दायर  

(Search results - 134)
  • मध्य प्रदेश में इंदौर की हालत सबसे ज्यादा खराब है। यहां गुरुवार सुबह एक डॉक्टर शत्रुघ्‍न पंजवानी की कोरोना से मौत हो गई। माना जा रहा है कि वे देश के पहले डॉक्टर हैं, जिनकी कोरोना संक्रमण ने जान ली। हालांकि वे कोरोना मरीजों का इलाज नहीं कर रहे थे। उन्हें किसी और से संक्रमण लगा था।

    News1, May 2020, 6:52 AM

    मध्य प्रदेश में कम नहीं हो रहे हैं कोरोना का मामले, 2625 पहुंची संक्रमितों की संख्या

    राज्य में पिछले 24 घंटों में 65 नए मामले दर्ज किए गहैं वहीं इंदौर अभी राज्य के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। इंदौर में गुरुवार को ही सात लोगों की मौत  कोरोना संक्रमण से हुई है। वहीं  पिछले चौबीस घंटे के दौरान भोपाल में 25 नए रोगियों का पता चला, जबकि उज्जैन में 11, रायसेन में आठ, जबलपुर में सात, बड़वानी में दो और रतलाम और शहडोल में एक-एक संक्रमित बढ़े हैं।

  • undefined

    News3, Apr 2020, 7:28 PM

    एमआईटी की वैज्ञानिक ने कहा काफी नहीं हैं सोशल डिस्टेंसिंग के पुराने नियम

    कोरोनावायरस जैसे खतरनाक संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का दायरा अब बढ़ाना होगा। 1- 2 फीट नहीं, बल्कि कम से कम 27 फीट (लगभग आठ मीटर) की दूरी बनानी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स (छींक और खांसी के कण) में मौजूद वायरस 27 फीट की दूरी तय कर सकता है। मतलब अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपसे 26 फीट की दूरी पर है और वह छींक रहा है तो यह संभव है कि उसका ड्रॉपलेट आप तक पहुंच जाए और आप संक्रमण की चपेट में आ जाएं।

  • undefined

    News4, Mar 2020, 6:52 PM

    देखिये दिन की बड़ी खबरें माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    इटली से भारत घूमने आए 26 लोगों के ग्रुप में से 16 में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। इन्हें घुमाने वाला ड्राइवर भी वायरस से संक्रमित है।

  • undefined

    News20, Feb 2020, 7:01 PM

    निर्भया केस के दोषी विनय की नई चाल से अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    निर्भया के गुनहगार विनय शर्मा ने फांसी से बचने के सभी कानूनी विकल्प खत्म होने के बाद अब नया पैंतरा चला है। उसके वकील एपी सिंह ने गुरुवार को कोर्ट में अर्जी दायर की। इसमें विनय ने खुद को मानसिक बीमार और सिजोफ्रेनिया से पीड़ित बताया है। मोटेरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के करीब 70 लाख लोगों के आने के दावे को अहमदाबाद प्रशासन ने गलत बताया है। प्रशासन ने कहा कि इस रोड शो में सिर्फ 1 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। उत्तर कर्नाटक के गडग जिले के एक 350 साल पुराने लिंगायत मठ ने 33 साल के एक मुस्लिम व्यक्ति दीवान शरीफ रहिमनसब मुल्ला को मुख्य पुजारी बनाने का फैसला किया है।

  • undefined

    Nation29, Jan 2020, 9:30 AM

    शादी को कानूनी मंजूरी के लिए समलैं​गिक जोड़े ने केरल हाईकोर्ट में की अपील

    एक समलैंगिक जोड़े ने केरल उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि विशेष विवाह अधिनियम के प्रावधान भेदभावपूर्ण हैं, क्योंकि इसमें समलैंगिक विवाह के पंजीकरण की अनुमति नहीं दी गई है। यह याचिका निकेश उषा पुष्करन और सोनू एम एस द्वारा संयुक्त रूप से दायर की गई थी। इन्होंने जुलाई 2018 में गुरुवायुरप्पन मंदिर में एक-दूसरे को अंगूठियां पहना कर शादी की थी और उन्हें अपने परिवार का समर्थन भी हासिल था। हालांकि, उनकी शादी अभी तक वैध नहीं मानी गई है।

  • असम में लागू एनआरसी पर याचिका से शाहीन बाग पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    News27, Jan 2020, 7:12 PM

    असम में लागू एनआरसी पर याचिका से शाहीन बाग पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) से करीब 2000 ट्रांसजेंडरों को बाहर रखने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। असम की पहली ट्रांसजेंडर जज जस्टिस स्वाति बिधान ने सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका दायर की. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शाहीन बाग में नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन पर सवाल उठाया। उन्होंने सोमवार को कहा कि शाहीन बाग में लोग सिर्फ मोदी का विरोध कर रहे हैं। अफगानिस्तान के गजनवी प्रांत में सोमवार को एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें क्रू समेत 83 लोग सवार थे। गर्वनर ऑफिस की ओर से बताया गया है कि यह विमान किसी विदेशी एयरलाइन का था।

  • undefined

    Nation22, Jan 2020, 8:29 PM

    जानिए क्यों सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'नहीं लगेगी सीएए पर कोई रोक'

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में मेरा नाम है अमल चौधरी, और आज हम बात करेंगे कि नागरिकता संशोधन काननू यानी कि सीएए पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की. नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर दायर 143 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। इस दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा कि केंद्र का पक्ष सुने बगैर सीएए और एनपीआर प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाएंगे।

  • डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत की स्थिति से इसरो द्वारा गगनयान में भेजे जाने वाली ह्यूमनॉइड का वीडियो जारी होने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    News22, Jan 2020, 6:24 PM

    डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत की स्थिति से इसरो द्वारा गगनयान में भेजे जाने वाली ह्यूमनॉइड का वीडियो जारी होने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    भारत डेमोक्रेसी इडेंक्स में 10 पायदान नीचे 51वीं पोजिशन पर आ गया। 2019 में भारत का डेमोक्रेसी स्कोर 6.9 रहा, जो 13 साल में सबसे निचले स्तर पर है। इसरो ने बुधवार को मानवरहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान में भेजी जाने वाली ह्यूमनॉइड व्योममित्रा का वीडियो जारी किया। इसरो के वैज्ञानिक सैम दयाल ने कहा कि यह ह्यूमनॉइड मानव की तरह व्यवहार करने का प्रयास करेगी और हमें वापस रिपोर्ट करेगी। सीएए को लेकर दायर 143 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। इस दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा कि केंद्र का पक्ष सुने बगैर सीएए और एनपीआर प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाएंगे। 

  • undefined

    News13, Jan 2020, 7:14 PM

    जामिया की कुलपति नजमा अख्तर के बयान से नुसली वाडिया द्वारा रतन टाटा पर दायर केस वापस लेने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    जामिया मिल्लिया के सैकड़ों छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को कुलपति नजमा अख्तर का दफ्तर घेर लिया
     

  • undefined

    News9, Jan 2020, 6:35 PM

    कानून से ऊपर नहीं हैं आध्यात्मिक संगठन

    कर्नाटक उच्च न्यायालय ने सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा संचालित ईशा फाउंडेशन को कावेरी कॉलिंग इनिशिएटिव के लिए एकत्र की गई राशि और धन उगाहने के तरीके के बारे में एक अतिरिक्त हलफनामा दायर करने को कहा है। चीफ जस्टिस अभय ओका और जस्टिस हेमंत चंदंगौदर की खंडपीठ ईशा फाउंडेशन के खिलाफ किसानों से कावेरी कॉलिंग इनिशिएटिव के लिए पैसा इकट्ठा करने की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

  • undefined

    News7, Jan 2020, 11:03 AM

    कैलिफोर्निया की कोर्ट ने बेवरेज कंपनी के हक में सुनाया फैसला

    कैलिफोर्निया की एक डाइट सोडा कंपनी के खिलाफ एक महिला द्वारा मुकदमा दायर किए जाने के बाद कैलिफोर्निया की अदालत ने कहा है कि है ऐसा कोई वादा नहीं किया गया है कि यह पेय वजन कम करने में मददगार है। मामले की सुनवाई के दौरान तीन जजों के पैनल ने कहा कि इस शीतल पेय के बारे में कहा गया है कि इसमें दूसरे ड्रिंक्स की तुलना में कम कैलोरी है।

  • MN 100 seconds - HINDI

    News5, Dec 2019, 7:24 PM

  • Why question on Supreme Court's decision on Ayodhya

    News25, Nov 2019, 9:29 PM

    आखिर अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल क्यों

    ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ एक समीक्षा याचिका दायर की है। बोर्ड एक निजी संगठन है, इसमें न तो चुनाव होते हैं, न ही सरकारी प्रतिनिधित्व होता है और न ही इसे सदस्यता के लिए किसी योग्यता की आवश्यकता होती है। यह 47 साल पहले इंदिरा गांधी के काल में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसकी वैधता बेहद संदिग्ध है। इस संगठन के सदस्य स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) जैसे आतंकवादी संगठनों का समर्थन करते हैं। वे अपने आप को भारतीय मुसलमानों के लिए मुखपत्र के रूप में चित्रित करते हैं जो उनकी कल्पना के अलावा कुछ भी नहीं है। 

  • 100 seconds Nov 13 - HINDI

    News13, Nov 2019, 7:34 PM

    जेएनयू में फीस बढ़ोतरी का आदेश वापस लेने से सीजेआई दफ्तर को आरटीआई की जद में लाने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने छात्रों की फीस बढ़ाने का फैसला वापस ले लिया है
     

  • Affordable cost of lives of Indians imposed in Bhopal gas tragedy

    News8, Nov 2019, 9:30 PM

    भारतीयों की जान की सस्ती कीमत लगाई गई भोपाल गैस त्रासदी में

    इसके बाद इस मामले को न्यायाधीश कीनन द्वारा मई 1986 को भारत में ट्रांसफर कर दिया गया। वहीं यूसीसी को अंतरिम राहत भुगतान के रूप में 5 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया। इसके साथ ही भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इसके लिए फैसला दिया गया। जिसके तहत इस त्रासदी के लोगों के लिए भुगतान राशि तय की गई। ये भुगतान राशि 470 मिलियन थी। जो प्रति पीड़ित व्यक्ति के हिस्से में केवल दस हजार तक आ रही थी।