हुआ।</p>

    NewsMay 27, 2020, 1:19 PM IST

    कोरोना लॉकडाउन के बाद लू ने सड़कों को किया सूनसान

    राजस्थान के चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। जबकि देश के अधिकांश राज्यों में तापमान 44 डिग्री को पार कर गया है। वहीं उत्तरी राज्यों के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव के कारण स्थिति और ज्यादा खराब है। 

  • <p>Heatwaves&nbsp;</p>

    NewsMay 26, 2020, 1:00 PM IST

    आसमान से बरस रही आग, 29 मई बाद मिल सकती है राहत

    भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ में 28 मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी और इसके बाद धूल भरी आंधी चल सकती है और इसके बाद से ही उत्तरी राज्यों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी। 

  • heat wave

    NewsMay 24, 2020, 6:48 PM IST

    मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, आसमान से बरसेगी आग

    विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी कै है। वहीं विभाग का कहना कि देश के उत्तरी राज्यों में गर्मी में तेजी से इजाफा हुआ है और आने वाले दिनों में इन हिस्सों में लू चल सकती है। इसके साथ ही अगले 2-3 दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। शनिवार को राजस्थान के पिलानी में तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

  • undefined

    NewsMar 6, 2020, 7:20 AM IST

    कांग्रेस विधायक के इस्तीफे के बाद भाजपा की बसपा विधायकों पर नजर

    कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डांग ने गुरुवार देररात विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफे दे दिया। जिसके बाद राज्य की कमलनाथ सरकार पर संकट गहरा गया है। डांग उन  14 विधायकों में शामिल हैं। जो राज्य की कमलनाथ सरकार से नाराज बताए जा रहे हैं। लिहाजा डांग के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार पर संकट बढ़ गया है।

  • undefined

    NewsFeb 14, 2020, 7:18 PM IST

    निर्भया के दोषियों की सजा पर सुनवाई से पुलवामा हमले की बरसी तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    निर्भया के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र की याचिका पर सुनवाई के दौरान जस्टिस आर भानुमति बेहोश हो गईं। इसके बाद सुनवाई स्थगित करते हुए बेंच ने कहा कि इस पर आदेश बाद में जारी किया जाएगा। 1.47 लाख करोड़ रुपए के एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को टेलीकॉम कंपनियों और केंद्र के टेलीकॉम डिपार्टमेंट के रवैए पर नाराजगी जताई। दुनिया में गर्मी बढ़ रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दक्षिण ध्रुव अंटार्कटिका में पहली बार तापमान 20° के पार पहुंच गया है। 

  • cold

    NewsJan 22, 2020, 8:06 AM IST

    मौसम का सितम: मैदानी इलाकों में घना कोहरा और पहाड़ों में बर्फबारी

    मौसम विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार कम ही हैं। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड और कई दिनों तक पड़ेगी। फिलहाल मैदानी राज्यों में दोपहर के तापमान में इजाफा हुआ है। जबकि रात और सुबह के तापमान में गिरावट आ रही है। हालांकि पिछले दो दिन यूपी समेत कई राज्यों में धूप निकली रही, जिसके कारण लोगों को राहत मिली। लेकिन पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण इन राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।